ekterya.com

फ्रैक्चर की पहचान कैसे करें

टूटी हड्डी एक गंभीर शारीरिक आघात है। स्नायु, कंडरा, स्नायुबंधन, रक्त वाहिकाओं और भी हड्डी से जुड़ी नसों क्षतिग्रस्त या हड्डी के विनाश से तोड़ा जा सकता है। "ओपन" फ्रैक्चर एक दृश्यमान और खुले घाव के साथ होते हैं, और संक्रमण कर सकते हैं। एक फ्रैक्चर "बंद" (जब हड्डी त्वचा और खुले फ्रैक्चर के कम आघात करने के लिए कोई स्पष्ट चोट से टूट गया है) अभी भी एक दर्दनाक अनुभव है कि चंगा करने के लिए समय की जरूरत है। इन दो बुनियादी प्रकार के फ्रैक्चर के भीतर, कई अन्य वर्गीकरण प्रणालियां हैं

चरणों

भाग 1
फ्रैक्चर के प्रकार की पहचान करें

एक अस्थिभंग चरण 1 पहचानें छवि
1
खुले फ्रैक्चर की तलाश करें एक खुले फ्रैक्चर एक है जिसमें त्वचा के माध्यम से हड्डी निकलती है। इस तरह के अस्थिभंग, जिसे संयोजित फ्रैक्चर के रूप में भी जाना जाता है, प्रदूषण और संक्रमण का खतरा होता है। प्रभाव या संभावित फ्रैक्चर के आस-पास के क्षेत्र पर बारीकी से देखें यदि आप त्वचा को फैलाएंगे या वहां मौजूद हैं तो देखें कुछ दृश्यमान हड्डी, आपके पास एक खुले फ्रैक्चर है
  • एक फ्रैक्चर चरण 2 को पहचानें
    2
    बंद भंग के बारे में जानें बंद का फ्रैक्चर, जैसा कि नाम का तात्पर्य है, तब होता है जब हड्डी टूट जाती है, लेकिन त्वचा से गुजरती नहीं होती है। बंद फ्रैक्चर स्थिर, अनुप्रस्थ, तिरछा या कम हो सकते हैं।
  • एक स्थिर अस्थिभंग एक है जिसमें टूटी हुई हड्डी ठीक से गठबंधन है और जगह से मुश्किल से बाहर है। इसे एक अदम्य अस्थिभंग कहा जाता है।
  • एक तिरछा अस्थिभंग एक है जिसमें हड्डी के संरेखण के संबंध में एक कोण पर फ्रैक्चर होता है।
  • एक खंडित फ्रैक्चर (खंडित फ्रैक्चर के रूप में भी जाना जाता है) एक है जिसमें हड्डी तीन या अधिक टुकड़ों में टूट जाती है।
  • एक अनुप्रस्थ अस्थिभंग एक है जिसमें एक हड्डी के संरेखण के लिए सीधा सीधी रेखा में एक फ्रैक्चर होता है।
  • एक फ्रैक्चर चरण 3 को पहचानें
    3
    प्रभावित हड्डी में फ्रैक्चर की पहचान करें ऐसे दो प्रकार के फ्रैक्चर होते हैं जो इन मानदंडों को पूरा करते हैं और अंतर करने में मुश्किल हो सकती है। Impaction भंग (भी बकसुआ भंग के रूप में जाना या असर पड़ा) आम तौर पर लंबी हड्डियों के किनारे पर होते हैं जब एक हड्डी टुकड़ा हड्डी का एक अन्य हिस्सा एम्बेड करता है। संपीड़न के फ्रैक्चर समान होते हैं, लेकिन आमतौर पर कशेरुकाओं में पाए जाते हैं जब रिक्त हड्डी गिरते हैं।
  • संपीड़न फ्रैक्चर स्वाभाविक रूप से समय के साथ ठीक हो जाते हैं, हालांकि उनका निरीक्षण किया जाना चाहिए। इंपैक्शन फ्रैक्चर के लिए सर्जरी की आवश्यकता होगी
  • एक फ्रैक्चर चरण 4 पहचानें शीर्षक छवि
    4
    अपूर्ण फ्रैक्चर को पहचानें अपूर्ण फ्रैक्चर का परिणाम हड्डी के दो अलग-अलग हिस्सों में नहीं होता है, लेकिन यह अभी भी फ्रैक्चर के सामान्य लक्षण दिखा सकता है। अधूरे फ्रैक्चर के कई रूप हैं:
  • भंग अधूरा अनुप्रस्थ भंग है, जो बच्चों में विशेष रूप से प्रस्तुत कर रहे हैं के बाद से अपरिपक्व हड्डी पूरी तरह से दबाव में दो भागों में टूटी नहीं है greenstick।
  • (यह भी तनाव दरारें या भंग के रूप में जाना जाता है) सिर के मध्य भंग एक किरण की पहचान करना मुश्किल हो सकता है और hairlines के रूप में प्रदर्शित कर सकते हैं। वे कई हफ्तों के बाद ही दृश्यमान हो सकते हैं।
  • डूबने वाले फ्रैक्चर उन हैं जो बाहर से पीड़ित हैं। जहां फ़िज़र्स के कई लाइनें एक दूसरे को छेदते हैं, हड्डी का पूरा भाग धब्बेदार हो सकता है।
  • पूर्ण फ्रैक्चर के रूप में अपूर्ण फ्रैक्चर लगभग समान लक्षण दिखाते हैं। यदि अंग सूजन, चोट या मुड़, तो यह फ्रैक्चर हो सकता है। मोटा या असुविधाजनक कोण पर लटका हुआ अंग, आकार के विकृत या बाहर हो सकता है यदि दर्द इतनी गंभीर है कि आप अंग को आराम से या वजन का समर्थन नहीं कर सकते हैं, तो यह संभवतः फ्रैक्चर हो सकता है।
  • एक फ्रैक्चर चरण 5 को पहचानें
    5

