ekterya.com

चक्रों को कैसे चंगा करने के लिए

कुछ लोगों का मानना ​​है कि इंसान के शरीर में ऊर्जा पहियों हैं, जिसे चक्र कहते हैं वहाँ सात चक्र हैं जो कि श्रोणि के पास शुरू होते हैं और सिर पर जाते हैं। कुछ लोग सोचते हैं कि चिंता, आलस्य और तनाव जैसे भावनाओं को चक्रों को चंगा करने की आवश्यकता के कारण जिम्मेदार ठहराया जा सकता है यदि आप अपने चक्रों को ठीक करना चाहते हैं, तो रूट चक्र से शुरू करें आपको बहुत समय बिताना चाहिए, क्योंकि यह चक्र बाकी के कामकाज को प्रभावित करता है। फिर, आपको ध्यान, ध्वनि चिकित्सा, व्यायाम और प्रकृति के साथ संपर्क के माध्यम से अन्य छह चक्रों को ठीक करना होगा।

चरणों

भाग 1

मूल चक्र से शुरू करें
हील अपने चक्र चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
रंग लाल को विज़ुअलाइज़ करें कुछ लोगों का मानना ​​है कि रंग लाल है जो मूल चक्र का पोषण करता है। उपचार प्रक्रिया शुरू करने के लिए, रंग लाल को कल्पना करने का प्रयास करें जब आप ध्यान करते हैं, तो इस रंग की कल्पना करें। यदि आपके दिन के दौरान बोरियत के क्षण हैं, तो अपनी आँखें बंद करें और लाल रंग की कल्पना करें। इससे आपको रूट चक्र को ठीक करने में मदद मिलेगी।
  • हील अपने चक्र चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अधिक शारीरिक गतिविधि करें बहुत ज्यादा नृत्य अभ्यास कैसे करें योग वे रूट चक्र को ठीक करने में मदद कर सकते हैं आप कमरे में नृत्य कर सकते हैं, चूंकि इस चक्र को चंगा करने के लिए कोई खास दिनचर्या आवश्यक नहीं है। योग के लिए, इंटरनेट के माध्यम से आमने-सामने या निर्देशित कक्षाएं शुरू करने पर विचार करें। पेड़ या आधे कमल जैसी स्थितियां विशेष रूप से इस चक्र को चंगा करने के लिए उपयोगी होती हैं।
  • आप नृत्य या योग कक्षाओं के दौरान रंग लाल कल्पना करना जारी रख सकते हैं। यह आपको उपचार प्रक्रिया के दौरान मदद करेगा।
  • Video: महाभारत जब दुर्योधन ने अर्जुन के सारथि श्री कृष्ण पर बाण चलाया | अर्जुन और दुर्योधन के बीच युद्ध

    हील अपने चक्र चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    सैर करें बाहर होने से आपको किसी भी चक्र को ठीक करने में मदद मिलेगी, विशेष रूप से रूट चक्र चूंकि यह शरीर के निचले हिस्से में है, इसलिए सावधानी से कदम उठाने की सलाह दी जाती है अपने पैरों को उठाने और जमीन को मारने की भावना पर ध्यान केंद्रित करें। चलने के दौरान निचले शरीर की उत्तेजनाओं से अवगत होने की कोशिश करें
  • यदि आपके पास लंबे समय तक चलने के लिए पर्याप्त समय नहीं है, तो पूरे दिन अधिक चलने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, आप कार में जाने के बजाए बस लेने या स्टोर पर जाने के बजाय काम करने के लिए पैदल चल सकते हैं
  • हील अपने चक्र चरण 4 शीर्षक वाली छवि

    Video: रेकी द्वारा लम्बाई बढ़ाने की विधि (How to increase height through Reiki)

    4
    अपने पैरों का ख्याल रखना चूंकि मूल चक्र शरीर के निचले हिस्से से संबंधित है, इसलिए पैर की देखभाल करने से इस चक्र को मजबूत करने में सहायता मिल सकती है। जड़ चक्र में ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए अपने पैरों को देखें पैर की मालिश या पेडीक्योर प्राप्त करें जब आप स्नान करते हैं, पैर धोने पर विशेष ध्यान दें पैरों के लिए क्रीम या मॉइस्चराइज़र खरीदें
  • भाग 2

    मध्य चक्रों को चंगा
    हील अपने चक्र चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    दूसरे चक्र को चंगा करने के लिए पानी में विसर्जित करें कुछ लोगों का मानना ​​है कि दूसरा चक्र पानी में बहुत अच्छी तरह प्रतिक्रिया करता है। चूंकि अपराध या शर्म की तरह कुछ नकारात्मक भावनाएं आम तौर पर दूसरे चक्र को प्रभावित करती हैं, इसलिए पानी उन भावनाओं को हटाने के लिए स्वच्छता की भावना पैदा कर सकता है। दूसरे चक्र को चंगा करने के लिए पानी में विसर्जित करें
    • स्थानीय समुद्र तट या पूल में तैरना अभ्यास करें
    • एक लंबा स्नान लो अधिक आराम स्नान के लिए बेकिंग सोडा या समुद्री नमक जोड़ें।
    • सर्वोत्तम परिणाम पाने के लिए, पानी में कम से कम 20 मिनट रहें।
  • हील अपने चक्र चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    सूरज की रोशनी के साथ तीसरे चक्र को चंगा। शारीरिक आंदोलन, विशेष रूप से खुली हवा में, तीसरे चक्र को चंगा करने में मदद कर सकता है समय का आनंद लें जब बाहरी शारीरिक गतिविधि कर रहे हों जब सूर्य उदय होता है तो आप बाइक बढ़ा सकते हैं, चला सकते हैं या सवारी कर सकते हैं। बेहतर परिणाम के लिए सूर्योदय या सूर्यास्त के दौरान बाहर समय बिताने के लिए सलाह दी जाती है
  • हील अपने चक्र चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र



