ekterya.com

प्रगतिशील aphasia का निदान कैसे करें

प्रगतिशील aphasia एक विकार है जिसमें लोगों को संचार समस्याएं हैं, या तो लिखित या मौखिक हैं यह संचार और भाषा कौशल में धीरे-धीरे कमी के रूप में प्रस्तुत किया जाता है, जिससे लोगों को अपने विचार व्यक्त करने की क्षमता (लिखित या मौखिक रूप में) में, और शब्दों को समझने या समझने के लिए प्रभावित करता है। प्रगतिशील aphasia का निदान करने के लिए, डॉक्टर को नैदानिक ​​मूल्यांकन की एक श्रृंखला का प्रदर्शन करना चाहिए, या तो अन्य स्थितियों का भी यही नियम हो सकता है जो समान रूप से हो सकते हैं, साथ ही साथ संचार हानि के प्रकार और गंभीरता का विश्लेषण कर सकते हैं। ध्यान रखें कि प्रगतिशील aphasia आमतौर पर "प्राथमिक प्रगतिशील aphasia," "उन्माद के बिना प्रगतिशील aphasia," या "एपीपी" कहा जाता है।

चरणों

भाग 1
लक्षण और लक्षण पहचानें

छवि का निदान करें प्रगतिशील अपासिया चरण 1 निदान करें
1
किसी भी भाषण की समस्याओं के लिए बने रहें जो समय के साथ बदतर हो जाते हैं प्रगतिशील aphasia समय के साथ भाषा और संचार के साथ जुड़े कौशल और क्षमताओं के नुकसान के बारे में है, जो कि उम्र से संबंधित प्राकृतिक गिरावट से अधिक है। आपको निम्नलिखित मामलों का पालन करना होगा:
  • समय के साथ आपकी भाषाई क्षमता तेजी से कम हो जाती है
  • आपको लिखित भाषा के साथ-साथ मौखिक रूप से भी समस्याएं हैं
  • आपको "खोज" शब्द (यानी, शब्दावली सटीकता की हानि) या विस्मरण के कारण गलत शब्द प्रतिस्थापित करने में कठिनाई होती है। इसमें चीजों के नामों को भूलना, इसका वर्णन करने या इसके मौजूदा संप्रदाय का उपयोग किए बिना किसी शब्द को खारिज करते हुए, उन्हें पहचानने के बावजूद लोगों के नामों को भूलना भी शामिल हो सकते हैं।
  • हकलाना या शब्दों को उच्चारण करने में परेशानी होती है (या उन्हें गलत कहें)
  • आपको शब्दों और वाक्यों को समझने में कठिनाई हो रही है (ध्यान रखें कि यह शब्द समझ की समस्या के कारण हो सकता है और सुनवाई की समस्या नहीं है), जो भ्रम पैदा करता है या लगातार स्पष्टीकरण मांगता है।
  • आप बोलने में धीमापन करते हैं, आप अपूर्ण वाक्य कहते हैं, आप शब्दों के गलत क्रम का उल्लेख करते हैं, आप व्याकरण की दृष्टि से गलत वाक्य कहते हैं या आपके संचार के साधन के रूप में भाषा के उपयोग में कमी आई है।
  • आपको लिखित भाषा जैसे वर्तनी की गलतियों, और लिखित जानकारी पढ़ने और समझने में समस्याएं हैं।
  • आप बोलते नहीं हैं (जो देर से चिन्ह है)।
  • ध्यान रखें कि दिमाग के विशिष्ट क्षेत्र को क्षतिग्रस्त होने के आधार पर संकेत और लक्षण अलग-अलग होंगे, जो एक व्यक्ति से दूसरे में भिन्न होता है
  • Video: जॉन्स कहानी: प्राथमिक प्रगतिशील वाचाघात

