ekterya.com

कैसे एक तेजी से गुर्दा पत्थर को खत्म करने के लिए

आपके गुर्दे शरीर से सभी द्रवों को छानने और खून और लसीका द्रव से सभी अपशिष्ट को हटाने के लिए जिम्मेदार हैं। मूत्र पथरी विकसित होती है जब मूत्र में खनिजों और एसिड मूत्र पथ में जमा राशि जमा करते हैं। उनके आकार के आधार पर उन्हें कुछ दिनों या कुछ हफ्तों में समाप्त किया जा सकता है वास्तव में, कुछ आप के लिए अपने आप को खत्म करने के लिए बहुत बड़ा हो सकते हैं और आपको मेडिकल हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है। यदि आपके पास गुर्दा की पथरी है, तो ऐसे तरीके हैं जो बिना किसी समस्या के उन्हें समाप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
गुर्दा की पथरी से मुक्ति

एक किडनी स्टोन फास्ट चरण 1 पास करें चित्र
1
बहुत पानी पीना एक चीज जो आप गुर्दा की पथरी के साथ मदद कर सकते हैं वह बहुत पानी पीना है यह साबित नहीं हुआ है कि उपचार की यह विधि प्रभावी है, लेकिन आपके द्रव सेवन में बढ़ोतरी के लिए अन्य लाभ भी हैं। एक दिन की तुलना में अधिक पानी पीने की कोशिश करें, भले ही आप पहले से ही सुझाई गई मात्रा पी रहे हों जब आपके पास गुर्दा की पथरी होती है, तो सिफारिश की गई राशि प्रति दिन 2 से 3 लीटर (2 से 3 क्वार्ट्ज) होती है। हर समय आपके साथ पानी ले लो और इसे लगातार रखना जितना अधिक पानी तुम पीते हो, उतना पतला मूत्र बन जाएगा।
  • इससे आप गुर्दा पत्थर से लवण भंग करने में मदद कर सकते हैं, जिससे आप गुर्दा पत्थर से छुटकारा पा सकते हैं।
  • यह आपको मूत्र पथ के संक्रमण को रोकने में भी मदद कर सकता है, जो गुर्दा की पथरी के साथ सामान्य है।
  • एक ही समय में बहुत अधिक पानी पीने से बीमार मत हो
  • किडनी स्टोन फास्ट चरण 3 से पास का चित्र

