ekterya.com

घोड़े की नाल की किडनी का इलाज कैसे करें

एक गुर्दा (या गुर्दा) फ्यूजन डिसऑर्डर तब होता है जब बचपन के विकास के दौरान गुर्दे की फ्यूज होती है। गुर्दे की संलयन का सबसे आम प्रकार घोड़े की नाल की किडनी है, जो कि जब गुर्दे की दो अलग-अलग अंगों के रूप में अलग होने के बजाय फ्यूज होता है जैसे ही वे मर्ज होते हैं, वे एक "यू" बनाते हैं, जिसमें से "घोड़े की नाल" नाम आता है। एक व्यक्ति अपने सभी जीवन के इस विकार के साथ रह सकता है। हालांकि, कभी-कभी यह अन्य चिकित्सा समस्याओं का कारण बन सकती है, जिनका इलाज दवाओं और घरेलू उपचार के साथ किया जाना चाहिए। यदि विकार खराब हो जाते हैं, तो गुर्दों को शल्यचिकित्सा से अलग किया जा सकता है। इस लेख को पढ़ते रहें ताकि आप इस विषय के बारे में अधिक जान सकें।

चरणों

विधि 1

गुर्दा को एक स्वस्थ घोड़े की नाल में रखें
ट्रीट हॉर्शेशू किडनी चरण 1 नामक छवि
1
शारीरिक गुदा से आपके गुर्दे की देखभाल करें घोड़े की नाल के गुर्दे रिब पिंजरे और मांसपेशियों द्वारा संरक्षित नहीं होते हैं, क्योंकि वे सामान्य गुर्दे की तरह उगते नहीं होते हैं। इस वजह से, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने गुर्दे को यथासंभव अधिक सुरक्षित रखें। यह संपर्क खेल और व्यवसायों से बचने के लिए सबसे अच्छा है जिसमें घोड़े की नाल की किडनी जोखिम में हो सकती है।
  • यदि आपके पास गुर्दा की चोट है तो अस्पताल जाना अन्य लोगों के गुर्दे की तुलना में आपका गुर्दा अधिक चोट के संपर्क में है यदि आप अपने आप को चोट पहुँचाते हैं और आपको लगता है कि आपके गुर्दा को कुछ नुकसान हो सकता है, तो तुरंत अस्पताल जाना मूत्र क्षति से आंतरिक रक्तस्राव, गंभीर दर्द हो सकता है, और मूत्र में रक्त हो सकता है इसके अलावा, यह गुर्दा भी ठीक से काम करने में असमर्थ हो सकता है।
  • ट्रीट हॉर्शेशू किडनी चरण 2 नामक छवि
    2
    हर समय हाइड्रेटेड रहें हर रोज पानी पीने से गुर्दे को नियमित रूप से शुद्ध करने में मदद मिलेगी। आपको कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीने का प्रयास करना चाहिए, लेकिन अगर आपको अधिक लेने की संभावना है, तो यह बेहतर होगा। अपने साथ पानी की एक बोतल लाओ ताकि आप हाइड्रेटेड रह सकें, भले ही आप यात्रा कर रहे हों।
  • आप पीने के पानी के अलावा नारियल पानी और इलेक्ट्रोलाइट बूस्टर (जैसे गेटोरेड) जैसे अन्य मॉइस्चराइजिंग पेय ले सकते हैं। यदि आप अकेले पानी से ऊब जाते हैं, तो कुछ नींबू को थोड़ा सा स्वाद दें।
  • ट्रीट हॉर्शेशू किडनी स्टेप 3 नामक छवि
    3

    Video: गुर्दे की पथरी का रामबाण इलाज़ है यह ड्रिंक This Powerful Juice Naturally Removes Kidney Stones

