ekterya.com

त्वचा के हाइपरप्ग्मेंटेशन को रोकने के लिए

जब त्वचा की कोशिकाएं स्वस्थ होती हैं, तो वे पिगमेंटेशन या रंग बनाए रखने के लिए मेलेनिन की सही मात्रा का उत्पादन करते हैं। हालांकि, त्वचा के रंग विकार, जैसे कि हाइपरप्लगमेंटेशन, तब होते हैं जब त्वचा कोशिकाएं बीमार हो जाती हैं या क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। Hyperpigmentation के साथ, त्वचा के कुछ क्षेत्रों गहरा हो जाते हैं। Hyperpigmentation आपके चेहरे या आपके पूरे शरीर पर दिखाई दे सकता है कई कारण हैं, लेकिन इसे रोकने का सबसे अच्छा तरीका आपकी त्वचा को सूरज से बचाने के लिए है

चरणों

विधि 1

विभिन्न प्रकार के हाइपरप्लगमेंटेशन और उनके कारणों को पहचानें
स्किन चरण 1 की रोकथाम हाइपरप्लगमेंटेशन शीर्षक वाली छवि
1
विभिन्न वर्गों की पहचान करें। Hyperpigmentation कई मायनों में हो सकता है और विभिन्न संभावित कारण हो सकते हैं। यदि आप इसे रोकने की कोशिश करना चाहते हैं, तो यह अलग-अलग तरीके से समझने में महत्वपूर्ण है कि यह किस प्रकार प्रकट हो सकता है और यह निर्धारित कर सकता है कि आप किन से पीड़ित होने का खतरा अधिक है। आप किस प्रकार के हाइपरप्ंमेंटेशन के बारे में चिंतित हैं इसके आधार पर, संभवतः आप इसे रोकने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते तीन मुख्य वर्ग हैं:
  • सूजन की वजह से हाइपरप्ग्मेंटेशन
  • lentigos
  • melasma
  • स्किन चरण 2 की रोकथाम हाइपरप्लगमेंटेशन शीर्षक वाली छवि
    2
    निर्धारित करें कि सूजन के कारण हाइपरप्ग्मेंटेशन क्या होता है। हाइपरप्लगमेंटेशन के इस प्रकार का परिणाम त्वचा के किसी भी प्रदाहजनक स्थिति से हो सकता है जिसमें एपिडर्मिस और डर्मिस के बीच संघ शामिल होता है। एपिडर्मिस त्वचा की सबसे सतही परत है और डेर्मिस वह परत है जो बस नीचे है। सूजन की वजह से हाइपरप्लगमेंटेशन के कारण सूजन या चोट की तरह मुँहासे, जल और छालरोग शामिल हैं एक पेशेवर त्वचा उपचार भी सूजन की वजह से हाइपरप्ग्मेंटेशन का कारण बन सकता है।
  • क्योंकि सूजन की वजह से हाइपरप्ग्मेंटेशन विशिष्ट आघात या सूजन की प्रतिक्रिया है, यह भी अपने आप से दूर जा सकता है, लेकिन कभी-कभी यह महीनों तक लग सकता है।
  • यह संभव है कि epidermis के pigmentation छह महीने से एक वर्ष तक रहता है
  • त्वचा की रंजकता भी लंबे समय तक रह सकती है, यहां तक ​​कि साल के लिए भी।
  • स्किन चरण 3 की रोकथाम हाइपरप्लगमेंटेशन शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: Easy Yoga for Pigmentation | झाइयों को कहें अलविदा | पाएं निखरी त्वचा

