ekterya.com

मौखिक कैंडिडिआसिस का इलाज कैसे करें

यदि आपने पाया है कि आपके मौखिक कैंडिडिआसिस हैं, तो आपको इसे तत्काल इलाज करना होगा मौखिक कैंडिडिआसिस मुंह के श्लेष्म इलाकों में और इसके चारों ओर कैंडिडा प्रजातियों की कवक की एक अतिवृद्धि है। कैंडिडा प्रजातियों, सामान्य (जैसे मौखिक गुहा, ग्रसनी, घेघा और जठरांत्र संबंधी मार्ग में जैसे क्षेत्रों में) जीव की आबादी की वनस्पतियों का हिस्सा है हालांकि मौखिक कैंडिडिआसिस के मामले में, कवक अनुपातहीन विकसित करता है । आमतौर पर, शिशुओं में मौखिक कैंडिडिआसिस होता है, जिनके पास एंटीबायोटिक या स्टेरॉयड उपचार होते हैं और इम्युनोकॉमप्रोमिज्ड लोगों में। ज्यादातर मामलों में, कैंडिडा संक्रमण गंभीर नहीं हैं और इलाज करने के लिए आसान है, लेकिन कुछ मजबूत दवाएँ लेने या प्रमुख चिकित्सा समस्याओं के लिए इलाज से गुजरना है।

चरणों

विधि 1

दवा के साथ मौखिक कैंडिडिआसिस का इलाज करें
ट्रीट ऑरल थ्रश चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
1

Video: पेप्टिक अल्सर उपचार हिंदी में - पेट के अल्सर के उपचार सचिन स्वास्थ्य वीडियो 45 से

एक स्वास्थ्य पेशेवर से निदान प्राप्त करें सामान्य तौर पर, डॉक्टर और दंत चिकित्सक मुंह के घावों को देखकर मौखिक कैंडिडिआसिस का निदान कर सकते हैं। हालांकि, कुछ मौखिक नमूने ले सकते हैं।
  • अपने चिकित्सक से मिलने के बारे में सुनिश्चित करें कि यदि घरेलू उपचार 2 दिनों के बाद काम न करें या यदि आप यह सुनिश्चित नहीं करें कि आपकी बीमारी वास्तव में कैंडिडिआसिस है
  • ट्रीट ऑरल थ्रश स्टेप 12 नामक छवि का शीर्षक
    2
    माइकोनाजल जेल का उपयोग करें माइकोनाजल जेल मौखिक कैंडिडिआसिस के लिए वर्तमान में पाउंड-बिकने वाली दवा के रूप में उपलब्ध है। माइकोनाजोल का सबसे आम ब्रांड मौखिक जेल द्तिरिन है। लोग हैं, जो जिगर की बीमारी महिलाओं को जो स्तनपान और 6 महीने के तहत बच्चों को उपचार miconazole शुरू करने से पहले अतिरिक्त सावधानियां बरतनी चाहिए साथ, गर्भवती महिलाओं के साथ, है के साथ।
  • जेल की एक छोटी राशि सीधे घावों के लिए लागू करें अगर आपको नहीं पता कि जेल कैसे ठीक से लागू किया जाए, तो उसके साथ आने वाले निर्देश पढ़ें।
  • ट्रीट ऑरल थ्रश चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3

