ekterya.com

पार्किंसंस रोग का निदान कैसे करें

पार्किंसंस रोग (पीडी) एक प्रगतिशील neurodegenerative विकार है जो मोटर और गैर-मोटर कौशल दोनों को प्रभावित करता है। यह 60% से अधिक 1% लोगों का सामना करना पड़ता है। यह केंद्रीय तंत्रिका तंत्र का एक प्रगतिशील विकार है अक्सर, इस स्थिति में कंपन, मांसपेशियों की कठोरता, धीमी गति और संतुलन की समस्याएं होती हैं। अगर आपको संदेह है कि आप या आपकी पसंद की कोई व्यक्ति पार्किंसंस की बीमारी है, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप इस स्थिति का निदान कैसे कर सकते हैं। घर पर बीमारी के लक्षणों की पहचान करने के लिए शुरू करें और फिर एक पर्याप्त चिकित्सा निदान प्राप्त करने के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करें।

चरणों

भाग 1
पार्किंसंस रोग के लक्षणों को पहचानें

पार्किंसंस के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Disease Step 1
1
हाथ या उंगलियों में झटके पर ध्यान दें कई लोगों के लिए मुख्य शिकायतों डॉक्टरों ने तो पार्किंसंस रोग के साथ का निदान से एक एक कंपन या हाथ, उंगलियों, हाथ, पैर, जबड़े और चेहरे की अनैच्छिक कांप है।
  • झटके के कई कारण हैं पार्किंसंस रोग सबसे सामान्य कारणों में से एक है और यह अक्सर रोग का पहला लक्षण होता है।
  • ध्रुवीय और अन्य लक्षण प्रारंभिक रूप से केवल शरीर के एक तरफ दिखाई देते हैं या दूसरे की तुलना में एक तरफ खराब हो सकते हैं
  • की दोहरावदार आंदोलन "अंगूठे और उंगलियों के बीच "असर पिल", इसलिए कहा जाता है क्योंकि ऐसा लगता है कि व्यक्ति ने उंगलियों के बीच एक गोली लहराई, एक पार्किंसंसीयन कंपकंपी की विशेषता है
  • पार्किंसंस के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Disease Step 2
    2
    फेकने वाली चाल पर ध्यान दें पार्किंसंस का एक आम लक्षण कम कदमों से आगे बढ़ रहा है और आगे बढ़ने की प्रवृत्ति है। अक्सर, पार्किंसंस के लोगों में संतुलन बनाए रखने में कठिनाई होती है और कभी-कभी आगे की ओर झुकने की प्रवृत्ति होती है, जिससे व्यक्ति को तेजी से और तेजी से चलने के लिए टहलते रहना पड़ता है। इस पैटर्न को "उत्सव की चाल" कहा जाता है और पार्किंसंस रोग में बहुत आम है।
  • पार्किंसंस के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Disease Step 3
    3
    अपनी मुद्रा की जांच करें अक्सर, पार्किंसंस रोग वाले लोग कमर को आगे बढ़ाते हैं जब वे खड़े होते हैं या चलते हैं ऐसा इसलिए है क्योंकि पार्किंसंस की बीमारी, संतुलन और आसन के साथ समस्याएं पैदा कर सकती है, जिसमें कठोरता भी शामिल है। हथियारों और सिर को फ्लेक्स करने के लिए एक प्रवृत्ति होती है ताकि व्यक्ति कोहनी झुकाव और सिर के नीचे झुका जाए।
  • मुताबिक कठोरता देखें इसके अलावा "कोग्गल" के रूप में जाना जाता है, यह लक्षण एक विशिष्ट तत्व के रूप में प्रस्तुत करता है जो एक कठोर आंदोलन होता है, जब एक परीक्षक रोगी के हाथ को मूल बल और विस्तार आंदोलनों के माध्यम से ले जाता है। कठोरता और आंदोलन को प्रतिरोध कलाई और कोहनी के निष्क्रिय आंदोलन के साथ अधिक स्पष्ट हैं।
  • पार्किंसंस के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Disease Step 4
    4
    विकृत या धीमा आंदोलनों के लिए देखो पार्किंसंस रोग के कुछ लक्षण धीमे आंदोलन (जिसे ब्रेडीकिनेसिया भी कहा जाता है) के एक प्रमुख लक्षण के कारण होता है यह मुख्यतः मोटर कार्यों को चलने और लिखने में संतुलन बनाए रखने और यहां तक ​​कि मोटर फ़ंक्शन से भी प्रभावित करता है जिन्हें प्रायः प्रतिक्षेप या सहज रूप से माना जाता है।
  • स्वैच्छिक आंदोलनों में विकृतियों की तलाश करें। अनैच्छिक आंदोलनों के अलावा, पार्किंसंस के लोग अपने स्वैच्छिक आंदोलनों में बदलाव के साथ-साथ केवल धीमी गति से अनुभव कर सकते हैं। पार्किंसंस रोग के लिए इस्तेमाल किए गए कुछ उपचार असामान्य अनैच्छिक आंदोलनों, या आंदोलन में वृद्धि हो सकती है, जिसे डिस्केनेसिया के रूप में परिभाषित किया गया है ये विकृतियां (डिस्केनेसिया) उपस्थिति में "टिक" के समान हो सकती हैं और मनोवैज्ञानिक तनाव के साथ खराब हो सकती हैं।
  • एडवांस्ड डिस्केनेसिया उन रोगियों में अधिक बार देखा जाता है, जिन्होंने थोड़ी देर के लिए दवा लेओडोपा को लिया है।
  • पार्किंसंस के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Disease Step 5

