ekterya.com

कैसे एक हड्डी स्कैन के परिणामों को समझने के लिए

एक हड्डी स्कैन एक छवि परीक्षण है जो हड्डी की चोट या बीमारियों का पता लगाने में सहायता करता है। अगर आपको संदेह है आप ऑस्टियोपोरोसिस (भंगुर हड्डी) भंग, हड्डी का कैंसर, गठिया या हड्डी संक्रमण है आपका डॉक्टर एक हड्डी स्कैन की सलाह दे सकते। प्रक्रिया नस में एक रेडियोधर्मी पदार्थ (रेडियोधर्मी लेबल) इंजेक्शन शामिल है और उसके बाद एक विशेष कैमरा है कि विकिरण के प्रति संवेदनशील है के साथ शरीर की एक तस्वीर लेने। डॉक्टर परिणाम की व्याख्या करेंगे, लेकिन इसके बारे में अधिक जानने के लिए उपयोगी है ताकि आप एक हड्डी स्कैन के परिणामों को बेहतर ढंग से समझ सकें।

चरणों

भाग 1
हड्डी स्कैन की व्याख्या करना

एक हड्डी स्कैन चरण 1 के परिणाम को समझें

Video: Calling All Cars: Invitation to Murder / Bank Bandits and Bullets / Burglar Charges Collect

1
हड्डी स्कैन की एक प्रति प्राप्त करें पढ़ने हड्डी स्कैन (रेडियोलॉजिस्ट) डॉक्टर अपने परिवार के डॉक्टर के लिए परिणाम, जो उन्हें समझा जाएगा, उम्मीद है कि सरल शब्दों में की अपनी व्याख्या भेज देंगे में विशेषज्ञता। यदि आप उन्हें और अधिक बारीकी से विश्लेषण करना चाहते हैं, तो आप उसे अपने कार्यालय में मूल स्कैन दिखाने या घर लेने के लिए एक प्रति की मांग कर सकते हैं।
  • यद्यपि यह संभावना है कि डॉक्टर आपको घर लेने के लिए हड्डी स्कैन देने से हिचकिचा रहा है, अगर आप पूछें तो आपको कानूनी रूप से एक प्रति देना चाहिए। कार्यालय आपको प्रति के लिए एक छोटा शुल्क ले सकता है
  • हड्डी के चयापचय, हड्डी के ऊतक के निर्माण और रीसाइक्लिंग की प्रक्रिया के साथ समस्याओं को दिखाने के लिए एक हड्डी स्कैन किया जाता है। गतिविधि का एक निश्चित स्तर सामान्य है, लेकिन बहुत अधिक या बहुत छोटी हड्डी रीमॉडेलिंग एक बीमारी या चोट का संकेत है
  • एक हड्डी स्कैन चरण 2 के परिणाम को समझें
    2
    स्केंडिग्राफी में हड्डियों को पहचानें लगभग हर हड्डी स्कैन पूरे कंकाल की एक तस्वीर लेने, लेकिन कभी कभी एक घायल क्षेत्र पर या कलाई या रीढ़ की हड्डी के रूप में दर्द में और अधिक ध्यान देते हैं। इसलिए, थोड़ा मूल शरीर रचना सीखें, विशेषकर हड्डी की शिलालेख में बड़ी हड्डियों के नाम। ऑनलाइन जानकारी खोजें या स्थानीय पुस्तकालय से एक किताब उधार ले लीजिए
  • विस्तार से शरीर रचना या शरीर क्रिया विज्ञान को जानने के लिए कोई ज़रूरत नहीं है, लेकिन करने के लिए रेडियोलॉजिस्ट हड्डी स्कैन के परिणामों पर लिखित रिपोर्ट को संदर्भित करता है आप हड्डियों पता होना चाहिए।
  • सबसे आम हड्डियों कि हड्डी स्कैन में रिपोर्ट कर रहे हैं कशेरुकाओं और फीमर (रीढ़ की हड्डियों), श्रोणि (इलीयुम, ischium और जघनरोम), पसलियों, कलाई (कार्पल हड्डियों) पैर हड्डियों (और कर रहे हैं टिबिया)।
  • एक हड्डी स्कैन चरण 3 के परिणामों को समझें
    3
    खुद को ठीक से ओरिएंट करें जब आपके पास हड्डियों की समस्या में समस्याग्रस्त हड्डियों का विचार हो, तो आपको यह भी जानना चाहिए कि वे किस शरीर की ओर हैं अक्सर, आप पता कर सकते हैं बस अपने शरीर की छवि देखते हैं, लेकिन हड्डी स्कैन सहित सभी नैदानिक ​​इमेजिंग क्या रोगी के दाईं ओर और जो छोड़ दिया करने के मामले में लेबल किया जाना है। इसलिए, जैसे शब्दों की तलाश करें बाएं, दाएं, सामने या छवि पर उल्टा करने के लिए आप मार्गदर्शन करते हैं
  • हड्डी स्कैन की छवियों को सामने या पीछे से लिया जा सकता है सिर पर ध्यान देते हुए, कभी-कभी आप यह देख सकते हैं कि यह किस दिशा से लिया गया है, लेकिन हमेशा नहीं।
  • शब्द, हड्डी स्कैन और अन्य नैदानिक ​​इमेजिंग के बजाय यह दर्शाता है के रूप में मैं (बाएं), आर (दाएं), एफ (सामने) या आर (रिवर्स) पत्र द्वारा लक्षित किया जा सकता है।
  • Video: 2013-08-16 (P3of3) Gratitude Toward the Whole Universe

