ekterya.com

चेहरे पर कैसे अंधेरे स्पॉट को हटाने के लिए

आपके चेहरे पर काले धब्बे प्राकृतिक होते हैं, लेकिन वे आपको रोक सकते हैं इस विकीहाउ लेख में, आप सीखेंगे कि कैसे उनसे छुटकारा पायें।

चरणों

भाग 1
कारण खोजें

छवि शीर्षक: 2922702 1
1
विभिन्न प्रकार के काले धब्बे के बारे में जानें तथ्य यह है कि काले धब्बे कई विभिन्न कारकों के कारण हो सकते हैं, उनके बारे में सीखने से आपको उनसे छुटकारा पाने का एक रास्ता खोजने के लिए एक फायदा मिलेगा। ये तीन अलग-अलग प्रकार के हाइपरप्ंमेन्टेशन हैं:
  • Lentigines। ये सूर्य के पराबैंगनी किरणों के संपर्क के कारण अंधेरे स्पॉट हैं 60 से अधिक लोगों में 90 प्रतिशत लोग हैं, लेकिन कई युवा पुरुषों और महिलाओं के पास सूर्य से संबंधित अंधेरे स्थान हैं स्पॉट किसी विशेष पैटर्न के बिना बिखरे दिखाई देते हैं।
  • Melasma। हार्मोनल उतार-चढ़ाव के कारण इस तरह के काले धब्बे होते हैं महिलाएं देख सकती हैं कि जब उनके हार्मोन फ्लक्स में होते हैं तो उनके गले पर अंधेरे स्पॉट दिखाई देते हैं, जैसे गर्भावस्था या रजोनिवृत्ति के दौरान। यह जन्म नियंत्रण की गोलियां और हार्मोन थेरेपी उपचार का एक साइड इफेक्ट भी है। थायराइड रोग के परिणामस्वरूप मेलजमा भी हो सकता है
  • भड़काऊ हाइपरप्लगमेंटेशन (एचपीआई) ये काले धब्बे हैं जो त्वचा के लिए एक आघात के परिणामस्वरूप होते हैं जो कि छालरोग, जलन, मुँहासे और कुछ त्वचा देखभाल उपचार के कारण हो सकते हैं जो मजबूत होते हैं।
  • छवि शीर्षक: 2 922702 2
    2
    पता लगाएँ कि आपकी त्वचा पर स्पॉट क्यों पैदा हो रहे हैं एक बार जब आप जानते हैं कि आप किससे काम कर रहे हैं, तो आप एक चक्र का चयन कर सकते हैं और अपनी जीवनशैली में परिवर्तन करना शुरू कर सकते हैं ताकि वह दिखने से अधिक अंधेरे स्थानों को रोका जा सके। अपने अंधेरे स्थानों के पीछे क्या है यह निर्धारित करने के लिए अपने आप निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • क्या आप अक्सर कमाना बिस्तर का उपयोग करते हैं या आप सूरज में तन करेंगे? यदि आप सूरज से तीव्रता से सामने आते हैं और अधिक सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो आपके पास लेन्टिगेंस हो सकते हैं इस तरह के हाइपरप्ंमेन्टेशन से छुटकारा पाने के लिए सामयिक उपचार और सूरज एक्सपोज़र से बचने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • क्या आपके पास वर्तमान में एक चिकित्सा स्थिति है जो दवा की आवश्यकता है? क्या आप गर्भवती हैं, जन्म नियंत्रण में हैं या आप हार्मोन उपचार ले रहे हैं? संभव है कि आपके पास मेलामा है इससे निपटना मुश्किल हो सकता है, लेकिन निश्चित रूप से ऐसे तरीके हैं जो अंतर कर सकते हैं
  • क्या आपको गंभीर मुँहासे, प्लास्टिक सर्जरी या अन्य दीर्घकालिक त्वचा की स्थिति थी? आपके पास एचपीआई हो सकता है, जो सामयिक उपचार के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करता है और समय के साथ गायब हो सकता है।
  • छवि शीर्षक: 2922702 3
    3
    आपको एक निदान देने के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें त्वचा विशेषज्ञों के पास एक विशेष आवर्धक लेंस है जो वे आपकी त्वचा पर एक नजदीकी नज़र डालने के लिए निर्धारित कर सकते हैं कि आपके काले धब्बे के पीछे क्या है शारीरिक परीक्षा करने के अलावा, डॉक्टर आपको अपनी जीवनशैली के बारे में कई प्रश्न पूछेंगे ताकि आप यह तय कर सकें कि क्या हो रहा है। त्वचा विशेषज्ञ आपको अपने मौजूदा काले धब्बों का इलाज करने के लिए सबसे अच्छे उपायों पर सलाह देंगे और उन्हें अधिक दिखाई देने से रोकेंगे।
  • क्योंकि hyperpigmentation एक आम शर्त है जो के लिए कई लोगों को इलाज करवाना चाहते है, वहाँ के बाजार पर उत्पादों और उपचार है कि काले धब्बे जल्दी से गायब करने के लिए वादा करता हूँ के एक बहुत हैं। एक त्वचा विशेषज्ञ देखकर आप को समझने में सहायता मिलेगी कि कौन सा सामग्री प्रभावी है और जो नहीं हैं।
  • अंधेरे स्थानों के लिए कुछ सर्वोत्तम उपचार केवल एक पर्ची के साथ उपलब्ध हैं, जो एक त्वचा विशेषज्ञ को देखने और अतिरिक्त उपचार प्राप्त करने का एक और अच्छा कारण है।
  • अंत में, यह एक महत्वपूर्ण है मेलेनोमा या अन्य प्रकार की त्वचा कैंसर एक या अधिक अंधेरे स्पॉट के पीछे संभव अपराधी के रूप में हर साल पूर्ण शरीर परीक्षा प्राप्त करना त्वचा कैंसर का पता लगाने का एक महत्वपूर्ण तरीका है इससे पहले कि यह प्रगति हो।
  • भाग 2
    अनुमोदित उपचार का उपयोग करें