    लैन्डिगो को पहचानें दवा में, दर्ज किए गए चरणों की एक विस्तृत विविधता है जिसमें लेंटिगेंन्स प्रस्तुत किए जा सकते हैं। इनमें से कुछ विकसित होते हैं जब आप बहुत कम हो जाते हैं और कुछ पुराने होने पर दिखाई देते हैं। सौर दिवालिएपन, जो अधिकतर सूर्य के अत्यधिक संपर्क के कारण होते हैं कभी-कभी, उन्हें उम्र के निशान कहा जाता है और उम्र बढ़ने के साथ जुड़े रहे हैं। यद्यपि वे गुणा करते हैं और उम्र के साथ अधिक प्रमुख हैं, साक्ष्य दर्शाते हैं कि वे बुजुर्गों में अधिक प्रमुख हैं जिनके पास पराबैंगनी प्रकाश के लिए उच्च जोखिम है।
  • चेहरे पर और हाथों की पीठ पर सौर लैक्टिगें अधिक बार दिखाई देती हैं।
  • लैन्टेन्गेंस और मेलेनोमा (त्वचा कैंसर का एक गंभीर रूप) के बीच कोई संबंध सिद्ध नहीं हुआ है, लेकिन उन्हें मेलेनोमा के लिए एक स्वतंत्र जोखिम कारक माना जाता है।
  • स्किन चरण 4 की रोकथाम हाइपरप्लगमेंटेशन शीर्षक वाली छवि

    Video: रोज 10 min करे ये काम चेहरे की झाइयाँ & काले दाग धब्बे ऐसे दूर होगे जैसे कभी थे ही नही Pigmentation

    4
    पता है melasma hyperpigmentation क्या है एक अन्य सामान्य प्रकार के हाइपरप्ग्मेंटेशन को मेलामामा कहा जाता है (कभी-कभी क्लोमोमा कहा जाता है)। सूजन और दिवालिएपन की वजह से हाइपरप्लगमेंटेशन के विपरीत, सूरज या त्वचा के आघात या सूजन के कारण एक्सपोजर के कारण मेलामाज दिखाई नहीं देता है। यह ज्ञात है कि मेलामा हार्मोनल उतार-चढ़ाव का परिणाम है, आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान
  • मेम्मास्मा चेहरे पर एक विषम आकार के क्षेत्रों में दिखाई देता है, चेहरे पर गहरे भूरे रंग के होते हैं और दिखाई देने वाले और अलग-अलग किनारों होते हैं।
  • महिलाओं के लिए मौखिक गर्भनिरोधकों का मेलस्वामा दुष्प्रभाव हो सकता है अक्सर, यह थायरॉयड समस्याओं के साथ और भी बदतर हो जाता है
  • यह प्रबल होता है और अंधेरे-चमड़ी लोगों में अब तक जारी रहती है, और कभी-कभी अंधेरे-चमड़ी पुरुषों द्वारा भी अनुभव होता है
  • महिलाओं के लिए, आमतौर पर गर्भावस्था के बाद धीरे-धीरे समाप्त हो जाती है, जब हार्मोनल उतार-चढ़ाव बंद हो जाता है - हालांकि, यह इलाज के बिना पूरी तरह से दूर जाने की संभावना नहीं है।
  • विधि 2

