ekterya.com

सिर से एनआईटी कैसे निकालें

जूँ छोटे परजीवी हैं जो सिर पर पाए जाते हैं और मानव रक्त पर फ़ीड करते हैं। वे रोग या बैक्टीरिया नहीं लेते हैं, लेकिन वे परेशान हो सकते हैं। आप जूस और एनआईटी को ओवर-द-काउंटर औषधीकृत शैंपू का उपयोग करके या यदि ये अप्रभावी, नुस्खे शैंपू और कभी-कभी, मौखिक दवाएं का उपयोग कर निकाल सकते हैं। घरेलू उपायों में भी आप जुराब के इलाज के लिए उपयोग कर सकते हैं, लेकिन उनकी प्रभावशीलता नैदानिक ​​परीक्षणों में सिद्ध नहीं हुई है। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका माहौल, अपने कपड़े और आपके बिस्तर एक दूसरे उपद्रव से बचने के लिए जूँ से मुक्त हैं।

चरणों

विधि 1
चिकित्सा उपचार खोजें

छवि शीर्षक सिर जूँ अंडे चरण 1 निकालें
1
निदान पाने के लिए एक डॉक्टर से मिलने यदि आपके पास जूँ हैं, तो आपको डॉक्टर से अपॉइंटमेंट करना होगा या कम से कम उसे सलाह के लिए बुला लेंगे। जूँ और एनआईटी को खत्म करने के लिए कई उपचार विकल्प उपलब्ध हैं, और चिकित्सक उपचार की सिफारिश कर सकते हैं और आपको औषधीय शैंपू या मौखिक दवाओं का उपयोग करने के बारे में विशिष्ट निर्देश भी दे सकते हैं।
  • छवि शीर्षक सिर जूँ अंडे चरण 2 निकालें
    2
    एक औषधीय शैम्पू की कोशिश करो यदि चिकित्सक सोचता है कि यह आपके लिए सुरक्षित है, तो वह शायद पहले कदम के रूप में एक औषधीय ओवर-द-काउंटर शैम्पू की सिफारिश करेगा। डॉक्टर के निर्देशों के अनुसार शैम्पू का उपयोग करें।
  • ओवर-द-काउंटर शैंपू में एक पायसथ्रिन नामक एक रासायनिक यौगिक होता है, जो जूँ के लिए विषाक्त है। औषधियुक्त शैंपू में permethrin (निक्स) शामिल है, जिसमें पित्ताथ्रिन और पैरेथ्रीन का एक सिंथेटिक संस्करण शामिल है जो कि additives (रिड, ए -200 लीस किलिंग) के साथ होता है, जो अन्य रसायनों के साथ पायरेथ्रिन को जोड़ता है। Pyrethrin दुष्प्रभाव, जैसे खुजली और खोपड़ी की लाली के कारण हो सकता है।
  • आपको इस शैम्पू के साथ अपने बाल या अपने बाल के बाल धोना होगा कंडीशनर का उपयोग न करें कुछ लोगों के लिए, धोने के बाद सफेद सिरका के साथ अपने बालों को धोया जाता है, जिससे उपचार तेजी से काम करता है। शैंपू के निर्देशों का पालन करें कि आप इसे कुल्ला करने से पहले इसे कब देना चाहिए।
  • सामान्य तौर पर, पहले धोने के बाद आपको दूसरी उपचार की आवश्यकता होगी। यद्यपि ओवर-द-काउंटर शैंपू कुछ एनआईटी को खत्म करते हैं, अन्य बालों में रहते हैं और सेते हैं। बहुत से लोग पहले या बाद में सात या दस दिन के दूसरे इलाज की सलाह देते हैं, लेकिन चिकित्सक आपको या आपके बच्चे के अनुभवों के स्तर पर निर्भर करता है।
  • छवि शीर्षक सिर जूँ अंडे निकालें चरण 3
    3
    चिकित्सक से निर्धारित दवाओं के बारे में पूछें कुछ मामलों में, जूँ ओवर-द-काउंटर शैंपू के लिए प्रतिरोध विकसित करती है इसलिए, चिकित्सक infestation का इलाज करने के लिए निर्धारित पर्चे के साथ शैंपू की सिफारिश कर सकता है।
  • बेंज़िल अल्कोहल (उलेस्फीया) ने उन्हें ऑक्सीजन से वंचित करके जूँ को मार डाला। इसका उपयोग 6 महीने से कम उम्र के बच्चों में निषिद्ध है, क्योंकि यह गंभीर दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है, जैसे कि दौरे यह आम तौर पर इस उम्र से अधिक उम्र के बच्चों में उपयोग करने के लिए सुरक्षित है, हालांकि कभी-कभी यह त्वचा की लालिमा और खुजली का कारण बन सकता है।
  • 6 साल से उम्र के लोगों में मैलाथियन (ओविइड) का उपयोग किया जा सकता है। यह एक औषधीय शैम्पू है जिसे आपको आवेदन करना चाहिए और फिर इसे सूखा देना चाहिए। वह आठ या बारह घंटे बाद अपने दम पर चलेगा। इस दवा का इस्तेमाल हेयर ड्रायर या आग के पास न करें, क्योंकि यह ज्वलनशील है।
  • लिंडेन का प्रयोग तभी किया जाता है यदि अन्य उपचार कार्य न करें। इससे गंभीर साइड इफेक्ट होते हैं, जैसे कि बरामदगी इसका उपयोग बच्चों में, 50 से कम किलो (110 पाउंड) से कम, गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं में, एचआईवी वाले रोगियों में या दौरे के इतिहास वाले किसी भी व्यक्ति में नहीं किया जाना चाहिए।
  • शायद ही, चिकित्सक Ivermectin लिख सकते हैं, जो ऊपरी तौर पर (स्कालिस) या मौखिक रूप से लागू किया जा सकता है
  • विधि 2
    गीला बाल संयोजन