    संतृप्त वसा के बजाय असंतृप्त प्राकृतिक वसा खाओ। असंतृप्त वसा शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करते हैं और गुर्दे की सुरक्षा में मदद कर सकते हैं। दूसरी ओर, संतृप्त वसा, कोलेस्ट्रॉल होते हैं और अगर आप उन्हें बहुतायत में निगलते हैं तो शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। असंतृप्त वसा अधिक बार खाओ
  • असंतृप्त वसा के उदाहरण हैं:, कच्चे पागल, मछली, सामन, टूना और अलसी (जैसे जैतून का तेल के रूप में) वनस्पति तेलों।
  • संतृप्त वसा के कुछ उदाहरण निम्न हैं: पशु उत्पादों, जैसे लाल मांस, पनीर और चरबी नारियल और हथेली के तेल भी संतृप्त वसा के रूप होते हैं, हालांकि इनमें पशु उत्पादों जैसे कोलेस्ट्रॉल शामिल नहीं होते हैं। लाल मांस भी गुर्दे की पथरी के विकास की संभावना को बढ़ाता है।
  • ट्रीट हॉर्शेशू किडनी चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने फास्फोरस सेवन को कम करें फास्फोरस एक आवश्यक पोषक तत्व है, लेकिन जब आप बहुत अधिक व्यंजन करते हैं तो यह आपके शरीर को कैल्शियम को रक्त में भेज सकता है। जब गुर्दा कमजोर होता है, तो यह सामान्य रूप से शरीर से फास्फोरस को नहीं निकाल सकता है। फास्फोरस की अत्यधिक मात्रा में शरीर में जमा हो सकता है, जिससे हड्डी और हृदय की समस्याएं हो सकती हैं। फास्फोरस के उच्च मात्रा वाले खाद्य पदार्थों में निम्न शामिल हैं:
  • शीतल पेय और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ
  • कद्दू के बीज, रोमन पनीर, स्कैलप्प्स, पोर्क चॉप और मांस
  • ट्रीट हॉर्शेशू किडनी चरण 5 नामक छवि
    5
    पूरे साबुत अनाज उत्पादों को खाएं पूरे अनाज उत्पादों की मदद से गुर्दे कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और आपको अच्छी रात की नींद लेने में मदद करने के अतिरिक्त लाभ होता है। निम्न प्रकार के उत्पादों के साथ अस्वास्थ्यकर कार्बोहाइड्रेट (जैसे कि सफेद रोटी, चावल और पास्ता) को बदलने की कोशिश करें:
  • रोटी और पूरे गेहूं, ब्राउन चावल, जौ और जई का पास्ता
  • ट्रीट हॉर्शेशू किडनी चरण 6 नामक छवि
    6

    Video: गठिया बाय का भी है परमानेंट ईलाज(Gathiya Bay Ka Ilaj)

    गुर्दे के लिए "सुपरफूड्स" खाएं कुछ खाद्य पदार्थ अन्य की तुलना में गुर्दे के लिए अधिक अनुकूल हैं। विशेष रूप से, तीन जड़ी बूटियां (धनिया, अजमोद और हल्दी) और दो कंद (लहसुन और अदरक) हैं जो कि गुर्दे के स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं।
  • किलांटो और अजमोद गुर्दे को शुद्ध करने में मदद करते हैं। आप उन्हें अपने भोजन में जोड़ सकते हैं, अर्क ले सकते हैं या उनका रस पी सकते हैं
  • हल्दी में जीवाणुरोधी, एंटिफंगल और विरोधी भड़काऊ गुणों के अलावा कर्क्यूमिन शामिल होता है। आप हल्दी चाय पीने या खुराक ले सकते हैं।
  • लहसुन में एलिकिन होता है, जिसमें जीवाणुरोधी, एंटिफंगल और विरोधी-भड़काऊ गुण होते हैं। आप अपने भोजन में अधिक लहसुन जोड़ सकते हैं, अपने दांत खा सकते हैं या लहसुन की खुराक ले सकते हैं।
  • अदरक में जिंजरोल होता है, जो एलिकिन और कर्क्यूमिन के समान काम करता है। आप कच्ची अदरक खा सकते हैं, इसे मीडिया में जोड़ सकते हैं, अदरक की चाय पी सकते हैं या खुराक ले सकते हैं।
  • ट्रीट हॉर्शेशू किडनी चरण 7 नामक छवि
    7
    धूम्रपान या शराब पीने से बचें ये पदार्थ गुर्दे और शेष शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं जबकि शराबी पेय पीने से हर बार बहुत नुकसान नहीं होता है, शराब और सिगरेट से बचने का यह स्वास्थ्यप्रद निर्णय है जो आप कर सकते हैं, खासकर यदि आप गुर्दे के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं।
  • ट्रीट हॉर्शेशू किडनी चरण 8 नामक छवि
    8
    आकार में रहने के लिए व्यायाम करें. व्यायाम करने से आपके शरीर को कई मायनों में मदद मिलती है व्यायाम करते समय आप अतिरिक्त वजन प्राप्त करने से बच सकते हैं, जो गुर्दे पर अधिक दबाव डाल सकते हैं। यह स्वस्थ मात्रा में कोलेस्ट्रॉल, चीनी और रक्त का स्तर भी रखता है। सप्ताह में कम से कम 30 मिनट, पांच या सात दिन व्यायाम करें। आपको एरोबिक व्यायाम और शक्ति प्रशिक्षण का एक संयोजन करना चाहिए
  • एरोबिक अभ्यास में शामिल है, चलना, साइकिल चलाना, तैराकी और चलना जबकि आपकी पसंदीदा खेल का अभ्यास करना
  • प्रकाश शक्ति प्रशिक्षण करने की कोशिश करें, लेकिन भार उठाना जल्दी मत करना, क्योंकि आप अपने आप को घायल कर सकते हैं थोड़ा वजन उठाने की कोशिश करें और फिर धीरे-धीरे चढ़ो।
  • योग करने का प्रयास करें. योग भी शरीर को मजबूत करने और अधिक लचीला बनने का एक अच्छा तरीका है।
  • ट्रीट हॉर्शेशू किडनी चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    एप्सम लवण के साथ स्नान ले लो इप्सॉम लवण वाले स्नान से आप महसूस कर सकते हैं तनाव और गुर्दे में परेशानी पैदा हो सकती है। इप्सॉम लवण के साथ स्नान करने से शरीर को उस विषाक्त पदार्थ को निकालने में मदद मिलती है जो उसमें जमा होती है। जब आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों को निकालने में थोड़ी मदद मिलती है, तो गुर्दे सहित सब कुछ बेहतर काम करता है।
  • विधि 2

