ekterya.com

कैसे melasma इलाज करने के लिए

Melasma एक पुरानी त्वचा रोग है जो चेहरे की त्वचा की मलिनकिरण का कारण बनता है यह आम तौर पर गाल, ऊपरी होंठ, माथे और ठोड़ी के ऊपरी भाग पर भूरा, दालचीनी या नीले भूरे रंग के धब्बे के रूप में प्रकट होता है। मेमोमा के मुख्य कारण हार्मोनल परिवर्तन होते हैं और सूरज के बाहरी जोखिम होते हैं। सबसे प्रभावी और दीर्घकालिक उपचार का उद्देश्य इन कारणों को खत्म करना है। जब गर्भवती होती है तो कई महिलाएं प्रसव से पीड़ित होती हैं, और इन मामलों में, गर्भावस्था खत्म हो जाने पर रोग आमतौर पर ठीक हो जाएगा।

चरणों

विधि 1
डॉक्टरों की दवाओं का उपयोग करते हुए इलाज का उपयोग करें

छवि शीर्षक ट्रीट मेल्स्सा स्टेप 1
1
एक सामान्य चिकित्सक के पास जाओ त्वचा विशेषज्ञ के पास जाने से पहले, एक सामान्य चिकित्सक से हार्मोन की दवा में किसी भी बदलाव के बारे में बात करें, जिसे आप करना चाहिए और क्रीम जो आप मेलजैम के इलाज के लिए उपयोग कर सकते हैं। मेलापास्वा के लिए उपचार वैकल्पिक माना जा सकता है और आपका बीमा इसमें कवर नहीं कर सकता है। उनसे अनुरोध करने से पहले किसी भी उपचार और प्रक्रिया की कीमतों का पता लगाएं।
  • छवि शीर्षक ट्रीट मेल्स्सा चरण 2
    2
    कारण हो सकता है कि दवाओं का उपयोग बंद करो कुछ दवाएं (जैसे जन्म नियंत्रण की गोलियां और हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी ड्रग्स) आपके हार्मोन को प्रभावित कर सकती हैं और मेलामा को प्रेरित करती हैं। अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आप इन दवाओं का उपयोग कर रोक सकते हैं
  • गर्भावस्था का कारक है जो सबसे अधिक चयापचय से संबंधित है - हालांकि, यह भी ज्ञात है कि यह रोग दवाओं और रोगों के कारण हो सकता है जो हार्मोन को प्रभावित करते हैं। गर्भावस्था के बाद, मौखिक गर्भ निरोधकों और हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी melasma के अन्य दो सबसे आम कारण हैं। आप उन्हें लेना बंद कर सकते हैं या यह निर्धारित करने के लिए अन्य उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं कि क्या मैलजैम स्वाभाविक रूप से ठीक है या नहीं।
  • छवि का शीर्षक ट्रीट मेल्स्सा चरण 3
    3