    अपने चेहरे पर डार्क स्पॉट्स के गेट रइड शीर्षक वाली छवि चरण 4
    1
    एक के साथ शुरू करें छूटना मैनुअल। यदि आपके पास केवल एक या दो महीने के लिए काले धब्बे हो गए हैं, तो ये त्वचा की पहली परतों के भीतर निहित हो सकते हैं। आप अपने चेहरे पर एक सरल छूटने के साथ उनमें से छुटकारा पा सकते हैं छूटना त्वचा की ऊपरी परत को हटाने की प्रक्रिया है, जो सतह पर नई त्वचा लाती है।
    • एक एक्सफ़्लिएटिंग क्लैन्सर खोजें जिसमें छोटे कण होते हैं जो आपकी त्वचा को ऊपर की परत को हटाने के लिए रगड़ते हैं। आप कच्चे बादाम या दलिया के अपने स्वयं के मिश्रण भी बना सकते हैं और इसे अपने नियमित क्लीनर के रूप में उपयोग कर सकते हैं। परिपत्र आंदोलनों के साथ काले धब्बों पर लागू करें
    • इस तरह के clarisonic के रूप में विद्युत exfoliants मानक अपने exfoliating cleanser से आपकी त्वचा की बेहतर जानकारी के मिलता है। ये चेहरे पर मरे हुए त्वचा कोशिकाओं को धीरे-धीरे "स्क्रैपिंग" करके ये काम करते हैं आप उन्हें ऑनलाइन या फार्मेसियों में पा सकते हैं
  • अपने चेहरे पर डार्क स्पॉट पर गेट रइड शीर्षक वाला इमेज चरण 5
    2
    एक सामयिक एसिड उपचार की कोशिश करो वे नुस्खे के द्वारा उपलब्ध हैं और काउंटर पर भी उपलब्ध हैं। इनमें अल्फा हाइड्रोक्साइड, बीटा-हाइड्रोक्साइड्स या रेटिनॉयड होते हैं इन विभिन्न एसिड के आवेदन से मृत त्वचा कोशिकाओं की ऊपरी परत को हटा दिया जाता है, ताजे कोशिकाओं को बढ़ने की अनुमति होती है और त्वचा को फिर से जीवंत करने की सुविधा मिलती है। इन उपचारों का उपयोग सभी प्रकार के हाइपरपिग्मेंटेशन के इलाज के लिए किया जाता है।
  • अल्फा हाइड्रोक्साइड्स में ग्लाइकोलिक एसिड, मंडेलिक एसिड, साइट्रिक एसिड, लैक्टिक एसिड और अन्य शामिल हैं। ये एसिड आम तौर पर खाद्य उत्पादों से प्राप्त होते हैं। त्वचा को प्रभावी ढंग से उखाड़ना, लेकिन संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए वे बहुत ही अच्छे हैं अल्फा हाइड्रोक्साइड्स को सीरम, क्रीम, मॉइस्चराइजर और एक्सफ्फ़िलेटर में पाया जा सकता है।
  • बीटा हाइड्रोक्साइड एसिड को सैलिसिलिक एसिड भी कहा जाता है। मुँहासे और त्वचा उपचार के लिए ओवर-द-काउंटर दवाओं में यह एक आम घटक है। Salicylic एसिड क्रीम, सीरम, क्लीनर या exfoliator में लागू किया जा सकता है।