    एक हड्डी स्कैन चरण 4 के परिणाम को समझें
    4

    Video: Suspense: The Bride Vanishes / Till Death Do Us Part / Two Sharp Knives

    समय की अवधि निर्धारित करें आपके पास एक हड्डी स्कैन के लिए और अधिक समय है, जो आम जब एक शर्त या हड्डी रोग की प्रगति का पालन किया जाता है उस पर कब्जा किया गया है, तो दिनांक (और अवधि) जिसमें प्रत्येक लिया गया है निर्धारित करता है जब लेबल को देखते हुए सबसे पहले सबसे पहले एक का अध्ययन करें, फिर इसे सबसे हाल के लोगों के साथ तुलना करें और सभी परिवर्तन लिखिए। यदि कोई अंतर नहीं है, तो यह संभावना है कि इस स्थिति में प्रगति नहीं हुई है (या सुधार)।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास ऑस्टियोपोरोसिस है, तो डॉक्टर यह सुझाव दे सकता है कि आप बीमारी की प्रगति को नियंत्रित करने के लिए हर साल एक या दो बार एक हड्डी स्कैन करें।
  • यदि आप एक अस्थि संक्रमण संदेह है, तो आप कुछ ही समय बाद एक रेडियोधर्मी अनुरेखक इंजेक्शन होने चित्रों ले जा सकते हैं और फिर तीन से चार घंटे बाद जब यह हड्डियों में जमा हो गया है कि यह एक 3-चरण हड्डी स्कैन कहा जाता है।
  • एक हड्डी स्कैन चरण 5 के परिणाम को समझें
    5
    खोज "गर्म स्थान". हड्डी स्कैन की परीक्षा के परिणाम सामान्य माना जाता है, जब रेडियोधर्मी डाई फैल जाती है और पूरे कंकाल में समान रूप से अवशोषित होती है। हालांकि, एक हड्डी स्कैन असामान्य माना जाता है जब यह दिखाता है "गर्म स्थान" हड्डियों में गहरा हॉट स्पॉट क्षेत्रों में जहां कंकाल अतिरिक्त डाई जो अर्थ हो सकता है ट्यूमर के विकास, भंग, सूजन या हड्डी के विनाश जमा हो गया दिखाते हैं।
  • रोग कि हड्डी विनाश का कारण बन आक्रामक कैंसर, बैक्टीरियल संक्रमण हड्डी और हड्डियों की कमजोरी (के कारण कमजोर और भंग) शामिल हैं।
  • सामान्य तौर पर, कुछ हड्डियां उनकी चयापचय गतिविधि में वृद्धि के कारण दूसरों की तुलना में थोड़ा गहरा दिखाई दे सकती हैं। कुछ उदाहरणों में उरोस्थि (छाती की हड्डी) और श्रोणि के कुछ हिस्से शामिल हैं। रोगों से उन्हें भ्रमित मत करो
  • कुछ मामलों में, जैसे कि कई मायलोमा से होने वाले घाव, हॉट स्पॉट हड्डी स्कैन पर नहीं दिखाई देंगे। इस प्रकार के कैंसर के संकेतों की पहचान करने में सीटी या पीईटी स्कैन अधिक उपयोगी हो सकता है।
  • एक हड्डी स्कैन 6 के परिणाम के बारे में जानें
    6