    घोड़े की नाल गुर्दे की वजह से विकारों का इलाज करें
    ट्रीट हॉर्शेशू किडनी चरण 10 नामक छवि
    1
    किडनी संक्रमण का इलाज करने के लिए एंटीबायोटिक ले लो घोड़े की नाल गुर्दे बैक्टीरिया के संक्रमण के लिए प्रवण है। गुर्दे में आपके जीवाणुओं के बारे में जानने के लिए आपको मूत्राशय की आवश्यकता होगी। उसके बाद, आपको एंटीबायोटिक के लिए एक नुस्खा मिलेगा जो आपको संक्रमण को खत्म करने में मदद करेगा। यह महत्वपूर्ण है कि आप सभी एंटीबायोटिक उपचार समाप्त करें, भले ही आप पहले दिन में बेहतर महसूस करना शुरू करें। यदि आप जल्द ही उपचार बंद कर देते हैं, तो संक्रमण वापस आ सकता है।
    • गुर्दा के संक्रमण के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ सामान्य एंटीबायोटिक्स में सीप्रोफ्लॉक्सासिन और एमोक्सिसिलिन और क्लवुलैनीक एसिड का संयोजन होता है (जिसे संवर्धन कहा जाता है)।
  • Video: पेशाब में खून आने का कारण और उपचार