  • रेटिनोइक एसिड को ट्रेटीन या फिर भी जाना जाता है Retin- एक. रेटिनोइक एसिड विटामिन ए का एक रूप है यह मुँहासे और काले धब्बों के लिए बहुत प्रभावी उपचार है। यह क्रीम और जैल में केवल संयुक्त राज्य अमेरिका में एक नुस्खा के साथ उपलब्ध है।
  • उदकुनैन, ककड़ी, सोया, Kojic एसिड, कैल्शियम, azelaic एसिड या arbutin: यदि आप देख रहे हैं एक काउंटर उत्पाद के लिए, एक है कि निम्नलिखित सामग्री का संयोजन होता है खोजने की कोशिश।
  • छवि शीर्षक: 2922702 6
    3
    एक रासायनिक छील प्रदर्शन की संभावना पर विचार करें यदि सतह के उपचार आपके अंधेरे स्पॉट पर्याप्त नहीं हैं, तो आप एक रासायनिक छील पर विचार कर सकते हैं। रासायनिक peels सचमुच त्वचा की ऊपरी परतों को समाप्त। वे अक्सर उच्च सांद्रता में ऊपर वर्णित एसिड होते हैं। उन्हें तीन शक्ति स्तरों में वर्गीकृत किया जाता है: प्रकाश, मध्यम और गहरा
  • कोमल रासायनिक छील आमतौर पर अल्फा हाइड्रोक्साइड शामिल हैं ग्लाइकोलिक एसिड और लैक्टिक एसिड आम तत्व हैं और उन्हें अंधेरे स्पॉट को खत्म करने के लिए सबसे प्रभावशाली पीलों के रूप में माना जाता है।
  • मध्यवर्ती रासायनिक exfoliations tricoloacetic एसिड (टीसीए) शामिल हैं कई लोग सूरज की क्षति के कारण अंधेरे स्थानों के लिए इस छूटना की सिफारिश करते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इसे आमतौर पर दो हफ्तों तक दोहराया जाता है जब तक कि स्पॉट पर्याप्त रूप से फीका नहीं हो जाते। इन पेल्स को आमतौर पर गहरे रंग के रंगों वाले लोगों के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है, क्योंकि वे गहरा पैच पैदा कर सकते हैं जो त्वचा को चंगा होने के बाद दिखाई देता है।
  • गहरी रासायनिक छिलके में फिनोल या कार्बॉलिक एसिड होता है जो कि उनका सक्रिय संघटक है। वे आमतौर पर गहरी झुर्रियों के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन यह भी गंभीर सूरज क्षति को ठीक करने के लिए। फिनोल पेल्स बहुत मजबूत होते हैं और एनेस्थेसिया के तहत नियंत्रित होते हैं। परिणाम के परिणामस्वरूप त्वचा को ठीक करने के लिए कई महीनों लग सकते हैं।
  • छवि शीर्षक: 2922702 7
    4