    खोज "ठंडे धब्बे". परीक्षण के परिणाम भी जब वहाँ असामान्य माना जाता है "ठंडे धब्बे" हड्डियों में स्पष्ट ठंडे धब्बे उन क्षेत्रों को दिखाते हैं जो कम गतिविधि और रीमॉडेलिंग के कारण आसपास की हड्डियों की तुलना में कम रेडियोधर्मी डाई (या कुछ भी नहीं) को अवशोषित करते हैं। सामान्य तौर पर, ठंडे धब्बे अक्सर किसी कारण से किसी क्षेत्र में रक्त प्रवाह में कमी का संकेत होते हैं।
  • कई मायलोमा, हड्डियों के अल्सर और कुछ हड्डी के संक्रमण से संबंधित Lytic घाव, ठंडे धब्बे के रूप में दिखाई दे सकते हैं।
  • रक्त वाहिकाओं (धमनीकाठिन्य) या एक सौम्य ट्यूमर के रुकावट के कारण ठंडे धब्बे खराब परिसंचरण का संकेत कर सकते हैं।
  • गर्म और ठंडे धब्बे एक हड्डी स्कैन पर एक साथ दिखाई दे सकते हैं और अलग-अलग समवर्ती बीमारियों या स्थितियों का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं।
  • यद्यपि हल्के ठंडे स्थान असामान्य हैं, वे आमतौर पर उन परिस्थितियों का प्रतिनिधित्व करते हैं जो गहरे ठंडे स्थानों से प्रदर्शित होने वाले कम गंभीर हैं।
  • एक हड्डी स्कैन चरण 7 के परिणामों को समझें
    7
    परिणामों को समझें विकिरण विज्ञानी हड्डी स्कैन के परिणामों की व्याख्या करेगा और अपने चिकित्सक को एक रिपोर्ट भेजेंगे, जो निदान का निर्धारण करने के लिए अन्य निदान परीक्षणों या रक्त परीक्षणों के साथ उस जानकारी का उपयोग करेगा। एक हड्डी स्कैन के असामान्य परिणाम से उत्पन्न होने वाले आम निदान निम्न शामिल हैं: ऑस्टियोपोरोसिस, अस्थि भंग, हड्डी का कैंसर, हड्डी संक्रमण, गठिया, Paget बीमारी (एक हड्डी रोग है, जिसमें और अधिक मोटा होना और हड्डियों के नरम शामिल है) और अवास्य परिगलन (रक्त की आपूर्ति की कमी के कारण हड्डी की मृत्यु)
  • avascular परिगलन, जो एक हड्डी स्कैन पर ठंड के रूप में प्रकट होता है स्पॉट के उल्लेखनीय अपवाद के साथ, सभी aforementioned शर्तों के रूप में हॉट स्पॉट दिखाई देते हैं।
  • ऑस्टियोपोरोसिस में आम हॉट स्पॉट की पहचान हड्डी सिन्टीग्राफी ऊपरी वक्ष रीढ़ की हड्डी (मध्य वापस), हिप जोड़ों और कलाई में शामिल हैं। ऑस्टियोपोरोसिस फ्रैक्चर और अस्थि दर्द का कारण बनता है।
  • कैंसर के गर्म स्थान लगभग किसी भी हड्डी में देखा जा सकता है। हड्डी का कैंसर अक्सर (मेटास्टेसिस) स्तन, फेफड़े, यकृत, अग्न्याशय और प्रोस्टेट ग्रंथि के कैंसर सहित अन्य साइटों, से प्रसारित।
  • पैगेट की बीमारी रीढ़ की हड्डी, श्रोणि, लंबी हड्डियों और खोपड़ी के साथ गर्म स्थान का कारण बनती है।
  • हथियार, पैर, पैर और हाथ की हड्डियों में बोन संक्रमण अधिक आम हैं
  • भाग 2
    एक हड्डी स्कैन के लिए तैयार करें