    Video: #ParasHospitalPatna - पार्किंसन रोग | पार्किंसंस रोग - डॉ अनिल कुमार झा, पारस अस्पताल

    5
    संज्ञानात्मक गिरावट को देखें संज्ञानात्मक हानि आम है - हालांकि, यह तब तक नहीं है जब तक रोग पहले से उन्नत नहीं हो जाता है।
  • पार्किंसंस के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Disease Step 6
    6
    भाषण परिवर्तनों के लिए देखो पीडी वाले लगभग 90% लोगों को कुछ समय में भाषण हानि के लक्षण दिखाई देंगे। इन्हें धीरे-धीरे, एक कर्कश और तड़का हुआ आवाज के रूप में प्रस्तुत किया जा सकता है, और भाषा के साथ एक कम सटीकता के रूप में प्रस्तुत किया जा सकता है।
  • अक्सर, आवाज़ नरम या फुसफुसाई होती है क्योंकि मुखर रस्सियों की मांसपेशियों में गतिशीलता की कमी होती है।
  • पार्किंसंस के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Disease Step 7
    7
    अवसाद या चिंता के लक्षणों पर ध्यान दें पीडी वाले 60% से ज्यादा लोग चिंता या अवसाद के लक्षण दिखा सकते हैं। पीडी मस्तिष्क के कुछ भागों को स्थिर करने के मूड में से कुछ को प्रभावित करता है, अवसाद के कारण, और अधिक होने की संभावना है विशेष रूप से रोग के उन्नत चरणों में रोगियों के जीवन की गुणवत्ता के साथ।
  • पार्किंसंस के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Disease Step 8
    8

    Video: Reversal of the Parkinsons Disease?कंपवात आणि त्यावरील लेझर थेरेपी डॉ शैलेंद्र पाटील

    गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं देखें पीई भी उन मांसपेशियों को प्रभावित करती है जो भोजन को पाचन तंत्र में धकेलने के लिए इस्तेमाल होती हैं। इससे असंयम से कब्ज तक कई प्रकार के जठरांत्र संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।
  • अक्सर, इन लक्षणों को भी खाने में कठिनाई के साथ होते हैं।
  • पार्किंसंस के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Disease Step 9
    9
    सोने की कठिनाई पर ध्यान दें पार्किंसंस रोग से संबंधित अनैच्छिक आंदोलनों में से बहुत से लोग इस बीमारी के साथ पूरी रात की नींद लेना मुश्किल बनाते हैं। इस तरह के मांसपेशियों में जकड़न के रूप में अन्य लक्षणों में, यह व्यक्ति द्वारा उत्पन्न पेशाब करने के लिए रात में अक्सर उठना रात या पित्ताशय की थैली समस्याओं पर घूम मुश्किल है, पीडी के साथ लोगों द्वारा अनुभवी नींद गड़बड़ी कर बनाता है।
  • भाग 2
    पार्किंसंस रोग का निदान करें




