ekterya.com

मुंह के चारों ओर काले क्षेत्र को कैसे निकालना है

मुंह के आस-पास का अंधेरे क्षेत्र हाइपरप्ग्मेंटेशन के कारण होता है या जब त्वचा के कुछ क्षेत्रों में एक मेलेनिन अधिक होता है। Hyperpigmentation सूरज जोखिम, त्वचा की सूजन या अंतःस्रावी रोगों के कारण होता है। आप सूरज के अत्यधिक जोखिम से बचने और किसी भी सूजन या बीमारी का इलाज करके इसे रोक सकते हैं। यदि आपके पास पहले से यह समस्या है, तो आप क्षेत्र को साफ़ करने और अपने रंग से मेल खाने के लिए कदमों का पालन कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
मुंह के चारों ओर अंधेरे क्षेत्र का निदान करें

मुहम्मद के आसपास डार्क एरिया के गेट रेजिड शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
तुम्हें पता होना चाहिए कि आप इस समस्या को क्यों पेश करते हैं ये स्पॉट आमतौर पर मेलेनिन की एक उच्च मात्रा की वजह से होता है जो त्वचा के कुछ क्षेत्रों को अंधेरे करता है। यह मेलेनिन शरीर के अंदर और बाहर ट्रिगर के रूप में प्रकट हो सकता है। इस समस्या को hyperpigmentation कहा जाता है ट्रिगर सूरज एक्सपोज़र, मेलामा और त्वचा सूजन हो सकता है।
  • सूर्य के कारण दाग ये गहरे भूरे रंग के धब्बे सूर्य-उजागर हुए क्षेत्रों में महीनों या साल लग सकते हैं। एक बार जब वे दिखाई देते हैं, तब तक वे आमतौर पर गायब नहीं होते जब तक कि आप उनका इलाज नहीं करते। Pigmentation में यह परिवर्तन त्वचा की सतह के करीब रहता है, इसलिए आप इसे क्रीम और एक्सफ्लेयंट्स के साथ इलाज कर सकते हैं। इन धब्बे को रोकने के लिए एक सनस्क्रीन का प्रयोग करें या उन्हें खराब होने से रोकें
  • Melasma (क्लोमोमा) गर्भ निरोधकों या गर्भावस्था के उपयोग के दौरान हार्मोनल परिवर्तन के कारण अंधेरे और सममित स्पॉट। जब इन हार्मोन को सूरज के संपर्क में मिलाया जाता है, तो गहरे धब्बे गाल, माथे या ऊपरी होंठ पर दिखाई देते हैं। Hyperpigmentation का यह रूप आमतौर पर आसानी से फिर से प्रकट होता है, भले ही आप इसका इलाज करते हों
  • पोस्टिनफ्लमाट्री हाइपरप्लगमेंटेशन यदि आपके पास गहरा त्वचा का रंग है, तो जलन, मुँहासे या अन्य त्वचा घर्षण के बाद अंधेरे स्पॉट दिखाई दे सकते हैं। इस मामले में, मेलेनिन आपकी त्वचा में गहरी है, और अंधेरे स्पॉट्स गायब होने में तीन से छह महीने तक लग सकते हैं।
  • मुंह के चारों ओर डार्क एरिया के गेट रिड ऑफ़ शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    मौसम पर विचार करें मुंह के आसपास की त्वचा ठंड के मौसम में सुखाने की मशीन है। कुछ लोग अक्सर उस लार के साथ उस क्षेत्र को गीला करते हैं, जो त्वचा को अंधेरा कर सकते हैं। यदि आप अपने आप को सूरज से ज्यादा नहीं उजागर करते हैं, तो आप अपने मुंह के आस-पास के क्षेत्र को ज़्यादा गीला कर सकते हैं।
  • मुहं के चारों ओर डार्क एरिया के गेट रइड का शीर्षक चित्र 3
    3
    आपको पता होना चाहिए कि मुंह के आसपास की त्वचा पतली है इससे मुंह में मलिनकिरण, सूखी त्वचा और झुर्रियां पैदा हो सकती हैं। ये त्वचा की समस्याएं गंभीर नहीं हैं, इसलिए आप को आक्रामक उपचार की आवश्यकता नहीं है। हो सकता है कि आप अपनी त्वचा को उपचार या छूटने के द्वारा आसानी से मलिनकिरण को खत्म कर सकते हैं।
  • मुंह के चारों ओर डार्क एरिया के गेट रइड नाम वाली छवि चरण 4
    4
    त्वचा विशेषज्ञ पर जाएं यदि आप अपने मुंह के आसपास के अंधेरे क्षेत्र के कारण सुनिश्चित नहीं हैं, तो एक त्वचा विशेषज्ञ समस्या की पहचान कर सकते हैं और इलाज का सुझाव दे सकते हैं। त्वचा में परिवर्तन त्वचा के कैंसर और अन्य गंभीर बीमारियों के पहले चेतावनी संकेत हो सकते हैं, इसलिए आपको अपने लक्षणों की जांच करने के लिए एक चिकित्सक को देखना अच्छा होगा।
  • विधि 2
    क्रीम, स्क्रब और नुस्खे का उपयोग करें

