ekterya.com

कैसे गला संक्रमण से छुटकारा पाने के लिए

गले का संक्रमण सूजन और दर्द के कारण मुश्किल निगल सकता है। कुछ मामलों में, tonsillitis (tonsils का सूजन), साथ ही साथ कान और गर्दन का दर्द हो सकता है। इस प्रकार का संक्रमण एक जीवाणु या वायरस के कारण हो सकता है और इसका इलाज करने के कुछ तरीके ओवर-द-काउंटर दवाओं या प्राकृतिक उपचार के उपयोग के माध्यम से भी हो सकते हैं। यदि आपके पास गंभीर गले का संक्रमण हो या कई दिनों बाद सुधार न करें तो अपने डॉक्टर से बात करें।

चरणों

विधि 1
प्राकृतिक उपचार का प्रयोग करें

हील ए सॉर जीभ चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
1

Video: स्वस्थ किसान - कान, नाक व गले का संक्रमण तथा हकलाना व तुतलाना के लक्षण, कारण व उपचार

दर्द से छुटकारा पाने के लिए पानी के साथ नमक के साथ पानी डालना नमक पानी आपके गले में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है और साथ ही साथ जलन से राहत मिलती है। गर्म पानी के एक गिलास में समुद्र के नमक के एक या दो चम्मच डालें, और उसके बाद अपने मुंह में समाधान पकड़ो और जब आप गड़बड़ कर अपने सिर झुकाएं
  • इस प्रक्रिया को दिन में दो बार दोहराएं।
  • छवि शीर्षक ट्रीट ब्रोन्काइटिस स्वाभाविक रूप से चरण 9
    2
    जलन से राहत देने के लिए शहद के साथ नींबू का रस पीना। खांसी के लिए सिद्ध प्रतिपक्षी होने के अलावा हनी में जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण होते हैं एक कप में शहद और नींबू का रस के बराबर भागों को मिलाएं, स्टोव पर समाधान गरम करें और फिर जलन से राहत देने के लिए इसे पीएं।
  • आप हर्बल चाय में शहद और नींबू का रस भी जोड़ सकते हैं और इसे पी सकते हैं।
  • एक शीर्षक के साथ स्वस्थ भोजन की आदतें बनाए रखें
    3
    ऋषि और इचिनासे की एक चाय लीजिए ऋषि एक प्राकृतिक जड़ी बूटी है जो एक विरोधी भड़काऊ के रूप में काम करती है और गले में गले से राहत दे सकती है। इसके भाग के लिए, इचिनासेआ एक अच्छा जड़ी बूटी भी है जो सूजन और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है। आधा कप पानी उबाल लें और जमीन के एक चम्मच एंचिनसेआ जोड़ें। चाय को लगभग 30 मिनट तक बैठने दें, इसे तनाव में डालें और इसे पीएं।
  • यदि आप चाय के स्वाद को पसंद नहीं करते हैं, तो आप शहद या नींबू जोड़ सकते हैं।
  • स्टेप डेली पेट एच (किशोरों के लिए) चरण 9
    4
    बैक्टीरिया को मारने के लिए सेब साइडर सिरका के साथ चाय पीते हैं गले के संक्रमण का इलाज करने के लिए एक अच्छा घर उपाय सेब साइडर सिरका से बना चाय है। सेब साइडर सिरका के एक चमचा के साथ उबला हुआ पानी का एक कप मिलाएं - फिर चाय पीने और पीने से
  • यदि आप मिठाई चाय पसंद करते हैं, तो आप शहद जोड़ सकते हैं
  • विधि 2
    ओवर-द-काउंटर दवाएं लें

