ekterya.com

बालों से निकल कैसे निकालें

निट छोटे अंडे को जूँ से छोड़ दिया जाता है हालांकि यह जूँ उपचार पूरा करने के लिए वयस्क जूँ को मारने के लिए आवश्यक है, यह भी सभी निट्स (या अंडे) को दूर करने के लिए आवश्यक है। एनआईटी से छुटकारा पाने का मतलब ठीक से अंडे से अंडे को रोकने से जुड़ा होता है। यह न केवल आप दर्द और संबंधित व्यक्ति को पीड़ित से बचने जाएगा, लेकिन यह भी आप परिवार के अन्य सदस्यों, दोस्तों, पालतू जानवर या फर्नीचर के जूँ के प्रसार को सीमित। आपको यह समझना चाहिए कि बाल से एनआईटी को कैसे निकालना है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप पहली कोशिश पर नौकरी अच्छी तरह से करते हैं

चरणों

विधि 1
वयस्क जूँ को मार डालो

चित्र से निकालें निकालें निकास निकालें चरण 1
1
सभी वयस्क जूँ तोड़ दें प्रभावित व्यक्ति के बालों से निट निकालना व्यर्थ होगा अगर वयस्क जूँ अभी भी पुन: उत्पन्न कर सकता है। वयस्क जूँ हैं, जबकि अंडे अभी भी बालों में दिखाई देंगे। ये अतिरिक्त अंडे जूँ हो जाएंगे, जो बदले में अधिक अंडे लगाएंगे। जब तक आप सभी जूँ समाप्त नहीं हो जाते, तब तक यह निरंतर चक्र समाप्त नहीं होगा।
  • लंबी अवधि के लिए पानी के नीचे के पानी को डुबोकर जुव या डूबा नहीं होगा। अध्ययनों से पता चलता है कि जूँ बाल या खोपड़ी के साथ संलग्न हैं, जबकि वे पानी के नीचे हैं और कई घंटे तक वहां रह सकते हैं। दुर्भाग्य से, पूल के पानी में क्लोरीन उन्हें भी मारने के लिए पर्याप्त नहीं है।
  • उन्हें मारने के लिए, अपने बालों को या प्रभावित व्यक्ति के ऊपर से द काउंटर जूँ शैम्पू के साथ धो लें। पेडीकुलोसिस के सबसे गंभीर मामलों में, आप एक डॉक्टर के पर्चे के साथ मजबूत जूँ शैंपू पा सकते हैं।
  • छवि से निकालें निकालें निकास निकालें चरण 2
    2
    एक पर्चे के साथ एक शैंपू की कोशिश करो एक विकल्प प्य्राथ्रम है, जो गुलदाउदी फूलों से आता है जो प्राकृतिक कीटनाशकों को बुलाते हैं "pyrethrins"। ये जूँ की तंत्रिका तंत्र पर हमला करते हैं, हालांकि कुछ लोग विष के प्रतिरोधी हो गए हैं।
  • शुष्क बालों पर शैम्पू को लागू करें फिर, 10 मिनट की प्रतीक्षा करें, पानी डालें, एक फोम बनाओ और कुल्ला। फिर, एनआईटी को हटाने की कोशिश करें और शेष कीड़े को मारने के लिए 7 से 10 दिन बाद की प्रक्रिया दोहराएं।
  • चित्र शीर्षक से निकालें निकालें निकास के चरण 3
    3
    एक अन्य विकल्प जीवित जूँ को शिरोधा करने के लिए है। यद्यपि इसकी प्रभावशीलता के बारे में कुछ नैदानिक ​​अध्ययन हैं, कुछ लोगों का मानना ​​है कि घुटन से जूने को मारना संभव है। उनका दावा है कि उनकी कार्यविधि कीटनाशकों के श्वास छेद को कवर करना है। जूँ साँस लेने के बिना कई घंटे लग सकते हैं, लेकिन अंत में वे मर जाते हैं।
  • वज़लीन की तरह एक तेल जेली की कोशिश करो बालों और खोपड़ी पर वसीला की एक उदार मात्रा का प्रयोग करें। जूँ को मारने के लिए आपको इसे 8 घंटे तक छोड़ देना चाहिए और आपको वायु के प्रवाह को सीमित करने के लिए एक शॉवर टोपी डालनी चाहिए। लेकिन ध्यान रखें कि वेसिलीन को हटाना बहुत मुश्किल होगा और एनआईटी को मार नहीं पाएंगे।
  • कुछ लोग आम जैतून के तेल के उपयोग का भी बचाव करते हैं दोबारा, वे मानते हैं कि तेल कीड़े के श्वास छेद को रोकता है और उन्हें दम घुटता है। वसीली की तरह, आपको अपने बालों और खोपड़ी के लिए तेल लगाने चाहिए, एक शॉवर टोपी पर लगायें और उसे साफ करने के लिए 8 घंटे तक इंतजार करें। इसके अलावा, तेल बाल से एनआईटी जारी करेंगे और इसके उन्मूलन की सुविधा प्रदान करेंगे।
  • मेयोनेज़ भी उपयोगी है इसमें बहुत सारे तेल होते हैं, जो जाहिरा तौर पर एक asphyxiating घटक है। इसे बाल और खोपड़ी जैसे पेट्रोलियम जेली और जैतून का तेल के रूप में लागू करें। अनदेखी सबूत बताते हैं कि वसा युक्त अमीर मेयोनेज़ अधिक प्रभावी है
  • छवि शीर्षक से निकालें निकालें निकास 4 चरण
    4
    उस क्षेत्र को तैयार करें जहां आप एनआईटी को समाप्त कर देंगे। बहुत अधिक प्राकृतिक या कृत्रिम रोशनी वाले क्षेत्र में बैठो, और अधिक आसानी से एनआईटी देखने के लिए, क्योंकि वे खोपड़ी के पास बाल से चिपके रहते हैं। इसके अलावा, अपने कंधों पर बाल या नीचों को पकड़ने के लिए एक तौलिया रखें।
  • विधि 2
    सिरका के साथ एनआईटी निकालें