    पार्किंसंस के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Disease Step 10
    1
    घर में लक्षणों की जांच करें जबकि केवल लक्षण आपको सटीक निदान नहीं दे सकते हैं, आप इस लेख के किसी भी हिस्से में लक्षणों की जांच कर सकते हैं ताकि डॉक्टर को लक्षणों का एक पूरा इतिहास दे। पहली बात जो डॉक्टर पीई के बारे में पूछते हैं, वह शारीरिक परीक्षा करनी है - आप कुछ ऐसे लक्षण देख सकते हैं जो चिकित्सक की तलाश करेंगे।
    • अपनी गोद में अपने हाथ को आराम करो और एक झटके के लिए देखो अधिकांश अन्य प्रकार के कंपकंपी के विपरीत, पार्किंसंस की बीमारी से संबंधित यह एक और है जब आप आराम कर रहे हैं।
    • अपनी स्थिति का निरीक्षण करें आमतौर पर, पार्किन्सन की बीमारी के लगभग सभी लोग थोड़ा आगे, सिर नीचे और कोहनी झुकाव झुकाते हैं।
  • Video: स्वास्थ्य: पार्किंसन रोग के बारे में जानकारी

    पार्किंसंस के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Disease Step 11
    2
    डॉक्टर की यात्रा करें अंत में, निदान केवल चिकित्सक से ही आ सकता है। एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें और उसे अपनी चिंताओं और चिकित्सा इतिहास के बारे में बताएं यदि चिकित्सक सोचता है कि पीई संभावित कारणों में से एक है - तो यह संभव है कि आप निदान का निर्धारण करने में सहायता के लिए कुछ परीक्षण करेंगे।
  • ध्यान रखें कि पार्किंसंस की बीमारी बहुत ही प्रारंभिक अवस्थाओं को छोड़कर, निदान करना मुश्किल नहीं है। कोई भी परीक्षण नहीं है जो डॉक्टर करता है इसके बजाय, आप पार्किन्सन (जैसे स्ट्रोक, हाइड्रोसिफ़लस या सौम्य जरूरी कंपन) के समान लक्षणों का कारण रखने वाली अन्य स्थितियों को बाहर करने के लिए अन्य परीक्षण कर सकते हैं। प्रायः, पीई के समान सबसे ज्यादा ऐसी स्थिति होती है जो एक महत्वपूर्ण भूकंप होती है, जो कि अक्सर वंशानुगत होती है और विस्तारित हाथों से अधिक होती है।
  • डॉक्टर आपको न्यूरोलॉजिस्ट के लिए भी संदर्भित कर सकते हैं, एक डॉक्टर जो तंत्रिका तंत्र संबंधी विकारों में माहिर हैं।
  • पार्किंसंस के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Disease Step 12
    3
    एक शारीरिक परीक्षा लें पहली बात यह है कि डॉक्टर विभिन्न प्रकार के विभिन्न संकेतकों की तलाश में एक शारीरिक परीक्षा का प्रदर्शन करेंगे:
  • क्या आपकी अभिव्यक्ति एनिमेटेड है?
