ekterya.com

गले में मवाद के संचय को खत्म करने के तरीके

जब सफेद और पीले रंग के धब्बे उस गले के पीछे दिखाई देते हैं जो उस क्षेत्र में दर्द के साथ होते हैं, तो आपको ग्रसनीशोथ हो सकता है, जिसे भी जाना जाता है "गले में खराश"। सफेद और पीले रंग के धब्बे वास्तव में एक जीवाणु या वायरल संक्रमण के कारण मवाद के संचय हैं। कुछ मामलों में, संक्रमण का कारण टॉन्सिल (लसीका सामग्री के द्रव्यमान) को प्रभावित कर सकता है, जिसके कारण एक शर्त को ज्ञात होता है "तोंसिल्लितिस"। अगर आपके पास गले में मवाद का जमा हुआ है, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए, क्योंकि संक्रमण आसानी से शरीर के अन्य क्षेत्रों जैसे फेफड़े या मध्य कान में फैल सकता है। गले में मवाद के संचय को खत्म करने के लिए आप क्या कर सकते हैं यह जानने के लिए पढ़ते रहें।

चरणों

विधि 1
एक चिकित्सा उपचार के लिए खोजें

Video: नाक की एलर्जी : एलर्जी से बचाव व स्वदेशी उपचार

गोटो रिज ऑफ पास पॉकेट्स इन द गला चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
निर्धारित करें कि आपको चिकित्सक को देखना चाहिए। ज्यादातर गले में गले कुछ दिनों बाद ही अपने आप ही चले जाते हैं, लेकिन यदि आपके गले में गले गंभीर हैं या 7 दिनों से अधिक समय तक रहता है, तो आपको डॉक्टर देखना चाहिए। मवाद के संचय के साथ गले में गले यह भी संकेत कर सकते हैं कि आपको अधिक गंभीर बीमारी है, जैसे कि स्ट्रेप गले या टन्सिलिटिस। लक्षणों का निरीक्षण करें और यदि आपके पास निम्न में से कोई भी है, तो तुरंत डॉक्टर को देखें:
  • ठंड या फ्लू के लक्षणों की अनुपस्थिति
  • निगलने या साँस लेने में कठिनाई
  • 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक बुखार (101 डिग्री फ़ॉरेस्ट)
  • टॉन्सिल में सूजन
  • लिम्फ नोड्स में सूजन (गर्दन में)
  • मजबूत लाल गले या अंधेरे लाल धब्बे
  • परत या गले पर पीले या सफेद स्पॉट
  • Video: कान से पस निकलने और कान दर्द का रामबाण इलाज ! kan bahne ka ilaj, kan dard ka ilaj,

    गोटो रिज ऑफ पीस पॉकेट्स इन द गला चरण 2 नामक छवि
    2
    यदि आपकी बीमारी गंभीर है या बेहतर नहीं है तो डॉक्टर के पास एक नियुक्ति करें यदि आपकी बीमारी बनी रहती है, बिगड़ जाती है या गंभीर है तो अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें चिकित्सक यह तय करने के लिए कि क्या यह बैक्टीरिया या वायरल है, आपके गले में होने वाले संक्रमण की एक सरल संस्कृति का प्रदर्शन कर सकता है।
  • जब आप चिकित्सक के पास जाते हैं, तो उन्हें उन सभी अन्य लक्षणों के बारे में बताना सुनिश्चित करें, जिनके लिए आप सबसे अच्छा निदान का सबसे अच्छा तरीका बनने में उनकी मदद कर रहे हैं।
  • गोटो रिज ऑफ पीस पॉकेट्स इन द गला चरण 3 नामक छवि
    3