    छवि शीर्षक सिर जूँ अंडे चरण 4 निकालें
    1
    जानें कैसे जूँ की पहचान करने के लिए यदि आप एनआईटी निकालना चाहते हैं ("जूँ के अंडे") अपने गीले बालों को मिलाते हुए आपको सीखना होगा कि जूँ की पहचान कैसे की जा सकती है। अपने नम बालों को तलाशी से पहले जूँ और एनआईटी की उपस्थिति के साथ खुद को परिचित कराने में कुछ समय व्यतीत करें।
    • 0.25 और 0.30 सेंटीमीटर (1/10 और 1/8 इंच) के बीच वयस्क या बच्चे जूँ उपाय वे आम तौर पर हल्के या भूरे रंग के होते हैं वे उड़ या कूद नहीं सकते, लेकिन वे जल्दी से क्रॉल करते हैं
    • अंडे सेने से पहले निट (या जूँ अंडे) छोटे और भूरे रंग के होते हैं। वे तिल के बीज के आकार के बारे में हैं वे निकालने के लिए बहुत कठिन हैं क्योंकि वे बाल शाफ्ट से चिपक रहे हैं। सामान्य में, खाली अंडे सफेद या स्पष्ट हैं।
    • अधिक आसानी से एनआईटी खोजने के लिए एक आवर्धक ग्लास का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक सिर जूँ अंडे चरण 5 निकालें
    2
    बाल तैयार करें अपने गीले बालों को कुचलने से पहले, आपको इसे प्रक्रिया के लिए तैयार करना होगा। ब्रश के साथ ब्रश करें या किसी भी टेंगल्स को खत्म करने के लिए नियमित कंघी करें। यह एक कंडीशनर के साथ कवर करने के लिए यह नम रखने के लिए
  • छवि शीर्षक सिर जूँ अंडे चरण 6 निकालें
    3
    कंघी अपने बाल पतले दांतों के साथ एक कंघी का प्रयोग करें (कभी-कभी कहा जाता है "नाइट कंघी"), विशेष रूप से प्रक्रिया में जूँ को खत्म करने के लिए डिज़ाइन किया गया। कंधों की एक ही चौड़ाई वाले वर्गों में बालों के अलग हिस्से। यह आपको एनआईटी को और आसानी से देखने और हटाने की अनुमति देगा।
  • कंघी एक बार में बालों के एक खंड। अपने हाथ में बालों का एक हिस्सा लें और इसे कंघी करें खोपड़ी से शुरू करो और सिर के साथ कंघी फ्लश खींचो। धीरे धीरे करो और जूँ और एनआईटी की तलाश करें जैसे कि कंघी
  • यदि आप कंघी पर जमा हुए जूँ और मलबे की सूचना देते हैं, तो इसे साफ करने के लिए साबुन पानी के कटोरे में भिगोएँ।
  • छवि शीर्षक सिर जूँ अंडे हटाना चरण 7
    4
    साफ। जब आप पूरा हो जाएंगे, तो शौचालय के माध्यम से आप जो कंजड़ को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया गया पानी पास करें। अमोनिया पानी में कंघी को भिगोएँ, जो दो कप गर्म पानी में अमोनिया के एक चम्मच को मिलाकर बनाया जाता है। अपने बालों को एक बार और अधिक देखने के लिए देखें कि क्या कोई लॉज़ या एनआईटी है। यदि आप अपने बालों में से किसी पर एक जूस या एक नीट पाते हैं, तो कैंची की एक जोड़ी का उपयोग करके व्यक्तिगत रूप से उन्हें हटा दें।
  • तीन हफ्तों के लिए सप्ताह में एक बार अपने नम बालों को तलाशी रखें, यह देखने के लिए कि क्या आपके पास जूँ हैं। यदि आप तीन सप्ताह के बाद जूँ रहें तो डॉक्टर के संपर्क में रहें।
  • विधि 3
    घरेलू उपचार का उपयोग करें