  • क्या आप अपने हथियारों के साथ कांप का संकेत अभी भी दिखाते हैं?
  • क्या आप गर्दन या अंगों में कठोरता पेश करते हैं?
  • बैठने के बाद आप कितनी आसानी से खड़े हो सकते हैं?
  • क्या आपके पास एक सामान्य चाल है? जैसा कि आप चलते हैं, आपके हथियारों को समरूप रूप से स्विंग करना है?
  • जब आप थोड़ी सी धक्का देते हैं, तो क्या आप बैलेंस जल्दी से बहाल कर सकते हैं?
  • पार्किंसंस के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Disease Step 13
    4
    आवश्यक होने पर अन्य परीक्षण करने के लिए स्वीकार करें आमतौर पर, इस तरह के एमआरआई, अल्ट्रासाउंड, एकल फोटोन उत्सर्जन गणना टोमोग्राफी और TEP की परीक्षा के रूप में इमेजिंग परीक्षण, पार्किंसंस रोग के निदान के लिए बहुत उपयोगी नहीं हैं। हालांकि, कुछ मामलों में, डॉक्टर इन परीक्षणों में से किसी एक को पार्किंसंस रोग को उन बीमारियों से अलग करने में मदद कर सकते हैं जिनके समान लक्षण हैं। इन विश्लेषण की लागत की वजह से, प्रक्रिया और मशीनों की सीमित उपलब्धता की आक्रामक प्रकृति, यह संभव नहीं दिखता कि डॉक्टर ज्यादातर मामलों में एक नैदानिक ​​उपकरण के रूप में इन परीक्षणों की सिफारिश कर सकती है।
  • एक एमआरआई डॉक्टर की पीडी और शर्तों के बीच अंतर करने में मदद कर सकता है जिनके समान लक्षण हैं, जैसे कि प्रगतिशील सुपरैनलोनल फॉल्स और मल्टीसिस्टम एरोप्रि।
  • पार्किंसंस के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Disease Step 14
    5
    इलाज के प्रति आपकी प्रतिक्रिया को मापें इस मस्तिष्क में डोपामाइन (पीडी से प्रभावित न्यूरोट्रांसमीटर) के प्रभाव में वृद्धि शामिल है। यह लीवोडोपा, सबसे प्रभावी दवा शामिल हो सकता है और सबसे अधिक (आमतौर पर लीवोडोपा और carbidopa का एक संयोजन के रूप में) अकेले पीडी के लिए निर्धारित किया गया है। कुछ मामलों में, डॉक्टर भी डोपामाइन एगोनिस्ट लिख सकते हैं, जैसे कि प्रपेमीक्सोल, जो डोपामिन रिसेप्टर्स को उत्तेजित करता है।
  • यदि लक्षण दवा के उपयोग को सही ठहराने के लिए पर्याप्त रूप से उन्नत होते हैं - तो डॉक्टर यह लिख सकते हैं कि यह आपके लक्षणों को कम करने के लिए कम है या नहीं। पीई जैसी बीमारियां अक्सर उपचार का जवाब देती हैं, साथ ही पीई भी ऐसा करती हैं। दवा के लिए एक अच्छी प्रतिक्रिया पीई अधिक संभावना बनाता है
  • भाग 3
    पार्किंसंस रोग का इलाज करें