    Video: 1 रुपये का निंबू बड़ी से बड़ी पथरी को भी जड से मिटा देगा

    2
    दर्दनाशक दवाओं ले लो दर्द गुर्दा की पथरी का सबसे सामान्य लक्षण है। कम करने के लिए, आप इस तरह nonsteroidal प्रदाहकरोधी औषधि (एनएसएआईडी) या एसिटामिनोफेन (टाइलेनोल), छोटी खुराक के रूप में काउंटर दर्दनाशक दवाओं, ले जा सकते हैं। एनएसएआईडी नेपरोक्सन (Aleve), इबुप्रोफेन (एडविल, Motrin) और एस्पिरिन शामिल हैं। ऐसा लगता है कि जब तक एनएसएआईडी प्रतिकूल प्रतिक्रिया opioid दर्दनाशक दवाओं का कारण है, ताकि आप उन्हें अपने चिकित्सक से पूछ एक दर्द निवारक दवा लिख ​​करने के लिए पहले लेने पर विचार कर सकते हैं।
  • आपको हमेशा लेबल पर खुराक और निर्देशों का पालन करना चाहिए। इबुप्रोफेन की मानक मात्रा प्रति छः घंटे 400 से 800 मिलीग्राम है। एसिटामिनोफेन का मानक खुराक प्रति छह घंटे 1000 मिलीग्राम है। एलेव की मानक खुराक प्रति 12 घंटे 220 से 440 मिलीग्राम है। इन दवाओं में से एक के रूप में लेने के लिए मध्यम से गंभीर दर्द को राहत देने के लिए आवश्यक है
  • आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आपको दो एनएसएआईएस एक साथ नहीं लेना चाहिए, क्योंकि यह गुर्दा समारोह को कम कर सकता है।
  • आपका डॉक्टर भी इस तरह के opioid दर्दनाशक दवाओं या इस तरह के tamsulosin (Flomax), alfuzosin, nifedipine, Doxazosin और डोजाजोक्सिन रूप antispasmodics पर्चे दवाओं के रूप में एक मजबूत दर्द निवारक दवा लिख ​​सकते हैं,।
  • एक किडनी स्टोन फास्ट चरण 2 पास करें
    3
    निर्धारित दवाएं ले लो कुछ मामलों में, आपका चिकित्सक एक मूत्रवर्धक को निर्धारित कर सकता है यह उत्पाद आपको मूत्र जमा को तोड़ने में मदद करेगा, जो आपको गुर्दे की पथरी को खत्म करने में भी मदद करेगा। यह अधिक सामान्य है जब गुर्दा की पथरी की संरचना कैल्शियम पर आधारित होती है। इस मामले में, थियाजिड मूत्र में कैल्शियम के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। शरीर में अपने मैग्नीशियम के स्तर को बढ़ाने से दीर्घकालिक चिकित्सा के रूप में ऑक्सलेट गुर्दे की पथरी के गठन को कम करने में भी उपयोगी हो सकता है।
  • आपका डॉक्टर आपको पोटेशियम साइट्रेट भी दे सकता है। ये गोलियां कैल्शियम से जुड़ी होती हैं ताकि आप इसे मूत्र में खत्म करने से रोक सकें। यह गुर्दे में जमा होने से अतिरिक्त कैल्शियम को रोकने में मदद करता है, इस प्रकार गुर्दे की पथरी के गठन को रोकता है।
  • आपका डॉक्टर आपको मूत्र पथ की मांसपेशियों को आराम करने में मदद करने के लिए एक अल्फा-अवरोधक भी दे सकता है, जिससे आपके लिए यह आसान हो जाएगा और यह गुर्दे की पथरी को खत्म करने के लिए कम दर्द हो सकता है।
  • यदि आपके गुर्दा का एक पथ संक्रमण के कारण होता है, तो आपको एंटीबायोटिक दवाओं को भी लेने की आवश्यकता हो सकती है।
  • किडनी स्टोन फास्ट चरण 14 से पास का चित्र
    4
    बड़े मूत्र पथरी के इलाज के लिए मूत्र विशेषज्ञ के पास जाओ कुछ मामलों में, गुर्दा का पत्थर अपने आप को तोड़ने के लिए बहुत बड़ा हो सकता है या आपके मूत्र पथ को अवरुद्ध कर सकता है। आपका डॉक्टर आपको एक मूत्र रोग विशेषज्ञ को भेज देगा, जो किडनी पत्थर को तोड़ने के लिए निम्न विधियों में से एक का उपयोग कर सकते हैं:
  • शॉक तरंगों द्वारा लिथोत्रीपेशी चिकित्सक एक विशेष मशीन का उपयोग करेगा जो कि गुर्दे की पथरी के लिए झटके की तरंगें भेजता है, जिसके कारण यह आपको तोड़ने और मूत्र में खत्म करने की अनुमति देता है। यह एक गैर-शल्य प्रक्रिया और सबसे आम उपचार है।
  • पर्कुट्यूनेशन नेफोलिथोटमी. मूत्र रोग विशेषज्ञ पीठ में एक चीरा बनायेंगे और पत्थर का पता लगाने के लिए फाइबर ऑप्टिक कैमरा का उपयोग करेंगे और इसे निकाल देंगे। यह सर्जरी सामान्य संज्ञाहरण के तहत किया जाता है और आपको कुछ दिनों के लिए अस्पताल में रहना पड़ सकता है।
  • ureteroscopy. मूत्र रोग विशेषज्ञ एक छोटे से कैमरे का उपयोग करेगा, इस बार मूत्रमार्ग के माध्यम से डाला गया एक बार जब आप गणना पर स्थित हैं, तो यूरोलॉजिस्ट इसे तोड़ने के लिए लेजर का उपयोग करेगा।
  • यूरेटेरल स्टेंट. एक एक स्टेंट एक खोखले नलिका है जिसका इस्तेमाल बड़े पत्थरी के चारों ओर जल निकासी या सर्जरी के बाद उपचार की सुविधा के लिए किया जा सकता है। यह अस्थायी रूप से मूत्रवाहिनी में डाला जाता है, क्योंकि अगर बहुत लंबा छोड़ दिया जाता है, पत्थर मूत्रवाहिनी में बना सकते हैं। स्टेंट ही
  • किडनी स्टोन फास्ट चरण 13 से पास का चित्र
    5
    गुर्दा पत्थर का कारण पता है पत्थर टूट जाने के बाद, आपका डॉक्टर आपको एक स्क्रीन के माध्यम से पेशाब करने के लिए कह सकता है ताकि पत्थर मूत्र से निकल सके। आप गणना के टुकड़े एकत्र करेंगे और उन्हें चिकित्सक को दे दें ताकि वह गुर्दे के पत्थर के कारण को निर्धारित कर सकें।
  • डॉक्टर पत्थर को हटाने के 24 घंटों के लिए मूत्र की मात्रा को मापना चाहते हैं इस तरह, आप देखेंगे कि आप एक दिन में कितना पेशाब पैदा करते हैं, क्योंकि यदि आप पर्याप्त मूत्र नहीं करते हैं, तो आपको पत्थरों को विकसित करने की अधिक संभावना है।
  • यदि आपका चिकित्सक निर्धारित करता है कि आपके पास कैल्शियम ऑक्सालेट पत्थर हैं, तो वह आगे की गणना को रोकने के लिए आहार परिवर्तन की सिफारिश करेगा। आपको अपने सोडियम सेवन, साथ ही पशु प्रोटीन को कम करना होगा, और सुनिश्चित करें कि आपको सही कैल्शियम मिलेगा। इसके अलावा, आपको ऑक्सालेट के उच्च स्तर वाले खाद्य पदार्थों से न खाने के बारे में जागरूक होना होगा इन खाद्य पदार्थों पालक, रेवबर्ब, नट और गेहूं की भूसी हैं
  • यदि आपके पास कैल्शियम फॉस्फेट पत्थर हैं, तो आपको सोडियम और पशु प्रोटीन का सेवन कम करना होगा। आपको कैल्शियम से समृद्ध पदार्थों पर ध्यान देना होगा।
  • यूरिक एसिड पत्थरों को रोकने के लिए, आपको बस पशु प्रोटीन का सेवन कम करना होगा।
  • स्ट्राइवेट पत्थरों का गठन किया जा सकता है जब आपके संक्रमण होते हैं, जैसे कि मूत्र पथ के संक्रमण।
  • सिस्टीनूरिया नामक एक वंशानुगत विकार के कारण सिस्टीन पत्थरों का कारण होता है। यह विकार गुर्दे को बहुत अधिक सिस्टीन, एक एमिनो एसिड को छोड़ने का कारण बनता है। यदि आप सिस्टीनुरिया से पीड़ित हैं, तो आपको बनाने से आगे की गणना को रोकने के लिए अपने द्रव सेवन में वृद्धि करना होगा।
  • विधि 2
    हर्बल उपचार का उपयोग करें