    Video: कान का दर्द या कान से पस आना

    यदि आवश्यक हो तो एंटीबायोटिक दवाओं के पर्चे प्राप्त करें एंटीबायोटिक्स उपयोगी नहीं हैं यदि आपके गले में मवाद का संचय वायरल संक्रमण के कारण होता है, लेकिन वे उपयोगी हो सकते हैं यदि वे जीवाणु संक्रमण के कारण होते हैं। जब पीस के संचय बैक्टीरिया के कारण होते हैं, तो डॉक्टर एंटीबायोटिक दवाओं जैसे इरिथ्रोमाइसिन या एमोक्सिसिलिन लिख सकता है
  • डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें और एंटीबायोटिक दवाओं का पूरा चक्र लें जो चिकित्सक निर्धारित करते हैं।
  • द गेट रिड ऑफ पीस पॉकेट्स इन द गला चरण 4 नामक छवि
    4
    टॉनिलल्टामी के बारे में डॉक्टर से बात करें टॉन्सिल को निकालने से, स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ के आवर्तक एपिसोड को रोका जा सकता है। यदि गले में मवाद के जमा होने से टॉन्सिल को प्रभावित होता है और यदि संक्रमण गंभीर है या आप अक्सर पीड़ित हैं, तो सर्जरी आवश्यक हो सकती है।
  • एक टोनिललॉक्टो एक अपेक्षाकृत सरल प्रक्रिया है, लेकिन टॉन्सिल के पास एक फोड़ा का इलाज करने के लिए सरल सर्जरी के साथ भी इलाज किया जा सकता है। अपनी स्थिति के लिए सबसे अच्छा उपाय क्या है यह निर्धारित करने के लिए आपको डॉक्टर के साथ विकल्पों पर चर्चा करना होगा।
  • विधि 2
    घरेलू उपचार के साथ प्रयास करें

    गोटो रिज ऑफ पीस पॉकेट्स इन द गला चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    दर्दनाशक दवाओं ले लो एक गले में दर्द को शांत करने के लिए, आप कुछ भी पी सकते हैं चिकित्सक मस्तिष्क के संचय के द्वारा उत्पन्न दर्द को राहत देने के लिए स्थानीय दर्द निवारक लिख सकता है या आप एसिटामिनोफेन, इबुप्रोफेन या एस्पिरिन जैसे ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक ले सकते हैं।
    • नुस्खा या ओवर-द-काउंटर दवा पर दिखाई देने वाली खुराक के लिए निर्देशों का पालन करें। सिफारिश की मात्रा से अधिक न हो।
    • यदि आप गर्भवती हैं तो एसिटामिनोफेन के अलावा कुछ भी मत लें
    • गले की गोलियां जिसमें एक संवेदनाहारी होती है, वह असुविधा के लिए भी उपयोगी हो सकती है।
  • द गेट रिड ऑफ पीस पॉकेट्स इन द गला चरण 6 नामक छवि
    2
    नमक पानी के साथ गड़बड़ 1 कप गर्म पानी और 1 चम्मच नमक का मिश्रण तैयार करें। जब तक नमक पूरी तरह से घुल नहीं जाता तब तक समाधान मिलाएं। कम से कम एक बार हर घंटे मिश्रण के साथ गड़बड़ाना। नमक और गर्म पानी का संयोजन गले में दर्द और असुविधा को कम करने में मदद करेगा।
  • द गेट रिड ऑफ पीस पॉकेट्स इन द गला चरण 7 नामक छवि