    1
    पानी और सिरका के साथ बाल कुल्ला। एनआईटी एक चिपचिपा पदार्थ के साथ आते हैं जो उन्हें मानव बाल के फलक में बांधता है। यह पाया गया है कि सिरका में ऐसे पदार्थ होते हैं जो इस पदार्थ को भंग कर देते हैं, जो बालों से चिपके हुए एनआईटी को रोकता है।
    • बाथटब के सामने घुटने और नल के नीचे अपना सिर रखें। गर्म पानी खोलें और अपने बालों को पूरी तरह से गीला कर दें। फिर, नल को बंद करें और उसी स्थिति को बनाए रखें, अपने सिर पर बहुत सारे सिरका डाल दें। सुनिश्चित करें कि आप तरल के साथ सभी विन्स को कवर करते हैं फिर, कुल्ला करने के लिए गर्म पानी का उपयोग करें।
    • दूसरा विकल्प सिंक को आधा पानी और आधा सिरका के साथ भरना है। सिंक में सभी बालों को विसर्जित करें, सिर के साथ आगे या पीछे।
    • एक गैर-रिन्सिंग कंडीशनर और एक सामान्य ब्रश के साथ बालों को उगलाना। आसानी से और दर्द रहित ढंग से नाइट कंघी को पार करने में सक्षम होने के लिए पूरी तरह से इसे सुलझाने का प्रयास करें।
  • 2
    एनआईटी को निकालना शुरू करें इसके लिए, एनआईटी के लिए एक धातु कंघी आवश्यक होगी, जो ठीक और कठोर दांत है और प्लास्टिक की तुलना में अधिक प्रभावी है। यह उचित मूल्य पर ज्यादातर फ़ार्मेसियों में उपलब्ध है यदि संभव हो, तो अस्पष्ट एनआईटी देखने के लिए एक आवर्धक ग्लास का उपयोग करें।
  • यह संभव है कि सिरका के आवेदन के दौरान बालियों की संख्या में बड़ी संख्या में गिरावट आई है हालांकि, आप अभी भी गीले wicks के साथ कई संलग्न पाएंगे। कंघी को सभी बालों के माध्यम से सावधानी से गुजारें, अनुभाग द्वारा अनुभाग (अधिक या कम कंघी की चौड़ाई) जा रहा है।
  • 3
    प्रत्येक अनुभाग के माध्यम से गुजरने के बाद निट कंघी को कुल्ला। एक बार जब आप बालों के एक भाग के माध्यम से चले गए हैं, तो पानी और डिश साबुन से भरा उथला कटोरा में कंघी को साफ करें। उसके बाद, चेहरे के ऊतक या एक कागज तौलिया के साथ इसे सूखाओ, कंबल में चिपके हुए जूँ या एनआईटी को हटा दें।
  • 4
    इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि आप कंघी बाल के माध्यम से पारित नहीं कर लेते। विशेष रूप से बालों का एक अनुभाग के माध्यम से कंघी करने के बाद, यह फिर से infestarla के जोखिम को कम करने के लिए लेने के सिर के दूसरी तरफ एक कांटा के साथ।
  • 5
    अपने बालों को धो लें इसे पूरी तरह से तलाशी के बाद इसे एक बार धोना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आपने सभी निट और जींस को हटा दिया है, तो एक आखिरी धोने से आप क्लीनर महसूस कर सकते हैं। आप जूँ और उनके एनआईटी के कुल उन्मूलन को सुनिश्चित करने के लिए फिर से जूँ शैम्पू का उपयोग कर सकते हैं।
  • जब बाल शुष्क हो जाते हैं, तो यह ध्यान से जांच लें कि क्या जूँ या एनआईटी के संकेत हैं। यदि आप एक का पता लगाते हैं, तो शुरुआत से हटाने की प्रक्रिया को फिर से लागू करें
  • 6