    Video: लेजर Melasma और Hyperpigmentation उपचार

    हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी को संशोधित करें अक्सर, एक हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी छोड़ना असंभव है इस कारण को ध्यान में रखें कि आप इस चिकित्सा का पालन क्यों करते हैं, तो आप यह निर्धारित करेंगे कि क्या आप दवा को रोक सकते हैं या इसकी मात्रा को संशोधित कर सकते हैं। हालांकि, ऐसे तरीके हैं जिनमें आप अपने चिकित्सा को संशोधित कर सकते हैं जिससे कि melasma पैदा होने की संभावना कम हो। कोई भी परिवर्तन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें।
  • वह रात में इस चिकित्सा की दवाओं का उपभोग करना शुरू कर देता है। यदि आप सुबह उन्हें भस्म करते हैं, तो सूर्य के समय में उनकी अधिकतम शक्ति तक पहुंच जाएगी, जो मेलामा से पीड़ित होने का खतरा बढ़ेगा। यदि आप अपने आहार को संशोधित करते हैं और रात में उनका उपभोग करते हैं, तो समस्या को कम करने के लिए यह उपयोगी हो सकता है
  • मौखिक दवाओं, क्रीम और पैच के मुकाबले मेलामा पैदा होने की संभावना कम हो सकती है।
  • चिकित्सक से आपको न्यूनतम संभव खुराक देने के लिए कहें।
  • टेट मेल्स्सा स्टेप 4 नामक छवि
    4
    एक डॉक्टर के पर्चे के लिए चिकित्सक से पूछो हाइड्रोकिनोन क्रीम आप इस पदार्थ के साथ कुछ दवाएं बिना पर्ची के खरीद सकते हैं, लेकिन त्वचा विशेषज्ञ या सामान्य चिकित्सक अधिक तीव्रता का एक संस्करण लिख सकते हैं जो त्वचा को अधिक प्रभावी ढंग से स्पष्ट कर सकते हैं
  • हाइड्रोक्विनोन क्रीम, लोशन, जेल या तरल में प्राप्त किया जा सकता है। यह त्वचा की प्राकृतिक रासायनिक प्रक्रिया को ब्लॉक करती है जो मेलेनिन उत्पन्न करती है। मेलेनिन त्वचा को एक काले रंग का रंग देता है - इसलिए, मेलामा से उत्पन्न काले रंग का रंग भी कम हो जाएगा।
  • सामान्य तौर पर, नुस्खा हाइड्रोक्विनोन में भी 4% की एकाग्रता होती है। संयुक्त राज्य अमेरिका में अमेरिका में, यह संभावना नहीं है कि 4% से ऊपर हाइड्रोक्विनोन सांद्रता निर्धारित की जाएगी, और ये खतरनाक हो सकते हैं। ये अर्कोनोसिस पैदा कर सकता है, जो एक प्रकार की स्थायी त्वचा मलिनकिरण है।
  • छवि का शीर्षक ट्रीट मेल्स्सा चरण 5
    5
    एक दूसरी त्वचा लाइटनर के उपयोग के बारे में डॉक्टर से बात करें। हाइड्रोक्विनोन को कई मामलों में प्राथमिक उपचार के रूप में प्रयोग किया जाता है - हालांकि, त्वचा विशेषज्ञ एक दूसरी त्वचा लाइटनर लिखने के लिए तैयार हो सकते हैं जो प्रभाव को सुधारने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • टेट्रिनोइन और कॉर्टिकोस्टेरॉइड कुछ सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले माध्यमिक उपचार हैं। दोनों त्वचा कोशिकाओं के पुनर्स्थापना की शरीर प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए उपयोग किया जाता है। कुछ त्वचा विशेषज्ञ यहां तक ​​कि क्रीम लिख सकते हैं जिनके सूत्र में ट्रेटीनोइन, एक कॉर्टिकोस्टोरोइड और हाइड्रोक्विनोन होते हैं।
  • अन्य विकल्पों में एज़ेलिक एसिड या कोजिक एसिड शामिल हैं, जो त्वचा को त्वचा को अंधेरे के रंग के उत्पादन को धीमा कर देती हैं।
  • विधि 2
    व्यावसायिक प्रक्रियाओं के साथ मेलामा का इलाज करें