    किडनी स्टोन फास्ट चरण 4 से गुजारें वाली छवि
    1
    अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि आप गुर्दे की पथरी के इलाज के लिए हर्बल उपचार का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। उपयोग की जाने वाली कुछ जड़ी-बूटियों में कुछ दवाओं में हस्तक्षेप हो सकती है या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को भी बदतर बना सकता है। डॉक्टर को बताएं कि आपकी योजना क्या है ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप जो भी योजना लेते हैं वह समस्या का प्रतिनिधित्व नहीं करता है।
    • एक वैज्ञानिक अध्ययन द्वारा बहुत ही हर्बल या घरेलू उपचार की जांच हो चुकी है: अधिकांश साक्ष्य वास्तविक या निजी अनुभवों पर आधारित हैं।
  • विटामिन के साथ वज़न लोहे के शीर्षक वाले चित्र चरण 2
    2
    किसी भी उत्पाद के लेबल की जांच करें जिसे आप देखते हैं। सुनिश्चित करें कि आप जिस हर्बल उपचार का उपयोग करना चुनते हैं, उसे संयुक्त राज्य अमेरिका फार्माकोआआआआ द्वारा सत्यापित किया गया है। इस तरीके से, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आप उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री का उपभोग करते हैं और पूरक बोतल की सामग्री उत्पाद लेबल से मेल खाती है।
  • बोतल में, संयुक्त राज्य अमेरिका फार्माकोपिया का एक सत्यापन टिकट देखें
  • एक किडनी स्टोन फास्ट चरण 5 पास करें
    3
    एक अजवाइन का रस तैयार करें प्राकृतिक अजवाइन का रस और अजवाइन बीज में एंटीस्पास्मोडिक, मूत्रवर्धक और एनाल्जेसिक गुण होते हैं। इसका मतलब यह है कि वे दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं, साथ ही गुर्दे की पथरी को भंग कर सकते हैं।
  • एक अजवाइन रस या एक ब्लेंडर का प्रयोग करें। रोज के तीन या चार गिलास रस लें।
  • आप गुर्दे की पथरी के साथ मदद करने के लिए नुस्खा के लिए अजवाइन का बीज भी जोड़ सकते हैं।