    सामग्री को साफ करें कटोरा साबुन का पानी और डिशवॉशर में नटों के साथ रखो या 10 मिनट के लिए एक ढक्कन के साथ उबला हुआ पानी के साथ भर दिया। आप बाल ब्रश, हेयरपिन आदि भी रख सकते हैं। एक कंटेनर में केवल उबला हुआ पानी, जूस कंबल के अलावा लेकिन पहले सभी जूँ और एनआईटी हटाने की कोशिश करें।
  • 5 से 10 मिनट के लिए 54 डिग्री सेल्सियस (130 डिग्री फारेनहाइट) से ऊपर गर्मी, जूँ और उनके एनआईटी को मार डालते हैं।
  • एक अन्य विकल्प केवल 2 कप उबले हुए पानी को 1 कप अमोनिया के साथ मिश्रण करना है। 15 मिनट के लिए अमोनिया पानी में नीट कंबल भिगोएँ और फिर इसे एक पुराने टूथब्रश से साफ करें।
  • परिवार के प्रत्येक सदस्य के पास अपना कंघी होना चाहिए।
  • विधि 3
    लिट्रीइन के साथ एनआईटी निकालें

    छवि से निकालें निकालें निकास निकालें 11
    1
    Listerine के साथ बाल भिगोएँ लिस्ट्रीन माउथवॉश या इसी तरह कुल्ला शराब की एक उच्च प्रतिशत लाइव जूँ को मारता है और चिपचिपा पदार्थ है कि बाल कूप निट्स का पालन कर रखता है घुल शामिल हैं। कुछ वेबसाइटों प्राकृतिक उपचार सलाह देते हैं, कि अन्य स्वास्थ्य वेबसाइटों इसके उपयोग के खिलाफ सलाह को ध्यान में रखना। वास्तव में, लिस्टररीन की शराब सामग्री आपकी आंखों को जला सकती है और खुली घावों के संपर्क में आने पर जला सकती है। यह भी जोखिम है कि एक बच्चा गलती से इसे निगलता है।
    • यदि आप लिस्टररीन चुनते हैं, तो इसे पूरी तरह से बाल को गीला करने के लिए उपयोग करें और 30 मिनट के लिए न्यूनतम शॉवर कैप के साथ इसे कवर करें। यह वयस्क जूँ को मार देगा। यदि आवश्यक हो तो प्रक्रिया दोहराएं
    • आप बालों में लिस्टररी डाल सकते हैं और इसे तकिया पर एक तौलिया भी फैलकर इसे गीला होने से रोक सकते हैं। फिर झुक जाओ और अगले दिन सुबह के बाकी चरणों में क्या करें
  • छवि शीर्षक से निकालें निकालें NIT से बाल चरण 12
    2
    गर्म पानी और सिरका के साथ कुल्ला बालों को गीला करने के बाद, लिस्टररीन को गर्म पानी से अच्छी तरह से कुल्ला लें और आगे बढ़ने के लिए एनआईटी को छोड़ दें।
  • उपरोक्त चरणों का पालन, छुट्टी में कंडीशनर या Detangler, ब्रश बाल लागू होता है और उसके बाद अनुभाग द्वारा धीरे-धीरे अंडे को दूर करने, खंड एक निट की कंघी का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक से निकालें निकालें निकास 13
