ekterya.com

यौन रोग विकार का निदान कैसे करें

यौन रोग किसी भी समस्या को शामिल करता है जो यौन संतुष्टि को प्राप्त करने से किसी व्यक्ति या जोड़े को रोकता है। उत्तेजना और इच्छा, पठार, संभोग और संकल्प सहित यौन प्रतिक्रिया चक्र के दौरान किसी भी समय यौन रोग हो सकता है। हालांकि कई लोग हैं जो यौन रोग के बारे में बात करने में शर्मीले हैं, आप कल्पना कर सकते हैं इससे आश्चर्यजनक रूप से अधिक आम है। लगभग 31% पुरुष यौन रोग का अनुभव करते हैं, और महिलाओं के मामले में, उनमें से 43%। एक निदान और उपचार पाने के लिए यदि आप यौन रोग के विकार होने के बारे में चिंतित हैं तो एक डॉक्टर से बात करें।

चरणों

भाग 1
निदान प्राप्त करें

छवि का निदान नामित यौन रोग विकार चरण 1
1
यौन विकार की श्रेणियों पर विचार करें हालांकि अधिकांश लोग "रात के दौरों" का अनुभव करते हैं, जब वे "मनोदशा में" नहीं होते हैं, तब समस्याएं होती हैं, जब समस्याएं अक्सर होती हैं और सेक्स के अनुभव को प्रभावित करती हैं। उस समय के बारे में सोचें जब समस्याएं होती हैं और सेक्स के अनुभव को कैसे प्रभावित करती हैं। निम्नलिखित 4 विभिन्न प्रकार के विकार हैं:
  • इच्छा के विकार: यह तब होता है जब आपके पास निश्चित समय के लिए सेक्स में बहुत कम या कोई रुचि नहीं होती है। महिलाओं के लिए, गर्भ निरोधकों जैसी चीजें इच्छा को कम कर सकती हैं या इसे पूरी तरह समाप्त कर सकती है।
  • उत्तेजना विकार: उत्तेजना विकार तब होता है जब आप सेक्स करना चाहते हैं, लेकिन आपका शरीर जवाब नहीं देता
  • संभोग विकार: आपके शरीर और भावनाओं को यौन गतिविधियों में शामिल किया जा सकता है, लेकिन आप चरमोत्कर्ष तक पहुंचने में असमर्थ हैं, जिससे आप निराश महसूस कर सकते हैं।
  • दर्द विकार: दर्द विकार तब होता है जब यौन क्रिया का कोई भी हिस्सा दर्दनाक होता है, विशेषकर संभोग होता है
  • निदान छवि का निदान यौन रोग विकार चरण 2
    2
    संभोग के साथ कठिनाइयों को पहचानें संभोग की कमी को अनोर्गेशिया कहा जाता है हो सकता है कि अपने चिकित्सक से मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक कारकों है कि अनोर्गास्मिया कारण बन सकता है, और यौन निषेध, अनुभव की कमी, अपराध या चिंता, या आघात या यौन शोषण का एक इतिहास की भावनाओं के बारे में सवाल पूछना होगा। कुछ दवाएं या पुराने रोगों कामोत्तेजना और संभोग सुख के साथ समस्या पैदा कर सकते।
  • कभी-कभी, पर्याप्त उत्तेजना के साथ anorgasmia का समाधान किया जा सकता है
  • छवि का निदान, यौन रोग विकार चरण 3 का निदान
    3
    यौन रोग के चिकित्सा कारणों की पहचान करें सामान्य तौर पर, तनाव में यौन रोग का मुख्य अभिशप्त होता है। हालांकि, यह संभव है कि मनोवैज्ञानिक और चिकित्सा कारण यौन संतोष को प्रभावित करते हैं। निदान जैसे कि मधुमेह, हृदय रोग, तंत्रिका संबंधी विकार और हार्मोनल असंतुलन से यौन रोग हो सकता है। दवाओं, ड्रग्स और अल्कोहल के दुष्प्रभाव भी सेक्स को प्रभावित कर सकते हैं।
  • यदि आप 65 वर्ष से अधिक हैं, तो कम यौन प्रतिक्रियाओं का सामना करने की संभावना बढ़ जाती है।
  • निदान छवि का निदान यौन रोग विकार चरण 4
    4
    मनोवैज्ञानिक कारणों पर चर्चा करें कुछ यौन समस्याएं हैं जो मनोवैज्ञानिक कारणों का परिणाम हो सकती हैं। इनमें एक खराब शरीर की छवि, मनोदशा संबंधी विकार, रिश्ते संबंधी समस्याएं या पिछले यौन आघात शामिल हो सकते हैं।
  • मनोवैज्ञानिक कारण नेतृत्व कर सकते हैं कामेच्छा में कमी, इच्छा या उत्तेजना, कठिनाई तक पहुँचने संभोग या जननांगों में अनुभूति की कमी की कमी हुई है।
  • निदान छवि का निदान यौन रोग विकार चरण 5
    5
    सामाजिक-सांस्कृतिक और आर्थिक कारकों को ध्यान में रखें इस तरह अपर्याप्त यौन शिक्षा, धार्मिक मान्यताओं, सेक्स या थकान परिवार या काम के बारे में सांस्कृतिक शर्म की बात है जैसे कारक यौन असंतोष के लिए योगदान कर सकते हैं। बचपन में सिखाया विश्वासों, सांस्कृतिक मानदंडों और लिंग भूमिकाओं एक व्यक्ति के यौन जीवन को प्रभावित कर सकते हैं।
  • इस बारे में सोचें कि आपके संगोष्ठी में सिखाया गया कोई भी विश्वास आपके यौन जीवन को प्रभावित करता है। क्या उन्होंने आपको यह सिखाया था कि लिंग "बुरा" था या आपको अपने शरीर से शर्म आनी चाहिए? ये कारक यौन संतुष्टि को प्रभावित कर सकते हैं
  • छवि का निदान नामित यौन रोग विकार चरण 6
    6