    छवि का शीर्षक सिर जूँ अंडे चरण 8 निकालें
    1
    कोशिश करो चाय के पेड़ के तेल. यद्यपि कोई वैज्ञानिक सहमति नहीं है, कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि चाय के पेड़ के तेल और अन्य प्राकृतिक तेल जूँ को मार सकते हैं। आप इसे स्थानीय स्वास्थ्य भोजन दुकान पर खरीद सकते हैं या ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। देखें कि क्या यह जूँ के खिलाफ इलाज के लिए काम करता है।
    • कुछ लोग चाय के पेड़ के तेल से एलर्जी हो जाते हैं और यदि इस्तेमाल किया जाता है, तो त्वचा या जलन की लाली का कारण होगा। चाय के पेड़ के तेल की कोशिश करने से पहले एक डॉक्टर से बात करें। आप कुछ दिनों तक अपने हाथ की थोड़ी देर के लिए भी आवेदन कर सकते हैं कि क्या आपको एलर्जी की प्रतिक्रिया है। यदि आप इसे किसी बच्चे पर उपयोग करते हैं तो सावधान रहें
    • सोने से पहले, अपने सिर पर चाय के पेड़ के तेल के कुछ बूंद छिड़कें। तकिया पर एक तौलिया रखो और सो जाओ, रात को तेल छोड़ें।
    • सुबह में, अपने बालों को किसी भी जूँ या मृत एनआईटी को हटाने के लिए। फिर, धो लो और अपने बालों की स्थिति यदि संभव हो तो, चाय के पेड़ के तेल वाले शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें। उस उत्पाद की तलाश करें जिसमें 2% चाय के पेड़ के तेल का एक न्यूनतम एकाग्रता हो।
    • आवश्यक रूप से प्रक्रिया को दोहराएं इससे पहले कि यह काम करता है, प्रक्रिया को कुछ प्रयासों की आवश्यकता हो सकती है
  • छवि शीर्षक सिर जूँ अंडे चरण 9 निकालें
    2
    अन्य आवश्यक तेलों का उपयोग करें कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि कुछ प्राकृतिक वनस्पति तेलों को जौ के लिए विषाक्त हो सकता है। हालांकि, एक सीमित और अनिर्णायक वैज्ञानिक अध्ययन है। लैवेंडर ऑयल, ऐनाइज ऑयल, इलंग इलंग ऑइल और नेरॉइडोल का उपयोग चूजों को खत्म करने के लिए किया जा सकता है। आप इन तेलों को ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं या आप उन्हें फार्मेसी या स्वास्थ्य खाद्य भंडार पर पा सकते हैं। हालांकि सावधान रहें, क्योंकि खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) के सुरक्षा मानकों को पूरा करने के लिए आवश्यक तेलों की आवश्यकता नहीं है। ध्यान दें कि कई आवश्यक तेलों को वाहक तेल में पतला होना चाहिए, जैसे कि जैतून का तेल, उपयोग करने से पहले। सुरक्षित उपयोग के बारे में निर्देशों के लिए आपके द्वारा खरीदे गए किसी भी तेल का लेबल पढ़ें। चाय के पेड़ के तेल के साथ, सावधानी के साथ इन तेलों का उपयोग करें, खासकर बच्चों के साथ। जूँ उपचार में आवश्यक तेलों का उपयोग करने से पहले एक डॉक्टर से बात करें
  • छवि शीर्षक सिर जूँ अंडे चरण 10 निकालें
    3

    Video: खेसारी लाल ने गरीब परिवार की मदद की | Khesari Lal Yadav Helped Poor Family | Lehren Bhojpuri