    निवारक कार्रवाई करें
    स्किन चरण 5 की रोकथाम हाइपरप्लगमेंटेशन शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी त्वचा को सूरज से सुरक्षित रखें आपकी त्वचा को सही ढंग से सुरक्षित रखें और पराबैंगनी प्रकाश से आपके संपर्क को सीमित करें, सबसे आसान और सबसे विश्वसनीय तरीके हैं जिसमें आप किसी भी प्रकार के हाइपरप्ग्मेन्टेशन का सामना करने की संभावना कम कर सकते हैं। इसका मतलब है, पर्याप्त सनस्क्रीन लागू करें और आपके द्वारा सूर्य के नीचे खर्च किए जाने की मात्रा को सीमित करें आम तौर पर, जस्ता ऑक्साइड या टाइटेनियम डाइऑक्साइड युक्त अपारदर्शी सनस्क्रीन को सबसे प्रभावी माना जाता है।
    • चूंकि तराजू सूरज एक्सपोज़र के साथ जुड़ा हुआ है, क्योंकि आपकी त्वचा को सनस्क्रीन से बचाया जा रहा है, इससे उसे रोकने या उससे भी बदतर होने से रोकने में मदद मिलेगी।
    • यदि आपको सूजन के कारण अतिरंजित होने की स्थिति है, तो इसे रोकने के लिए बहुत देर हो चुकी है। हालांकि, सूर्य को अधिक उजागर करने से बचने से हाइपरप्लगमेंटेशन को और भी बदतर नहीं मिल सकता है। सुनिश्चित करें कि आप सनस्क्रीन का उपयोग करें
    • कम से कम एसपीएफ़ 30 की हर दो घंटे की सनस्क्रीन का पुनर्जन्म सूजन से होने वाली हाइपरप्लगमेंटेशन को कम करने में मदद कर सकता है।
    • पराबैंगनी किरणों से रक्षा करने वाली चौड़ी टोपी और कपड़े पहने हुए भी मदद कर सकते हैं।
  • स्किन चरण 6 के रोकथाम हाइपरप्लगमेंटेशन नामक छवि
    2
    अपनी त्वचा का ख्याल रखना जैसे-जैसे आपको पराबैंगनी प्रकाश से आपकी त्वचा की रक्षा करनी चाहिए, वहां आपकी दैनिक देखभाल भी हो सकती है, जिससे आप अपनी त्वचा का ध्यान रख सकें, जिससे एक ही समय में हाइपरप्लगमेंटेशन को रोकने में मदद मिलेगी। त्वचा देखभाल उत्पादों का उपयोग करें जो हल्के होते हैं और आपकी त्वचा को खरोंचने से बचते हैं, पंप फटा रहे हैं या आप को बन्द कर रहे हैं यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आपकी त्वचा के कुछ क्षेत्रों में पहले से ही एक रंगद्रव्य है उन्हें छूने के लिए प्रलोभन से बचें
  • यदि आपको सूजन की वजह से हाइपरप्गीमेंटेशन किया गया है तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी त्वचा का ध्यान रखें ताकि यह जितनी जल्दी हो सके ठीक कर सकें।
  • आपकी त्वचा को नरम करने के लिए मॉइस्चराइजिंग क्रीम का उपयोग करने से जलन कम हो सकती है। धीरे से ताज़ा लोशन के साथ त्वचा को मालिश करना, इसे खरोंच करने से बेहतर है
  • हफ्ते में एक या दो बार चेहरे को धीरे से चूसने से मृत कोशिकाओं को दूर करने में मदद मिल सकती है जो गंदे हैं।



  • स्किन चरण 7 की रोकथाम हाइपरप्लगमेंटेशन शीर्षक वाली छवि
    3
    दवाओं के संभावित दुष्प्रभावों की जांच करें कुछ दवाएं मेलेनिन के उत्पादन में वृद्धि करती हैं और अतिवृद्धि का उत्पादन करती हैं। हमेशा अच्छी तरह से सूचित होने के लिए, डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें कि अगर आप जो दवा ले रहे हैं वह हाइपरप्लगमेंटेशन का कारण बन सकता है वैकल्पिक दवाओं के लिए पूछें अगर वे उपलब्ध हैं
  • अगर आपको लगता है कि मौखिक गर्भ निरोधकों, हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी या अन्य हार्मोनल उपचार से आपके मेलजैम का उत्पादन किया गया है, तो उन्हें रोकने और अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • स्किन चरण 8 की रोकथाम हाइपरप्लगमेंटेशन शीर्षक वाली छवि
    4
    पता लगाएँ कि आपके परिवार के इतिहास में हाइपरप्गीमेंटेशन क्या है कई अन्य चिकित्सा शर्तों के साथ, ऐसा माना जाता है कि मेलजैमिकेशन में एक आनुवंशिक कारक है। मेलजोजी का एक पारिवारिक इतिहास संभावित कारणों में से एक के रूप में उल्लेख किया गया है। निर्धारित करें कि क्या आपके परिवार में मेलजोल के इतिहास के साथ कोई है यह एक सटीक विज्ञान नहीं है, इसलिए किसी भी चिंता के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें।
  • विधि 3

