ekterya.com

कान से तरल पदार्थ को दूर कैसे करें

कानों में द्रव की उपस्थिति, छोटे असुविधाओं से स्थायी क्षति तक हो सकती है, जैसे बुरी तरह से इलाज किए जाने वाले संक्रमण के मामले में तरल पदार्थ आम तौर पर ईस्टाचियान ट्यूबों में दर्ज हैं, जो आंतरिक कान का हिस्सा हैं। कुछ तरल पदार्थों को घरेलू उपचार से हटाया जा सकता है, जबकि अन्य मामलों में डॉक्टर के उपचार की आवश्यकता होती है। अपने कानों से द्रव को दूर करने के बारे में जानने से आपको कई सालों तक अपने स्वास्थ्य को लम्बा खींचने में मदद मिलेगी।

चरणों

भाग 1
घरेलू उपचार

इमेज शीर्षक निकालें Fluid in Ears चरण 1
1
सबसे पहले, सामान्य तरीकों के साथ तरल निकालने का प्रयास करें। यदि आप अकेले हैं और उपकरण नहीं हैं, तो आप इन तकनीकों को अपने कानों से तरल पदार्थ निकालने की कोशिश कर सकते हैं।
  • अपनी अंगुली को अपने कान में रखें और वैक्यूम बनाने का प्रयास करें। धीरे से तर्जनी रखें और धीरे-धीरे ऊपर की तरफ बढ़ें। प्रत्येक कान में थोड़ा अलग आकार होता है, इसलिए आपको विशिष्ट मामले में आंदोलन को समायोजित करना चाहिए। जब तक अंतराल बनाए नहीं हो जाते तब तक परिपत्र रूप में सूचक धीरे-धीरे ले जाएं। कान से द्रव बाहर चूसने की कोशिश करो

  • वलसाल्वा पैंतरेबाज़ी के साथ दबाव जारी करने का प्रयास करें। एक सांस लें, अपना मुंह बंद रखें, अपनी उंगलियों के साथ अपना नाक कवर करें और ईस्टाचियन ट्यूबों के माध्यम से हवा को धक्का दें। फर्श की ओर इशारा करते हुए इलाज में अपने कान के साथ, अपना सिर नीचे झुकाएं। तकनीक काम करती है, तो आपके कान की खोज के दौरान आप एक छोटी सी आवाज सुनेंगे।
  • अपने सिर की तरफ एक पैर पर खड़े रहें जहां तरल दर्ज कराई जाती है। एक पैर पर छोटे छलांग लगाइए, सावधान रहना, इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए।

  • Video: Ear pain in hindi | कान से जुड़ी ये 5 गलतियां कभी न करें | Kaan Dard se bachne ka upay

    2
    आधा सिरका और अन्य आधा आइसोप्रोपाइल शराब के साथ मिश्रण तैयार करें। एक बार मिश्रण तैयार हो जाने पर, इसे एक ड्रॉपर में डाल दें। प्रभावित कान में कुछ बूँदें जमा करें और प्रतीक्षा करें (सुनिश्चित करें कि आपके पास कानों में ट्यूब्स या छेद नहीं हैं)। इसोप्रोपाइल शराब और सिरका एक-दूसरे में अत्यधिक घुलनशील होते हैं और अल्कोहल आपके कान में तरल वाष्पीकरण की प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद करेगा।
  • सिरका और अल्कोहल का समाधान भी आपके कणों से भरा हुआ किसी भी चिकनाई अवशेष को दूर करने में आपकी सहायता करेगा।
  • 3

    Video: Otitis Externa - कान में खुजली का आना

    अपने जबड़े के साथ गम, भोजन, या अनुकरण आंदोलन चूमो। यह आंदोलन ईस्टाचियन ट्यूबों को उजागर करने में मदद करता है अपने सिर के साथ चबाने और चिल्लाने का अभ्यास झुका और गुरुत्वाकर्षण को अपना काम करने दें।
  • 4
    अपने सिर को एक तकिया पर छोड़ दें या प्रभावित कान के नीचे तकिए पर सो जाओ। गुरुत्वाकर्षण के बल आपके कान के द्रव को बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं।
  • 5
    अपने कान को हवादार करने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग करें ड्रायर को अपने सबसे ठंडे मोड में समायोजित करें और, एक सुरक्षित दूरी रखने के लिए कान को हवा दें। हवा कान में दर्ज तरल को सूखने में मदद कर सकता है।
  • कभी भी इसे उच्च तापमान (गर्म) स्तर पर समायोजित न करें और अपने कान से हमेशा पर्याप्त ड्रायर रखें। यदि आप इसे ध्यान में नहीं लेते हैं, तो आप अपने कानों में द्रव की मौजूदगी की तुलना में अधिक गंभीर चोट लग सकते हैं।
  • भाग 2
    सामान्य व्यवहार