    एक हड्डी स्कैन चरण 8 के परिणाम को समझें
    1
    गहने और अन्य धातु की वस्तुओं को हटा दें हालांकि आपको हड्डी स्कैन करने से पहले कोई विशेष तैयारी करने की ज़रूरत नहीं है, आपको आरामदायक कपड़े पहनना चाहिए जो आसानी से हटाए जाते हैं और किसी भी गहने नहीं पहनते हैं विशेष रूप से, घड़ियां और धातु के गहने को घर पर छोड़ दिया जाना चाहिए या हड्डी स्कैन से ठीक पहले हटाया जाना चाहिए क्योंकि वे परिणाम को प्रभावित कर सकते हैं।
    • अन्य इमेजिंग परीक्षणों जैसे कि एक्स-रे के साथ, शरीर में किसी भी धातु से हड्डी स्कैन छवियां आसपास के क्षेत्रों की तुलना में सफ़ेद या हल्का लग सकती हैं।
    • रेडियोलॉजिस्ट या प्रौद्योगिकीविद् बताएँ कि आप मुंह या शरीर में एक धातु प्रत्यारोपण में किसी भी धातु fillings है, इसके बारे में टिप्पणी और रोग प्रक्रियाओं के साथ भ्रमित नहीं लेने के लिए है।
    • जो कपड़े आसानी से हटाए जाते हैं वह पहनना एक अच्छा विचार है क्योंकि आपको अस्पताल का गाउन पहनना कहा जा सकता है।
  • एक हड्डी स्कैन चरण 9 के परिणाम को समझें
    2
    यदि आप गर्भवती हैं तो डॉक्टर को बताएं अगर आप गर्भवती हैं या यदि आप गर्भवती हो सकते हैं तो डॉक्टर को बताएं क्योंकि रेडियोधर्मी ट्रेसर से विकिरण के संपर्क में बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए, हड्डियों की स्कैन अक्सर गर्भवती महिलाओं या नर्सिंग माताओं में नहीं किया जाता है, क्योंकि स्तन का दूध थोड़ा रेडियोधर्मी हो सकता है और बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है
  • अन्य हड्डी इमेजिंग परीक्षण हैं जो गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित हैं, जैसे एमआरआई और अल्ट्रासाउंड।
  • अल्पकालिक ऑस्टियोपोरोसिस गर्भवती महिलाओं में आम है, जो कुपोषित हैं क्योंकि खनिजों को अपनी हड्डियों से निकाला जाता है जिससे कि बच्चे को बढ़ते हुए रखने में मदद मिलती है।
  • एक हड्डी स्कैन चरण 10 के परिणाम को समझें
    3
    विस्मृति में कोई भी दवा न लें। यद्यपि आप एक हड्डी स्कैन से पहले ही खा सकते हैं और पी सकते हैं, डॉक्टर को बता रहे दवाओं के बारे में बताएं, क्योंकि ये टेस्ट को प्रभावित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, बेरियम या बिस्मथ युक्त दवाएं हड्डी स्कैन टेस्ट के परिणामों को प्रभावित करती हैं, इसलिए आपको अपॉइंटमेंट से कम से कम चार दिन पहले उन्हें नहीं लेना चाहिए।
  • बिस्मथ विभिन्न प्रकार के औषधीय उत्पादों में पाए जाते हैं, जैसे कि पेप्टो-बिस्मॉल, काओपेकटेट, डेव्रोम और डी-नोल।
  • बिस्मथ और बेरियम शरीर के क्षेत्रों को हड्डी स्कैन पर बहुत स्पष्ट होने का कारण बन सकता है।
  • भाग 3
    जोखिम को समझें

    एक हड्डी स्कैन चरण 11 के परिणाम को समझें

    Video: रेने मे उसे प्रकाश से परे Rene Mey HIM Beyond The Light Movie subtitles in Hindi Closed Caption