  • एक किडनी स्टोन फास्ट चरण 6 को पास करें
    4
    का उपयोग करता है फ़िलेन्थस निरूरी फ़िलेन्थुस निरूरी एक पौधा है जो ब्राइड में गुर्दे की पथरी और दर्द के कारण गुर्दे की पथरी के इलाज के लिए वर्षों से इस्तेमाल किया गया है। इस जड़ी बूटी के लिए कोई निश्चित खुराक नहीं है, इसलिए जब आप इसे खरीदते हैं तो आपको बोतल के निर्देशों का पालन करना चाहिए।
  • यह पूरक के रूप में उपलब्ध है और आप इसे स्वास्थ्य खाद्य भंडार में पा सकते हैं।
  • पास एक किडनी स्टोन फास्ट चरण 7 नाम वाली छवि
    5
    सफेद विलो छाल का उपयोग करें यह एक जड़ी बूटी है जो एस्पिरिन के समान ही सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है, लेकिन इस दवा के कारण समान दुष्प्रभावों के बिना।
  • आप इस जड़ी बूटी को एक गिलास पानी के साथ तरल विलो छाल के 10 से 20 बूंदों को मिलाकर पीने के रूप में ले सकते हैं। इसे दिन में चार या पांच बार लें।
  • आप इसे 400 मिलीग्राम के कैप्सूल में भी खरीद सकते हैं, जिसे आपको दिन में चार से छह बार लेना चाहिए।
  • किडनी स्टोन फास्ट चरण 8 से पास का चित्र
    6
    शैतान का पंजा का प्रयोग करें। इस हर्बल उपचार का उपयोग गुर्दे की समस्याओं, गुर्दे की पथरी सहित इलाज के लिए किया गया है, इसकी एनाल्जेसिक गुणों के कारण। यह 400 से 500 मिलीग्राम के कैप्सूल के रूप में उपलब्ध है आपको हमेशा इस दवा के बारे में निर्माता के निर्देशों का पालन करना चाहिए।
  • यह उपाय इंगित करने के लिए कोई नैदानिक ​​सबूत नहीं है, लेकिन यह एक सामान्य पारंपरिक उपाय है।
  • किडनी स्टोन फास्ट चरण 9 से पास का चित्र
    7
    नींबू और सिरका का मिश्रण तैयार करें आप गुर्दे की पथरी के साथ मदद करने के लिए नींबू और सेब साइडर सिरका का मिश्रण तैयार कर सकते हैं। 15 मिलीलीटर (0.5 औंस) नींबू का रस, 355 मिलीलीटर (12 औंस) का पानी और 1 बड़ा चमचा सेब साइडर सिरका मिलाएं।
  • दर्द को दूर करने के लिए हर घंटे इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  • विधि 3
    गुर्दा की पथरी को समझें