    टेट मेल्स्सा स्टेप 6 नामक छवि का शीर्षक
    1
    रासायनिक डिस्क्लेलेशन में सबमिट करें यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें ग्लाइकोलिक एसिड या अन्य इसी तरह के रासायनिक अपघर्षक का प्रयोग त्वचा की ऊपरी परत को दूर करने के लिए किया जाता है जो मेलामा से प्रभावित होता है।
    • तरल रासायनिक त्वचा पर लागू किया जाएगा, जो एक हल्के रासायनिक जला पैदा करेगा। जैसे कि जली हुई परतें निकलती हैं, वे बिना एक नई त्वचा को छोड़ देते हैं। हालांकि, यदि आप अंतर्निहित हार्मोनल असंतुलन का इलाज नहीं करते हैं, तो यह मैलामा को रोक नहीं पाएगा।
    • ग्लाइकोलिक एसिड सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला विकल्प है, लेकिन ट्राइक्लोरोअसैटिक एसिड, जो कि सिरका के समान एक यौगिक है, का उपयोग आमतौर पर भी किया जाता है। इस रासायनिक से बने exfoliations कुछ पश्च दर्द उत्पन्न कर सकते हैं - हालांकि, वे melasma के गंभीर मामलों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • ट्रीट मेल्स्सा स्टेप 7 नामक छवि का शीर्षक
    2
    माइक्रोडर्माब्रेसन और डर्माब्रेसन पर परामर्श इन उपचारों में, त्वचा की ऊपरी परत को धीरे-धीरे हटा दिया जाएगा, जो स्वच्छ त्वचा और मलमा से मुक्त हो जाएगा।
  • Dermabrasion और microdermabrasion चिकित्सा प्रक्रियाओं है कि मूल रूप से त्वचा की सतह परत पॉलिश करने के लिए घर्षण सामग्री का उपयोग करें। माइक्रोडर्माब्रेशन के दौरान, त्वचा पर बहुत छोटे क्रिस्टल लगाए जाएंगे। ये मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए पर्याप्त घर्षण हैं, जो प्रभावित त्वचा को हटा देगा।
  • सामान्य तौर पर, आप इस प्रक्रिया को 5 बार कर सकते हैं, प्रत्येक 2 से 4 सप्ताह के अंतराल में। अगर आप मेल्जमा के अंतर्निहित कारणों का इलाज नहीं करते हैं तो आप हर 4 से 8 सप्ताह में रखरखाव उपचार भी चुन सकते हैं।
  • टेट मेलस्सामा चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    पराबैंगनीकिरण के साथ सावधान रहें कुछ लेजर उपचार melasma से प्रभावित त्वचा को दूर करने के लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन कुछ समस्या को बढ़ा सकते हैं। यदि आपको एक मान्यता प्राप्त पेशेवर द्वारा प्रशासित किया गया है, तो आपको लेजर उपचार से गुजरना होगा। एक पुनर्संरचनात्मक लेजर या डबल फ्रैक्टेटेड लेजर प्रक्रिया में सबमिट करें जो कि केवल त्वचीय सतह के रंगद्रव्य को निर्देशित करता है।
  • भिन्नात्मक लेजर उपचार अक्सर महंगा होते हैं। अमेरिका में, उन्हें 1000 डॉलर या उससे अधिक का खर्च हो सकता है ध्यान रखें कि आपको 3 से 6 महीने के दौरान 3 या 4 उपचार की आवश्यकता होती है।
  • छवि शीर्षक ट्रीट मेल्स्सा चरण 9
    4
    प्लेटलेट-अमीर प्लाज्मा के साथ उपचार की कोशिश करें। इस उपचार में, समृद्ध प्लाज्मा को रोगी को इंजेक्ट किया जाएगा ताकि वसूली को प्रोत्साहित किया जा सके। यह प्रयोगात्मक वसूली की एक विधि है और इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। हालांकि, पहला सबूत यह इंगित करता है कि न केवल यह मैलामा का इलाज कर सकता है, लेकिन यह फिर से प्रकट होने से भी रोका जा सकता है।