    उपलब्ध उपचारों को जानें
    स्किन चरण 9 की रोकथाम हाइपरप्लगमेंटेशन शीर्षक वाली छवि
    1
    संभव उपचार पर विचार करें अगर आपको हाइपरप्ग्मेन्टेशन का अनुभव होता है, तो आप पर विचार करने के लिए कई संभावित उपचार होते हैं। इनमें टेटिकल क्रीम जैसे रेटिनॉयड और कॉर्टिकॉस्टिरॉइड शामिल हैं मेलेनिन के उत्पादन को अवरुद्ध करने वाली दवाओं को भी निर्धारित किया जा सकता है। वर्तमान में, यह माना जाता है कि मेलेनिन के गठन में कार्य करने वाले उपचार सबसे सफल होते हैं। इससे पहले कि आप किसी भी उपचार का उपयोग करने का निर्णय लें, संभावनाओं के बारे में अपने चिकित्सक या त्वचा विशेषज्ञ से बात करें और जो आपके लिए सबसे अच्छा है
  • स्किन चरण 10 के रोकथाम हाइपरप्लगमेंटेशन शीर्षक वाली छवि
    2
    कुछ प्राकृतिक उपचार की कोशिश करें क्योंकि hyperpigmentation आम है और यह बहुत संभव है कि चिकित्सा उपचार आपकी त्वचा परेशान, लोग वैकल्पिक प्राकृतिक उपचार की तलाश में किया गया है प्रयोगशाला परीक्षणों में, कुछ प्राकृतिक अवयवों जैसे कि सोया जैसे सामयिक उपचार में मौजूद हैं, के लाभों का प्रदर्शन किया गया है। आप प्राकृतिक या होममेड दवाओं पर पूरी तरह से भरोसा नहीं कर सकते हैं, लेकिन यह उल्लेख किया जाता है कि खट्टे का रस और मुसब्बर वेरा सामयिक उपचार में अच्छी सामग्री हो सकता है।
  • मुसब्बर वेरा, समुद्री शैवाल और शहद का एक मुखौटा बनाओ इसे अपने मुंह के ऊपर दस मिनट पहले आराम करने दो।
  • एक विकल्प के रूप में, शहद और दूध के साथ नींबू के रस को मिश्रण करने का प्रयास करें और इसका उपयोग चेहरे का मुखौटा के रूप में करें।
  • स्किन चरण 11 की रोकथाम हाइपरप्लगमेंटेशन शीर्षक वाली छवि
    3
    अन्य प्रक्रियाओं के लिए पूछें अगर आपको अपने चेहरे पर अंधेरे क्षेत्रों को साफ करने में परेशानी होती है, तो आप अन्य उपचार विकल्पों पर विचार करना चाह सकते हैं जो सामयिक क्रीम और प्राकृतिक उपचार से परे जाते हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि आप विशिष्ट उपचारों पर सलाह देने के लिए अपने डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ से बात करें। एक आम उपचार रासायनिक विभाजन (छीलने) है यह सामयिक क्रीम की तुलना में अधिक गंभीर उपचार है और आपकी त्वचा के तरल रासायनिक समाधान को लागू करना शामिल है, जैसे कि ग्लाइकोकिक एसिड
  • यदि अन्य उपचार अप्रभावी हैं तो एक रासायनिक छील की सिफारिश की जा सकती है।
  • Dermabrasion या microdermabrasion उपचार भी सिफारिश की जा सकती है।
  • कुछ मामलों में, हल्के चिकित्सा या लेजर उपचार त्वचा के दाग वाले क्षेत्रों पर काम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • हाइपरप्ग्मेमेंटेशन के लिए उपचार में डॉक्टरों की क्रीम और ओवर-द-काउंटर दवाएं शामिल हैं जिनमें हाइड्रोक्विनोन शामिल हैं। आप हल्के या मंद अंधेरे क्षेत्रों की कोशिश करने के लिए ब्लीच का उपयोग भी कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • हालांकि हाइड्रोक्योनोन हाइपरप्ग्मेमेंटेशन का इलाज करने में सहायता करता है, लेकिन यह हाइपरप्ग्मेंटेशन भी पैदा कर सकता है। यह आपके चेहरे पर और आपके कानों के ऊपर ब्लू-ब्लैक हाइपरप्ग्मेंटेशन का कारण बन सकता है आम तौर पर इन काले धब्बे समय पर और हाइड्रोक्विनोन के उपयोग के वर्षों के बाद दिखाई देते हैं।
    और पढ़ें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com