    Video: सिजोफ्रेनिया रियल ट्रीटमेंट, सिजोफ्रेनिया के इलाज का सबसे सटीक जानकारी, Treatment of Schizophrenia.

    विभिन्न फ्रैक्चर को समझें विशिष्ट स्थान या चोट के आकार के आधार पर फ्रैक्चर के कई अन्य वर्गीकरण हैं। फ्रैक्चर के प्रकारों को जानने के लिए आप उन्हें समझने में मदद कर सकते हैं, उनसे बच सकते हैं और उन्हें बेहतर तरीके से इलाज कर सकते हैं।
  • सर्पिल फ्रैक्चर का परिणाम होता है जब एक अत्यधिक मरोड़ बल को एक छोर पर लागू किया जाता है, हड्डी को फ्रैक्चर करना।
  • अनुदैर्ध्य खंडन तब होते हैं जब हड्डी एक ऊर्ध्वाधर अक्ष के साथ टूट जाती है और हड्डी के साथ एक समानांतर रेखा में होता है।
  • विच्छेदन के फ्रैक्चर उन होते हैं जो तब होते हैं जब एक हड्डी के टुकड़े को एक संयुक्त के बंधन में लगाया जाता है। पीड़ितों को हथियार या पैरों को हटाकर, उनके कंधों या घुटनों को प्रभावित करने के कारण, यह कार दुर्घटनाओं में हो सकता है।
  • भाग 2
    लक्षणों को पहचानें

