ekterya.com

त्वचा कैंसर को कैसे पहचानें

त्वचा कैंसर सबसे आम प्रकार का कैंसर है - हालांकि, यदि आप इसे अपने शुरुआती चरणों में खोजते हैं, तो इसका उपचार करना आसान हो सकता है। दरअसल, त्वचा कैंसर कैंसर का एक समूह है जो अलग-अलग दिखता है और बढ़ता है। जो कोई भी सूर्य के नीचे समय बिताता है वह त्वचा कैंसर होने का खतरा होता है, चाहे रंग या त्वचा के प्रकार पर ध्यान दिए। त्वचा के कैंसर को पहचानने के लिए, अपने शरीर की जांच करके यह देखें कि क्या आपके पास स्पॉट, मॉल या लंप हैं फिर, ध्यान से इन धब्बेों को ध्यान से देखें ताकि यह संकेत मिले कि क्या वे कैंसर हो सकते हैं। अपनी त्वचा में किसी भी परिवर्तन पर ध्यान दें और एक डॉक्टर की जांच करें। आधिकारिक निदान के लिए आपको डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

चरणों

भाग 1

यह देखने के लिए अपने शरीर की जांच करें कि क्या आपके पास स्पॉट, स्पॉट या गांठ हैं
अंडरराम फैट स्टेप 17 में ग्रिड रेजिड का शीर्षक
1
बड़े दर्पण का उपयोग करें अपने शरीर की जांच करने के कार्य को सरल बनाने के लिए देखें कि क्या आपके पास एक बड़े पूर्ण लंबाई दर्पण के सामने खड़े, मॉल या लंप हैं। अच्छी रोशनी वाले कमरे में करो। यदि आपके पास एक पूर्ण लंबाई दर्पण है जो एक स्टैंड पर है, तो यह बेहतर काम करेगा।
  • आप अपने शरीर के विशिष्ट क्षेत्रों की जांच करने के कार्य को सरल बनाने के लिए आस-पास एक छोटा सा हाथ दर्पण भी करना चाह सकते हैं।
  • आप किसी व्यक्ति से अपने शरीर की बारीकी से जांच कर सकते हैं, जैसे साथी या परिवार के सदस्य
  • स्किन बैक्टीरियल इन्फेक्शन स्टेप 3 को पहचानें
    2
    अपने शरीर पर धब्बे, मॉल या गांठ के लिए देखो। जब आप अपने शरीर की जांच करते हैं, तो कैंसर हो सकता है स्पॉट, मोल्स या गांठ के लिए देखो मोल्स आम तौर पर भूरे या काले होते हैं, और ये अलग-अलग या एक साथ दिखाई दे सकते हैं। दाग और धक्कों लाल, भूरे या काले हो सकते हैं
  • देखो कि क्या आपके पास स्पॉट या गांठ हैं जो आपके शरीर में नए होते हैं, साथ ही स्पॉट, मॉल या लम्प्स जो आपके पास लंबे समय तक रहे हैं।
  • कैंसर होने के जोखिम पर आपके शरीर के जन्म के निशान हो सकते हैं, इसलिए आपको इन्हें भी जांचना चाहिए।
  • Video: प्रोस्टेट कैंसर को कैसे पहचानें - Onlymyhealth.com

    स्किन बैक्टीरियल इन्फेक्शन स्टेप 2 पहचानें
    3
    आपके शरीर के ऊपरी हिस्से की जांच करें अपने पक्षों पर उठाए गए हथियारों के साथ दर्पण के सामने खड़े हो जाओ। आप नग्न हो सकते हैं या अंडरवियर पहन सकते हैं। अपनी छाती और पेट पर धब्बे, मॉल या गांठ के लिए देखो अपनी कोहनी को बाँधें और अपने सामने की जांच करें फिर, अपनी बाहों को बढ़ाएं और अपने बगल की जांच करें। सुनिश्चित करें कि आप कलाई, उंगलियों और हथेलियों की भी जांच करें।
  • आपको अपना चेहरा, गर्दन और खोपड़ी भी जांचनी चाहिए सुनिश्चित करें कि आप गर्दन के मोर्चे और पीछे की तरफ देखें अपने खोपड़ी की जांच करने के लिए छोटे हाथ मिरर का प्रयोग करें, इसे करते हुए अपने बालों को अलग करें।
  • इमेज शीर्षक जिसमें फुट ऐंठन के साथ डील शीर्षक 5
    4