    अपनी टाँग पर स्टॉप ऑफ बिंड्स शीर्षक वाला इमेज चरण 8
    1
    सामयिक गले लोजेंक्स बेकार है सामयिक गले के लोजेंज में बेंज़ोकेन, फिनोल और लिडोकाइन होते हैं, जो गले की जलन को राहत देने में सहायता कर सकते हैं। आमतौर पर, इन गोलियों में प्राकृतिक तत्व होते हैं जैसे कि शहद और नींबू, साथ ही साथ चिकित्सा सामग्री भी। अपने इलाके में सुपरमार्केट या फार्मेसी में उन्हें खोजें
    • एक के रूप में चूसो जैसे कि यह एक कैंडी थे जब तक यह आपके मुंह में घुल नहीं कर लेता, इसे पूरा करने के लिए निगलने के बिना। एक ही समय में कभी भी दो से अधिक न लें।
  • स्टॉप ए कोल्ड सोअर्स को बढ़ते हुए चरण 3
    2
    ओवर-द-काउंटर दवाओं का उपयोग करें ओवर-द-काउंटर दवाओं का उपयोग गले में खराश के इलाज के लिए किया जा सकता है, जब तक कि यह हल्का हो। अपने पीड़ा या गले में दर्द के इलाज के लिए एक तरल या गोली के रूप में एक को देखो। कभी-कभी, गले में गले की दवाएं नाक की भीड़ या साइनस समस्याओं जैसे अन्य शर्तों का भी इलाज कर सकती हैं।
  • ध्यान रखें कि यदि आपके गले का संक्रमण गंभीर है, तो आपको चिकित्सक को एक दवा का निदान और लिखना चाहिए। यह संभव है कि संक्रमण के इलाज के लिए ओवर-द-काउंटर दवाएं काफी मजबूत नहीं हैं
  • अपनी टाँग पर ब्रेप्स के छुटकारा पाने के लिए छवि शीर्षक चरण 7
    3
    बुखार और दर्द को कम करने के लिए दर्द निवारक लें एसिटामिनोफेन और इबुप्रोफेन जैसे दर्दनाशक गले के संक्रमण के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं, जैसे कि जलन और दर्द। इसके अलावा, लेबल पर खुराक के निर्देशों का हमेशा पालन करें। अधिकतर मामलों में, आप बुखार और दर्द को कम करने के लिए हर चार घंटे में एक या दो गोलियां ले सकते हैं।
  • आम तौर पर, पेरासिटामोल और इबुप्रोफेन का कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है, लेकिन कुछ लोग इसके घटकों से एलर्जी हो जाते हैं। उनमें से किसी को लेने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास एसिटामिनोफेन, इबुप्रोफेन या उसके किसी भी घटकों के एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाओं का कोई इतिहास नहीं है।
  • विधि 3
    घर की देखभाल के साथ संक्रमण का इलाज करें




    हील ए सॉर टंग पायदान 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    हाइड्रेटेड रहने के लिए बहुत से पानी पीना दिनभर बहुत सारे पानी पीने से आपके गले को चिकना करें। निर्जलीकरण को रोकने के लिए, कम से कम आठ से दस गिलास पानी पीते हैं।
    • यदि आप पानी के लिए एक प्राकृतिक स्वाद देना चाहते हैं, तो आप नींबू, चूने या ककड़ी के स्लाइस जोड़ सकते हैं
  • शीर्षक वाली छवि एलर्जी के लिए वायु शोधक चुनें चरण 6
    2
    घर पर एक हामिडीफायर रखें गले की जलन को राहत देने के लिए, हवा में नमी के स्तर को बढ़ाएं, जहां आप हैं। ऐसा करने के लिए, अपने कमरे में एक ठंडे स्प्रे humidifier का उपयोग करें और बैक्टीरिया के विकास को रोकने और नियमित रूप से साफ करें।
  • स्लीपिंग स्टेप 6 के दौरान इम्पेरेंट पोस्टर शीर्षक वाला इमेज
    3

    Video: गले का दर्द,सूजन,छाले,खराश,खासी,कफ का रामबाण घरेलु उपाय।swelling and pain in throat

    आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने की अनुमति देने के लिए आराम करें गले के संक्रमण से लड़ने के लिए अपने शरीर को आवश्यक समय और ऊर्जा देने के लिए घर और बाकी रहें। ज़ोरदार गतिविधि न करें या बहुत देर तक जागते रहें।
  • जब आप बिस्तर पर होते हैं, तो आप विचलित रखने के लिए किताब पढ़ सकते हैं या टीवी देख सकते हैं
  • विदग्ध दाँत हटाने के चरण 14 के बाद अपने दांत को साफ करें
    4
    धूम्रपान और वायु प्रदूषण से बचें सिगरेट के धुएं से आपका गला संक्रमण खराब हो सकता है, और आपकी धूम्रपान की आदत को कम कर सकता है या इसे पूरी तरह से छोड़ सकता है इसके अलावा, उन जगहों से दूर रहें जहां सिगरेट के धुएं हैं
  • धुंध जैसी वायु प्रदूषण भी आपके गले का संक्रमण बदतर बना सकता है। यदि आप धूमिल से भरा एक भीड़ भरे शहर में रहते हैं, तो दिन के सबसे गर्म घंटे के दौरान घर पर रहें, क्योंकि वे सबसे बड़ी वायु प्रदूषण के समय होते हैं।
  • विधि 4
    अपने चिकित्सक से बात करें

