ekterya.com

शेविंग के बाद काले धब्बे कैसे निकालें

डार्क स्पॉट हाइपरप्लगमेंटेशन या बालों के रोम के परिणामस्वरूप हो सकते हैं जो त्वचा की सतह पर दिखाई देते हैं। गहरी जटिलताओं वाले लोगों में हाइपरप्लगमेंटेशन अधिक आम है अगर आपको शेविंग के बाद आपकी त्वचा के नीचे काले बालों के रोम दिखाई देते हैं, तो आपका सबसे अच्छा विकल्प एपिलेशन या टीवेज़ की कोशिश करना है हजामत बनाने के कारण हाइपरप्लगमेंटेशन को पोस्ट-सूजन हाइपरपिग्मेंटेशन (पीआईएच) के रूप में जाना जाता है। ये अंधेरे स्पॉट आम तौर पर कुछ महीने बाद ही अपने आप में गायब हो जाते हैं। हालांकि, घरेलू उपचार की एक श्रृंखला समय की एक छोटी अवधि में प्रभावित क्षेत्रों को दूर करने में मदद कर सकता है। बचने के लिए अपनी शेविंग रूटीन बदलने पर विचार करें त्वचीय क्षरण

और अंतर्वेशन बाल, जो हाइपरप्ग्मेंटेशन पैदा कर सकता है। घर पर कदमों के बाद भी अगर अंधेरे स्पॉट जारी रहें तो त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें।

चरणों

विधि 1
प्राकृतिक घरेलू उपचार का उपयोग करें

शेविंग चरण 1 के बाद डार्क स्पॉट निकालें शीर्षक वाला इमेज
1

Video: UnderArms के बालों को हमेशा के लिए साफ़ करने की घरेलु Waxing | waxing at home

Video: गोरेपन की क्रीम I साँवले रंग को गोरा करें I get fair skin I skin lightening I Get glowing skin

ऐंठन या चिमटी के साथ प्रयास करें शेविंग के बाद डार्क स्पॉट हाइपरपिग्मेंटेशन या ताजे मुंह वाले रोमियों के कारण हो सकते हैं जो सिर्फ त्वचा के नीचे दिखाई देते हैं। यदि भूरे धब्बे उपसतह के बाल के कारण होते हैं, तो अंधेरे follicles को खत्म करने के लिए प्रभावित क्षेत्र को शेविंग के विकल्प पर विचार करें।
  • Hyperpigmentation से निपटने के लिए थोड़ा और काम की आवश्यकता होती है, क्योंकि इसमें त्वचा के छोटे पैच शामिल होते हैं जो त्वचा को जलन या सूजन के कारण रंग बदल सकते हैं। कुछ सामान्य कारणों में मुँहासे, बालों के बाल और बैक्टीरिया संक्रमण शामिल हैं।
  • Video: ५ मिनट्स में अनचाहे बाल हटाने के 10 घरेलू उपाय | Home Remedy for Unwanted Hair In Hindi