    Video: Candida albicans Treatment copy

    एक नीस्टैटिन कुल्ला का उपयोग करें Nystatin एक दवा है जो संक्रमण और खमीर के विकास के इलाज में मदद करता है। मुंह में दवा को एक दिन में 3 से 5 बार कई मिनट के लिए पोंछ लें और फिर गले और अन्नप्रणाली का इलाज करने के लिए इसे थूक दें।
  • निस्टैटिन निलंबन: 100,000 यू / एमएल प्रत्येक दिन 4 से 6 गुना के बीच लिया जाना चाहिए।
  • ट्रीट ऑरल थ्रश चरण 14 नामक छवि का शीर्षक
    4
    पर्ची की गोलियां का उपयोग करें निस्टाटीन या क्लोटियमजोल का उपयोग लोजेंज (एक गोली जो मुंह में घुल जाती है) के रूप में भी किया जा सकता है। अपने मुँह में एक गोली भंग कर दें, अपने मुंह के सभी सतहों के साथ संपर्क बनाने के लिए धीरे-धीरे स्विफ्ट करें सुनिश्चित करें कि आप हर बार अपने गले में किसी भी संक्रमण का इलाज करने के लिए निगल रहे हैं।
  • चाहे दवा एक माउथवॉश या एक गोली है, लक्षणों के गायब हो जाने के बाद कम से कम 48 घंटों के लिए इसका उपयोग करना जारी रखें।
  • निस्टाटिन गोलियां: 200,000 यू प्रत्येक, 1 से 2 सप्ताह के लिए दिन में 4 बार लिया जाना चाहिए।
  • ट्रीट ऑरल थ्रश चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: भारतीय लोगों की जीभ उनके स्वास्थ्य के बारे में बताती है क्या आपको ये समस्याएं हैं?

    5
    नुस्खे के साथ गोलियां ले लो यदि कोई कुल्ला या गोली सफलतापूर्वक मौखिक कैंडिडिआसिस का इलाज नहीं करता है या यदि संक्रमण मुंह से परे फैल गया है, तो आपको संक्रमण का इलाज करने के लिए गोलियां लेनी पड़ेगी। सामान्य तौर पर, निर्धारित मौखिक उपचार फ्लुकोनाज़ोल या एचिइनोकैन्डिन होता है। डॉक्टर की दवा का विकल्प Candida और रोगी के तनाव पर निर्भर करेगा (आप कैसे बीमार हैं, अगर आपके पास अन्य बीमारियां, एलर्जी और अन्य कारक हैं)।
  • मौखिक रंजक दवाओं में से कुछ आप ले सकते हैं क्लॉटियमज़ोल (मायसेलेक्स) और फ्लुकोनाज़ोल (डिफ्लुकन), जिन्हें मौखिक रूप से लिया जाता है
  • आमतौर पर, 400 मिलीग्राम फ्लुकोनाजोल की गोलियां निर्धारित की जाती हैं। आपको पहले दिन 2 और फिर दिन में 1 लेना होगा। यद्यपि मौखिक कैंडिडिआसिस दवा लेने के पहले 2 दिनों में चले गए हैं, यह सुझाए गए उपचार का पालन करना महत्वपूर्ण है, जो आम तौर पर लगभग 2 सप्ताह का होता है
