ekterya.com

पुरानी गले की सूजन का इलाज कैसे करें

गले की सूजन (या जलन) को 2 सप्ताह के बाद अपने दम पर नहीं जाने पर उसे पुरानी या लगातार माना जाता है। गले की सूजन होने से बहुत परेशान हो सकते हैं, लेकिन यह शायद ही गंभीर स्वास्थ्य समस्या के कारण होता है। अपने घर पर इलाज के लिए उपाय करें और यदि आवश्यक हो तो डॉक्टर को जाएं, समस्या को हल करें।

चरणों

भाग 1
घरेलू उपचार की कोशिश करें

छवि का शीर्षक, गले का श्लेष्मा चरण 6 साफ करें
1
नमक पानी के साथ गड़बड़ नमक पानी के साथ गड़बड़ी का सरल तथ्य कभी-कभी गले की सूजन के लक्षणों को कम करता है। गर्म पानी के साथ मिलाकर नमक गले के पीछे सुखदायक हो सकता है।
  • नमक के 1 चम्मच के साथ 1 कप गर्म पानी मिलाएं नमक मिलाएं जब तक यह घुल न हो और पानी दूधिया दिखता है।
  • 30 सेकेंड्स के लिए नमक के पानी के साथ गड़बड़ी करें और फिर इसे सिंक में थूकें। आवश्यक रूप से प्रक्रिया को दोहराएं, जब तक लक्षण बने रहें।
  • द गेट रिड ऑफ पीस पॉकेट्स इन द गला चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: गले का दर्द,सूजन,छाले,खराश,खासी,कफ का रामबाण घरेलु उपाय।swelling and pain in throat

    एक आर्मीडिफायर में निवेश करें शुष्क हवा गले की सूजन के कारणों में से एक है। यदि आप एक सूखी वातावरण में रहते हैं और सोते हैं, तो आपका गला सूख सकता है और चिढ़ हो सकता है। एक हामिडीफ़िडर का प्रयोग करें और देखें कि क्या लक्षण बेहतर होता है।
  • आप इंटरनेट पर या डिपार्टमेंट स्टोर पर ठंडी हवा के हामिडिफायर खरीद सकते हैं। सूखे और गर्म हवा को ढंकने के लिए अपने घर या कमरे में आज़माएं
  • आप एक दिन में एक बार, कई मिनटों के लिए भाप स्नान में बैठकर पर्यावरण को हल्का कर सकते हैं। देखें कि क्या यह लक्षणों में किसी भी सुधार की ओर जाता है।
  • एक गलती की गड़बड़ी के शीर्षक वाली छवि तेज और स्वाभाविक रूप से चरण 8
    3
    गले लोजेंज की कोशिश करो वे ज्यादातर फ़ार्मेसियों में उपलब्ध हैं प्रकार के आधार पर, वे गले सुन्न और दर्द से राहत देने के लिए सामग्री होते हैं। अगर गले में सूजन थोड़ी देर तक आपको परेशान कर रही है, तो गोलियों की कोशिश करें।
  • आपको गोलियों को युवा बच्चों को नहीं देना चाहिए क्योंकि वे घुटन का खतरा पैदा करते हैं। इसके अलावा, गोलियों में कुछ दवाएं छोटे बच्चों के लिए स्वस्थ नहीं हैं
  • हल्के दर्द के लिए गोलियां अधिक प्रभावी होती हैं यदि दर्द तीव्र है या आपके पास अन्य लक्षणों को ठंड के समान है, तो ओवर-द-काउंटर दवाओं के लिए बेहतर विकल्प चुनें
  • इमेलेट और ट्रीट स्ट्रेप गला चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    4
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से सुनिश्चित करें कि आप हाइड्रेटेड रहें अगर आपके पास गले में सूजन हो। यह गले की सूजन के लक्षणों को कम करने और आगे की जटिलताओं को रोकने के लिए उपयोगी है।
  • उच्च गुणवत्ता वाली तरल पदार्थ चुनें बिना चीनी के बिना सूप, पानी और पूरे रस का विकल्प चुनें गैसीय या चीनी से भरे पेय अधिक गले में जलन पैदा कर सकते हैं।
  • यदि गले में सूजन एक बुखार के साथ है, तो आपको विशेष रूप से पानी पीने की जरूरत है। शरीर बीमार होने पर द्रव की आवश्यकता बढ़ जाती है
  • गरम चाय, विशेष रूप से उन लोगों में जो अदरक और नींबू होते हैं, गले के लिए बहुत अच्छा हो सकता है। मधु जोड़ें, क्योंकि इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो वायरस को समाप्त करते हैं जिससे गले की सूजन होती है और फ्लू और ठंड के समान अन्य लक्षण होते हैं।
  • छवि शीर्षक में सहायता एक सोरे गला हील फास्ट चरण 7
    5
    आराम करें। यदि आपके गले में सूजन है, तो यह वायरस, सर्दी या फ्लू के कारण हो सकता है सहेजें बिस्तर महत्वपूर्ण है कसरत करने और अधिक सोने की कोशिश जैसे शारीरिक गतिविधि की मांग से बचें यदि संभव हो तो, स्कूल या काम से दूर रहें, जब तक कि लक्षण कम न हो जाएं।
  • भाग 2
    चिकित्सा देखभाल खोजें

