ekterya.com

एंटीबायोटिक प्रभावी ढंग से कैसे उपयोग करें I

जीवाणु संक्रमण का इलाज करने के लिए एंटीबायोटिक्स का उपयोग किया जाता है वे विशेष रूप से बैक्टीरिया, सूक्ष्मजीव, कवक और परजीवी के खिलाफ काम करते हैं जो आपके शरीर में रहते हैं और संक्रमण का कारण बनता है, लेकिन वे वायरस के कारण संक्रमण के उपचार में प्रभावी नहीं हैं। एक वायरस एक अणु है जो शरीर के भीतर पुन: पेश करता है - इसलिए, इसका एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज नहीं किया जा सकता। एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग करना शुरू करने के लिए पहला कदम आपको प्रभावी रूप से यह निर्धारित करना है कि क्या आपके जीवाणु या वायरस की वजह से बीमारी है यदि आपको लगता है कि आप स्वयं को संक्रमण का इलाज नहीं कर पाएंगे, तो आपका डॉक्टर एक एंटीबायोटिक लिख देगा। आम तौर पर, अगर आपके रक्त में कुछ श्वेत रक्त कोशिकाएं हैं, तो चिकित्सक आपको उस बीमारी के लिए विशिष्ट एंटीबायोटिक लिखेंगे जो आप से पीड़ित हैं। जब आपको एंटीबायोटिक दवाइयां दी जाती हैं, तो इन दवाओं को प्रभावी ढंग से इस्तेमाल करने के लिए नीचे दी गई सलाह का पालन करें

चरणों

छवि एंटीबायोटिक्स प्रभावी ढंग से चरण 1 का उपयोग करें
1
लेबल के निर्देशों का पालन करें
  • उन गोलियों की मात्रा ले लीजिए जो उन्होंने सुझाए समय पर निर्धारित की थी। यदि आप मजबूत एंटीबायोटिक दवाइयां लेते हैं, तो यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि आप लेबल के रूप में अपनी दवाएं लेते हैं। ये दवाएं बीमारी के प्रकार के अनुसार निर्धारित की जाती हैं और संक्रमण कितना मजबूत है दो बार खुराक लेना या गोलियां लेने के बाद की सिफारिश की गई समय से इसकी प्रभावशीलता कम हो सकती है, साथ ही पेट में दर्द या चक्कर आना जैसे दुष्प्रभावों के अलावा।
  • अपने नुस्खे में दिए गए निर्देशों के अनुसार अपनी दवाएं लें। शरीर को अवशोषित करने में मदद करने के लिए कुछ एंटीबायोटिक दवाओं को खाना या बहुत से पानी के साथ लिया जाना चाहिए, जबकि अन्य भोजन के अवशोषण से प्रभावित नहीं हैं। इसके अलावा, भोजन के साथ एक मजबूत एंटीबायोटिक लेने से गोली के साइड इफेक्ट की वजह से संभावित पेट को परेशान करने में मदद मिलेगी।
  • चेतावनी लेबल और अपने नुस्खा में मतभेद पढ़ें। चेतावनी जैसे "इस दवा को लेते वक्त शराब पीने से बचें।" मेयो क्लिनिक के अनुसार, हालांकि शराब एंटीबायोटिक दवाओं की प्रभावशीलता को कम नहीं करता है, यह रोगी में कई दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। अत्यधिक शराब की खपत के मामले में, यह दवाओं पर प्रक्रिया करने की जिगर की क्षमता को प्रभावित कर सकता है।
  • छवि का प्रयोग करें एंटीबायोटिक प्रभावी ढंग से चरण 2 का उपयोग करें
    2

    Video: चर्म रोग का रामबाण और अचूक इलाज ... | Tvacha ke Rog ke liye Aayurvedic Ilaaj

    संक्रमण से लड़ने की आपके शरीर की क्षमता में सुधार करने के लिए खुराक लें
  • विटामिन सी ले लो। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में आपकी सहायता करेगा और आप उन्हें एंटीबायोटिक दवाओं के साथ ले जा सकते हैं। यह जानने के लिए कि क्या खुराक लेने के लिए, अपने डॉक्टर से संपर्क करें
  • दही जैसे जीवित संस्कृतियों के साथ अपने भोजन को पूरक करें यह आपके शरीर के प्राकृतिक वनस्पतियों की जरूरत को अच्छे जीवाणुओं के साथ भरने की सेवा प्रदान करेगा, क्योंकि एंटीबायोटिक दवाइयां इन बैक्टीरिया में से कुछ को मार सकती हैं, जब वे बुरे लोगों को खत्म कर देते हैं।
  • Video: How to Naturally Whiten Your Teeth at Home In 3 Minutes




    छवि का प्रयोग करें एंटीबायोटिक प्रभावी ढंग से चरण 3 का उपयोग करें
    3
    अधिक पानी पी लो शरीर को शुद्ध करने के लिए पानी का उपयोग किया जाता है और दोषों को समाप्त करने के लिए आपके यकृत के माध्यम से जाना जाता है। यह दवाओं को बेहतर बनाने और कुछ दुष्प्रभावों को कम करने में भी मदद करेगा।
  • Video: Augmentin Tablet Use।सबसे ज्यादा बिकने वाला एन्टी बियोटिक्स दवाई।खांसी,जुकाम,बुखार,जख्म के लिए ।

    छवि एंटीबायोटिक्स प्रभावी ढंग से चरण 4 का उपयोग करें
    4
    अपने सभी नुस्खा समाप्त करें बहुत से लोग अपनी दवाओं को छोड़ने की गलती करते हैं, जब वे बेहतर महसूस करते हैं क्योंकि एंटीबायोटिक्स को समय की अवधि के लिए लिया जाता है, उदाहरण के लिए, आपको लगता है कि संक्रमण समाप्त हो गया है। वास्तव में, यह संभव है कि आपके शरीर में जीवाणु होते हैं जो पुन: उत्पन्न होते हैं। आपकी दवा को बहुत जल्दी से रोकना, एंटीबायोटिक के प्रतिरोध के विकास में बैक्टीरिया का परिणाम हो सकता है।
  • चेतावनी

    • एंटीबायोटिक दवाओं के सबसे लगातार दुष्प्रभाव पेट, दस्त और शुष्क मुंह परेशान कर रहे हैं। हालांकि, अगर आप अचानक त्वचा की चकत्ते, सांस की तकलीफ, या अपने मुँह या जीभ के अंदर सूजन का विकास कर लेते हैं, तो दवाओं को रोकना बंद करो और तुरंत अपने चिकित्सक को फोन करें ये एक बहुत मजबूत एलर्जी के लक्षण हो सकते हैं जो एनाफिलेक्सिस के साथ समाप्त हो सकता है।
    • मौखिक गर्भ निरोधकों सहित, यदि आप अन्य दवाएं लेते हैं तो अपने चिकित्सक को बताएं एंटीबायोटिक्स अन्य दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं और उन्हें अच्छी तरह से काम नहीं कर सकते हैं।
    • सावधान रहें यदि आप गर्भावस्था, स्तनपान के दौरान एंटीबायोटिक दवाइयां लेते हैं या यदि आपके जिगर की बीमारी है इन कारकों में से किसी के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com