    3

    Video: जूँ और लीख हटाने का सबसे असरदार उपाय | Sir se JU nikalne ka tarika | Get Rid of Lice Naturally

    कार्यस्थल और सामग्री को साफ करें साबुन का पानी या एक डिशवॉशर की गर्मी में एक डिश में नीट कंघी को साफ करें इसके अलावा, एक स्प्रे बोतल में लिस्टरिन डालना और आस-पास के फर्नीचर को स्प्रे करें। इस तरह, आप वयस्क जूँ को मार डालेंगे और एक नए उपद्रव से बचें।
  • सनी, बिस्तर या गर्म पानी से तौलिये धो लें याद रखें कि निरंतर गर्मी जूँ और एनआईटी मार डालेंगे।
  • Video: अपने अनचाहे बालो को हमेशा के लिए COLGATE से कैसे हटाये#बिना दर्द के# दोबारा कभी न आये

    विधि 4
    एक नए infestation से बचें

    छवि शीर्षक से निकालें निट्स फॉर हेयर स्टेप 14
    1
    अन्य लोगों के साथ सिर-टू-सिर संपर्क से बचें सौभाग्य से, जूँ बहुत मोबाइल नहीं हैं वे कूद नहीं सकते हैं और न ही वे लंबे समय तक मानव सिर से दूर रह सकते हैं। प्रसार करने का सबसे आम तरीका सीधे सिर-टू-सिर संपर्क के माध्यम से होता है बच्चों के मामले में, यह स्कूल में खेलता है या खेलता है या पजामा के दौरान होता है। वयस्कों के मामले में, यह किसी प्रभावित व्यक्ति से संपर्क के माध्यम से हो सकता है
  • छवि से निकालें निकालें निकास निकालें चरण 15
    2
    कपड़ों के सामान, व्यक्तिगत सफाई उत्पादों और बिस्तर जैसे पीड़ित वस्तुओं के संपर्क से बचें। अगर वे मानव सिर में नहीं हैं और 1 से 2 दिनों के बीच भूख से मरते हैं, तो वैसे फ़ीड नहीं कर सकते हैं, लेकिन वैसे भी सतर्क होना बेहतर है। किसी भी वस्तु से बचें जो जीवित जूँ या उनके अंडे को बंद कर सकता है
  • इसमें शामिल हैं: टोपी, बाल संबंध, बकल, स्कार्फ, कोट और वर्दी इन के अलावा, कंघी, ब्रश या तौलिए साझा नहीं करें।
  • पानी में सभी कंघी, ब्रश और तौलिये को 10 मिनट के लिए 54 डिग्री सेल्सियस (130 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक तापमान में विसर्जित कर दें, ताकि उन्हें निर्जलीकृत कर सकें।
  • छवि शीर्षक से निकालें निकालें Nits से हेयर चरण 16
    3