    Video: चेहरे पर पड़े सफेद धब्बों से इस तरह पाएं छुटकारा || सफ़ेद दाग Dhabbhe ke liye Upay

    माइक्रोडमैब्रेशन की कोशिश करें Microdermabrasion एक प्रक्रिया बहुत ठीक क्रिस्टल का उपयोग करता है "को खत्म करने के लिए" आपकी त्वचा पर काले धब्बे है। निकाली हुई त्वचा के बजाय त्वचा की एक नई और ताजा परत बढ़ेगी। सामान्य तौर पर, कई महीनों तक एक महीने में उपचार किया जाता है।
  • एक अनुभवी पेशेवर खोजें त्वचा को चोट पहुंचाने के लिए जलन पैदा हो सकती है, जिससे मलिनकिरण खराब हो जाता है। अगर कोई गलत करता है, तो आप परिणाम के साथ बहुत निराश हो सकते हैं।
  • Microdermabrasion भी अक्सर नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि आपकी त्वचा को उपचार के बीच ठीक होने के लिए समय की आवश्यकता होती है।
  • छवि शीर्षक: 2922702 8
    5
    लेजर उपचार के विकल्प पर विचार करें। लेसर उपचार, जिसे "तीव्र स्पंदित प्रकाश चिकित्सा" (आईपीएल) कहा जाता है, मेलेनिन के कारण काले धब्बों को नष्ट करने के लिए हल्के दालों का उपयोग करता है। वर्णित क्षेत्रों प्रकाश को अवशोषित करते हैं और ब्रेक या वाष्पीकरण करते हैं। आपके शरीर को एक जगह बनाकर एक चूर्ण और एक नई, ताजा बढ़ती हुई त्वचा का निर्माण किया जाता है, इसके स्थान पर बिना रंजकता। लेजर उपचार बहुत प्रभावी है, लेकिन यह महंगा है और दर्दनाक हो सकता है।
  • सामान्य तौर पर, लेज़र उपचार सबसे अच्छा विकल्प होता है जब स्पॉट लंबे समय तक होता है। आपके पास एक वर्ष या उससे अधिक के लिए काले धब्बे हैं, त्वचा में गहरी हैं और सामयिक उपचार उन तक पहुंचने में सक्षम नहीं होंगे।
  • यदि आपके पास बहुत स्पष्ट त्वचा है, तो स्पॉट पूरी तरह से गायब होने से पहले आपको 4 या 5 लेजर उपचार की आवश्यकता हो सकती है।
  • भाग 3
    घरेलू उपचार के साथ इसे आज़माएं