    पहचानें एक फ्रैक्चर चरण 6 नामक छवि
    1
    एक चरखी ध्वनि पर ध्यान दें। यदि आप गिरने या अचानक प्रभाव के दौरान अपने अंग की कटाई सुनाते हैं, तो यह संभव है कि आपकी हड्डी टूट गई हो। बल, गुरुत्वाकर्षण और कोण पर निर्भर करते हुए, हड्डी को दो साफ टुकड़ों में या कई टुकड़ों में तोड़ा जा सकता है। यह ध्वनि जो आप सुनेंगे वह वास्तव में हड्डी या हड्डियों के समूह की ध्वनि है जो अचानक प्रभाव और क्षति प्राप्त हुई है
    • हड्डी की वजह से चरमराती या चरमराती की आवाज़ जब फ्रैक्चर तकनीकी साहित्य में "क्रिप्टस" के रूप में जाना जाता है
  • एक फ्रैक्चर पहचानने वाला शीर्षक चित्र 7
    2
    जांचें कि आपको तंद्रा और झुनझुनी के बाद तत्काल और तीव्र दर्द महसूस होता है। चोट के बाद भी तीव्रता में परिवर्तन हो सकता है (खोपड़ी के फ्रैक्चर को छोड़कर) एक जलती हुई दर्द भी हो सकता है यदि अस्थिभंग के नीचे का क्षेत्र पर्याप्त रक्त नहीं मिल रहा है तो आप सुन्न या ठंडा महसूस कर सकते हैं जैसा कि मांसपेशियों को जगह में हड्डी पकड़ने के लिए प्रबंधन, आप भी मांसपेशियों में ऐंठन अनुभव कर सकते हैं
  • एक फ्रैक्चर चरण 8 पहचानें शीर्षक छवि
    3
    रक्तस्राव के साथ या उसके बिना दर्द, सूजन और चोट लगाना। क्षतिग्रस्त रक्त वाहिकाओं के कारण फ्रैक्चर के आसपास के ऊतकों की सूजन हुई, जिससे प्रभावित इलाके में रक्त का नुकसान हो सकता है। इसके बाद तरल पदार्थ के संचय में परिणाम होता है, जिससे सूजन उत्पन्न होती है जिससे स्पर्श को दर्द होता है।
  • ऊतकों में यह रक्त घावों के रूप में दिखाई देता है। घावों को बैंगनी या नीले रंग से शुरू होगा, फिर हरे रंग और पीले रंग के रक्त के रूप में पुन: आप घाव पाएंगे जो फ्रैक्चर की वास्तविक साइट से बहुत दूर हैं क्योंकि टूटा रक्त वाहिकाओं में खून आपके शरीर के माध्यम से चलता है।
  • बाहरी खून बह रहा ही होगा यदि फ्रैक्चर खोला जाता है और टूटी हुई हड्डी त्वचा के माध्यम से उजागर हो जाती है या फैलती है।
  • Video: टूटी ऊँगली का आसान घरेलु उपाय




    एक फ्रैक्चर चरण 9 को पहचानें छवि
    4
    अंग के विरूपण के लिए देखो फ्रैक्चर की गंभीरता के आधार पर चोट एक विकृति का कारण हो सकती है। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि गुड़िया एक अजीब कोण पर तुला हो। शायद हाथ या पैर एक अप्राकृतिक कोण पर झुका हुआ है जहां कोई संयुक्त नहीं है। एक बंद फ्रैक्चर के मामले में, हड्डी की संरचना अंग के भीतर बदल गई है। खुले फ्रैक्चर के मामले में, हड्डी की चोटों की जगह पर बाहरी परियोजनाएं
  • पहचानें एक फ्रैक्चर चरण 10 नामक छवि
    5
    इस पर ध्यान दें सदमे लक्षण. बड़े पैमाने पर रक्त की हानि (आंतरिक रक्तस्राव समेत) के मामले में, रक्तचाप बूंदा-ग़ब हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप सदमे की अवस्था होती है। सदमे में लोगों को फीका हो सकता है और गर्म या प्लावित हो जाते हैं, लेकिन फिर रक्त वाहिकाओं के अत्यधिक फैलाव लोगों को ठंड, चिपचिपा त्वचा के लिए हो सकती है। वे चुप, भ्रमित हो सकते हैं, नीच, या चक्कर आ सकते हैं आपका श्वास जल्दी शुरू हो सकता है, लेकिन अगर रक्त का नुकसान गंभीर हो तो यह खतरनाक स्तर तक धीमा हो सकता है
  • किसी व्यक्ति के लिए सदमे में जाने के लिए सामान्य रूप से यह सामान्य होता है क्योंकि चोट से उन्हें प्रभावित होता है हालांकि, कुछ लोग कुछ सदमे लक्षण महसूस करते हैं और यह नहीं मानते हैं कि उन्हें एक हड्डी फ्रैक्चर का सामना करना पड़ा है। यदि आप हिंसक प्रभाव का अनुभव करते हैं और आघात के लक्षण भी दिखाते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें
  • छवि का शीर्षक पहचानें एक फ्रैक्चर चरण 11
    6
    गति की कम या असामान्य श्रेणी की जांच करें अगर टूटी हुई हड्डी एक संयुक्त के बगल में स्थित है, तो संभवतः आपको सामान्य रूप से अंग को घुमाने में परेशानी होगी। यह एक संकेत है कि हड्डी टूट गया है। अंग का आंदोलन दर्द के बिना असंभव हो सकता है या आप शरीर के प्रभावित हिस्से पर वजन नहीं डाल पाएंगे।
  • भाग 3
    निदान प्राप्त करें