    1
    विकिरण के जोखिम को समझें रेडियोधर्मी मार्कर की मात्रा जो एक हड्डी स्कैन के ठीक पहले शिरा में अंतःक्षेपित होती है, बहुत अधिक नहीं है, लेकिन अभी तक 3 दिनों तक शरीर में विकिरण पैदा करता है। रेडियेशन कैंसर कोशिकाओं में स्वस्थ कोशिकाओं के उत्परिवर्तित होने का खतरा बढ़ता है, इसलिए हड्डी स्कैन करने से पहले अपने चिकित्सक के साथ सभी फायदे और नुकसान का वजन सुनिश्चित करें।
    • यह अनुमान लगाया गया है कि एक हड्डी स्कैन आपको पूरे शरीर के पारंपरिक एक्स-रे से ज्यादा विकिरण नहीं दिखाता है, और सीटी स्कैन के आधे से भी कम है।
    • 48 घंटों के लिए एक हड्डी स्कैन के तुरंत बाद बहुत सारे पानी और तरल पदार्थ पीने से शुरू करने से आपको शरीर में शेष रेडियोधर्मी मार्कर को समाप्त करने में मदद मिल सकती है।
    • यदि आप बच्चे को नुकसान पहुंचाने के लिए स्तनपान, स्तनपान, निकालना और दो से तीन दिनों तक एक हड्डी स्कैन करते हैं
  • एक हड्डी स्कैन चरण 12 के परिणामों को समझें
    2
    एलर्जी प्रतिक्रियाओं के लिए देखो रेडियोधर्मी मार्कर डाई से संबंधित एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाएं दुर्लभ हैं, लेकिन ये होती हैं और घातक हो सकती हैं। अधिकांश मामलों में, प्रतिक्रिया हल्के होती है और इंजेक्शन की साइट पर दर्द और सूजन का कारण बनता है, साथ ही साथ संबंधित त्वचा पर फैलता है। गंभीर मामलों में, एनाफिलेक्सिस एक सामान्य एलर्जी की प्रतिक्रिया का कारण बनता है और इसका कारण बनता है जो सूजन, साँस लेने में कठिनाई, पित्ती और कम रक्तचाप का कारण बनता है।
  • नियुक्ति के बाद एक बार घर आने के बाद एलर्जी की प्रतिक्रिया के संकेत स्पष्ट हो जाए तो तुरंत डॉक्टर से बात करें।
  • हड्डियों ने एक से चार घंटे के बीच रेडियोधर्मी लेबल को अवशोषित करने के लिए उठाया, हालांकि लगभग सभी एलर्जी प्रतिक्रियाएं इंजेक्शन के 30 मिनट के भीतर होती हैं।
  • एक हड्डी स्कैन चरण 13 के परिणामों को समझें
    3
    संभावित संक्रमण की तलाश करें जब रेडियोधर्मी डाई इंजेक्षन करने के लिए शिरा में सुई डाली जाती है, तो संक्रमण या अत्यधिक रक्तस्राव का थोड़ा सा जोखिम होता है। सामान्य तौर पर इंजेक्शन साइट पर दर्द, लालिमा और सूजन को विकसित करने और इसमें शामिल होने के लिए संक्रमण कुछ दिनों तक लेते हैं। यदि आप इन लक्षणों को ध्यान रखते हैं, तो तत्काल डॉक्टर से बात करें शायद आपको संक्रमण से लड़ने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का विकल्प चुनना होगा।
  • एक अधिक महत्वपूर्ण संक्रमण के संकेतों में इंजेक्शन की साइट पर मज़बूर दर्द और सांस का दर्द शामिल है, साथ ही इसमें हाथ, थकावट और बुखार में संवेदना और झुनझुनी शामिल है।
  • सुनिश्चित करें कि डॉक्टर या तकनीशियन आपके हाथ को साफ कर लें, शराब के साथ पोंछे या इंजेक्शन से पहले पोंछ लें।
  • युक्तियाँ

    • एक हड्डी स्कैन अस्पताल या आउट पेशेंट क्लिनिक के न्यूक्लियर चिकित्सा या रेडियोलॉजी विभाग में किया जाता है। आपको अपने डॉक्टर से एक संदर्भ की आवश्यकता होगी
    • एक हड्डी स्कैन के दौरान, आप अपनी पीठ पर झूठ करेंगे और कैमरे आपके शरीर के चारों ओर धीरे-धीरे आगे बढ़ेंगे, सभी हड्डियों की तस्वीरें ले लेंगे।
    • हड्डियों के स्कैन के दौरान आपको अभी भी झूठ बोलने की ज़रूरत है - अन्यथा, छवियां धुंधली हो सकती हैं। शायद आपको स्कैन के दौरान स्थिति बदलनी चाहिए।
    • एक पूर्ण शरीर की हड्डी स्कैन को पूरा करने में लगभग एक घंटे लग जाता है।
    • यदि आपके पास एक हड्डी स्कैन है जो कुछ हॉट स्पॉट दिखाता है, तो आपको इसकी वजह जानने के लिए अधिक परीक्षण करने की आवश्यकता होगी

    चेतावनी

    • हड्डी की स्कैन हड्डी की असामान्यता पाने के लिए अच्छे हैं, लेकिन वे यह निर्दिष्ट नहीं करते हैं कि असामान्यता का क्या कारण है इसलिए, निश्चित निदान किए जाने से पहले परीक्षण और अनुवर्ती परीक्षा आवश्यक हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com