ekterya.com

शौचालय में खड़े होने के लिए कैसे शौच करना

कभी-कभी, सार्वजनिक शौचालय में शौच करने के लिए असुविधाजनक हो सकता है। शायद यह बहुत गंदे है या आप बस शौचालय की सीट पर बैठ नहीं सकते क्योंकि यह ठंडा है या आप किसी तरह से परेशान है। कारण के बावजूद, कभी-कभी आप बेहतर महसूस कर सकते हैं यदि आप खड़े हो जाओ इस प्रक्रिया को अधिक आसानी से चलाने के लिए आप कई कदम उठा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
सही जगह चुनें

एक शौचालय पर खड़े होने के दौरान प्रेप का शीर्षक चित्र 1

Video: Toilet kis disha main banaye (शौचालय का निर्माण किस दिशा में करे)

1
सर्वश्रेष्ठ बाथरूम कक्ष चुनें यदि आपको शौच करना है और आप इसे कई क्यूबिकल्स के साथ केवल एक सार्वजनिक बाथरूम में कर सकते हैं, तो कम से कम आप अपनी पसंद के लिए सबसे उपयुक्त एक चुन सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह सुनिश्चित करना है कि जिस कक्ष में आपके पास बीमा है जो काम करता है आखिरी चीज जिसे आप चाहते हैं, को शौच करने के दौरान बाधित होना है।
  • यदि सफाई सर्वोच्च प्राथमिकता है, तो बाथरूम के दरवाज़े के सबसे निकट के क्यूबिकल्स में से एक चुनें। ऐसा शोध है जो इंगित करता है कि ये कम अक्सर उपयोग किए जाते हैं, इसलिए वे क्लीनर होते हैं।
  • एक शौचालय पर खड़े होने पर प्रेप शीर्षक छवि 2
    2
    अपने उपकरण इकट्ठा आपको टॉयलेट पेपर की आवश्यकता होगी। अपनी आवश्यकताओं को करने से पहले, जांच लें कि कक्ष या बाथरूम में टॉयलेट पेपर है, और आप आसानी से इसे एक्सेस कर सकते हैं। धोने से पहले बाथरूम में शौचालय पेपर की एक छोटी राशि रखें। यह आपको अपनी जरूरतों को पूरा करते हुए अत्यधिक मात्रा में पानी को छिड़कने से रोक देगा।
  • अपनी जेब या बटुए में कुछ स्वच्छता वाली पोंछें वे सफाई प्रक्रिया के दौरान आपकी सेवा करेंगे
  • कक्ष में कुछ कागज़ के तौलिया लाओ टॉयलेट पेपर के मुकाबले यह हर गंदगी को अधिक प्रभावी ढंग से साफ करने में मदद करेगा।
  • यदि आप जानते हैं कि आप ऐसी परिस्थिति में होंगे जहां आपको खड़े होने के लिए शौच करना होगा, तो समझदारी से अपने कपड़े चुनकर चीजों को आसान बनाने की कोशिश करें। महिलाओं के मामले में, उनके लिए स्कर्ट पहनना आसान होगा। बस इसे ऊपर उठाओ और इसे अपने कमर के आसपास पकड़ो पुरुषों के मामले में, उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ पोशाक पैंट नहीं पहनना चाहिए, क्योंकि यह शौचालय पर बैठने के लिए चुनने से ज्यादा समस्याग्रस्त हो सकता है, और वे अपने कपड़े दागना नहीं चाहते होंगे।
  • टॉयलेट में खड़े होने के दौरान प्रेप का शीर्षक चित्र 3
    3
    कुछ गोपनीयता खोजें एक सार्वजनिक शौचालय का उपयोग करने से पहले कुछ लोग नर्वस महसूस करते हैं यदि यह आपका मामला है, तो कुछ ऐसे कदम हैं, जिससे आप संभव के रूप में अनुभव को निजी बना सकते हैं। एक बाथरूम का पता लगाने की कोशिश करें जो किसी भवन के द्वार या रिसेप्शन के नजदीक नहीं है। ऐसा लगता है कि कम लोग उसके करीब पहुंचेंगे, और आपको बाथरूम में अकेले रहने का बेहतर मौका मिलेगा। उम्मीद है, यह सभी तनाव कम करने में मदद करेगा।
  • यदि आप किसी मित्र के घर में इस पद्धति का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको चिंता हो सकती है कि कोई व्यक्ति बाथरूम में आपकी गतिविधि को सुनता है। जब आप बाथरूम का उपयोग करते हैं तो सिंक नल खोलें। यह एक ध्वनि बाधा पैदा करेगा और इसलिए आपके पास अधिक गोपनीयता हो सकती है
  • एक शौचालय में खड़े होने पर चित्रा 4
    4
    क्राउच। आपको सीधा मुंह बनाना होगा, सीधे खड़ा नहीं होना चाहिए। यह आपको यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि आप ठीक से लिखते हैं और आप शौचालय को फ्लश करते हैं। यदि आप झुकाव करते हैं, तो यह आपको स्थिरता भी देगा, इसलिए आप झटके की संभावना कम नहीं होंगे।
  • अपने घुटनों को थोड़ा मोड़ दो और झुकाव को थोड़ा मोड़ो। इसके अलावा, आप अपने नितंबों को फैलाने के लिए अपने हाथों का उपयोग कर सकते हैं। इससे प्रक्रिया को थोड़ा तेज और आसान बना सकता है
  • Video: पुरुष शौचालय में खड़ी होकर करने लगी सू सू, लोगों ने देखा तो ऐसा था रिएक्शन

    Video: शौचालय की लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें-sochalay ki list me apna nam kaise dekhe.sbm