    Video: स्किन कैंसर के लक्षण एवं उपचार - त्वचा कैंसर के लक्षण और उपचार

    अपने शरीर के निचले हिस्से की जांच करें अपनी पीठ के साथ दर्पण के सामने खड़े हो जाओ और अपने कंधों को देखो। अपनी पीठ के निचले हिस्से और अपने नितंबों की भी जांच करें फिर, एक कुर्सी पर बैठो और अपने पैरों के सामने और पीछे की जांच करें। अपने पैरों के शीर्ष पर देखें
  • आपको अपने पैरों को भी बढ़ाया जाना चाहिए और पौधों की जांच करना चाहिए। प्रत्येक पैर की अंगुली और इंटरडिजिटल अंतरिक्ष को देखो।
  • भाग 2

    सावधानी से दाग, मोल या दाग की जांच
    स्किन बैक्टीरियल इन्फेक्शन स्टेप 15 पहचानें
    1
    दाग के रंग को देखो दागों की जांच करके यह देखने के लिए शुरू करें कि क्या इसमें भूरे या काले रंग की कोई छाया है कुछ कैंसर वाले स्पॉटों में गुलाबी, लाल, सफेद या नीले हिस्से होंगे। सामान्य तौर पर, वे एक रंग के समान रूप से नहीं होते हैं
    • आप एक तिल या जन्मचिह्न भी देख सकते हैं जिसमें एक हिस्सा दूसरे रंग के समान रंग नहीं है।
  • छवि शीर्षक से बचाव मुँहासे निशान चरण 4
    2
    दाग के आकार और आकार की जांच करें यह देखने के लिए कि यह अनियमित, असमान, धुंधला या विभाजित है, दाग के किनारे को देखो। देखें कि स्पॉट 0.6 सेंटीमीटर (1/4 इंच) है, एक पेंसिल इरेज़र के आकार के बारे में। दाग का आकार समय के साथ बदल सकता है और बड़ा हो सकता है।



  • सेल्युलाइटिस के लक्षण चरण 10 पहचानें
    3
    देखें कि क्या दाग खुजली, दर्दनाक या निविदा है। दाग चिढ़ या सूजन हो सकता है, या समय के साथ बढ़ सकता है। इससे दर्द भी हो सकता है या स्पर्श करने के लिए संवेदनशील हो सकता है।
  • आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि अगर दाग झुकना शुरू होता है, यदि यह रक्तस्राव होता है या यदि यह ढंका हुआ हो।
  • कभी-कभी, कैंसर के धब्बे तिल या जन्म-चिह्न के किनारे से लाल या निविदा बंद होते हैं
  • Video: जाने ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण व संकेत - Breast Cancer Symptoms

    स्किन बैक्टीरियल इन्फेक्शन स्टेप 11 पहचानें
    4
    अगर दाग ठीक नहीं होता, तो ध्यान दें। देखो, अगर आपके पास कोई दाग होता है जो ठीक नहीं होता है या चिपक जाता है। मौके आपके शरीर पर अन्य स्थानों से आकार, रंग और बनावट में भी भिन्न हो सकता है, जैसे तिल या जन्मस्थान।
  • 5
    निर्धारित करें कि आप किस प्रकार के त्वचा के कैंसर का सामना कर सकते हैं अलग-अलग त्वचा कैंसर अलग-अलग क्षेत्रों में दिखाई दे सकते हैं और विभिन्न पहलुओं के बारे में बता सकते हैं। उदाहरण के लिए:
  • बेसल सेल कार्सिनोमा आमतौर पर सूर्य के संपर्क में स्थित त्वचा के क्षेत्रों में दिखाई देता है, जैसे कि गर्दन या चेहरे यह एक मोती या मोमी गांठ या एक मांस या भूरे रंग के निशान के समान एक फ्लैट घाव के रूप में दिखाई देता है।
  • स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा भी सूर्य के संपर्क में त्वचा के क्षेत्रों पर दिखाई देता है, जैसे कि कान, चेहरे और हाथ। यह एक फर्म, लाल नोडल या स्केल, क्रस्टेड सतह के साथ एक फ्लैट घाव के रूप में दिखाई देता है।
  • मेलेनोमा शरीर में कहीं भी दिखाई दे सकता है। लक्षण गहरा धब्बों के साथ एक बड़े दाग भूरे रंग में शामिल हैं, एक तिल जो रंग या आकार बदलता है, हथेलियों पर अनियमित किनारों और लाल, सफेद या गहरे नीले, नीले, और अंधेरे घावों के क्षेत्रों के साथ एक चोट, उंगलियों के सुझावों पर, पैरों के तलवों या पैर की उंगलियों पर।
  • भाग 3