    3
    गर्म तरल पदार्थ पियो गर्म पेय गले में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है, जो मस्तिष्क के संचय से लड़ने के लिए शरीर की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाता है। बिस्तर पर जाने से पहले एक कप चाय पीना (सुनिश्चित करें कि यह डिकैफ़िनेटेड है) आप सोते समय थोड़ा दर्द समाप्त करने में भी मदद करेंगे
  • द गेट रिड ऑफ पीस पॉकेट्स इन द गला चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    वापिराइज़र का प्रयोग करें सूखी हवा की श्वास आपको इस बीमारी से लड़ने में मदद नहीं करेगी - आप गले में अधिक जलन और दर्द महसूस कर सकते हैं। हवा को गीला करने के लिए वाष्पीकरणकर्ता का उपयोग करके, गले में जलन और दर्द से राहत मिलेगी। यदि आपके पास वाष्पीकरणकर्ता नहीं है, तो आप अपने कमरे में गर्म पानी से उथले पकवान डाल सकते हैं। पानी नमी को हवा में जोड़ देगा क्योंकि यह वाष्पीकरण होता है।
  • तुम भी एक humidifier कोशिश कर सकते हैं आप एक के लिए देख सकते हैं जो एक ठंडी हवा पैदा करता है या जो गर्म हवा का उत्पादन करता है
  • विधि 3
    अपना ख्याल रखना

    द गेट रिड ऑफ पीस पॉकेट्स इन द गला चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    हाइड्रेटेड रहें गले से राहत देने के लिए गर्म तरल पदार्थ पीने के अलावा, आपको हाइड्रेटेड रहने के लिए बहुत सारे पानी पीने चाहिए। बहुत से पानी पीने से यह निगलना आसान हो जाएगा और आप संक्रमण से लड़ने में भी मदद करेंगे।
  • द गेट रिड ऑफ पीस पॉकेट्स इन द गला चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    आराम से सुंदर जब आपके पास संक्रमण होता है, तो शरीर को चंगा करने के लिए बहुत सारे आराम की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि रात में आपको पर्याप्त नींद आती है और दिन के दौरान आराम भी मिलता है। जब आप एक मजबूत गले के दर्द से लड़ने की कोशिश करते हैं तो कड़ी मेहनत न करें। अगर संभव हो तो काम या स्कूल में मत जाओ
  • गलती चरण 11 में पास पॉकेट्स में गेट रिड शीर्षक वाला इमेज
    3
    ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जो निगलने में आसान होते हैं। यदि आप मस्तिष्क के संचय के साथ गंभीर गले में पीड़ित हैं, तो आपको ऐसे किसी भी भोजन से बचना चाहिए जो गले में अधिक परेशान कर सकता है, जैसे मसालेदार या अम्लीय खाद्य पदार्थ आसान-से-निगल पदार्थों का चयन करें, जैसे सेबससस, ग्राउंड ओट, सूप, मैश्ड आलू, दही और उबला हुआ अंडे। आप बर्फ की चपेट या आइसक्रीम खाने में अधिक राहत महसूस कर सकते हैं।
  • गलती चरण 12 में पीस पॉकेट्स में गेट रिड शीर्षक वाला इमेज
    4
    किसी भी परेशानी से बचें जो गले को बढ़ सकता है जब आप वसूली में होते हैं, धूम्रपान न करें, गैसों में श्वास न करें या सख्त सफाई उत्पादों का उपयोग करें। ये चीजें गले में मवाद के संचय को भी बदतर बना सकती हैं और संक्रमण से उबरने में लगे समय को लंबा कर सकती हैं।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि मवाद के संचय एक बीमारी नहीं हैं, लेकिन एक लक्षण। यदि आपको चिकित्सक को देखने की आवश्यकता है, तो यह निर्धारित करने के दौरान अन्य लक्षणों पर भी विचार करना सुनिश्चित करें।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास कमजोरी है, श्वास की कमी, जोड़ों में दर्द, त्वचा में लाल धब्बे उगलने, त्वचा के नीचे ढक्कन या बाहों या पैरों में अनियंत्रित पलटनेवाला आंदोलनों के कारण, आपको संधिशोथ बुखार हो सकता है। तत्काल चिकित्सा ध्यान मांगना संधिशोथ बुखार मस्तिष्क, हृदय और अन्य शरीर के ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • यदि आपको लाल धब्बे लगता है जो रेतपेशियों की तरह लगता है, तो आपके पास लाल रंग का बुखार हो सकता है तत्काल चिकित्सा ध्यान मांगना लाल बुखार का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं के साथ किया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com