    ट्रीट हॉर्शेशू किडनी चरण 11 नामक छवि
    2
    जब आप गुर्दा के संक्रमण से उबर लेते हैं तो अच्छी तरह आराम करें। यदि आप एक गुर्दा संक्रमण के लिए एंटीबायोटिक लेते हैं, तो आपको जितना भी हो उतना आराम करना चाहिए। अपना दिन काम या विद्यालय में और आराम करो, ताकि आपके शरीर खुद को ठीक कर सकें कुछ भी भारी मत उठाओ और बिस्तर पर या सोफे पर रहने का प्रयास करें।
  • बाकी वसूली की प्रक्रिया में तेजी लाएंगे और एंटीबायोटिक दवाओं को अपना काम करने में मदद करेंगे।
  • ट्रीट हॉर्शेशू किडनी स्टेप 12 नामक छवि
    3
    छोटी गुर्दा की पत्थरों को निकालने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से अधिक हाइड्रेटेड आप कर रहे हैं, आपके शरीर का उत्पादन अधिक मूत्र होगा यदि आपके साथ काम कर रहे गुर्दे की पथरी काफी कम हो, तो अपने शरीर को पानी और अन्य तरल पदार्थों को भर कर मूत्र के माध्यम से पत्थरों को निकाल सकते हैं। हाइड्रेट के लिए एक दिन में 10 से अधिक गिलास पानी डालें और देखें कि क्या आप पत्थरों को खत्म कर सकते हैं।
  • यदि आप पानी पीने के ऊब जाते हैं, तो कुछ फलों के रस (जैसे नींबू) को पानी में थोड़ा सा स्वाद देने के लिए जोड़ें। आप खेल जलयोजन पेय भी ले सकते हैं जैसे गेटोरेड या पावरडे नारियल का पानी हाइड्रेशन के लिए भी एक अच्छा विकल्प है।
  • ट्रीट हॉर्शेशू किडनी स्टेप 13 में शीर्षक वाली छवि
    4
    एक दवा के लिए एक नुस्खा लें जो आपको सबसे बड़ा गुर्दा पत्थर तोड़ने में मदद करता है। कुछ दवाएं हैं जो आपके शरीर में प्रवेश करती हैं और गुर्दा की पथरी को तोड़ देती हैं। इन दवाओं में से एक एलोप्यूरिनॉल है, जो यूरिक एसिड पत्थरों को तोड़ सकते हैं।
  • यदि दवाओं के प्रभाव में आने के लिए गुर्दे की पथरी बहुत बड़ी है, तो डॉक्टर उन्हें नीचे तोड़ने के लिए अतिरंजित शॉक वेव लिथोट्रिप्स (ईएसडब्ल्यूएल) का उपयोग करने का सुझाव दे सकते हैं। इस प्रक्रिया के दौरान, उच्च-ऊर्जा वाले ध्वनि तरंगों को उस स्थान पर भेजा जाता है जहां गुर्दा का पत्थर दर्ज किया जाता है। गुर्दा का पत्थर टूट जाएगा, लेकिन आपके शरीर के बाकी हिस्सों में कोई नुकसान नहीं होगा।
  • ट्रीट हॉर्शेशू किडनी चरण 14 नामक छवि
    5
    गुर्दा ट्यूमर के प्रारंभिक पता लगाने के लिए अल्ट्रासाउंड प्राप्त करने के लिए अक्सर एक डॉक्टर पर जाएं। यदि आपके पास एक घोड़े की नाल की गुर्दा है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास कोई भी विकासशील ट्यूमर नहीं है, डॉक्टर के साथ नियमित नियुक्तियों का अनुसूची करना एक अच्छा विचार है चिकित्सक गुर्दे की जांच करने के लिए अल्ट्रासाउंड का इस्तेमाल करते हैं और यह सुनिश्चित कर लें कि कोई ट्यूमर नहीं है।
  • शायद आपको सुरक्षित रहने के लिए, हर छह महीने में नियुक्तियों को समय-निर्धारण करना चाहिए। अपने चिकित्सकीय इतिहास के आधार पर आपके विचारों की संख्या के बारे में डॉक्टर से बात करें।
  • ट्रीट हॉर्शेशू किडनी चरण 15 नामक छवि
    6
    गुर्दे के कैंसर के उपचार के बारे में एक नेफ्रोलॉजिस्ट से बात करें यदि आपको यह रोग हो या लगता है कि आप इसे विकसित कर रहे हैं। कैंसर से लड़ने का सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करते समय डॉक्टर आपकी उम्र, आपके स्वास्थ्य और आपके मेडिकल इतिहास को ध्यान में रखेगा।
  • उपचार के दो सबसे आम रूप हैं केमोथेरेपी और विकिरण। डॉक्टर भी दोनों उपचारों का एक संयोजन चुन सकते हैं
  • विधि 3