    छवि का निदान Pragnive Aphasia चरण 2 निदान
    2

    Video: पीपीए: प्राथमिक प्रगतिशील वाचाघात - मिलिए नताशा

    यह एपीपी के "अपरेटिकल या गैर-फूल" उपप्रकार के संकेतों को पहचानता है प्रगतिशील aphasia की यह उपप्रकार मुख्यतः भाषण की कठिनाइयों के साथ प्रस्तुत करता है भाषण में आमतौर पर कुछ शब्द, लापता शब्दों, अपूर्ण वाक्य, गलत व्याकरणिक वाक्य और चीजों को संदर्भित करने के लिए सही शब्द "खोजने" (या याद रखना) में कठिनाई होती है। आमतौर पर, इस एपीपी उपप्रकार में, जो अन्य व्यक्ति कहता है की समझ बरकरार है। यह मुख्य रूप से शब्द उत्पादन का एक विकार है।
  • छवि का निदान करें प्रगतिशील Aphasia चरण 3 निदान
    3
    एपीपी के "लॉगॉपैनीको" उपप्रकार के संकेतों पर ध्यान दें प्रगतिशील aphasia के इस उपप्रकार मुख्य रूप से शब्दों के लिए खोज को प्रभावित करता है। इस प्रवचन को सामान्य रूप से संरक्षित किया जाता है, लेकिन वस्तुओं के नामों को याद रखने में समस्याएं और शब्दावली की सटीकता को बनाए रखने में कठिनाई होती है जो पहले से उपयोग हो सकती थी।
  • छवि का निदान Pragnive Aphasia चरण 4 निदान
    4
    एपीपी के "सिमेंटिक" उपप्रकार के किसी भी संकेत के लिए बने रहें प्रगतिशील aphasia के इस उपप्रकार के साथ मुख्य समस्या शब्दों की समझ की कमी है। उदाहरण के लिए, आप उन शब्दों के अर्थ को पहचान या समझ नहीं सकते हैं जो आपने पहले समझा था। आप अक्सर स्पष्टीकरण के लिए पूछ सकते हैं या आपको लगता है कि किसी और को क्या कह रहा है, यह समझने की कोशिश करते समय आप उलझन में लग सकते हैं।
  • छवि का निदान Pragnive Aphasia चरण 5 निदान
    5
    इस बारे में सोचें कि क्या आप APP द्वारा प्रभावित आबादी में हैं एपीपी लोगों में एक चोटी घटना 60 साल के बारे में के साथ, 40 और 80 साल के बीच एक उम्र के साथ लोगों में अधिक आम है। महिलाओं की तुलना में पुरुषों में यह विकार दो बार आम है यह धारणा रही है के रूप में यह ज्यादातर एक परिवार के इतिहास के साथ लोग हैं, जो संज्ञानात्मक हानि (जैसे एक और परिवार के किसी सदस्य पागलपन या वाचाघात के साथ का निदान किया गया है) का सामना करना पड़ा में होता है प्रगतिशील वाचाघात में एक आनुवंशिक घटक हो सकता है।
  • यह समझना महत्वपूर्ण है कि हमेशा शुरू में केवल भाषा और संचार (अन्य ऐसे स्मृति हानि के रूप में आमतौर पर पागलपन के साथ जुड़े लक्षण, बिना) से संबंधित है, जबकि प्रगतिशील वाचाघात है, लक्षण एपीपी हो जाता है हो सकता है महत्वपूर्ण है अधिक सामान्यीकृत डिमेंशिया सिंड्रोम में समय
  • हालांकि, एपीपी का निदान पहले साल के दौरान, केवल संचार और भाषा कौशल की कमी के अस्तित्व पर आधारित है।
  • छवि का निदान Pragnive Aphasia चरण 6 निदान
    6
    ध्यान दें कि यह कैसे शुरू हुआ। प्रगतिशील aphasia भाषाई और संचार क्षमता के क्रमिक गिरावट के रूप में प्रस्तुत करता है। यह एक ट्रिगरिंग इवेंट के साथ संबद्ध नहीं है और इसमें निश्चित "प्रारंभ समय" नहीं है। इसके बजाय, ज्यादातर लोगों को पता है कि उनके पास भाषा और संचार के साथ सूक्ष्म कठिनाइयां होती हैं जो धीरे-धीरे दिखाई देती हैं, बिना किसी अन्य संकेत या संज्ञानात्मक हानि के लक्षण।
  • अगर ट्रिगरिंग इवेंट का इतिहास है, जैसे कि स्ट्रोक या दर्दनाक मस्तिष्क की चोट, तो आप शायद प्रगतिशील aphasia से ग्रस्त नहीं हैं
  • छवि का निदान Progressive Aphasia चरण 7 निदान करें
    7
    समय के साथ आपके लक्षण कैसे बदले (या बदतर हो) की एक डायरी रखें ध्यान दें कि प्रगतिशील वाचाघात की विशेषताओं में से एक "विकसित करने के लिए" (यानी, बदतर) समय के साथ जारी है। यह ऐसा कुछ नहीं है जो अचानक सुधारना शुरू हो जाता है इसके अलावा, इसमें अस्थिरता पाठ्यक्रम नहीं है (अवधि के साथ जब इसे सुधारते समय क्षणों में बदतर हो जाता है)।
  • एक रिकॉर्ड रखने का सबसे अच्छा तरीका है, और समय के साथ अपने लक्षणों और उनके विकास को याद रखना, एक पत्रिका रखना है
  • एक लिखित रिकॉर्ड होने से केवल आपकी स्मृति का उपयोग करने के बजाय हमेशा अधिक विश्वसनीय हो। इसके अलावा, लिखित रिकॉर्ड आपके डॉक्टरों को विकार का निदान करने में मदद करेगा।