    गलती चरण 16 के लिए एक सरल उपाय बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    काउंटर दवाओं की कोशिश करो आमतौर पर, गले में सूजन एक चिंता का विषय नहीं है। गले की सूजन के अधिकांश मामलों हल्के संक्रमण से उत्पन्न होते हैं जो स्वयं को हल करते हैं जब यह चिकित्सकीय इलाज गले की सूजन के लिए आता है, तो पहले से ज्यादा काउंटर दवाओं के लिए विकल्प चुनें
    • दर्दनाशक (जैसे एसिटामिनोफेन और इबुप्रोफेन) गले की सूजन के साथ आने वाली दर्द का प्रभावी ढंग से इलाज कर सकता है।
    • क्रोनिक गले की सूजन भीड़ के कारण हो सकती है, खासकर अगर यह मौसमी एलर्जी है एक डेंगेंस्टेन्ट या नाक स्प्रे की तलाश करें पैकेज निर्देशों के अनुसार उनका उपयोग करें और देखें कि क्या यह दर्द और असुविधा के मामले में कोई फर्क पड़ता है।
    • यदि गले की सूजन जठरांत्र संबंधी समस्याओं की बजाय एसिड भाटा के कारण होती है, तो एक ओवर-द-काउंटर एंटासिड लक्षणों से छुटकारा पा सकता है।
  • गोटो रिज ऑफ पास पॉकेट्स इन द गला चरण 1 शीर्षक वाली छवि