    छायांकन चरण 2 के बाद डार्क स्पॉट निकालें शीर्षक वाला इमेज
    2
    प्रभावित क्षेत्र में दैनिक सनस्क्रीन लागू करें सुनिश्चित करें कि आप बाहर जाने से पहले एक व्यापक स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लागू करते हैं, खासकर अगर प्रभावित क्षेत्र सूर्य से अवगत कराया जाएगा 30 या उससे अधिक के सूरज संरक्षण कारक (एसपीएफ़) के साथ एक सनस्क्रीन चुनें असुरक्षित सूरज की रोशनी के लिए जोखिम अंधेरे स्पॉट खराब हो जाएगा।
  • छायांकन चरण 3 के बाद डार्क स्पॉट निकालें शीर्षक वाला इमेज
    3
    काले धब्बे को हल्का करने के लिए नींबू का रस का प्रयोग करें। एक छोटे कटोरे में एक नींबू का रस दबाएं। रस में एक कपास की गेंद डुबकी और इसे प्रभावित क्षेत्र पर सीधे रस लगाने के लिए उपयोग करें नींबू का रस एक दिन में दो बार अंधेरे धब्बे को थोड़ा हल्का करने के लिए लागू करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप एक दुकान में खरीदा बोतलबंद रस के बजाय ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस का उपयोग करें।
  • नींबू का रस साइट्रिक एसिड होता है, जो कि एक प्राकृतिक एक्सबायंट है। सतह पर आने वाली नई त्वचा कोशिकाओं को शेविंग के कारण अतिरंजना नहीं होगा।
  • छायांकन चरण 4 के बाद डार्क स्पॉट निकालें शीर्षक वाली छवि
    4
    एक सफेद विटामिन सी क्रीम लागू करें एक ओवर-द-काउंटर विटामिन सी व्हाइटिंग क्रीम ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस के समान काम करेगा। नींबू का रस का प्रयोग करते समय आसान और कम खर्चीला है, एक दुकान में खरीदा क्रीम का उपयोग त्वचा की सूखने या जलन को रोकने में मदद कर सकता है, यदि आप केवल नींबू का रस का उपयोग करते हैं तो हो सकता है।
  • "5 से 10% एए" या "5 से 10% विटामिन सी" के रूप में चिह्नित आपके इलाके में एक फार्मेसी या स्टोर में क्रीम की तलाश करें
  • शेविंग चरण 5 के बाद डार्क स्पॉट निकालें शीर्षक वाली छवि
    5
    मुसब्बर वेरा लगाने का प्रयास करें यदि आपके पास मुसब्बर वेरा संयंत्र है, तो एक टुकड़ा काट लें और पत्तियों के अंदर से जेल जैसा स्राव निकलना। यदि आपके पास एक नहीं है, तो अपने क्षेत्र में एक फ़ार्मेसी या स्टोर पर 100% प्राकृतिक मुसब्बर वेरा जेल खरीदें। प्रभावित क्षेत्र पर जेल लागू करें, इसे 30 मिनट के लिए कार्य करें और फिर ठंडे पानी से धो लें।
  • जेल को दिन में दो बार अंधेरे स्पॉट पर लागू करें।
  • मुसब्बर में प्राकृतिक यौगिकों हैं जो सूजन कम करती हैं और त्वचा की मरम्मत को प्रोत्साहित कर सकती हैं।
  • शेविंग चरण 6 के बाद डार्क स्पॉट निकालें शीर्षक वाला इमेज
    6
    Licorice रूट का एक अर्क का उपयोग करें एक त्वचा बाम के लिए देखो जिसमें लाइसोर्सीस निकालने का उपयोग करने के लिए तैयार किया गया है और यह संकेत के रूप में काले धब्बों पर लागू होता है। आप 6 कप (1.44 लीटर) पानी में सूखे नद्यपान जड़ के 2 बड़े चम्मच उबलते हुए अपने खुद के मरहम तैयार कर सकते हैं। आग की लौ कम करें, पैन को कवर करें और 40 मिनट के लिए उबाल लें। इसे एक कपड़ा या एक के साथ त्वचा पर लागू करें ठंडा सेक.
  • लीकोरिस रूट और अन्य हर्बल अर्क को चुनने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है, खासकर यदि आपके पास मौजूदा स्वास्थ्य की स्थिति है, जैसे कि मधुमेह। यदि आप गर्भवती हैं या गर्भवती होने की योजना बना रहे हैं तो आपको लैसिकास रूट का उपयोग करना चाहिए।
  • यह माना जाता है कि नद्यपान जड़ विरोधी भड़काऊ गुण है और त्वचा की समस्याओं को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • विधि 2
    काले धब्बे से बचें

    शेविंग चरण 7 के बाद डार्क स्पॉट निकालें शीर्षक वाला इमेज
    1
    सूखी त्वचा शेविंग से बचें सदैव हजामत स्नान या स्नान के बाद या उसके दौरान, शरीर के उस भाग के बावजूद जिसे आप दाढ़ी गर्म पानी बाल की संरचना को कमजोर कर देता है और इसे त्वचा से लिफ्ट करता है, जो कम परेशान करता है। इसके अलावा, आपको त्वचा को चिकनाई करने के लिए शेविंग से पहले दाढ़ी करने के लिए हमेशा क्रीम या जेल लागू करना चाहिए।
    • केवल साबुन और पानी से शेविंग से बचें
  • स्मेथिंग के बाद श्वेत स्पॉट निकालें शीर्षक वाला इमेज
    2
    शेविंग से पहले 1 मिनट के लिए शेविंग क्रीम बैठें। शेविंग क्रीम या जेल लगाने के बाद, दाढ़ी शुरू करने से पहले एक मिनट या उससे पहले इंतजार करें यह क्रीम या जेल प्रत्येक बाल कूप के आधार तक पहुंचने की अनुमति देगा। इस तरह, प्रत्येक बाल थोड़ी सी बढ़ेगी, आपकी त्वचा नमी हो जाएगी और रेजर कमजोर हो जाएगा या जलन हो सकती है।
  • शेविंग चरण 9 के बाद डार्क स्पॉट निकालें शीर्षक वाला इमेज