    Video: दो मुहे बालों से छुटकारा पाने के उपाय -How to Get Rid of Split Ends,Dull Hair,Damaged Hair,Dry hair

    उच्च तापमान पर सभी कपड़े, तौलिए और बिस्तर धो लें बिस्तर, तकिए, भरवां जानवर या गर्म पानी के साथ प्रयोग किए गए तौलिए धोएं और उन्हें उच्च तापमान पर शुष्क करें ताकि कीड़ों को प्रभावी ढंग से मार कर मार सकें। फिर, पानी का तापमान 54 डिग्री सेल्सियस (130 डिग्री फ़ारेनहाइट) से ऊपर होना चाहिए। यदि आप अपने कपड़े धो नहीं सकते हैं या उन्हें उच्च तापमान पर सूख सकते हैं, उन्हें सूखी क्लीनर में ले जाएं या उन्हें 2 सप्ताह के लिए कसकर बंद प्लास्टिक बैग में डाल दें।
  • छवि शीर्षक से निकालें निकालें Nits से चरण 17
    4
    फर्श और अन्य सतहों को वैक्यूम करें यह संभव है कि जीवा या अंडे आपके सिर से या आपके घर की सतहों पर किसी दूसरे पीड़ित व्यक्ति से गिर गई हों, उदाहरण के लिए, सोफे यदि संभव हो तो, इस प्रक्रिया के दौरान एनआईटी को अवशोषित करने के लिए हेएफ़ैए फिल्टर के साथ एक वैक्यूम का उपयोग करें।
  • जूँ या एनआईटी इन सतहों पर लंबे समय तक जीवित नहीं रहती हैं और फैलने की संभावना नहीं है। हालांकि, जितनी जल्दी हो सके उन्हें साफ करने के लिए यह अच्छी सावधानी है।
  • छवि शीर्षक से निकालें निकास निकालें चरण 18
    5
    मजबूत रसायनों के साथ सावधान रहें जूँ और एनआईटी को खत्म करने के लिए fumigants और अन्य कठोर रसायनों का उपयोग करना आवश्यक नहीं है। मजबूत रसायन के साथ संपर्क में आने या आने का संभावित खतरा इसके लाभों से भी बदतर हो सकता है।
  • यहां तक ​​कि अगर रासायनिक उपचार उपलब्ध हैं, तो ध्यान रखें कि हाल के दशकों में उनके अत्यधिक उपयोग ने उनकी प्रभावशीलता कम कर दी है। कई मामलों में, इन कीड़े उन्हें प्रतिरक्षा बन गए हैं
  • चेतावनी

    • जूँ के चरम मामलों में, उन्हें पूरी तरह से उन्मूलन करने के लिए दवाइयों का उपयोग करना आवश्यक हो सकता है यदि आपने इन चरणों को कई बार कोशिश की है और अभी भी निट है, तो डॉक्टर से जांच लें।
    • उन लोगों के साथ लंबे समय तक सिर-टू-सिर संपर्क से बचें, जिन्हें आप पीड़ित महसूस करते हैं, अन्यथा एनआईटी फैल जाएंगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • जूँ शैम्पू
    • गर्म पानी
    • सिरका या मूल लिस्टररीन
    • नाइट कंघी
    • स्नान तौलिया
    • कंडीशनर बिना रगड़
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com