ekterya.com

कैंडिडा के अतिवृद्धि को कैसे रोकें

कैंडिडा एक प्रकार का खमीर होता है जो शरीर में स्वाभाविक रूप से रहता है, लेकिन यदि यह अत्यधिक हो जाता है, तो यह प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित कर सकता है और विभिन्न संक्रमणों का कारण बन सकता है। कैंडिडा का कारण होने वाले कुछ लक्षण हैं: थकान, गैस और सूजन, आवर्ती खमीर संक्रमण, पेट का दर्द, नासूर घावों, कवक, चक्कर आना, अवसाद और मुँहासे कई कारक हैं जो कैंडिडा का अत्यधिक विकास उत्पन्न करते हैं, लेकिन आम तौर पर, मुख्य कारण यह होता है कि जब प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है, इस तरह के एक राज्य में, यह शरीर में candida के विकास को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं है। प्रतिरक्षा प्रणाली को तनाव, बीमारी और विभिन्न दवाओं की वजह से कमजोर हो सकता है। इस आलेख में इस खमीर की अतिवृद्धि को रोकने के लिए कुछ भी प्रदान करेगा।

चरणों

रोकथाम कैंडिडा ओवरग्रोथ चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक आहार के लिए विकल्प चुनें जो अत्यधिक कैंडिडा वृद्धि का कारण नहीं बनता है कई संसाधित आधुनिक खाद्य पदार्थ या खाद्य पदार्थ जिनमें परिष्कृत अवयव होते हैं जो आम तौर पर जंक फूड में पाए जाते हैं कैंडिडा के विकास को बढ़ावा देते हैं आपको इस प्रकार के उत्पादों का उपभोग करना चाहिए।
  • अपने आहार को सब्जियों पर आधारित बनाओ जो कि उच्च फाइबर सामग्री और कम स्टार्च सामग्री है। ब्रोकोली, शतावरी, गोभी और मूली जैसे सब्जियां, कैंडिडा के विकास को रोकते हैं। दूसरी ओर, प्याज, लहसुन और अदरक की जड़ में प्रभावी एंटिफंगल गुण होते हैं।
  • प्रोटीन युक्त समृद्ध पदार्थ, जैसे मछली (जो कि एंटीबायोटिक दवाओं के साथ नहीं किया गया है), कार्बनिक चिकन और टर्की, अंडे और नट्स खाएं। एंटीबायोटिक्स, कीटनाशकों और अन्य रसायनों के साथ इलाज किए गए मांस और पौधों के उत्पादों को खरीदने से बचें क्योंकि वे candida बढ़ सकते हैं
  • कार्बोहाइड्रेट को अपने आहार में शामिल करना शुरू करें, जैसे कि चावल, क्विनोआ, एक प्रकार का अनाज और फलियां, और फलों जैसे अनानास, बेरी और अंगूर।
  • खाद्य पदार्थ, जैसे कि चीनी, डेयरी, खमीर, कैफीन, शराब, निकोटिन और गेहूं जैसे कि कैंडीडा के विकास को बढ़ावा बचें।
  • प्रोबायोटिक्स का प्रयोग करें, क्योंकि ये लड़ाई कैंडिडा- आप उन्हें दही या कुछ खुराक में पा सकते हैं।
  • नींबू का रस के साथ स्वच्छ शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    2
    रसायनों और कीटनाशकों से बने उत्पादों के बजाय प्राकृतिक घरेलू उपचार लेना आपके रहने वाले वातावरण में सिंथेटिक रसायनों के इस्तेमाल से इस खमीर का विकास हो सकता है।
  • अपने बच्चों को बिस्तर पर जाने के लिए शीर्षक वाला चित्र पहले चरण 1 बुलेट 3

    Video: 6 कदम में कैंडिडा इलाज कैसे

    3
    ढालना के बिना सूखी वातावरण में रहें, क्योंकि नमी candida को आकर्षित करती है।
  • एक प्रीनेट के चरण 6 के अनुसार खो वजन नाम वाली छवि



    4

    Video: 4 कदम Candida अतिवृद्धि इलाज करने के लिए स्वाभाविक रूप से

    तनाव से निपटने के लिए जानें ताकि यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित न करे। तनाव इस प्रणाली के कमजोर होने के मुख्य कारणों में से एक है, जिससे इसे कैंडिडा के प्रति अधिक संवेदनशील बनाया जा सकता है। नियमित रूप से व्यायाम करना आपको स्वस्थ रखेगा, अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करेगा और तनाव कम करेगा।
  • प्रतिबिंबित छवि जो अवधि के दौरान चरण 2
    5
    गर्भ निरोधकों, हार्मोन थेरेपी और एंटीबायोटिक से बचें, क्योंकि वे शरीर की रसायन शास्त्र को बदल सकते हैं और कैंडिडा के विकास को बढ़ावा देते हैं।
  • इमेज का शीर्षक सर्वश्रेष्ठ अवशोर्ग गैपसीड एक्स्ट्रेक्ट चरण 5
    6
    कैंडिडा को कम करने के लिए मुसब्बर वेरा, लौंग, लहसुन, अंगूर के बीज और अजवायन की पत्ती तेल जैसे एंटिफंगल की खुराक लें। किसी भी पूरक लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें क्योंकि वे किसी भी विनियमन के तहत नहीं हैं और किसी भी दवा के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक मुफ्त candida परीक्षा ऑनलाइन आपको संदर्भ के एक बिंदु के लिए मदद कर सकती है, और उस बिंदु के साथ, आप आहार के दौरान अपनी प्रगति को माप सकते हैं। यह आपको प्रेरित कर सकता है क्योंकि आपको लक्षणों में कमी दिखाई देती है।
    • एक नेटवर्क फोरम में शामिल हों या उन लोगों का एक समुदाय जो भी कैंडिडा से लड़ रहे हैं सामाजिक या सामाजिक नेटवर्क जैसे Google+ या फेसबुक में ऐसे समुदायों होते हैं जो इस प्रक्रिया के दौरान एक-दूसरे की मदद करने और अकेलेपन से बचने के लिए एक-दूसरे के साथ सहभागिता करते हैं।

    Video: मैं अपने पुराने कैंडिडा कैसे ठीक हो - 7 साल के बाद!

    चेतावनी

    • उचित इलाज प्राप्त करने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि आपको लगता है कि आप कैंडिडा से ग्रस्त हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com