    1
    एक कोमल चेहरे की रगडें के साथ दैनिक ख़राब करें। Exfoliant मृत त्वचा कोशिकाओं को जारी करेगा और, समय के साथ, मुंह के आसपास का अंधेरा क्षेत्र गायब हो सकता है। एक गीला कपड़े पर थोड़ा exfoliating रखो। सुगंधित त्वचा कोशिकाओं को निकालने और त्वचा को शुद्ध करने के लिए धीरे-धीरे आपके चेहरे के कपड़े को रगड़ें।
    • आप फार्मेसियों, सुपरमार्केट और स्नान उत्पादों के स्टोर्स में चेहरे की स्क्रब देख सकते हैं। इसे खरीदने से पहले उत्पाद पर टिप्पणी पढ़ें मुँहासे और अन्य त्वचा की समस्याओं का इलाज करने के लिए आप कुछ एक्सफ़ोइलाइंट्स बेच सकते हैं: इन एक्सफ्वाइएंट में त्वचा को गहराई से शुद्ध करने के लिए एसिड और रसायनों की मात्रा होती है।
  • 2
    ओवर-द-काउंटर लाइटनिंग क्रीम का उपयोग करें आप मॉइस्चराइजिंग उत्पाद, फार्मेसियों और कॉस्मेटिक्स स्टोरों में चमकदार खोज सकते हैं। विटामिन सी, kojic एसिड (कुछ कवक प्रजातियों से प्राप्त), arbutin (लिया bearberry), azelaic एसिड युक्त क्रीम का पता लगाएं, नद्यपान निकालने, niacinamide या निकालने (गेहूं, जौ और राई में पाया) अंगूर बीज: इन सामग्रियों को एंजाइम टायरोसिनेज को ब्लॉक करने में सहायता मिलती है, जो त्वचा कोशिकाओं के लिए मेलेनिन का उत्पादन करने के लिए आवश्यक है। मुंह के चारों ओर क्रीम की एक पतली परत फैलाएं। निर्देशों का पालन करें और तीन दिनों से अधिक के लिए इन प्रकाश उत्पादों का उपयोग न करें।
  • कोजिक एसिड एक लोकप्रिय उपचार है, लेकिन यह संवेदनशील त्वचा को परेशान कर सकता है सावधान रहें
  • यदि आपके पास सीलिएक रोग या ग्लूटेन असहिष्णुता है, तो एज़ेलिक एसिड से बचें, क्योंकि यह गेहूं से आता है।
  • मुगल के आसपास डार्क एरिया के बारे में जानें
    3
    पर्चे की क्रीम का उपयोग करने पर विचार करें यदि आपके स्पॉट गायब नहीं होते हैं, तो त्वचा विशेषज्ञ एक औषधीय क्रीम जैसे हाइड्रोक्विनोन लिख सकते हैं। हाइड्रोक्विनोन कोशिकाओं को रेंगते हैं, जो कि पिगमेंट का उत्पादन करते हैं और टायरोसिस के त्वचा उत्पादन को धीमा कर देते हैं। डार्क स्पॉट आमतौर पर पिगमेंट के कम उत्पादन के साथ जल्दी से गायब हो जाते हैं।
  • कुछ जानवरों के अध्ययन ने कैंसर से हाइड्रोक्विनोन को जोड़ा है, लेकिन इन जानवरों को खिलाया गया था और इन दवाओं से इंजेक्शन लगाया गया था। मनुष्यों में अधिकांश उपचार सामयिक अनुप्रयोग के बाद समाप्त हो जाएगा और मानव में उनकी विषाक्तता की पुष्टि करने के लिए कोई शोध नहीं है। कई त्वचाविज्ञानियों ने हाइड्रोक्योनोन और कैंसर के बीच के इस संबंध को अस्वीकार कर दिया।
  • अधिकांश मरीज़ कुछ दिनों में त्वचा में स्पष्टीकरण के पहले लक्षण दिखाते हैं और छह सप्ताह में अधिकांश प्रभाव दिखाई देते हैं। उपचार के बाद, आप पगमेन्टेशन को स्पष्ट रखने के लिए एक ओवर-द-काउंटर क्रीम का उपयोग कर सकते हैं।



  • छवि के शीर्षक से गेट रिड ऑफ़ द डार्क एरिया अराउंड मोथ चरण 8
    4
    लेजर उपचार की कोशिश करो फ्रेक्सेल जैसे लेजर आम तौर पर त्वचा की सतह के निकट डिस्कोोलेशन का उपचार करने का सबसे टिकाऊ और प्रभावी तरीका है। हालांकि, लेजर रंजकता का परिणाम हमेशा स्थायी नहीं होता है यह प्रभाव आपके जीनों पर निर्भर करता है, यूवी किरणों के आपके संपर्क और आपकी त्वचा की देखभाल करने वाला अन्य उपचारों की तुलना में लेजर उपचार आमतौर पर अधिक महंगा होता है
  • छवि के शीर्षक से गेट रिड ऑफ़ द डार्क एरिया अराउंड माउथ चरण 9
    5

    Video: क्यों माता सीता ने निगल लिया था लक्ष्मण को !!