    एक डॉक्टर से बात करें
    स्किन बैक्टीरियल इन्फेक्शन्स स्टेप 12 पहचानें
    1
    डॉक्टर को आपके शरीर पर स्पॉट की जांच करने दो। यदि आप अपने शरीर पर कुछ स्थानों के बारे में चिंतित हैं, डॉक्टर के पास एक नियुक्ति करें फिर चिकित्सक स्पॉट की अधिक ध्यान से जांच कर सकता है। मोल, जन्म के निशान या स्पॉट जो कि कैंसर हो सकता है
    • आपको अपने कपड़े निकाल देना होगा ताकि डॉक्टर आपके पूरे शरीर की शारीरिक परीक्षा कर सकें, सिर से पैर की उंगलियों तक।
  • एक सेबैसियस साइस्ट चरण 2 निकालें शीर्षक वाला चित्र
    2
    डॉक्टर को किसी भी स्थान, तिल या गांठ पर परीक्षण करने दें। चिकित्सक किसी भी स्थान, तिल या गांठ पर संदेह का कारण बनता है जो बायोप्सी कर सकता है। वह दाग का एक छोटा सा नमूना लेगा और परीक्षण के लिए इसे प्रयोगशाला में ले जाएगा।
  • बायोप्सी डॉक्टर को यह निर्धारित करने की अनुमति देगा कि कैंसर कोशिकाएं मौजूद हैं और, यदि ऐसा है तो कैंसर कैसा होता है
  • ट्रीट ए कैट बिट का चरण 7 चित्र
    3
    डॉक्टर से निदान करें डॉक्टर की पुष्टि करता है कि आप त्वचा कैंसर है, तो कैंसर के स्तर निर्धारित करने के लिए और अधिक परीक्षण करेंगे। फिर, डॉक्टर रोग की स्थिति के आधार पर उपचार की सिफारिश करेंगे।
  • त्वचा कैंसर के लिए उपचार का मुख्य रूप स्थान या कैंसर के धब्बे को हटाने के लिए सर्जरी है। कुछ मामलों में जहां कैंसर त्वचा के एक विस्तृत क्षेत्र को शामिल करता है, यह संभावना है कि आपको रेडियोथेरेपी या कीमोथेरेपी की आवश्यकता होगी।
  • Video: जानिये : आपकी त्वचा किस तरह की हैं और उसका ख्याल कैसे रखना चाहिये | Check Your Skin Type

    युक्तियाँ

    • त्वचा कैंसर के लिए जोखिम कारक गोरी त्वचा, धूप की कालिमा, अत्यधिक का एक इतिहास या लंबे समय तक धूप, धूप मौसम या उच्च, मोल्स और त्वचा के घावों में शामिल हैं। अन्य जोखिम कारक त्वचा कैंसर के व्यक्तिगत या परिवार के इतिहास, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, विकिरण जोखिम और आर्सेनिक के रूप में पदार्थों के संपर्क में शामिल हैं।
    • सूर्य के संपर्क में होने पर 15 या उससे अधिक की एसपीएफ़ के साथ हमेशा एक व्यापक स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का उपयोग करें आप अपनी त्वचा को लंबे बाजू वाली शर्ट और हल्के पैंट के साथ कवर कर सकते हैं, साथ ही साथ व्यापक ब्रूमिड टोट्स भी कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com