    एक फ्रैक्चर चरण 12 पहचानें
    1
    तुरंत अपने चिकित्सक पर जाएं एक परीक्षा के दौरान, आपका डॉक्टर आपको पूछताछ के बारे में पूछेगा कि चोट कैसे हुई यह जानकारी आपको क्षति के संभावित स्थानों की पहचान करने में मदद करेगी।
    • यदि आपको पिछले फ्रैक्चर का अनुभव है, तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
    • आपके चिकित्सक को फ्रैक्चर के अन्य लक्षणों जैसे कि नाड़ी, त्वचा की विकृति, तापमान, खून बह रहा, सूजन या घावों के लिए जांच करनी चाहिए। यह सब आपकी स्थिति की जल्दी से आपकी स्थिति का आकलन करने में मदद करेगी और उपचार का सर्वोत्तम कोर्स होगा।
  • एक फ्रैक्चर चरण 13 पहचानें शीर्षक छवि
    2
    एक्स-रे लें यह पहला कदम है जब एक हड्डी का फ्रैक्चर संदेह या पता चला है। एक्स-रे भंग का पता लगा सकते हैं और डॉक्टर आपकी चोट की सीमा का विश्लेषण कर सकते हैं।
  • शुरू होने से पहले, वे आपको उस क्षेत्र के आधार पर किसी भी गहने या धातु का टुकड़ा निकालने के लिए कहेंगे, जो कि जांच की जाएगी। आपको खड़े होना, बैठना या लेटना पड़ सकता है और इस प्रक्रिया के दौरान वे आपको अभी भी रहने या यहां तक ​​कि अपनी सांस भी पकड़ने के लिए कहेंगे।
  • एक फ्रैक्चर पहचानने वाला शीर्षक छवि 14
    3
    एक हड्डी स्कैन लें यदि एक्स-रे किसी भी फ्रैक्चर का पता नहीं लगा सकता है, तो एक हड्डी स्कैन को वैकल्पिक विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। बोन स्कैन सीटी या एमआरआई के समान चित्रों की परीक्षा है आपकी हड्डी स्कैन लेने से कुछ घंटों पहले, आपको थोड़ी मात्रा में रेडियोधर्मी सामग्री के साथ इंजेक्शन दिया जाएगा। हड्डियों की सामग्री की मरम्मत की जा रही है, यह पहचानने के लिए डॉक्टर आपके शरीर के माध्यम से रेडियोधर्मी सामग्री का पता लगा सकते हैं।
  • एक फ्रैक्चर चरण 15 को पहचानें छवि
    4
    सीटी स्कैन (गणित टोमोग्राफी) के लिए पूछें सीटी स्कैन आंतरिक चोटों या अन्य भौतिक आघात की जांच के लिए एकदम सही हैं डॉक्टर जब उन्हें पता चलते हैं कि वे कई टुकड़ों के साथ एक जटिल फ्रैक्चर के साथ काम कर रहे हैं। कंप्यूटर प्रोसेसिंग के साथ एक छवि में एकाधिक रेडियोग्राफ के संयोजन से, डॉक्टर एक सीटी स्कैन के साथ फ्रैक्चर का एक और त्रि-आयामी दृश्य प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक फ्रैक्चर चरण 16 को पहचानें छवि
    5
    एमआरआई (चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग) लेने पर विचार करें एमआरआई एक ऐसा परीक्षण है जो शरीर के विस्तृत चित्र प्राप्त करने के लिए रेडियोफ्रीक्वेंसी दालों, चुंबकीय क्षेत्र और कंप्यूटर का उपयोग करता है। फ्रैक्चर के मामले में, एमआरआई क्षति की सीमा के बारे में अधिक जानकारी प्रदान कर सकता है यह हड्डी को नुकसान और उपास्थि और स्नायुबंधन को नुकसान के बीच अंतर करने के लिए उपयोगी है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको लगता है कि आपके पास फ्रैक्चर है तो तत्काल एक डॉक्टर को देखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com