  • एचिइनोकैंडिन को पहले दिन के दौरान 70 एमजी कैप्सफ़ाईनिन के रूप में निर्धारित किया जाता है और फिर प्रति दिन 50 मिलीग्राम होता है। यह पहले दिन के दौरान 200 मिलीग्राम एनिडुलफिंगिन के रूप में निर्धारित किया जा सकता है और फिर दिन में 100 मिलीग्राम प्रति दिन।
  • छवि शीर्षक ट्रीट ऑरल थ्रश चरण 16
    6
    अपने चिकित्सक से उस उपचार के बारे में बात करें, जिसे आप शुरू करना चाहिए। कुछ डॉक्टर मरीज को सबसे तेज और सबसे सुरक्षित उपचार देने के लिए गोलियां देने शुरू करते हैं। यदि आपको एक मौखिक दवा निर्धारित की जाती है और किसी अन्य विधि की कोशिश करना पसंद करते हैं, तो अपनी प्राथमिकताओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
  • ट्रीट ऑरल थ्रश चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    यदि आपके बच्चे ने मौखिक कैंडिडिआसिस संचरित किया है, तो आपको उपचार प्राप्त करना चाहिए। यदि एक स्तनपान बच्चे को कैंडिडिआसिस होता है, तो मां के निप्पल के आसपास कैंडिडा संक्रमण हो सकता है। इस मामले में, निपल्स आमतौर पर लाल और स्केल हैं और खुजली भी कर सकते हैं। इसके अलावा, आपको स्तनपान के दौरान दर्द महसूस हो सकता है इस संक्रमण के इलाज के दो तरीके हैं:
  • Nystatin क्रीम: माँ के डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया जा सकता है सामान्य खुराक 2 से 3 बार एक दिन है।
  • सिरका समाधान: 1 कप पानी में सिरका का 1 बड़ा चमचा मिलाएं (यह सफेद सिरका या सेब साइडर सिरका हो सकता है)। स्तनपान करने के बाद अपने निपल्स में समाधान की खपत करें और उन्हें सूखी हवा दें।
  • ट्रीट ऑरल थ्रश चरण 10 नामक छवि
    8
    जब भी आपके पास कैंडिडिआसिस होता है, तब आपके मुँह के संपर्क में कुछ भी बदलें बहाली से बुके कैंडिडिआसिस को रोकने के लिए मुंह के संपर्क में आने वाली वस्तुओं को निर्जलीकरण या बदलने के लिए यह महत्वपूर्ण है। एक नए के साथ अपने टूथब्रश (या सिर, अगर यह इलेक्ट्रॉनिक है) को बदलें यदि आप झूठे दाँत पहनते हैं, तो इसे रात भर एक कृत्रिम दांतों की सफाई के समाधान में सोखें।
  • शिशुओं के लिए, मुंह में उबले जाने वाली वस्तुएं (जैसे पासा जाता है और बोतल निपल्स)। गर्म पानी में सभी व्यंजन (50 डिग्री सेल्सियस या 122 डिग्री फारेनहाइट) को धो लें और परिवार के सदस्यों के साथ प्रयोग किए गए बर्तन या बर्तन साझा न करें।
  • विधि 2