    2
    निर्णय लें कि किसी डॉक्टर के पास कब जाना है। गले में सूजन आम तौर पर अपने दम पर चली जाती है। अगर यह 3 या 4 सप्ताह से अधिक समय तक रहता है, तो आपको कारण का मूल्यांकन करने के लिए एक डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करना चाहिए।
  • डॉक्टर आपके मेडिकल इतिहास और जीवनशैली के बारे में पूछेंगे कुछ पुरानी शर्तों (जैसे थायराइड की समस्याओं) और आदतों (जैसे धूम्रपान) गले की जलन पैदा कर सकता है। नियुक्ति के लिए तैयार करने के लिए, आपके पास सभी लक्षण, सामान्य रूप में अपनी जीवन शैली और किसी भी मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों को लिखें।
  • चिकित्सक नियुक्ति के दिन दवा लिख ​​सकता है यदि आप आसानी से अपने गले की सूजन के कारण की पहचान कर सकते हैं। हालांकि, यदि कारण स्पष्ट नहीं है, तो अधिक परीक्षण और संभावित रक्त परीक्षण आवश्यक होंगे। इसी तरह, वह गले से एक नमूना ले सकता है, जिसमें एक प्रयोगशाला में इसका विश्लेषण करने के लिए गले के पीछे एक स्टरलाइज्ड स्वास को पार किया जाता है। डॉक्टर एक पूर्ण रक्त गणना या एलर्जी परीक्षण भी कर सकते हैं।
  • इमेलेट और ट्रीट स्ट्रेप गला चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    एंटीबायोटिक दवाओं के बारे में पूछें गले की सूजन का इलाज करने के लिए अक्सर एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता होती है। यदि आपका कारण एक जीवाणु संक्रमण है, तो यह संभावना है कि डॉक्टर एंटीबायोटिक दवाओं का एक चक्र लिखेंगे।
  • पेनिसिलिन सबसे आम एंटीबायोटिक उपचार है और मौखिक रूप से 10 दिनों के लिए लिया जाता है। यदि आपके पास पेनिसिलिन से एलर्जी है, तो डॉक्टर को एक और विकल्प तलाशना होगा।
  • दवाओं का पूरा चक्र लें, भले ही लक्षणों में सुधार हो। एंटीबायोटिक दवाइयां करते समय शराब पीना मत, क्योंकि इससे इसका प्रभाव कम होता है यदि आप एक खुराक लेने के लिए भूल जाते हैं, तो डॉक्टर या फार्मासिस्ट को फोन करें और पूछें कि दवाओं के साथ कैसे आगे बढ़ना है।
  • छवि सूथहे एक सो गले जल्दी चरण 10 शीर्षक
    4
    एंटिफंगल दवाओं की कोशिश करो चिड़िया एक फंगल संक्रमण है जो जीभ और मुंह के अस्तर में होता है। बच्चों और युवा वयस्कों में थ्रश हो सकती है, आमतौर पर अगर आपको दीर्घकालिक स्वास्थ्य स्थितियों के कारण एक समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली होती है इससे पुराने गले की सूजन हो सकती है। यदि चिकित्सक सोचता है कि आपका मामला थ्रुव के कारण है, तो वह विरोधी-कवक दवाइयां लिख सकता है।
  • एंटिफंगल दवाएं एक गोली, स्प्रे, माउथवैश या गोली के रूप में ली जा सकती हैं। चिकित्सक यह निर्धारित करेंगे कि आपके लिए सबसे अच्छा कौन से फ़ॉर्म है।
  • सामान्य तौर पर, मुंह में सफेद घावों और निगलने में कठिनाई के साथ चिड़िया के साथ होता है। आमतौर पर डॉक्टर मुंह की जांच करके थ्रुश का निदान करते हैं हालांकि, निदान की पुष्टि करने के लिए माइक्रोस्कोप के तहत कुछ मुंह के कटाव की जांच करना आवश्यक हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक, अगर आपके पास स्ट्रैप गला चरण 1 है
    5
    पहचानता है कि गले की सूजन एक और गंभीर समस्या का संकेत है। गले की सूजन आमतौर पर उपचार योग्य है और गंभीर बीमारी का संकेत नहीं है। हालांकि, पुरानी गले की सूजन कई गंभीर जटिलताओं को इंगित कर सकती है।
  • ग्लेन्डुलर बुखार (या संक्रामक मोनोन्यूक्ल्यूसिस) एक वायरल संक्रमण है जो कि छह महीने तक रह सकते हैं। थकान, बुखार और पुरानी गले की सूजन के साथ आने वाले अन्य ठंडे लक्षणों से संकेत मिलता है कि आपके पास ग्रंथियों में बुखार है।
  • दुर्लभ मामलों में, पुरानी गले की सूजन विभिन्न प्रकार के मुंह कैंसर का संकेत हो सकता है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि डॉक्टर आपको जांचता है कि गले में सूजन तीन सप्ताह से अधिक समय तक रहता है।
  • यदि आप एचआईवी पॉजिटिव हैं और आपको गले में सूजन है, तो जल्द से जल्द जांच की जानी चाहिए। यह जीवन-धमकी की स्थिति की उपस्थिति का संकेत दे सकता है
  • यदि आपके टॉन्सिल इतने बड़े होते हैं कि वे अक्सर संक्रमित हो जाते हैं, तो चिकित्सक यह सुझा सकता है कि समस्या को दूर करने के लिए आप टोनिललॉटोमी से गुज़रते हैं। इसका मतलब यह है कि आपके टॉन्सिल को हटा दिया जाएगा।
  • भाग 3
    अपनी जीवन शैली बदलें