    1
    वायरल और जीवाणु संक्रमण के संकेतों को अलग करता है। जबकि वायरल गले में खराश आम है और आमतौर पर खुद से राहत मिलती है, एक जीवाणु संक्रमण के कारण होता है और अधिक गंभीर होता है। एक स्ट्रेप्टोकोकल संक्रमण (बैक्टीरिया के कारण होता है स्ट्रेप्टोकोकस पायोजनेज) सबसे आम जीवाणु संक्रमणों में से एक है और तुरंत चिकित्सा ध्यान प्राप्त करने के लिए आवश्यक है
    • सामान्य तौर पर, गले में वायरल संक्रमण के साथ-साथ ठंड के लक्षण भी होते हैं। ऐसे लक्षणों की तलाश करें जैसे खांसी, बहने वाली नाक या परानास साइनस की सामान्य भीड़।
    • दूसरी ओर, बैक्टीरिया संक्रमण विभिन्न लक्षण दिखाते हैं, क्योंकि वे आमतौर पर अचानक दिखाई देते हैं और आमतौर पर बच्चों को प्रभावित करते हैं।
    • एक स्ट्रेप्टोकोकल संक्रमण को आमतौर पर एक गंभीर गले में गले के रूप में वर्णित किया जाता है, और लक्षण वायरल संक्रमण से अधिक लंबे समय तक रहते हैं। निगल भी कठिन हो सकता है टॉन्सिल और गले की पीठ भी बहुत लाल और सूखा दिखती है, जबकि तालु पर मवाद या लाल धब्बे। अन्य लक्षण होते हैं जो बुखार, सिरदर्द, मतली और सूजन लिम्फ नोड्स होते हैं।
    • एक स्ट्रेप्टोकोकल संक्रमण बहुत ही संक्रामक है और हवा और घनिष्ठ संपर्क के माध्यम से प्रसारित किया जा सकता है। अगर इलाज छोड़ दिया जाए, एक कान संक्रमण, संधिशोथ बुखार, रक्त की जहर, किडनी रोग और हड्डी में संक्रमण हो सकता है। अगर आपको संदेह है कि आप या एक बच्चे को यह संक्रमण है, तो तुरंत डॉक्टर पर जाएं
  • अपनी टार्गू स्टेप 14 पर गल रिड ऑफ बाम्पस शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने चिकित्सक से निदान करें यदि आपका संक्रमण गंभीर है और घर के उपचार के साथ गायब नहीं हो जाता है, तो शारीरिक परीक्षा का प्रभार लेने के लिए डॉक्टर से संपर्क करें और अपने अन्य लक्षणों की जांच करें। इस तरह, आप इस समस्या का निदान कर सकते हैं और उपचार सुझा सकते हैं।
  • एक संभावना है कि संक्रमण बैक्टीरिया है, जैसे कि strep गले, या यह वायरस के कारण होता है बहुत दुर्लभ मामलों में, आपके पास टॉन्सिलिटिस हो सकता है
  • स्टॉप ए माउथ अल्सर को हर्टिंग चरण 17 से शीर्षक वाली छवि
    3
    एंटीबायोटिक उपयोग के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें ओरल एंटीबायोटिक्स आमतौर पर एक जीवाणु संक्रमण के मामले में निर्धारित होता है, जैसे कि strep गले। ये लक्षणों को कम करने और संक्रमण का इलाज करने में मदद करेंगे। एक या दो दिन बाद, आपको बेहतर महसूस करना चाहिए।
  • खुराक के बारे में हमेशा अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें इसके अलावा, ध्यान रखें कि एंटीबायोटिक दवाओं के दौरान आप शराब नहीं पी सकते।
  • छवि का शीर्षक डील विद ए डियर ऑफ सर्जरी चरण 4
    4
    यदि आपके पास पुराने टॉन्सिलिटिस है, तो सर्जरी से गुजरने की संभावना पर चर्चा करें यदि आपके टॉन्सिलिटिस के कारण बार-बार फफ्र्स होता है (महीने में कम से कम एक बार) या आपको नींद या श्वास लेने में समस्या आती है तो चिकित्सक सर्जरी की सिफारिश कर सकता है जिसके दौरान आपके टॉन्सिल को हटा दिया जाएगा ताकि वे आपको और परेशान न करें।
  • सर्जरी के दौरान, वे आपको सामान्य संज्ञाहरण के तहत डाल देंगे इसके अलावा, आपका डॉक्टर पहले से प्रक्रिया का वर्णन कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com