    ग्लाइकॉलिक या सैलिसिलिक एसिड एक्स्पालेशन का उपयोग करें। त्वचा विशेषज्ञ त्वचा पर क्षतिग्रस्त कोशिकाओं तक पहुंचने और उनका इलाज करने के लिए इन एक्सफ्लेशन को सुझा सकते हैं। ध्यान रखें कि ये उपचार स्थायी नहीं हैं अंधेरे स्थानों (और आप कितने यूवी से अवगत हैं) के लिए आपकी आनुवांशिक स्थिति पर निर्भर करते हुए, ये स्थान कुछ हफ्तों या कुछ वर्षों में फिर से दिखाई दे सकते हैं। सूर्य से दूर रहें और जितनी जल्दी हो सके, यह सुनिश्चित करने के लिए कि उपचार लंबे समय तक रहता है, काले धब्बे का इलाज करें।
  • विधि 3
    प्राकृतिक उपचार की कोशिश करो

    1
    आपकी त्वचा स्वाभाविक रूप से नींबू का रस के साथ हल्का करें एक छोटी कटोरी में, दही या शहद के चम्मच के साथ ¼ नींबू का रस मिलाएं। छिद्र को खोलने के लिए गर्म पानी के साथ अपना चेहरा धो लें। अंधेरे क्षेत्रों में उदारतापूर्वक मिश्रण फैलाएं और फिर मुखौटा सूखें। गर्म पानी से सावधानी से कुल्ला।
    • आप कपास की डिस्क में 2 बड़ा चमचा नींबू का रस और चीनी रख सकते हैं। अंधेरे क्षेत्र को 2 से 3 मिनट तक रगड़ें और फिर पानी से कुल्ला।
    • एक मजबूत उपचार के लिए, नींबू के स्लाइस को काट लें और काले रंग की त्वचा पर रस निचोड़ें। 10 मिनट के बाद कुल्ला
    • नींबू का उपयोग करने के बाद अपने आप को सूरज तक न देखें रात में इन उपचारों का उपयोग करें, क्योंकि आप थोड़ी देर के लिए यूवी किरणों में खुद को नहीं दिखाएंगे।
    • यदि आप इसे अपने चेहरे पर इस्तेमाल करते हैं, तो नींबू का रस आपके रंग को हल्का करेगा, न कि अंधेरे स्पॉट।
  • Video: इस जगह के बंदर और लंगूर होते है समझदार

    2
    मुसब्बर वेरा का प्रयोग करें मुसब्बर वेरा जेल या अंधेरे क्षेत्रों में ताजा निकालने का विस्तार करें। यह आपकी त्वचा moisturize और चंगा करेगा एलो वेरा अधिक उपयोगी है अगर आपकी त्वचा सूर्य के जोखिम के कारण अंधेरा है।
  • 3
    नींबू के रस के साथ कसा हुआ ककड़ी मिलाएं प्रत्येक घटक की अपेक्षाकृत बराबर राशि का प्रयोग करें, जो कि अंधेरे क्षेत्र को कवर करने के लिए पर्याप्त है। इस मिश्रण को अपने मुंह के चारों ओर फैलाएं और वहां 20 मिनट तक छोड़ दें। गर्म पानी से कुल्ला यह उपचार आपकी त्वचा को ठीक करने में मदद कर सकता है।
  • 4
    आटा और हल्दी के एक मुखौटा का प्रयोग करें। एक चम्मच आटा, एक चम्मच हल्दी पाउडर और आधा कप दही के साथ पेस्ट तैयार करें। अंधेरे क्षेत्र में पास्ता को फैलाएं इलाज के लिए 20 मिनट बैठो और फिर गर्म पानी से कुल्ला
  • 5
    एक दलिया साफ़ साफ़ करें। एक चम्मच ओट, टमाटर के रस का एक चम्मच और दही के एक चम्मच के साथ एक उदघाटन तैयार करें। अच्छी तरह से सामग्री मिक्स त्वचा पर धीरे से 3 से 5 मिनट तक साफ़ करें। 15 मिनट के बाद कुल्ला
  • युक्तियाँ

    • गीला मत भूलना!
    • आपको अपनी त्वचा का सावधानीपूर्वक इलाज करना चाहिए बहुत मुश्किल नहीं रगड़ें, क्योंकि आप मुंह के आसपास अपने आप को चोट पहुंचा सकते हैं
    • छूटने से पहली बार चोट लग सकती है, लेकिन तब आप इसे इस्तेमाल कर सकेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com