    Asphyxiating एजेंटों की कोशिश करो। माना जाता है कि, कई घरेलू उत्पाद उन्हें हवा से वंचित करके जूँ और निट को मार सकते हैं। यह जूँ और नीचों को दम कर सकता है - हालांकि, इन उपचारों की प्रभावशीलता के कुछ नैदानिक ​​प्रमाण हैं।
  • जैतून का तेल, मेयोनेज़, पेट्रोलैटम और मक्खन, ज्वंस को इलाज के लिए अनुशंसित एजेंट हैं। इन उत्पादों में से एक को अपने सिर पर लागू करें, नहाने की टोपी या हेयरनेट डाल दें और इसे रातोंरात छोड़ दें। सुबह खुद को धो लें और जांच लें कि क्या आपको कोई परिणाम दिखाई दे रहा है।
  • विधि 4
    उपचार की सफलता सुनिश्चित करें

    छवि शीर्षक सिर जूँ अंडे कदम 11
    1
    इलाज के कारण विफल होने के कारणों से खुद को जानें यदि आप सही तरीके से उपचार का उपयोग नहीं करते हैं, तो वे संभवतः एनआईटी को प्रभावी रूप से समाप्त नहीं करेंगे जूँ से निपटने के दौरान सामान्य गलतियों से बचें।
    • एक औषधीय शैम्पू के साथ कंडीशनर का उपयोग करना सफलतापूर्वक काम करने से उपचार को रोक सकता है। एक कंडीशनर बाधा के रूप में कार्य कर सकता है और ऊपरी दवा को खोपड़ी तक पहुंचने से रोक सकता है। औषधीय शैंपू का उपयोग करते समय कंडीशनर का उपयोग करने से बचें
    • शैम्पू का उपयोग करते समय सावधानी से सभी निर्देशों का पालन करें। कई बार, लोग सभी निर्देशों को नहीं पढ़ते हैं और इस उपेक्षा के परिणाम उपचार की अप्रभावीता में होते हैं। सुनिश्चित करें कि आप दूसरे उपचार को लागू करते हैं और उचित समय के लिए प्रतीक्षा करें। यदि आप पहले एक के बाद बहुत जल्द दूसरे उपचार को लागू करते हैं, तो यह संभव है कि सभी चीजें नसीब न हों और शायद आप सभी जूँ को समाप्त न करें।
    • रेइनफेक्शन भी आम है। आप अपने सिर या अपने बेटे के सिर पर सभी जूँ को मार सकता है, लेकिन फिर किसी अन्य व्यक्ति या पर्यावरण के सिर से नए जूँ पाते हैं। लोग हैं, जो वर्तमान में जूँ से पीड़ित हैं और किसी भी जूँ कि आपकी खोपड़ी में फिरते है दूर करने के लिए घर है कर रहे हैं से बचने के लिए सुनिश्चित करें।
  • छवि का शीर्षक सिर जूँ अंडे चरण 12 निकालें
    2
    अपने घर के सभी कपड़े धो लें आमतौर पर, जब तक वे खोपड़ी से अलग नहीं होते हैं, तब तक जूँ नहीं रहतीं। हालांकि, एहतियात के रूप में, आपको किसी भी वस्तु को धोना चाहिए जो कि पीड़ित व्यक्ति ने इस्तेमाल किया है कपड़े, बिस्तर, भरवां जानवरों और कपड़े गर्म पानी में धो लें और फिर उच्च तापमान पर शुष्क करें। यदि आपके पास कोई भी सामान है जिसे धोया नहीं जा सकता है, तो इसे दो सप्ताह के लिए प्लास्टिक बैग में रखें।
  • छवि शीर्षक सिर जूँ अंडे चरण 13 निकालें
    3
    आकस्मिक कालीन और असबाबवाला फर्नीचर दुर्लभ मामलों में, जौ कालीनों या फर्नीचर पर मिल सकता है। निश्चय होने के लिए, वैक्यूम असबाबवाला फर्नीचर और फर्श को काटकर नियमित रूप से जब तक कि उपद्रव बीत नहीं हो जाता।
  • छवि शीर्षक सिर जूँ अंडे चरण 14 निकालें
    4
    कंघी और बालों के लिए औजार धो लें जैसा कि जौ आप उपकरण के लिए उपयोग करते हैं, आप उन्हें हटा देना चाहिए। पानी गरम साबुन के पानी और ब्रश, रिबन, उपसाधन, टोपी और ऐसी किसी भी वस्तु आप अपने बालों पर इस्तेमाल के साथ धोया।
  • चेतावनी

    • ज्वलनशील उत्पादों, जैसे केरोसिन और गैसोलीन, को कभी-कभी जूँ को मारने की सलाह दी जाती है। आपको इन उत्पादों का उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि वे आपकी खोपड़ी को नुकसान पहुंचा सकते हैं और एक गंभीर आग जोखिम का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com