    किडनी स्टोन फास्ट चरण 11 से पास का चित्र
    1
    गुर्दे की पथरी के दर्द को पहचानें सामान्य तौर पर, गुर्दा की पथरी बहुत छोटी होती है और किसी विशेष लक्षण के बिना भी दिखाई दे सकती है। लक्षण तब शुरू होते हैं जब पत्थरों को गुर्दे या मूत्र (ट्यूब कि गुर्दे से आता है) को अवरुद्ध करने के लिए पर्याप्त होता है या जब वे संक्रमण का कारण बनाते हैं मुख्य लक्षण दर्द होता है, जो अक्सर होता है:
    • तीव्र, लेकिन अक्सर आंतरायिक।
    • तीव्र या तेज़
    • यह पीठ पर स्थित है, आमतौर पर पीठ के किनारों के साथ, निचले पेट में या जांघों पर। दर्द का स्थान उस पर निर्भर करेगा, जहां मूत्र मूत्र पथ में है।
  • किडनी स्टोन फास्ट चरण 12 से पास का चित्र
    2
    गंभीर लक्षणों को समझें यद्यपि दर्द सबसे सामान्य और निरंतर लक्षण है, अन्य लक्षण भी हैं जो आप गुर्दे की पथरी के साथ पेश कर सकते हैं। यह गणना के आकार पर निर्भर करेगा और यह आपको किस प्रकार प्रभावित करेगा यदि आपके पास निम्न लक्षणों में से कोई भी है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें:
  • वमनजनक
  • vomiting-
  • पसीना
  • रक्त के साथ मूत्र, बादल छाए हुए मूत्र, या मूत्र जो बदबू आ रही है
  • fever-
  • पेशाब करते समय दर्द
  • गहन दर्द जो पीछे या निचले पेट में नहीं जाता है
  • Video: Kidney Stone Home Treatment गुर्दे की पथरी का शर्तिया इलाज,पथरी के लिए रामबाण दवा है कुलथी

    एक किडनी स्टोन फास्ट चरण 10 पास करें
    3
    जोखिमों को जानिए गुर्दा की पथरी एक बहुत ही सामान्य स्वास्थ्य समस्या है जो कि किसी भी समय किसी को भी प्रभावित कर सकती है। यह जनसंख्या में 5% आबादी को प्रभावित करता है, हालांकि यह आंकड़ा बढ़ रहा है। यदि आप एक सफेद आदमी हैं जो कि 40 से 70 वर्ष की उम्र के बीच में हैं या यदि आप एक सफेद महिला हैं जो 50 से 70 वर्ष की आयु के बीच हैं
  • इस उच्च जोखिम के बावजूद, युवा वयस्क रोगियों में गुर्दे की पथरी के मामलों की संख्या पिछले 25 वर्षों में दोगुनी हो गई है। हालांकि कोई स्पष्ट कारण नहीं खोजा गया है, शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि यह मोटापे, वजन की समस्याओं या शीतल पेय की बढ़ती खपत के कारण हुई है।
  • अन्य जोखिम कारक परिवार के इतिहास हैं जो कि गुर्दे की पथरी, अपने आहार, कुछ दवाएं, एक दिन में 2 ग्राम विटामिन सी, गुर्दा की बीमारी और आपकी दौड़ का इतिहास लेते हैं। सफेद पुरुषों अफ्रीकी-अमेरिकी पुरुषों की तुलना में गुर्दा की पथरी विकसित करने की तीन गुना अधिक संभावना है।
  • मूत्र में मूत्र का पता लगाना छवि चरण 4
    4
    गुर्दा की पथरी का निदान करें। एक बार जब आप डॉक्टर के पास जाते हैं, तो वह आपको अपने चिकित्सकीय इतिहास या आपके लक्षणों से पूछेगा, अपने वर्तमान लक्षणों की समीक्षा करें और अपने मूत्र का नमूना लें। यह नमूना आपके मूत्र में खनिजों और अन्य पदार्थों के स्तर की जांच करने के लिए एक प्रयोगशाला विश्लेषण से गुजरना होगा। उपचार के साथ आगे बढ़ने से पहले, डॉक्टर को यह पुष्टि करनी चाहिए कि आप गुर्दे की पथरी से ग्रस्त हैं और अन्यथा नहीं।
  • डॉक्टर आपको कुछ इमेजिंग परीक्षणों, जैसे कि एक्स-रे, कम्प्यूटरीकृत अक्षीय टोमोग्राफी या चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग के लिए पूछेंगे।
  • युक्तियाँ

    • हालांकि यह एक लोकप्रिय घर उपाय है, कोई ठोस चिकित्सा प्रमाण नहीं है कि क्रैनबेरी रस या अन्य घरेलू उपचार गुर्दे की पथरी को रोकने या समाप्त करने में सहायता करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com