    3
    तेज उस्तरा का प्रयोग करें सुस्त रेजर ब्लेड के साथ शेविंग से बचें शेवर को हर 3 से 6 उपयोगों को बदलें, या यदि आवश्यक हो तो अधिक बार। शेर शुरू करने से पहले रेजर की चिकनाई की पट्टी की जांच करें और अगर यह पहना जाता है तो एक नया उपयोग करें, या जब आप महसूस करते हैं कि जब आप शेविंग शुरू करते हैं तो ब्लेड सुस्त हो जाते हैं।
  • शेविंग चरण 10 के बाद डार्क स्पॉट निकालें शीर्षक वाली छवि
    4
    धीरे-धीरे अपने बाल बढ़ने की दिशा में दाढ़ी। कोई बात नहीं है जहाँ आप दाढ़ी, दिशा में जाना है कि बाल बढ़ता है विपरीत दिशा में शेविंग में अंगारों वाले बालों का कारण हो सकता है, जलन पैदा कर सकता है और त्वचा को काट सकता है। ये सभी परिणाम हाइपरप्ग्मेंटेशन बढ़ा सकते हैं। मध्यम रहें, इसे धीरे से करो और रेजर पर बहुत अधिक दबाव लगाने से बचें।
  • ब्लेड के बीच जमने से बहुत अधिक बाल को रोकने के लिए हर दो गुजरने के बाद गर्म पानी से रेजर को कुल्ला।
  • स्मेकिंग के बाद श्वेत स्पॉट निकालें शीर्षक वाला इमेज
    5
    शेविंग के बाद आपकी त्वचा धो लें जब आप शेविंग समाप्त कर लेते हैं, तो आपको हल्का शुद्धिकारक के साथ अपनी हौसले मुंडा त्वचा को धोना चाहिए। ठंडे पानी के साथ क्षेत्र को कुल्ला और सफाई के बाद एक तौलिया के साथ सूखी।
  • शराब से युक्त त्वचा की सफाई से बचें यदि आप एक प्राकृतिक cleanser का उपयोग करना चाहते हैं, ताजा मुंडा त्वचा पर चुड़ैल हेज़ेल या चाय के पेड़ के तेल लगाने पर विचार करें
  • छायांकन चरण 12 के बाद डार्क स्पॉट निकालें शीर्षक वाला इमेज
    6
    शेविंग के बाद एक बाम या मॉइस्चराइज़र लागू करें शेविंग के बाद त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद मिलती है और जलन को रोकने में मदद करता है। क्षेत्र पर एक छोटी मात्रा में मॉइस्चराइज़र रगड़ें और अधिक न करें। बहुत अधिक बर्बाद छोड़कर pores को अवरुद्ध कर सकते हैं और बालों के रोम को प्रभावित कर सकते हैं, जो इनग्रान बालों का कारण बनता है।
  • विधि 3
    एक त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें

    स्मेकिंग 13 के बाद दाग़ी वाले धब्बे को हटा दें
    1
    अपने जीपी से आपको एक त्वचा विशेषज्ञ से रेफरल देने के लिए कहें यदि अंधेरे स्पॉट कई महीनों तक जारी रहती हैं और घरेलू समाधान प्रभावी नहीं हैं, तो एक चिकित्सा समाधान की तलाश करें। अपने परिवार के डॉक्टर को बुलाओ और उससे पूछें कि वह त्वचा विशेषज्ञ की सिफारिश करे। यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, तो आप अमेरिकन अकादमी के त्वचाविज्ञान की वेबसाइट पर खोज उपकरण का उपयोग कर एक त्वचा विशेषज्ञ पा सकते हैं: https://aad.org/find-a-derm.
    • अपने बीमा प्रदाता को यह सुनिश्चित करने के लिए कॉल करें कि आपकी आवश्यकता की किसी भी त्वचा संबंधी देखभाल को कवर किया गया है। पूछें कि क्या विशेष देखभाल को पूर्व अनुमोदन की आवश्यकता है और अगर यह नेटवर्क के भीतर देखभाल प्रदाता प्रदान कर सकता है
  • छायांकन चरण 14 के बाद डार्क स्पॉट निकालें शीर्षक वाली छवि
    2
    त्वचा विशेषज्ञ के साथ आपकी त्वचा देखभाल रूटीन के बारे में बात करें अपने शेविंग प्रथाओं, त्वचा देखभाल नियमानुसार और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले किसी भी उत्पाद के बारे में त्वचा विशेषज्ञ को बताएं। अगर आपके बगल प्रभावित होते हैं, तो पूछें कि क्या एंटीपर्सिफायर या डिओडोरेंट को बदलने का एक अच्छा विचार है
  • आपको अपने आहार के बारे में, सूरज और सनस्क्रीन के उपयोग के बारे में और आपके द्वारा उपयोग किए गए ओवर-द-काउंटर व्हाइटिंग उत्पादों के बारे में बात करने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • शेविंग चरण 15 के बाद डार्क स्पॉट निकालें शीर्षक वाला इमेज
    3
    अन्य चिकित्सा कारणों को त्यागें यहां तक ​​कि अगर आप सुनिश्चित हैं कि आपके काले धब्बे हजामत बनाने का नतीजा है, तो आपको अन्य कारणों से बाहर निकलने के लिए डॉक्टर और त्वचा विशेषज्ञ के साथ काम करना चाहिए। संपूर्ण रक्त की गिनती होने और आपके चिकित्सा इतिहास के बारे में बात करने से त्वचा विशेषज्ञ को सही निदान करने में मदद मिलेगी।
  • अंधेरे स्थानों के आम कारणों में शामिल हैं एनवर्वर बाल, नाबालिग और पुरानी जीवाणु संक्रमण, और हार्मोनल और आहार असंतुलन। त्वचा विशेषज्ञ आप का पालन करने के सर्वोत्तम चरणों को समझने में मदद करेंगे, चाहे आपकी शेविंग रूटीन में बदलाव हो या आपके आहार में बदलाव हो।
  • किसी भी मौजूदा चिकित्सा शर्तों के बारे में बात करना सुनिश्चित करें, क्योंकि यह त्वचाविज्ञानी के लिए सर्वोत्तम कार्यवाहक कार्रवाई का चयन करेगा।
  • स्मेकिंग के बाद श्वेत स्पॉट हटाने के बाद छवि का शीर्षक
    4
    एक depigmentation नुस्खा के लिए पूछें त्वचा विशेषज्ञ एक क्रीम लिख सकता है जिसमें हाइड्रोक्विनोन, मैक्विनोल या एक रेटिनॉयड शामिल होता है। नुस्खा और एकाग्रता का प्रकार आपकी त्वचा के प्रकार पर निर्भर करेगा।
  • आमतौर पर, इन दवाओं को प्रसाधन सामग्री के रूप में बीमा प्रदाताओं द्वारा वर्गीकृत किया जाता है, इसलिए वे कवर नहीं किए जा सकते हैं। बीमा के बिना, वे काफी महंगा हो सकते हैं। सामान्य विकल्पों के बारे में त्वचाविज्ञानी से पूछें और अधिक भुगतान करने से बचने के लिए बीमा कंपनी के साथ अपने कवरेज विकल्प की पुष्टि करें।
  • स्मेकिंग के बाद शेरिंग के बाद डार्क स्पॉट निकालें शीर्षक वाला इमेज
    5
    ओवर-द-काउंटर दवाओं के उच्च एकाग्रता से बचें कुछ ओवर-द-काउंटर उपचार में हाइड्रोक्विनोन या रेटिनॉल होते हैं, लेकिन आपको अपने डॉक्टर या त्वचाविज्ञानी से बात करने के बाद ही उनका उपयोग करना चाहिए विशेष रूप से, आपको ओवर-द-काउंटर दवाओं से बचना चाहिए जिसमें 2% से अधिक हाइड्रोक्विनोन एकाग्रता हो।
  • उच्च-शक्ति, ओवर-द-काउंटर हाइड्रोक्विनोन प्रतिकूल साइड इफेक्ट की एक श्रृंखला से जुड़े हुए हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com