    भाग 2
    स्वच्छ

    एक शौचालय पर खड़े होने के दौरान प्रेप का शीर्षक चित्र 5
    1
    अच्छी तरह से साफ करें यह संभावना है कि खड़े (या क्राउचिंग) को नष्ट करने से आप उस बिंदु को नियंत्रित करने में थोड़ी अधिक कठिनाई पैदा कर सकते हैं, जिससे आपके मल जा सकते हैं। इस कारण से, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप सुनिश्चित करें कि आप अपने बट को ठीक से और अच्छी तरह साफ करते हैं हमेशा आगे से पीछे से साफ करें
    • सावधानी से साफ है, लेकिन दृढ़ता से।
    • यदि संभव हो तो, साफ करने में मदद करने के लिए पेपर तौलिया या टॉयलेट पेपर का एक टुकड़ा (थोड़ी सी) दबाएं।
    • आप स्वच्छ कपड़े ले सकते हैं ये सुगंधित नहीं होना चाहिए, या वे आपके जननांग क्षेत्र को परेशान कर सकते हैं।



  • एक शौचालय में खड़े होने पर छाती शीर्षक छवि 6
    2
    क्षेत्र को साफ करें यदि आपने पानी को छिड़क दिया है, तो कागज के तौलिए, टॉयलेट पेपर या सैनिटरी नैपकिन के साथ गंदगी को साफ करें। इसके अलावा, आप टॉयलेट सीट को साफ कर लेते हैं, अगर आपने कोई अवशेष छोड़ा हो। यदि आपने सीट कवर का इस्तेमाल किया है, तो आपको इसे शौचालय या कचरा कंटेनर में डाल देना चाहिए।
  • एक टॉयलेट में खड़े होने पर पॉप 7 नाम की छवि चरण 7

    Video: swachh bharat abhiyan toilet scheme form! Household Latrine Application.

    3
    अपने हाथों को धो लें अपने हाथों को अच्छी तरह से धोने से जीवाणुओं के प्रसार को रोकने के सबसे प्रभावी तरीके हैं। गर्म पानी (बहुत गर्म नहीं) और साबुन का उपयोग करें। कम से कम 20 सेकंड तक अपने हाथों को सख्ती से पानी के नीचे दबाएं।
  • कागज़ के तौलिए या हाथ से ड्रायर के साथ अपने हाथों को अच्छी तरह से सूखी
  • यदि आपके पास सिंक नहीं है, तो आप हाथ सेनेटरीज़र का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • भाग 3
    समस्या को समझें

    एक शौचालय में खड़े होने पर छाती शीर्षक छवि 8
    1
    चिंता को ध्यान में रखें कारणों को ध्यान में रखें कि आप शौच की रोकथाम विधि का उपयोग क्यों करना चाहते हैं। क्या आप सार्वजनिक शौचालयों में पाए जाने वाले रोगाणुओं के बारे में परेशान महसूस करते हैं? क्या आप बीमार होने से डरते हैं? ये भय आम हैं, लेकिन यह बहुत संभावना नहीं है कि आप सार्वजनिक शौचालय का उपयोग करने से बीमार हो जाएंगे। अपनी चिंता का इलाज करने के तरीके खोजने की कोशिश करें
    • यदि आपको लगता है कि आपके डर अपने दैनिक जीवन में हस्तक्षेप करते हैं, तो सलाह के लिए डॉक्टर से पूछिए। वह चिंता से निपटने के लिए आपको युक्तियां दे सकता है और यदि आवश्यक हो, तो आपको एक मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ को भेजें।
    • एक गहरी सांस लें इससे आपके शरीर और मन को आराम मिलेगा।
  • एक शौचालय में खड़े होने पर छाती शीर्षक छवि 9
    2
    सार्वजनिक शौचालयों का उपयोग न करें काम करने या एक सामाजिक घटना पर जाने से पहले, घर पर बाथरूम में जाने के लिए कुछ समय ले लो। अपने कार्यक्रम में इस गतिविधि को शामिल करें उदाहरण के लिए, यदि आपके पास आमतौर पर सुबह में मल त्याग होता है, तो थोड़ी देर पहले जगाएं या पर्याप्त समय के लिए थोड़ी देर बाद काम छोड़ दें। छोड़ने के लिए जल्दी मत करो
  • एक शौचालय पर खड़े होने के दौरान प्रेप का शीर्षक चित्र 10
    3
    एक डॉक्टर से बात करें यदि आपकी आंत्र आंदोलनों अप्रत्याशित हैं, तो एक डॉक्टर से बात करें। ज्यादातर लोगों को एक काफी सुसंगत कार्यक्रम पर शौच की जरूरत है। यदि आपको बाथरूम में जाने की आवश्यकता का अनुमान लगाने में कठिनाई हो रही है, तो आपको चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम या किसी अन्य बीमारी से पीड़ित हो सकता है।
  • अपने मल त्याग के बारे में विस्तार से डॉक्टर से बात करने में संकोच न करें। जितना अधिक आप वर्णनात्मक हैं, उतना ही अधिक संभावना है कि आपको निदान और इलाज किया जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा पहुंच के भीतर अतिरिक्त टॉयलेट पेपर है।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पैंट के पीछे टॉयलेट सीट के पीछे आराम नहीं है। अगर फर्श गीला है या बहुत गंदे दिखता है, तो अपनी पैंट के ऊपर जितना ऊंचा हो उतना अधिक हो सकता है जितना आप कर सकते हैं या घुटनों या थोड़ा अधिक ऊंचे हो सकते हैं।
    • अपने जेब से अपने सेल फोन या शौचालय में गिर सकता है कि किसी भी वस्तु से निकालें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com