  • विधि 3
    डॉक्टर के पर्चे के बिना घर उपचार के साथ मेलजैथ का इलाज करें

    ट्रीट मेल्स्सा स्टेप 10 नाम वाला छवि
    1
    अपनी त्वचा को सूरज से सुरक्षित रखें एक व्यापक-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लागू करें और आपकी त्वचा को सूरज से बचाने के लिए अन्य उपाय करें। यह मेलामाजी के प्रकोप को रोका जा सकता है और इससे पहले से ही आपके पास पहले से ही खराब होने का जोखिम कम हो सकता है।
    • सूर्य के बाहर अपने आप को उजागर करने से 20 मिनट पहले सनस्क्रीन लागू करें एक एसपीएफ़ 20 या अधिक के साथ एक अवरोधक की तलाश करें, और एक को अतिरिक्त पोषक तत्वों (जैसे जस्त) के साथ लेने का विकल्प देखें जो आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं
    • आप सनस्क्रीन की एक डबल परत का भी उपयोग कर सकते हैं एक एसपीएफ़ 15 के साथ एक ब्लॉकर और फिर एक एसपीएफ़ 30 के साथ लागू करें, ताकि आपके पास और भी अधिक सुरक्षा हो।
    • अपने चेहरे पर अतिरिक्त सुरक्षा देने के लिए एक विशाल-पुष्पयुक्त टोपी और बड़े धूप का चश्मा पहनें। यदि आपका मेलजला बहुत गंभीर है, तो आप भी लंबे समय तक बाली कपड़े और पैंट पहन सकते हैं। संभव के रूप में जितना संभव हो, प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश से दूर रहने की कोशिश करें।
  • ट्रीट मेल्स्सा स्टेप 11 नाम वाली छवि
    2
    अपने आप को शांत तनाव हार्मोनल असंतुलन को बढ़ा सकते हैं और, यदि ये आपके मेलजैला का कारण है, तो आप इसे इलाज कर सकते हैं यदि आप कम तनाव के तरीकों की तलाश कर रहे हैं।
  • यदि आपको आराम में कठिनाई हो तो ध्यान और योग की तकनीकें देखें यदि ये आपको नतीजे न देते हैं या आपका ध्यान नहीं देते हैं, तो बस कुछ समय बिताने के लिए और अधिक गतिविधियों का आनंद लें जो आप आनंद लेते हैं, यह पार्क में चलना, पढ़ने या बुलबुला स्नान लेना
  • ट्रीट मेल्सामा चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    बिना किसी पर्ची के बिक्री के लिए एक हाइड्रोक्विनोन क्रीम पाएं। ये औषधीय मलहम त्वचा को हल्का करते हैं, जो बनाता है melasma के हमलों गायब हो जाते हैं।
  • हाइड्रोक्विनोन क्रीम, लोशन, जेल या तरल के रूप में प्राप्त किया जा सकता है। यह त्वचा की प्राकृतिक रासायनिक प्रक्रिया को ब्लॉक करती है जो मेलेनिन उत्पन्न करती है। मेलेनिन त्वचा को एक काले रंग का रंग देता है - इसलिए, मेलामा से उत्पन्न काले रंग का रंग भी कम हो जाएगा।
  • यहां तक ​​कि हाइड्रोक्योनिन क्रीम भी हैं जो कि थोड़ी सी सनब्लॉक हैं - इसलिए, अगर आप अपनी त्वचा की रक्षा करना चाहते हैं और एक ही समय में इलाज करते हैं, तो ये विकल्प आपको दोनों फायदे प्राप्त करने का अवसर देंगे।
  • ओवर-द-काउंटर हाइड्रोक्विनोन क्रीम आमतौर पर 2% या उससे कम की एकाग्रता रखते हैं।
  • छवि शीर्षक ट्रीट मेल्स्सा चरण 13
    4
    एक क्रीम का प्रयोग करें जिसमें सिस्टामाइन होता है। सिस्टामाइन प्राकृतिक रूप से मानव शरीर की कोशिकाओं में पाए जाते हैं। यह सुरक्षित है और melasma का इलाज करने के लिए सिद्ध किया गया है।
  • साइस्टामाइन मानव शरीर में एल-सिस्टीन के चयापचय द्वारा उत्पन्न प्राकृतिक उत्पाद है। यह एक आंतरिक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है और रेडियोधन को आयनियोजन से संरक्षण प्रदान करने के लिए जाना जाता है और एंटीमेटेजेनिक एजेंट के रूप में कार्य करता है। साइस्टामाइन अपवर्तन का उत्पादन करने के लिए मेलेनिन के संश्लेषण को रोकता है।
  • छवि शीर्षक ट्रीट मेल्स्सा चरण 14
    5
    कोज़िक एसिड या मेलेप्लेक्स के साथ क्रीम का उपयोग करें दोनों तत्व त्वचा को हल्का करते हैं, लेकिन हाइड्रोक्विनोन से कम मजबूत और परेशान होते हैं। ये रंगद्रव्य के उत्पादन को धीमा कर देते हैं जो त्वचा को काला कर देता है। नतीजतन, नई त्वचा कोशिकाओं का उत्पादन किया जाता है जो कम अंधेरा होगा, जिससे यह कम संभावना होगी कि मेलामा की स्थापना की जाएगी।
  • Video: Melasma: कारण और उपचार में एक गहन जानकारी प्राप्त करें