    घर पर मौखिक कैंडिडिआसिस का इलाज करें
    ट्रीट ऑरल थ्रश चरण 1 नामक छवि
    1



    एक प्रोबायोटिक ले लो क्योंकि स्वस्थ बैक्टीरिया कवक पर हमला करने के लिए ले जाता है और श्लेष्मा झिल्ली के सामान्य संतुलन को पुनर्स्थापित करता है ले रहा है प्रोबायोटिक्स (स्वस्थ बैक्टीरिया) इलाज कैंडिडिआसिस कर सकते हैं। प्रोबायोटिक पूरक के लिए देखो जिसमें प्रति डोस कम से कम 5 अरब सीएफयू (कॉलोनी बनाने वाली इकाइयां) होती हैं और प्रतिदिन 2 से 3 बार इसे लेते हैं।
    • प्रभावित व्यक्ति एक बच्चे को या एक बच्चा है, तो आप कैप्सूल खोल सकते हैं और बच्चे के भोजन पर उन्हें फैल या पाउडर कैप्सूल के साथ एक पेस्ट बनाने के लिए और बच्चे के मुंह के अंदर फैल गया।
  • ट्रीट ऑरल थ्रश चरण 2 नामक छवि
    2
    दही लें आप किण्वित भोजन से प्रोबायोटिक्स भी प्राप्त कर सकते हैं, जैसे दही। हालांकि, आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली खुराक बहुत कम हो सकती है और कम प्रभावी हो सकती है।
  • चीनी के बिना दही चुनें, क्योंकि शक्कर का कारण तेजी से कैंडिडा बढ़ता है।
  • दही 1 या 2 बार एक दिन में लें, इसे धीरे से लेना और एक चम्मच दही छोड़कर अपने मुंह में घावों के करीब करीब 30 सेकंड पहले इसे निगलने से पहले ले लें।
  • दही संस्कृतियों में प्रोबायोटिक्स की प्रभावकारिता के बारे में सबूत परस्पर विरोधी है, लेकिन सामान्य तौर पर इस आहार के कुछ नकारात्मक दुष्प्रभाव हैं।
  • ट्रीट ऑरल थ्रश चरण 3 नामक छवि
    3
    होममेड माउथ वाश का उपयोग करें कई तरह के मुंह से छेड़छाड़ किए जाते हैं जो बुके कैंडिडिआसिस को खत्म करते हैं। निर्देश हर किसी के लिए समान हैं: एक दिन में 2 से 4 बार अपने मुँह में समाधान का समाधान करें और फिर इसे थूक दें मुंह के पंखों में शामिल हैं:
  • नमक पानी: नमक का 1/2 चम्मच 1 कप पानी में
  • ऐप्पल साइडर सिरका: 1 कप पानी में 1 बड़ा चमचा सिरका
  • चाय के पेड़ के तेल: 1 कप पानी में तेल के कुछ बूंदों (चाय के पेड़ के तेल को जहरीला है अगर निगल लिया जाता है, तो इसे केवल कुल्ला के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए)
  • ट्रीट ऑरल थ्रश चरण 4 नामक छवि
    4
    बुके कैंडिडिआसिस को समाप्त करने के लिए जेनेरियन वायलेट का प्रयोग करें कैंडिडिआसिस के लिए एक प्राचीन उपाय "जेरियन वायलेट" नामक एक डाई है। जेंडर वायलेट प्राप्त करने के लिए एक डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता नहीं है एक कपास झाड़ू में एक छोटी राशि ले लो और हल्के से प्रभावित क्षेत्रों को कवर। एक इलाज पर्याप्त होना चाहिए। क्योंकि यह एक डाई है, सावधान रहना अपने कपड़े या किसी अन्य वस्तु पर नहीं गिरना, जिसे आप दागदार नहीं होना चाहते हैं। दस्ताने पहनें और इसे होंठों से दूर रखें, अन्यथा यह आपकी त्वचा को अस्थायी रूप से बैंगनी रंग में दाग देगा।
  • अपने चिकित्सक की देखरेख में इस उपाय का प्रयोग करें, क्योंकि यह मुंह में अल्सर पैदा कर सकता है और हाल के अध्ययनों में ऑरोफरीन्क्स के कैंसर से जोड़ा गया है।
  • Gentian वायलेट निगल नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह व्यवस्थित रूप से अवशोषित अगर जीव के लिए विषाक्त हो सकता है।
  • ट्रीट ऑरल थ्रश चरण 5 नामक छवि
    5
    विटामिन और खनिज ले लो विटामिन सी, साथ ही अन्य विटामिन और खनिजों को लेना, आप प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करके और संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, यह एक साथ सूजन को कम कर देता है कुछ सुझाव खुराक हैं:
  • विटामिन सी: 500 मिलीग्राम से 1,000 मिलीग्राम प्रति दिन
  • विटामिन ई: 200 आईयू से 400 आईयू प्रति दिन
  • सेलेनियम: 200 एमसीजी प्रति दिन
  • ट्रीट ऑरल थ्रश चरण 6 नामक छवि
    6