    छवि का शीर्षक, गले का बलगम चरण 15 साफ़ करें
    1
    तम्बाकू के धुएं से आपके जोखिम को सीमित करें तंबाकू धुएं पुरानी गले की सूजन के लिए सबसे बड़ी जिम्मेदार है। यह अच्छी तरह से जाना जाता है कि सिगरेट का धुएं आँखें, नाक, मुंह और गले को परेशान करती है। अगर आप धूम्रपान करते हैं या धूम्रपान करने वाले के साथ रहते हैं, तो तम्बाकू के आपके जोखिम को सीमित करने से पुरानी गले की सूजन के लक्षणों को दूर करने में मदद मिलेगी।
    • यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो इस आदत को कम करने की कोशिश करें या इसे पूरी तरह से छोड़ दें धूम्रपान न केवल ऐसी परेशानी पैदा कर सकता है, बल्कि भविष्य में गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं भी पैदा कर सकता है। धूम्रपान रोकने के लिए एक योजना बनाने के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें और एक सहायता समूह में शामिल होने पर विचार करें, ऑनलाइन या व्यक्ति में।
    • अगर आप धूम्रपान करने वाले के साथ रहते हैं, तो अपने घर से अपनी धूम्रपान की आदत अलग करने का प्रयास करें। उसे घर से उचित दूरी पर बाहर धूम्रपान करने के लिए कहें
  • छवि का शीर्षक नकली स्ट्रप गला चरण 8
    2
    गले में मांसपेशियों में तनाव कम करता है गले की मांसपेशियों को तनाव हो सकता है, जैसा कि हथियार और पैर हो सकते हैं। यदि आपके काम या आपके शौक आपको लंबी अवधि के लिए चिल्लाने या बात करने की आवश्यकता है, तो आपको पुरानी गले की सूजन से पीड़ित हो सकता है। अपने मुखर रस्सियों को आराम करने और मौखिक संचार को कम करने के लिए सप्ताह में कुछ दिनों का समय देना। साथ ही, यदि आप अपनी आवाज़ अक्सर बार-बार उपयोग करना चाहिए तो पूरे दिन हाइड्रेटेड रहने का प्रयास करें।
  • छवि का शीर्षक, गले का बलगम चरण 19 साफ़ करें
    3

    Video: पशुओं में गलाघोटू, गले मे सूजन घाव मुहँ के छाले का रामबाण

    संभावित एलर्जी को पहचानें एलर्जी भी पुराने गले की सूजन का कारण बन सकती है, खासकर मौसमी बदलावों के दौरान। संभावित एलर्जी को पहचानने की कोशिश करें और उनसे आपके संपर्क को सीमित करें।
  • यदि आपके गले में सूजन आम तौर पर एक निश्चित सीजन में प्रकट होती है, तो आप हवा में मौजूद कुछ चीजों से एलर्जी हो सकती है। अधिक बार अंदर रहना उपयोगी हो सकता है। आप काउंटर एंस्ट्रेलिक दवाइयों पर भी निवेश कर सकते हैं।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके एलर्जी की वजह क्या है, तो अपने चिकित्सक से एलर्जी परीक्षण के बारे में पूछें
  • यदि गले की सूजन अचानक आती है, तो नए उत्पादों का उपयोग करें जो आप उपयोग कर रहे हैं। नए दंत चिकित्सा उत्पादों या असामान्य खाद्य पदार्थ संभावित एलर्जी है जो गले में परेशान करते हैं। लक्षणों में सुधार करने के लिए देखने के लिए उनका उपयोग करना बंद करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com