    Video: धातु रोग (धात) या पेशाब के साथ सफ़ेद पदार्थ गिरने का 100% इलाज Dhatu Rog Dhat Syndrome Remedies

    अपने चिकित्सा सेवा प्रदाता के साथ समस्याओं की चर्चा करें यदि यौन समस्याएं आपको और आपके साथी को परेशान करती हैं, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ एक नियुक्ति करें समस्याओं के बारे में बात करें और याद रखें कि आपका चिकित्सा सेवा प्रदाता आपकी सहायता के लिए है। जितना संभव हो उतना विशिष्ट रहें, यह ध्यान में रखते हुए कि आपको किन समस्याओं का कारण बनता है, यह कब होता है, यह कितनी बार होता है और अगर इसमें दर्द होता है
  • जब आप अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ इन चीजों पर चर्चा करते समय शर्म महसूस कर सकते हैं, तो याद रखें कि आप सहायता की तलाश में हैं और यह उपचार उपलब्ध हैं।
  • भाग 2
    महिलाओं में यौन रोग का निदान करें

    छवि का निदान नामित यौन रोग विकार चरण 7
    1
    एक स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति अनुसूची अपनी नियुक्ति पर, आप कुछ परीक्षण कर सकते हैं, शारीरिक परीक्षा ले सकते हैं, और विशिष्ट प्रश्न पूछ सकते हैं। शारीरिक परीक्षा के दौरान, डॉक्टर एक पैल्विक परीक्षा कर सकते हैं आप कैंसर या पूर्वकाल की स्थिति का पता लगाने के लिए पैप परीक्षण भी प्राप्त कर सकते हैं।
    • आपका डॉक्टर आपको सेक्स के लिए अपने व्यवहार, किसी भी पिछले दर्दनाक इतिहास, रिश्ते की समस्याओं, या शराब या नशीली दवाओं के साथ समस्याओं के बारे में प्रश्न पूछ सकता है।
  • निदान छवि का निदान यौन रोग विकार चरण 8