    3
    चौथे चक्र को चंगा करने के लिए शारीरिक संपर्क खोजें चौथा चक्र स्पर्श से संबंधित है और शारीरिक संपर्क के माध्यम से चंगा किया जा सकता है। अन्य लोगों के करीब होने का प्रयास करें अपने प्रियजनों के साथ हग्ज या प्रेयसी जैसे इशारों के माध्यम से अधिक अंतरंग संपर्क रखने की कोशिश करें इस प्रकार, आप चार चक्र को ठीक कर सकते हैं
  • यदि आप अन्य लोगों के साथ इतना शारीरिक संपर्क नहीं करना चाहते हैं, तो पालतू के साथ समय व्यतीत करने का प्रयास करें जो पेटी पसंद करते हैं
  • भाग 3

    ऊपरी चक्रों को चंगा
    हील अपने चक्र चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    पांचवें चक्र को ठीक करने के लिए ध्वनि का उपयोग करें पांचवें चक्र को ध्वनि चिकित्सा से ठीक किया जा सकता है गाने और मंत्र पांचवें चक्र को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। आप इसे ठीक करने के लिए संगीत सुन सकते हैं।
  • हील अपने चक्र चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    ध्यान छठे चक्र को चंगा करने के लिए छठी चक्र सपनों से बहुत मजबूत है ध्यान देने योग्य रूटीन जिनमें ठोस दृश्यावलोकन शामिल होते हैं, वे इस चक्र को चंगा कर सकते हैं। ध्यान के तरीके का अभ्यास करें जिसमें आपकी आँखों को बंद करना और सभी परिस्थितियों का उपयोग करके शांत परिदृश्य को शामिल करना शामिल है ताकि परिदृश्य को यथार्थवादी बना सके।
  • यदि आपको दृश्यता में कठिनाई हो रही है, तो ध्यान कक्षाएं लेनी चाहिए, जिनमें विज़ुअलाइज़ेशन शामिल हों या इंटरनेट पर निर्देशित रूटीन की तलाश करें।
  • हील अपने चक्र चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    ध्यान चिंता को दूर करने के लिए और सातवें चक्र को चंगा करने के लिए तीव्र ध्यान जिसमें मन को समाशोधन और वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है, सातवें और अंतिम चक्र को चंगा कर सकते हैं इस मस्तिष्क में सोचने के लिए एक मूक ध्यान भी शामिल है जिससे मन को जितना संभव हो सके उतना ही सोचना चाहिए। इस प्रकार का ध्यान कठिन हो सकता है, ताकि आप इंटरनेट पर दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए या ध्यानित कक्षाओं को देख सकते हैं।
  • शांत जगह में ध्यान और विचलन से मुक्त करने के लिए सलाह दी जाती है। सुनिश्चित करें कि आप आरामदायक कपड़े पहनते हैं और आरामदायक स्थिति में बैठते हैं।
  • भाग 4

    बाह्य सहायता खोजें
    हील अपने चक्र चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक अच्छी मालिश का आनंद लें चक्र शरीर के साथ जुड़ा हुआ है। एक पूर्ण शरीर मालिश सभी चक्रों को ठीक करने में मदद कर सकता है चक्र की प्रक्रिया की प्रक्रिया के दौरान, एक समय में, प्रक्रिया को गति देने के लिए एक मसाज सेवा रखती है।
    • मालिश करने के लिए चक्कर लगाने के लिए एक मसाज चिकित्सक विशेष खोज लें
  • हील अपने चक्र चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    चक्र पत्थर खरीदें कुछ आध्यात्मिक भंडार चक्र पत्थरों को बेचते हैं ये क्रिस्टल पत्थरों को चंगा कर रहे हैं जो प्रत्येक चक्र का प्रतिनिधित्व करते हैं यदि आप उपचार प्रक्रिया को गति देना चाहते हैं, तो चक्र पत्थरों का एक पूरा सेट खरीदने में निवेश करें।
  • चक्र पत्थरों का उपयोग करने के लिए, उनमें से शीर्ष पर झूठ, प्रत्येक इसी चक्र पर। उदाहरण के लिए, रूट चक्र के लिए, अपने जीभ या पैरों पर झूठ बोलें
  • सफेद कुर्टज़ जैसी कुछ पत्थरों का इस्तेमाल कई चक्रों को चंगा करने के लिए किया जा सकता है।
  • हील अपने चक्र चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    व्यावसायिक मदद लें अगर आपको लगता है कि आप अपने चक्रों को ठीक नहीं कर रहे हैं, तो एक पेशेवर से बात करें आप इंटरनेट पर या एक आध्यात्मिक संग्रहालय में पेशेवर ऊर्जा मरहम लगाने की तलाश कर सकते हैं। व्यावसायिक ऊर्जा चिकित्सक आपको उन चक्रों को पहचानने में मदद करेंगे जो आपको चंगा करने के लिए जरूरी हैं और इस तरह, उन्हें ठीक करने के लिए एक साथ योजना बनायें।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि चक्रों की चिकित्सा निराशा, चिंता या शारीरिक समस्याओं जैसे कि सुस्ती के रूप में समस्याओं का समाधान नहीं करेगा। बहुत कम चिकित्सा अनुसंधान है और चक्रों के अस्तित्व का समर्थन करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं। यदि आपके पास मानसिक समस्या या शारीरिक कठिनाई है, तो उचित मूल्यांकन करने के लिए एक पेशेवर डॉक्टर से परामर्श करें।
  • और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com