    अपने फेस पर डार्क स्पॉट्स पर गेट रइड शीर्षक वाला इमेज चरण 9
    1



    खट्टे के साथ आपकी त्वचा रगड़ो खट्टे फल में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा में मात्रा होती है, जिसे एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है। विटामिन सी क्षति के बिना त्वचा की ऊपरी परत को अलग करने में मदद करता है। इसका उपयोग करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
    • थोड़ा रस निचोड़ो और इसे आपकी त्वचा पर लागू करें। महिलाओं ने साल के लिए अपनी त्वचा को हल्का करने के लिए शुद्ध नींबू का रस का इस्तेमाल किया है, लेकिन यदि आप चाहें तो नारंगी, अंगूर या नींबू का उपयोग कर सकते हैं। फल को आधा में काटें और एक कप या कटोरे में रस को दबाएं। एक कपास की गेंद का उपयोग करना, इसे अपने अंधेरे स्थानों पर लागू करें इसे 20 मिनट के लिए कार्य करें और फिर कुल्ला करें। दिन में एक या दो बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।
    • अपने आप को नींबू और शहद का मुखौटा बनाएं शहद के 2 चम्मच के साथ आधा नींबू के रस को मिलाएं। उन्हें अच्छी तरह से मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लागू करें इसे 30 मिनट के लिए कार्य करें और फिर अच्छी तरह कुल्ला।
    • दूध पाउडर और नींबू के साथ एक exfoliant करें एक चम्मच पानी, दूध पाउडर और अपने पसंदीदा खट्टे फल सेट का मिश्रण करें। जब तक वे नरम पेस्ट नहीं बनाते हैं और फिर इसे अपने पैर पर मैश करें अच्छी तरह कुल्ला
  • अपने चेहरे पर डार्क स्पॉट के गेट रइड शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    विटामिन ई की कोशिश करो विटामिन ई एक शक्तिशाली है विरोधी जंग इससे क्षतिग्रस्त क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत और नए लोगों को मजबूत करने में मदद मिलती है। आप अकेले सामयिक उपचार के रूप में विटामिन ई का उपयोग कर सकते हैं या विटामिन ई में समृद्ध पदार्थ खाने से अपने लाभों को बढ़ा सकते हैं।
  • सामयिक अनुप्रयोग: आपके अंधेरे स्थानों पर विटामिन ई तेल मालिश दैनिक एप्लिकेशन के साथ, आपके स्पॉट गायब हो जाएंगे।
  • आहार स्रोत: अपने आहार में इन खाद्य पदार्थों जोड़े विटामिन ई का और भी अधिक शक्ति प्राप्त करने के: नट (बादाम, मूंगफली, पाइन नट, आदि), सूरजमुखी के बीज, गेहूं के बीज का तेल और सूखे खुबानी।
  • छवि का शीर्षक छिपने के लिए आपके चेहरे पर डार्क स्पॉट का शीर्षक चरण 11
    3
    एक पपीता कट करें पपीता के फल में एंजाइम पपैन होता है। Papain त्वचा exfoliate मदद करता है ताकि नई त्वचा कोशिकाओं उभरने। पपीता में विटामिन सी और विटामिन ई भी शामिल है, जिससे यह अंधेरे स्थानों की मलिनकिरण में एक सुपरस्टार बना। पपीता अभी भी हरा है, जबकि Papain अधिक केंद्रित है, लेकिन आप भी अधिक परिपक्व फल का उपयोग कर सकते हैं पपीता के बीज को छीलकर निकाल दें और निम्नलिखित उपचारों में से एक का प्रयास करें।
  • पपीता का एक टुकड़ा काटें और इसे फैलाना या उस अंधेरे स्पॉट में रखें जिसे आप छुटकारा पाना चाहते हैं। इसे उस स्थिति में 20 या 30 मिनट के लिए रखें। बेहतर परिणाम के लिए दिन में दो बार दोहराएं।
  • पपीता मास्क बनाएं पपीता को टुकड़ों में काटें और फिर नरम पेस्ट में फलों को मिलाकर ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर का उपयोग करें। अपने चेहरे और गर्दन पर मुखौटा लागू करें इसे लगभग 30 मिनट के लिए कार्य करें और फिर अच्छी तरह कुल्ला।
  • अपने चेहरे पर अंधेरे स्पॉट्स के गेट रइड शीर्षक वाली छवि चरण 12
    4
    मुसब्बर वेरा की कोशिश करो मुसब्बर वेरा संयंत्र में कई स्वास्थ्य लाभ हैं यह एक उत्कृष्ट हम्केट है और इसके लिए प्रभावी है इलाज जला. इसके अलावा, यह अंधेरे स्थानों को खत्म करने में मदद कर सकता है। यदि आपके घर में एक मुसब्बर वेरा संयंत्र है, तो एक छोटा सा टुकड़ा तोड़कर, अपने हाथ में पल्प को दबाएं और इसे अपने अंधेरे स्थानों पर सीधे लागू करें। आप दुकानों में मुसब्बर वेरा जेल भी पा सकते हैं। शुद्ध मुसब्बर वेरा अधिक प्रभावी है, इसलिए 100% मुसब्बर वेरा उत्पाद खरीदना सुनिश्चित करें।
  • Video: चेहरे के दाग हटाने के उपाय ! Face pack for acne,pimples,scars,face marks and dark spots !

    छवि शीर्षक: 2922702 13
    5
    लाल प्याज की कोशिश करो प्याज में अम्लीय गुण होते हैं जो त्वचा पर काले धब्बे को हल्का करते हैं। यदि आपके हाथ पर नींबू नहीं है, तो यह एक कोशिश के लायक है! एक लाल प्याज छीलकर टुकड़ों में काट लें और इसे ब्लेंडर या ब्लेंडर में संसाधित करें। प्याज पर फैलाने के लिए एक कपास की गेंद का उपयोग करें और फिर अपने काले धब्बों को दबाकर लागू करें। इसे धोने से 15 मिनट पहले प्रभावी होने दें।
  • भाग 4
    बनाने से अधिक काले धब्बे को रोकें