    सर्जरी की संभावना पर विचार करें
    ट्रीट हॉर्शेशू किडनी स्टेप 16 नामक छवि का शीर्षक
    1
    अंतिम विकल्प के रूप में सर्जरी की संभावना पर विचार करें। सर्जरी को केवल आखिरी उपाय माना जाना चाहिए, अगर आपको घोड़े की नाल की गुर्दा के कारण विभिन्न विकारों से पीड़ित होना चाहिए। गुर्दे को अलग करने के लिए सर्जरी का खतरा बहुत अधिक है, इसलिए यह बहुत गंभीर मामलों में ही किया जाता है। आमतौर पर, शल्य चिकित्सा गुर्दे को अलग करने के लिए, घोड़े की नाल की गुर्दे की वजह से होने वाली विकारों को कम करने और कम बार किया जाता है।
    • एक घोड़े की नाल गुर्दे को अलग करने के लिए सर्जरी में तीन अलग-अलग सर्जरी शामिल होती है, जिसमें एक सर्जन अलग-अलग काम करता है, क्षति की मरम्मत करता है और गुर्दे के पुनर्निर्माण करता है।
  • ट्रीट हॉर्शेशू किडनी चरण 17 नामक छवि
    2
    क्या गुर्दा अलग होने की प्रक्रिया के दौरान डॉक्टर ने गुर्दा की पथरी को हटाया है। यदि आप अक्सर गुर्दे की पथरी से पीड़ित होते हैं और गुर्दों के सर्जिकल जुदाई के लिए चुनते हैं, तो सर्जन एक ही समय में गुर्दा की पथरी को निकाल देगा।
  • फिर, गुर्दे को अलग करने के लिए सर्जरी से गुजरना जोखिम भरा है, इसलिए आपको गुर्दा की पथरी को दवाइयों और सुरक्षित शल्य चिकित्सा पद्धतियों से दूर करने पर विचार करना चाहिए (अधिक जानकारी के लिए विधि 2 देखें)।
  • ट्रीट हॉर्शेशू किडनी स्टेप 18 नामक छवि
    3
    गुर्दा ट्यूमर के लिए शल्यचिकित्सा से निकालने के लिए कहें। यदि कोई गुर्दा ट्यूमर पाया जाता है, विशेषकर कैंसरग्रस्त ट्यूमर, तो शल्यक्रिया को हटाने के लिए इसे सुनिश्चित करना होगा कि यह गुर्दे को और अधिक जटिलता का कारण नहीं बनता है। विभिन्न चिकित्सा प्रक्रियाओं के बारे में डॉक्टर से बात करें और अपने चिकित्सा इतिहास के आधार पर आपके लिए सबसे अच्छा क्या है
  • गुर्दा ट्यूमर को हटाने के दौरान, ट्यूमर को विभाजित किया जाएगा और आसपास के ऊतकों को हटा दिया जाएगा।
  • ट्रीट हॉर्शेशू किडनी चरण 1 9 शीर्षक वाला छवि
    4
    सर्जरी के साथ एक घुमावदार मूत्र को ठीक करता है मूत्रवर्धक जंक्शन ("यू यू पी") का अवरोध उन लोगों में हो सकता है जिनके पास घोड़े की नाल की गुर्दा होती है। क्योंकि आपकी गुर्दे जुड़ी हुई हैं, मूत्र (मूत्राशय से मूत्र को मूत्राशय तक ले जाने वाली वाहिनी) ऐसी स्थिति में हो सकती है जहां वह घटता है या मोड़ता है। सर्जरी का इस्तेमाल इस समस्या को ठीक करने के लिए किया जा सकता है ताकि आपके शरीर में सामान्य रूप से मूत्र बहती हो।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप सर्जरी से गुजरना अगर आप UPP की रुकावट है, क्योंकि यह गुर्दे चौड़ा करना (खुला), आप पेट में दर्द, मतली, गले में पार्श्व वापस, कमजोरी और ऐंठन का अनुभव कर सकते हैं जो हो सकता है। इसके अलावा, आप मूत्र में खून देख सकते हैं। इससे गुर्दा संक्रमण की एक श्रृंखला भी हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • यह दिखाने का कोई सबूत नहीं है कि गर्भाशय या प्रसव पर एक नारंगी गुर्दा का कोई प्रभाव पड़ता है।
    • आपको मुख्य रूप से उन रोगों के इलाज के लिए ध्यान देना चाहिए जो घोड़े की नाल की किडनी के मुकाबले घोड़े के गुर्दे की वजह से होते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि आपके पास इस लेख में उल्लिखित शर्तों में से कोई भी है या आपको चिंतित है कि आप उन्हें विकसित कर रहे हैं, तो तत्काल एक डॉक्टर से मिलने जाएं
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com