    टेट मेल्स्सा स्टेप 15 नामक छवि का शीर्षक
    6
    ट्रेटीनो को खाएं यह विटामिन ए का एक प्रकार है जो गति बढ़ाता है जिसके साथ त्वचा मृत कोशिकाओं को निकालती है। इससे मेलास्ड स्पॉट अधिक तेज़ी से गायब हो जाएंगे।
  • हालांकि, यदि अकेले विटामिन का उपचार नहीं किया गया है, तो अकेले यह अकेलापन का इलाज नहीं कर सकता है। प्रभावित त्वचा अधिक तेज़ी से आ जाएगी, लेकिन अगर सभी नए त्वचा कोशिकाएं भी प्रभावित होती हैं तो इसका कोई असर नहीं पड़ेगा
  • छवि का शीर्षक ट्रीट मेल्स्सा स्टेप 16
    7
    शहतूत कागज का उपयोग करें पेपर शहतूत एक छोटा पेड़ या झाड़ी की तरह विकसित होता है। इस पौधे में कई गैर-औषधीय उपयोग हैं, लेकिन एक्स्ट्रेक्ट या उत्पादों में मौखिक या विषम रूप से खामियों का इलाज किया जा सकता है, जब तक कि आप उत्पाद के साथ दिए गए निर्देशों का पालन करते हैं।
  • ट्रीट मेल्स्सा स्टेप 17 शीर्षक वाला इमेज
    8
    अन्य समग्र उपचारों के साथ प्रयोग। यह ज्ञात है कि ऐसे अन्य अवयव हैं जो उपयोगी होते हैं जब टॉपिंग पर लागू होते हैं, जैसे कि बियरबेरी, वॉटरसी, मण्डेलिक एसिड, लैक्टिक एसिड, नींबू का रस निकालने, सेब साइडर सिरका और विटामिन सी वे सभी यौगिकों को कम कर सकते हैं जो आपकी त्वचा में पूरी तरह से रुकने या जलन या प्रकाश को संवेदनशीलता पैदा करने के बिना आपकी त्वचा में रंजकता उत्पन्न करते हैं।
  • ट्रीट मेल्स्सा स्टेप 18 नामक छवि का शीर्षक
    9
    रुको जब तक ऐसा होता है। यदि गर्भावस्था में गर्भावस्था प्रेरित हो जाती है, तो यह जन्म देने के बाद पारित हो जाएगी। हालांकि, बाद में गर्भधारण में पुनरावृत्ति होने की संभावना अधिक होगी।
  • अगर गर्भावस्था गर्भावस्था के कारण नहीं होती है, यह अधिक समय तक रह सकती है और इसके इलाज के लिए अधिक सक्रिय हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है।
  • चेतावनी

    • यदि आप त्वचा की जलन, त्वचा के अंधेरे से पीड़ित होते हैं या मेलज के लिए इलाज शुरू करने के बाद उससे संबंधित अन्य समस्याएं हैं, तो त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें ताकि यह तय हो सके कि इन समस्याओं को रोकने के लिए क्या कदम उठाने होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com