    1
    तौलिया के साथ अपने कान को अच्छी तरह से सूख लें यदि आप पूल या स्नान के पानी में प्रवेश कर चुके हैं सुनिश्चित करें कि आप अपने कान को अच्छी तरह से सूखते हैं अपने कान के आगे मध्यम या निम्न तापमान पर एक इलेक्ट्रिक सेकेंड के साथ लेट जाओ
  • 2
    आपके कान में द्रव की उपस्थिति के कारणों को समझना, इसे फिर से होने से रोकने में मदद करेगा। कारणों में से आप एलर्जी, नाक संक्रमण या सर्दी, बढ़ती या संक्रमित सब्जियां, तंबाकू के धुएं और अन्य परेशान सामग्री पा सकते हैं। छोटे बच्चों में अधिक लार या बलगम से उत्पन्न हो सकता है, शुरुआती समय के दौरान उत्पादित किया गया था।
  • आप मध्य कान में तरल पदार्थ को समायोजित करने, का कारण बनता है जानते हुए भी सावधानी बरतने की जुकाम, एलर्जी और नाक जटिलताओं कि कान चोट के अन्य जनरेटर को रोकने के लिए मदद कर सकता है प्रवण हैं। अपने हाथों को धोने, टेलिफोन हेडसेट को स्टरलाइज़ करने और अन्य लोगों के साथ वातावरण से बचने और धुएं से वातावरण से बचने के तरीके पर विशेष ध्यान दें। यदि आप किसी भी प्रकार की एलर्जी पर दबाव डालते हैं, तो आप इसे से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें या कोई भी दवा लेते हैं जो इसे प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया देता है
  • 3

    Video: Ear Infection In Children IN HINDI

    संक्रमण को अपने आप को ठीक करने दें और द्रव नाली धीरे से चलें। यदि आप दर्द का अनुभव करते हैं, तो आप प्रभावित कान के बगल में गरम पानी के कपड़ों या गर्म पानी की बोतल के साथ इसे शांत कर सकते हैं। वहाँ बुखार की तरह एसिटामिनोफेन और इबुप्रोफेन सहित फ्लू के लक्षण, के लिए दर्द मदद कर सकते हैं, साथ ही दवा राहत देने के लिए बूँदें हैं।
  • 4
    विशेषज्ञ से सलाह लें कि यदि शराब-आधारित कान बूंदों या ओवर-द-काउंटर दवा के साथ तरल गायब नहीं हो संभवतः आपको संक्रमण को समाप्त करने के लिए डेंगॉन्स्टेन्ट्स और मजबूत एंटीबायोटिक दवाओं का एक आहार निर्धारित किया जाएगा और द्रव को नाली में निकालना होगा यह आमतौर पर 10 दिन या उससे कम लेता है कुछ मामलों में यह एक अतिरिक्त सप्ताह के बारे में मजबूत दवा लेने के लिए आवश्यक है।
  • 5
    सर्जरी के लिए ऑप्ट यदि द्रव अन्यथा नहीं हटाया जा सकता है यह युवा बच्चों को जो जुकाम और कान में संक्रमण के साथ अक्सर तरल पदार्थ के साथ समस्या है के मामलों में विशेष रूप से सच है, लेकिन वयस्कों, जो दवा के साथ में सुधार नहीं है की मामला हो सकता है।
  • बच्चों में, ईस्टाचियान ट्यूब आमतौर पर विकास में होते हैं, इसलिए द्रव हो सकता है जो फ्लू या श्वसन संक्रमण के सामान्य मामलों में नाली नहीं करता है। डॉक्टर, छोटे ट्यूबों भीतरी कान डालने और जब Eustachian ट्यूब पूरी तरह से विकसित कर रहे हैं तरल पदार्थ के निकास के लिए कान का परदा में एक छोटा सा चीरा कर देगा। यह आमतौर पर छह महीने या कुछ और समय लेता है
  • वयस्कों में ट्यूबों के साथ सफाई का भी इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन आमतौर पर लगभग चार से छह सप्ताह तक - बच्चों के मामले में बहुत कम। एक बार तरल निकास हो जाने के बाद, ट्यूबों को हटा दिया जाता है, आमतौर पर उस समय के दौरान कि परामर्श चालू रहता है, जल्द ही कान का रंग भरना
  • युक्तियाँ

    • यह समझना महत्वपूर्ण है कि पानी कान में प्रवेश जब हम स्नान या एक पूल में गतिविधियों प्रदर्शन कान में तरल पदार्थ का संचय का कारण नहीं है, जब तक कि वहाँ कान का परदा या अन्य स्वास्थ्य समस्या में एक छेद है महत्वपूर्ण है।
    • यदि आपके घर में आप आमतौर पर संक्रमण या द्रव संचय जैसे कान की समस्याओं से पीड़ित हैं, तो उसे इलेक्ट्रॉनिक सुनवाई मॉनीटर खरीदने की सिफारिश की गई है यह मॉनिटर आसानी से कान में द्रव की मौजूदगी का पता लगा सकता है हालांकि, एक संक्रमण से इंकार करने के लिए डॉक्टर को कॉल करना हमेशा आवश्यक होता है। श्रवण मॉनिटर आप तरल पदार्थ की उपस्थिति की जांच कर सकते हैं और उसके बाद अपने विश्वसनीय डॉक्टर से परामर्श करें।

    चेतावनी

    • कपास swabs या अन्य विदेशी वस्तुओं जो कानों में डाला जा सकता है अस्थायी रूप से खुजली या दर्द से छुटकारा पा सकता है। हालांकि, वे कान के छिलके को नुकसान पहुंचा सकते हैं या बाहर के पानी को अंदरूनी कान में प्रवेश कर सकते हैं, जहां यह संक्रमण पैदा कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com