    सुनिश्चित करें कि आप आवश्यक फैटी एसिड निगलना सुनिश्चित करें इससे शरीर को सूजन कम करने में मदद मिल सकती है, अतिरिक्त लाभ प्रदान करने के अतिरिक्त (जैसे नियमित आहार से पशु वसा को कम करना) उदाहरण के लिए, ओमेगा -6, जिसे "शाम हलके पीले रंग" जाना जाता है, एक साथ ओमेगा -3 (मछली के तेल) के लिए प्रति दिन 2 बड़े चम्मच या 1,000 की एक खुराक में 1,500 मिलीग्राम 2 बार दैनिक लिया जा सकता है।
  • आप कैपेट्रिक एसिड भी ले सकते हैं यह पूरक भोजन के साथ 1 ग्रा की खुराक में लिया जा सकता है। कैपेट्रिक एसिड एक फैटी एसिड होता है जिसमें कुछ एंटिफंगल गुण होते हैं।
  • ट्रीट ऑरल थ्रश चरण 7 नामक छवि
    7
    प्रोपोलिस ले लो यह एक स्वाभाविक पदार्थ है जो मधुमक्खी द्वारा निर्मित पाइन राल से प्राप्त किया जाता है। प्रयोगशाला परीक्षणों में सकारात्मक एंटिफंगल परिणाम दिखाए गए हैं। हालांकि, सावधान रहें यदि आप शहद से एलर्जी हो या अस्थमा हो। किसी भी आहार शुरू करने से पहले आपको उपचार के विकल्प के रूप में प्रोपोलिस के बारे में अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • ट्रीट ऑरल थ्रश चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    हर्बल उपचार का उपयोग करें यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी भी उपचार शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक के साथ हर्बल सप्लीमेंट (और संभव दवा बातचीत) का मूल्यांकन करें। जबकि जड़ी-बूटियों के स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, वे नकारात्मक बातचीत और परिणामों में योगदान भी कर सकते हैं। फायदेमंद हर्बल सप्लीमेंट्स जो मौखिक कैंडिडिआसिस के साथ मदद कर सकते हैं, अन्य के बीच में हैं:
  • लहसुन यह ज्ञात है कि लहसुन में एंटिफंगल गुण हैं आमतौर पर, खुराक 1 लहसुन लौंग दैनिक (लगभग 4,000 5,000 allicin की मिलीग्राम करने के बराबर) है। लहसुन दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं, खून बहने का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा, यह anticoagulants, जैसे clopidogrel (Plavix), वार्फरिन (Coumadin) या एस्पिरिन के साथ बातचीत करने के लिए जाना जाता है यह एचआईवी दवाओं को भी प्रभावित कर सकता है
  • एचीनसिया यह दिखाया गया है कि इचिनासेस से निकलने वाला रस योनि खमीर संक्रमणों के खिलाफ प्रतिरोध प्रदान करता है जो अक्सर होते हैं। प्रत्येक दिन 2 से 4 मिलीलीटर के बीच लेते हुए इन संक्रमणों से लड़ने में सहायता कर सकते हैं। इसके अलावा, एचिनेसेस दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं और एक आहार शुरू करने से पहले डॉक्टर के साथ संभावित जटिलताओं पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है।
  • चाय के पेड़ के तेल यह कई अध्ययनों जब एक माउथवॉश, जो मौखिक थ्रश लिए एक प्रभावी उपचार उपलब्ध करा सकता है के रूप में इस्तेमाल ऐंटिफंगल गुण होते हैं कि में दिखाया गया है। चाय पेड़ के तेल विषाक्त यदि मौखिक रूप से अंतर्ग्रहित हो, तो (अपने चिकित्सक के साथ बात कर के बाद) केवल एक कुल्ला के रूप में इसका इस्तेमाल करने के लिए सुनिश्चित हो सकता है।
  • ग्रेनेड हां, कृत्रिम स्टेमाटिसिस से संबंधित किसी अध्ययन में, यह दिखाया गया है कि अनार जेल माइनलोजोल जेल के रूप में लगभग ज़ोरदार कैंडिडिआसिस से लड़ने में सहायता करता है।
  • युक्तियाँ

    • अपने मुंह के माध्यम से हुआ या किसी अन्य व्यक्ति के साथ उसके पास होने वाली चीज़ों को साझा न करें।

    चेतावनी

    • यदि आप दवा लेते हैं और संक्रमण में सुधार नहीं होता है, तो तुरंत अपने चिकित्सक पर जाएं।
    • यदि आपने घर उपाय करने की कोशिश की है और संक्रमण 2 दिनों के भीतर सुधार नहीं करता है, तो तुरंत अपने चिकित्सक पर जाएं
    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com