    2
    अपने हार्मोन के स्तर का मूल्यांकन करने के लिए परीक्षण करें। कई कारक महिलाओं में यौन इच्छाओं को प्रभावित कर सकते हैं अपने चिकित्सक से चिकित्सकीय कारणों की जांच के लिए परीक्षण करने के लिए पूछें यदि आपके पास कम कामेच्छा है, तो एस्ट्रोजन के कम स्तर और कम टेस्टोस्टेरोन की जांच करें। आप उच्च रक्तचाप, थायरॉयड समस्याओं और मधुमेह के लिए भी जांच कर सकते हैं।
  • महिलाओं के अन्य विशिष्ट कारणों में स्तनपान, बच्चे के जन्म के बाद हार्मोनल परिवर्तन और रजोनिवृत्ति शामिल हो सकते हैं।
  • छवि का निदान नामित यौन रोग विकार चरण 9
    3
    चिकित्सा कारणों की समीक्षा करें महिलाओं में इस तरह के गुप्तांग तक की कमी रक्त के प्रवाह के रूप में समस्याएं आ सकती हैं, पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों, योनि आघात, रीढ़ की हड्डी की चोट या विकृति के साथ समस्याओं जननांग यौन संतुष्टि हस्तक्षेप कर सकते हैं। इन समस्याओं को योनि सूखापन पैदा कर सकता है, यौन क्रिया के दौरान कामेच्छा और दर्द की कमी हुई।
  • इन समस्याओं में से कई एक चिकित्सक द्वारा जांच की जा सकती है
  • यदि आप दवाएं लेते हैं, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या वे कामेच्छा या यौन संतोष को प्रभावित कर सकती हैं।
  • Video: Rajiv Dixit - जिसको ये लगता है कि उसकी एनर्जी या सेक्स पॉवर कम हो रही है तो वो ये छोटा सा बदलाव करे

    छवि का निदान नामित यौन रोग विकार चरण 10
    4
    दर्द के साथ समस्याओं पर ध्यान दें यौन क्रियाकलाप के दौरान दर्द के लिए वाग्निस्मस और डिस्प्रे्यूनिया निदान किया गया है। Vaginismus अनैच्छिक आंतों है कि प्रवेश के साथ हस्तक्षेप शामिल है। यह सेक्स के साथ डर या अनुभवहीनता का परिणाम हो सकता है, या एक दर्दनाक अनुभव के कारण हो सकता है। डिस्पेर्यूनिया में यौन संभोग के दौरान दर्द शामिल है। यह एंडोमेट्रियोसिस, योनि सूजन, डिम्बग्रंथि अल्सर या निशान ऊतक के कारण हो सकता है।
  • छवि का निदान नामित यौन रोग विकार चरण 11
    5
    योनि सूखापन से संबंधित लक्षणों को पहचानें कुछ महिलाओं को कठिनाई स्नेहन का अनुभव होता है। स्तनपान कराने या रजोनिवृत्ति के जवाब में एक महिला को चिकनाई करने की क्षमता बदल सकती है अगर एक महिला सेक्स करने के बारे में चिंतित है या उसे दर्दनाक होने की उम्मीद है, तो ये विचार स्नेहन को प्रभावित कर सकते हैं।
  • ऐसे समयों के बारे में सोचें जब मुश्किलें उठती हैं क्या विचार या भावनाओं स्नेहन की कमी चारों ओर? आप और आपके पार्टनर कैसे जवाब देते हैं?
  • भाग 3
    पुरुषों में यौन रोग का निदान करें