  • भाग 2
    अपने चिकित्सक से निदान प्राप्त करें

    छवि का निदान Pragnive Aphasia चरण 8 निदान
    1
    एक विस्तृत नैदानिक ​​परीक्षा प्राप्त करें जब आप एक चिकित्सा पेशेवर देखते हैं तो पहला कदम एक विस्तृत नैदानिक ​​परीक्षा प्राप्त करना होगा। डॉक्टर भाषा को पढ़ने और समझने की अपनी क्षमता का मूल्यांकन करेंगे, साथ ही साथ अपने विचारों को प्रभावी ढंग से बोलने और स्पष्ट करने की आपकी क्षमता का मूल्यांकन करेंगे।
    • अपनी भाषाई और संचार क्षमताओं का परीक्षण करने के अलावा, डॉक्टर किसी भी अन्य संज्ञानात्मक या मस्तिष्क-संबंधी असामान्यताओं का मूल्यांकन करने के लिए एक पूर्ण न्यूरोलोलॉजिकल और मानसिक परीक्षा का प्रदर्शन करेंगे।
    • डॉक्टर आपको अपने दैनिक जीवन में और आपके जीवन के उन क्षेत्रों के बारे में सवाल पूछेंगे जिन पर बीमारी प्रभावित हो रही है।
  • छवि का निदान Pragnive Aphasia चरण 9 निदान
    2
    ऐसी किसी भी अन्य बीमारी को छोड़ दें जो समान रूप से हो सकती है। इसका कारण यह है कि डॉक्टर आपको कई सवाल पूछता है और एक बहुत ही विस्तृत परीक्षा करता है मुख्य रूप से इस संभावना से इनकार करता है कि आप अन्य बीमारियों से पीड़ित हैं। यदि यह आपके जीवन के अन्य क्षेत्रों को प्रभावित करता है और यदि आप मानसिक गिरावट के अन्य लक्षणों को दिखाते हैं, तो आपको अल्जाइमर जैसी किसी अन्य बीमारी से पीड़ित हो सकता है, जो भाषा और संचार को प्रभावित करने की तुलना में आम तौर पर प्रकट होता है।
  • अल्जाइमर मुख्य रोग है जो प्रगतिशील aphasia के साथ निदान में भ्रमित है।
  • उन दोनों के बीच मुख्य अंतर यह है कि अल्जाइमर मनोभ्रंश का एक सामान्यीकृत फार्म का है कि इस तरह के स्मृति, भाषा और संचार के रूप में एक व्यक्ति के जीवन के नकारात्मक रूप से प्रभावित कई क्षेत्रों, उचित सामाजिक व्यवहार जानने के लिए और कार्य करने के लिए सक्षम हो जाता है दिन से दिन के लिए आवश्यक
  • दूसरी ओर, प्रगतिशील aphasia केवल भाषाई और संचार कौशल (केवल मस्तिष्क के इस क्षेत्र क्षतिग्रस्त है, जो मनोभ्रंश का एक अधिक सामान्यीकृत रूप से अलग है) की गिरावट के रूप में प्रस्तुत किया गया है। इसलिए, भाषाई और संचार समस्याओं से संबंधित सभी के अनुसार, यह कम या कोई स्मृति समस्या या अन्य कठिनाई के साथ एक गिरावट है।