    छवि शीर्षक: 2922702 14
    1
    सूर्य के साथ अपने संपर्क को सीमित करें यूवी किरणों का एक्सपोजर अंधेरे स्थानों के सबसे सामान्य कारणों में से एक है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास किस प्रकार के अंधेरे स्पॉट हैं, लंबे समय तक सूर्य के संपर्क में रहना समस्या को भी बदतर बना सकता है जहां तक ​​रोकथाम का संबंध है, इन हानिकारक किरणों से दूर रहना सबसे अच्छी बात है जो आप स्वयं को बचाने के लिए कर सकते हैं आपकी त्वचा को पराबैंगनी किरणों के अत्यधिक संपर्क से सुरक्षित रखने के लिए निम्न चरणों का पालन करें:
    • सनस्क्रीन का उपयोग करें सर्दियों में भी, 15 या उससे ज्यादा की सुरक्षा कारक के साथ आपके चेहरे पर सनस्क्रीन का उपयोग करें
    • जब प्रत्यक्ष और मजबूत सूर्य होता है, तो एक टोपी और धूप का चश्मा पहनना। एक मजबूत सनस्क्रीन के साथ अपने चेहरे को बाकी कवर करें
    • कमाना बेड का उपयोग न करें यूवी किरणों के प्रत्यक्ष जोखिम आपकी त्वचा (साथ ही साथ आंतरिक अंगों) के लिए हानिकारक है।
    • सनबाथ मत लो जब आपके तन फेड, काले धब्बे देखा जाएगा।
  • छवि शीर्षक: 2922702 15
    2
    अपनी दवाओं का मूल्यांकन करें यदि आपके द्वारा ले जा रही दवाओं के कारण आपके पास मेलजैस है, तो आप एक अलग दवा पर स्विच करके अंधेरे स्पॉट से छुटकारा पा सकते हैं। अपनी चिंताओं पर चर्चा करने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें और देखें कि क्या कुछ भी है, आप इसे ले सकते हैं कि इस पक्ष का प्रभाव नहीं है
  • छवि शीर्षक: 2922702 16
    3
    पेशेवर त्वचा उपचार के साथ सावधान रहें Hyperpigmentation एक त्वचा उपचार के परिणाम हो सकता है कि ठीक से प्रशासित नहीं किया गया है। प्लास्टिक सर्जरी या गहरी रासायनिक peels आप अंधेरे स्पॉट के साथ छोड़ सकते हैं। किसी प्रकार की त्वचा उपचार प्राप्त करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह से जांच करें कि तकनीशियन या चिकित्सक का क्षेत्र में बहुत अनुभव है और एक अच्छा रिकॉर्ड है
  • मुँहासे चरण 20 के द्वारा बाईं ओर निशान और कूप्स का रिट्रीट शीर्षक वाली छवि
    4
    अपना हाथ अपने चेहरे से दूर रखें हर बार जब आप अपने चेहरे पर एक दाना के साथ मिलते हैं, तो इसे दबाएं, उसे रगड़ें या स्पर्श करें। जितना अधिक आप इसे छूते हैं, उतना ही अधिक संभावना है कि एक अंधेरे स्थान हो। याद रखें कि जब अंधेरे धब्बों में गायब हो जाते हैं!
  • युक्तियाँ

    • धीरज रखो डार्क स्पॉट अक्सर बहुत "जिद्दी" हो सकते हैं और गायब होने में समय लग सकता है। आपके द्वारा चुने गए उपचार पद्धति के साथ लगातार और सुसंगत रहें
    • जब आप निर्जलित होते हैं, तो त्वचा का सेलुलर नवीकरण कम हो जाता है। काले धब्बों के खिलाफ अपना उपचार देने के लिए बहुत से पानी पीना एक धक्का है

    चेतावनी

    • त्वचा को हल्का करने के लिए किसी भी प्रकार के उत्पाद का उपयोग करते समय सुनिश्चित करें कि आप बहुत सारे सनस्क्रीन का उपयोग करते हैं
    • Hydroquinone, त्वचा को हल्का करने के लिए जाना जाता है एक उत्पाद, कैंसर, सेलुलर वर्णक क्षति, जिल्द की सूजन और अन्य त्वचा की समस्याओं से जोड़ा गया है। अधिकांश त्वचा देखभाल विशेषज्ञ इसके उपयोग की अनुशंसा नहीं करते हैं, जब तक अन्य सभी विकल्प न दिखाते हैं।
    • अंधेरे स्थानों को हटाने के लिए घरेलू उपचार का उपयोग करते समय हमेशा पैकेज निर्देशों का पालन करें।
    • गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को चिरायता का अम्ल का उपयोग नहीं करना चाहिए।
    • यदि आप एस्पिरिन के लिए एलर्जी हो, तो उन उत्पादों का उपयोग न करें जिनमें सेलिसिलिक एसिड होते हैं।
    • यदि आपके पास कोई चिकित्सक या ब्यूटीशियन है, तो काले धब्बे के उपचार का पालन करें। महान देखभाल के साथ उनके पोस्ट उपचार के निर्देशों का पालन करें।
    • अपने चेहरे पर खट्टे का रस के साथ सूरज में अपने आप को उजागर न करें, जैसा कि आप खुद को जला सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com