    पार्किंसंस के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Disease Step 15
    1
    दवाओं के साथ टेस्ट करें दुर्भाग्य से, अब भी पार्किंसंस रोग के लिए कोई इलाज नहीं है। हालांकि, विभिन्न लक्षणों के उपचार के लिए विभिन्न प्रकार की दवाएं उपलब्ध हैं। पीई के इलाज में कुछ दवाएं निम्न शामिल हैं:
    • लेवोडोपा और कार्बीडोपा (सिनेमेट, पाराकोपा, स्लेलेवो, आदि) का संयोजन: यह कई मोटर के शुरुआती और उन्नत पीई दोनों में देखा जाने वाला लक्षण मानता है
    • डोपामाइन एगोनिस्ट (अपोकिन, पार्लोडेल, नेप्रो, इत्यादि): ये मस्तिष्क को विश्वास करने के लिए डोपामाइन रिसेप्टर्स को उत्तेजित करते हैं कि यह डोपामाइन को प्राप्त करता है
    • एंटिकोलिनर्जिक्स (आर्टेन, कॉगेन्टिन, आदि): इन्हें मुख्य रूप से झटके का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है
    • आईएमएओ-बी इनहिबिटरस (एल्डेप्रील, कार्बेक्स, ज़ेलापार, इत्यादि): लेवोडोपा के प्रभाव को सुधारने में ये मदद
    • कॉमट इनहिबिटरस (कॉम्पटान, तस्मान): ये ब्लॉक लेवोडोपा का चयापचय, प्रभावों का विस्तार करके
  • पार्किंसंस के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Disease Step 16
    2
    रोग की प्रगति में देरी करने के लिए व्यायाम। यद्यपि व्यायाम पीई के प्रभावों के लिए कोई स्थायी समाधान नहीं है, हालांकि यह कठोरता को कम करने और गतिशीलता, चाल, आसन और संतुलन में सुधार दिखा रहा है। यह दिखाया गया है कि एरोबिक व्यायाम जो कि अच्छे बायोमैकेनिक्स, आसन, रोटेशन और लयबद्ध आंदोलनों की आवश्यकता होती है, विशेष रूप से लाभकारी होती है। निम्नलिखित प्रकारों में शामिल होने वाले व्यायाम के प्रकार शामिल हैं:
  • नृत्य
  • योग
  • ताई ची
  • वॉलीबॉल और टेनिस
  • एरोबिक्स कक्षाएं
  • पार्किंसंस के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Disease Step 17
    3
    एक भौतिक चिकित्सक से परामर्श करें ईपी की विशिष्ट प्रगति के आधार पर सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षण कार्यक्रम खोजने के लिए, एक भौतिक चिकित्सक से परामर्श करें। एक फिजियोथेरेपिस्ट उस परिस्थिति पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक रूटीन अनुकूलित कर सकता है जहां आपने कठोरता का अनुभव करना शुरू किया है या गतिशीलता में कमी आई है
  • कार्यक्रम की अधिकतम प्रभावकारीता सुनिश्चित करने के लिए और रोग की प्रगति के बारे में जागरूक होने के लिए आपको रूटीन के आवधिक पुन: मूल्यांकन के लिए एक फिजियोथेरेपिस्ट से भी परामर्श करना चाहिए।
  • पार्किंसंस के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Disease Step 18
    4
    पीडी के इलाज के लिए शल्यचिकित्सा के विकल्पों के बारे में पूछें दीप मस्तिष्क उत्तेजना (डीबीएस) एक शल्य चिकित्सा प्रक्रिया है जिसने पीडी के उपचार के अपने सबसे उन्नत चरणों में क्रांति ला दी है। इस प्रक्रिया में मस्तिष्क के उद्देश्य के क्षेत्र में इलेक्ट्रोड को प्रत्यारोपण करना शामिल है, जो बाद में नाड़ी जनरेटर से जुड़ा हुआ है जो हंसली के नीचे डाला जाता है। इसके बाद, रोगी को आवश्यक समय पर डिवाइस को चालू या बंद करने के लिए एक नियंत्रक दिया जाता है।
  • अक्सर, गहरी मस्तिष्क उत्तेजना के प्रभाव नाटकीय होते हैं और डॉक्टर उन लोगों के लिए इस मार्ग की सिफारिश कर सकते हैं, जो झटके का अनुभव करते हैं, जिनके लिए दवाओं के दुष्प्रभाव होते हैं या यदि वे अपनी प्रभावशीलता खोना शुरू करते हैं
  • युक्तियाँ

    • हालांकि यह लेख पार्किंसंस रोग से संबंधित जानकारी प्रदान करता है, लेकिन यह चिकित्सा सलाह प्रदान नहीं करता है यदि आपको लगता है कि आपको पीडी से संबंधित लक्षणों का अनुभव है तो आपको हमेशा अपने चिकित्सक से जांच करनी चाहिए।
    • सामान्य तौर पर, पार्किंसंस रोग की पहचान अन्य प्रगतिशील और अपक्षयी बीमारियों के मुकाबले आसान होती है। इसके अलावा, प्रारंभिक अवस्था में बीमारी का पता लगाया और प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है।
    • दवाएं और स्वस्थ जीवन शैली की तलाश में आपके कार्यों और दैनिक दिनचर्या पर पीडी के प्रभाव को कम करने में बहुत मदद मिल सकती है।
    • ध्यान रखें कि यह निदान केवल कुछ ऐसा है जो डॉक्टर आपको दे सकता है। आपको संदेह हो सकता है और आप भी यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके पास विकार है - हालांकि, आपको इसे निदान करने के लिए अभी भी डॉक्टर की जरूरत है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com