  • छवि का निदान Progressive Aphasia Step 10 निदान
    3
    अपने सिर के सीटी या एमआरआई प्राप्त करें नैदानिक ​​प्रक्रिया के एक भाग के रूप में, आपके पास सीटी स्कैन या एमआरआई स्कैन होने की संभावना है। इसका कारण यह है कि, अन्य मानसिक बीमारियों को छोड़ने के अलावा, आपका डॉक्टर स्ट्रोक या दर्दनाक मस्तिष्क की चोट के संभावित लक्षणों को बाहर करना चाहता है। यह प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका एक न्यूरोलोलॉजिकल परीक्षा और इमेजिंग तकनीकों (या तो सीटी या एमआरआई) के संयोजन के साथ है
  • डॉक्टर प्रगतिशील वाचाघात के निदान प्रदान करेंगे, तो सीटी या एमआरआई यह करने की संभावना के साथ संगत है और अपने नैदानिक ​​परीक्षा भी (यानी, अपने नैदानिक ​​परीक्षा संबद्ध मानसिक विकृतियों से पता चलता है, तो केवल भाषा और संचार करने के लिए प्रभावित किए बिना का समर्थन करता है आपके जीवन में अन्य क्षेत्र)
  • कुंजी को समझने के लिए कि आप का निदान कर सकते नहीं (यानी, परीक्षण) प्रगतिशील वाचाघात आधिकारिक तौर पर शव परीक्षा (यानी के समय तक, रोगी की मौत के बाद, ताकि डॉक्टरों मस्तिष्क देख सकते हैं और क्षति के विशिष्ट क्षेत्रों का आकलन कर सकते है मस्तिष्क)।
  • इसी तरह, अल्जाइमर जैसे अन्य प्रकार के मनोभ्रंश का आधिकारिक तौर पर रोगी की मृत्यु के बाद तक autopsy के समय तक का निदान नहीं किया जा सकता। सभी "नैदानिक ​​निदान" हैं, जिसका अर्थ है कि डॉक्टर आपके लक्षणों और नैदानिक ​​संकेतों के संयोजन के साथ छवियों के परिणाम (सीटी या एमआरआई) का मूल्यांकन करेंगे। इस तरीके से, यह आपको सबसे अच्छा संभव निदान देगा जो कि सब कुछ ठीक करता है, जहां तक ​​आप जानते हैं।
  • यही कारण है कि नियमित अनुवर्ती परीक्षा भी महत्वपूर्ण हैं, जैसे कि कुछ लक्षण या लक्षण बदलते हैं। उदाहरण के लिए, यदि पहली बार में आप खुद को भाषाई और संचार घाटे के साथ चिकित्सक के पास प्रस्तुत करते हैं, और बाद में आपको महत्वपूर्ण स्मृति हानि और अन्य संज्ञानात्मक समस्याओं का अनुभव करना शुरू किया गया, तो यह संभव है कि आपके इन नए लक्षणों से पहले आपके निदान में परिवर्तन होता है।
  • भाग 3
    इस विकार का इलाज करें