    छवि का निदान नामित यौन रोग विकार चरण 12
    1
    डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें यौन रोग का निदान करने के लिए, आपका डॉक्टर आपको एक परीक्षा दे सकता है और अपनी समस्याओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए आपको प्रश्न पूछ सकता है। आप टेस्टोस्टेरोन का स्तर देख सकते हैं, जो पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को समझने में सर्वोपरि हैं।
    • आपका डॉक्टर आपको जो भी दवा ले रहा है, शराब या नशीली दवाओं के इस्तेमाल और जीवनशैली में परिवर्तन के बारे में पूछ सकता है जो आपके यौन संतोष को प्रभावित कर सकते हैं।
    • कुछ संभावित परीक्षण है कि अपने चिकित्सक का सुझाव दे सकते पूर्ण रक्त गणना, यूरीनालिसिस, रक्त ग्लूकोज परीक्षण या सीरम क्रिएटिनिन की परीक्षा, लिपिड प्रोफाइल परीक्षण टेस्टोस्टेरोन या प्रोलैक्टिन परीक्षण शामिल करने के लिए।
  • छवि का निदान नामित यौन रोग विकार चरण 13
    2
    स्तंभन दोष के साथ समस्याओं पर ध्यान दें सीधा होने के लायक़ रोग बहुत से पुरुषों को प्रभावित करता है, खासकर उन लोगों के जो 40 वर्ष से अधिक पुराने हैं। यह यौन संभोग के दौरान एक निर्माण बनाए रखने की क्षमता से परिभाषित किया गया है। स्तंभन दोष के कुछ संभावित कारणों में अपर्याप्त रक्त प्रवाह, पेनिल इरीज़, कुछ पुराने रोग, तंत्रिका संबंधी विकार और कुछ दवाएं शामिल हैं। समय के साथ, स्तंभन दोष तनाव और चिंता पैदा कर सकता है।
  • स्तंभन दोष इस तरह के उच्च रक्तचाप, मधुमेह, कोरोनरी धमनी की बीमारी, अतिवसारक्तक रीढ़ की हड्डी और पिट्यूटरी ट्यूमर के संपीड़न के रूप में कुछ चिकित्सा निदान, साथ जुड़ा हुआ है।
  • छवि का निदान नामित यौन रोग विकार चरण 14
    3
    स्खलन की समस्याओं की पहचान करें कुछ पुरुषों को समय से पहले स्खलन के साथ समस्याएं होती हैं, जो प्रवेश के पहले या तुरंत बाद होती हैं कुछ कारक जो स्खलन की समस्याओं को प्रभावित करते हैं उनमें तनाव, अवसाद, यौन दमन का इतिहास और कम आत्मसम्मान शामिल हैं। कुछ लोग स्खलन करने में असमर्थ हो सकते हैं कुछ संभावित कारणों में दवाएं शामिल हो सकती हैं (जैसे कि कुछ एंटीडिपेंटेंट्स), यौन घबराहट, या यौन आघात का इतिहास। कभी-कभी गहरे बैठे धार्मिक विश्वास यौन संतोष के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं।
  • Video: एड्स व् अन्य यौन रोग और उनके लक्षण | STDs Sexually Transmitted Diseases Types & Symptoms

    छवि का निदान नामित यौन रोग विकार चरण 15
    4

    Video: धात रोग, धातु रोग, धात गिरना, गुप्त रोग का इलाज/सुहाग रात /Dhatu rog, gupt rog ka ilaj/suhagrat

    यह कम कामेच्छा के साथ समस्याओं को हल करता है दोनों पुरुषों और महिलाओं को कामेच्छा के साथ समस्याएं हो सकती हैं कम कामेच्छा वाले पुरुषों के लिए कुछ सामान्य समस्याएं निम्न टेस्टोस्टेरोन स्तर, शारीरिक बीमारियों या दवा के दुष्प्रभाव शामिल हैं। सेक्स के बारे में अवसाद, तनाव या चिंता यौन इच्छा के साथ समस्याओं का कारण बन सकती है रिश्ते की समस्याएं कम कामेच्छा भी पैदा कर सकती हैं
  • कुछ चिकित्सा शर्तों, जैसे मधुमेह और उच्च रक्तचाप, कम कामेच्छा पैदा कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com