    छवि का निदान Progressive Aphasia Step 11 निदान
    1
    एक भाषण चिकित्सक खोजें क्योंकि भाषा और संचार पर प्रभाव व्यक्ति से भिन्न होता है (निर्भर करता है कि मस्तिष्क के किस क्षेत्र को क्षतिग्रस्त है), भाषण चिकित्सक का फोकस आपके विशिष्ट मामले के आधार पर भिन्न होगा। यह सामाजिक स्थितियों में आपकी बीमारी को अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने और यथासंभव कई संचार कौशल को संरक्षित करने में आपकी मदद करने के तरीकों को खोजने पर ध्यान केंद्रित करेगा।
    • ध्यान रखें कि भाषण चिकित्सक आपकी बीमारी का प्रबंधन करने में आपकी सहायता कर सकते हैं, वे आपको ठीक नहीं कर सकते।
    • वर्तमान "पैथोफिज़ियोलॉजी" (आपके मस्तिष्क की चोट) प्रतिवर्ती नहीं है और केवल समय के साथ खराब होने पर ही जारी रहेगा क्योंकि यह बीमारी है
  • छवि का निदान Pragnive Aphasia Step 12 निदान
    2
    नई संचार रणनीतियों को जानें चूंकि प्रगतिशील aphasia के pathophysiology प्रतिवर्ती नहीं है और केवल समय के साथ विकसित करने के लिए जारी रहेगा, संचार के अन्य तरीकों की जांच करना महत्वपूर्ण है जो आगे बढ़ने में आपकी मदद कर सकता है। आपका भाषण चिकित्सक आपके साथ संवाद करने के लिए गैर-मौखिक रणनीतियों का सुझाव दे सकता है, जैसे कि इशारों या लक्षण, जो कि कई रोगियों को उपयोगी होता है जब उनकी बीमारी अधिक गंभीर हो जाती है।
  • छवि का निदान करें प्रगतिशील Aphasia चरण 13 निदान
    3
    एक समान समूह से ग्रस्त समुदाय समूह से जुड़ें लोगों के लिए मुख्य तत्वों में से एक, जैसा कि उनके विकार खराब हो जाते हैं, उन लोगों के एक समुदाय को ढूंढना है जो इस बीमारी को जानते हैं, और जो भावनात्मक और सामाजिक रूप से दोनों की सहायता कर सकते हैं एफ़ासिया से ग्रस्त एक समुदाय समूह से कनेक्ट करने से आपकी बीमारी को बेहतर तरीके से प्रबंधित करने के तरीके, और आपके आसपास के लोगों के साथ आपकी बातचीत और आपके संचार को बेहतर बनाने के तरीके और अंतर्दृष्टि भी प्रदान की जा सकती है, क्योंकि आप में इसी तरह की समस्याओं का सामना करने वाले लोगों के संपर्क में रहेंगे। आपका दैनिक जीवन
  • छवि का निदान Prognive Aphasia Step 14 निदान
    4
    अपने निदान के बारे में जानकारी लें आपकी बीमारी के रूप में विकसित होता है, कुछ लोग पहचान पत्र या कागजात अपने निदान के बारे में जानकारी के साथ लेते हैं जिससे वे दूसरों को दे सकते हैं इस तरह, अगर संचार एक बड़ी समस्या बन जाता है, तो यह अन्य लोगों को समझने में मदद कर सकता है और इसलिए संभवतः जितना संभव हो, बातचीत को आसान बना देता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com