ekterya.com

पसलियों में फ्रैक्चर का पता लगाने के लिए

एक खंडित रिब (टूट) एक अपेक्षाकृत आम musculoskeletal चोट है कि आमतौर पर आघात (पर्ची, गिरावट, कार दुर्घटना या फुटबॉल से निपटने) को कुंद करने के कारण होता है, overexertion है (जब बेंत के साथ एक स्विंग क्रियान्वित गोल्फ) या गंभीर खांसी वाले एपिसोड। थकान के विभिन्न स्तर हैं, जिनमें थकाऊ फ्रैक्चर या हल्के तनाव से अधिक गंभीर रिब फ्रैक्चर होते हैं, जिसमें दांतेदार सिरों वाले कई टुकड़े शामिल होते हैं। नतीजतन, एक रिब अस्थिभंग रेंज से पैदा होने वाली जटिलताओं को हल्के असुविधा से लेकर घातक समस्याओं जैसे कि एक न्यूमॉथोरैक्स (छिद्रित फेफड़े) के लिए व्यापक रूप से उत्पन्न होता है। डॉक्टर को देखने के लिए निर्णय लेने में घर पर संभावित रिब फ्रैक्चर का पता लगाने में मदद मिलेगी। हालांकि, केवल स्वास्थ्य पेशेवर ही निदान कर सकते हैं। पसलियों से जुड़े एक दर्दनाक चोट के बारे में आपको संदेह है, तो सावधानी बरतना और चिकित्सा की तलाश करना सबसे अच्छा है।

चरणों

भाग 1
घर पर एक रिब फ्रैक्चर का पता लगाएं

एनीस ए रिब फ्रैक्चर स्टेप 1 नामक छवि
1
मूल शारीरिक रचना को समझें प्रत्येक व्यक्ति की पसलियों के 12 जोड़े हैं जिनके आंतरिक अंगों की रक्षा के लिए और विभिन्न मांसपेशियों को आंदोलन और साँस लेने में संभव बनाने के लिए उन्हें पालन करने की अनुमति है। पसलियों पीठ की रीढ़ की छाती के 12 वक्षीय कशेरुकाओं का पालन करती हैं और उनमें से अधिकांश उरोस्थि के साथ एकजुट और कनेक्ट होते हैं। कुछ पसलियों "चल" कम गुर्दों की रक्षा करें और उरोस्थि के साथ कनेक्ट न करें। ऊपरी पसलियों में से अधिकांश गर्दन के आधार पर स्थित हैं (कवच के नीचे), जबकि कम पसलियों कूल्हे की हड्डी के ऊपर कुछ सेंटीमीटर स्थित हैं। आम तौर पर, पसलियों को आसानी से पाई जाती है, विशेषकर पतली लोगों में।
  • पसलियों जो आमतौर पर फ्रैक्चर हैं (पसलियों की संख्या 4 से 9) आम तौर पर, वे प्रभाव के बिंदु पर टूट जाते हैं या जहां वक्र सबसे अधिक स्पष्ट होता है। यह क्षेत्र कमजोर और सबसे कमजोर बिंदु से मेल खाती है।
  • रिब भंग बहुत कम बच्चों में आम है क्योंकि उनके पसलियों अधिक लोचदार कर रहे हैं (अधिक उपास्थि और कम हड्डी एक वयस्क के पसलियों की तुलना में) और तोड़ने के लिए काफी ताकत की आवश्यकता है।
  • एनीस ए रिब फ्रैक्चर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    सूजन के कारण विकृत क्षेत्रों की तलाश करें अपनी कमीज़ को हटा दें और फिर उस धड़ के क्षेत्र को महसूस करें जहां दर्द उत्पन्न होता है। एक हल्के तनाव फ्रैक्चर के मामले में, आप किसी विरूपण को नहीं देखेंगे। हालांकि, आपको संवेदनशीलता और संभवतः सूजन का थोड़ा सा नोटिस करने में सक्षम होना चाहिए, विशेष रूप से, अगर क्षेत्र में कुंद आघात का सामना करना पड़ता है। अधिक गंभीर फ्रैक्चर (एकाधिक पसलियों में कई ब्रेक) के मामले में, घाव, घाव के किनारे पर निकलता है, जिसे अस्थिर छाती के रूप में जाना जाता है। सबसे गंभीर भंग आमतौर पर बहुत दर्दनाक है, रक्त वाहिकाओं के टूटने के कारण अधिक सूजन (सूजन) और खरोंच पैदा करते हैं।
  • एक अस्थिर छाती को देखने के लिए आसान है जब घायल व्यक्ति शर्ट के बिना उसकी पीठ पर झूठ पड़ता है।
  • सामान्य तौर पर, जब आप उन पर दबाव डालें तो स्वस्थ पसली काफी लोचदार होते हैं। हालांकि, टूटी हुई पसलियों अस्थिर हैं और अगर दबाव लागू होता है तो निराशा हो सकती है, जिससे गंभीर दर्द हो सकता है
  • एनीस ए रिब फ्रैक्चर स्टेप 3 नामक छवि
    3

    Video: Sanjeevani || पसलियों के दर्द से छुटकारा ||

    ध्यान दें कि क्या दर्द बढ़ता है जब आप सांस लेते हैं। टूटी हुई पसलियों का एक और आम लक्षण, जब भी हल्के तनाव भंग से निपटने के दौरान, गहराई से साँस लेने पर संवेदनशीलता या दर्द बढ़ जाता है। पसलियों प्रत्येक सांस से घूमती हैं, ताकि गहरी साँस लेने से उत्पन्न आंदोलनों से फ्रैक्चर के दर्द को खराब हो सके। गंभीर रिब फ्रैक्चर के मामले में, हल्के साँस लेने में भी मुश्किल और बेहद दर्दनाक हो सकता है। नतीजतन, महत्वपूर्ण तेजी से पसली फ्रैक्चर के साथ लोगों को और अक्सर उथले साँस है, जो (ऑक्सीजन की कमी के कारण त्वचा का नीला रंग) अतिवातायनता और अंत में नीलिमा को जन्म दे सकता ले।
  • एनीस ए रीब फ्रेक्चर चरण 4
    4
    जांचें कि क्या आंदोलन का नुकसान है एक अन्य संकेत जो इंगित करता है कि एक रिब फ्रैक्चर की उपस्थिति, धड़ में कम गति का एक विशेष प्रकार है, खासकर घूमने वाले आंदोलनों में से एक तरफ से। जिन लोगों ने पसलियों को तोड़ दिया है, वे अपने पक्ष में घुसने की क्षमता खो देते हैं या फिर अपने धड़ को झुकाते हैं या दर्द के कारण ऐसा करने में संकोच करते हैं। फ्रैक्चर से संबंधित टूटी हुई पसली या मांसपेशियों में ऐंठन, व्यक्ति को आंदोलन बनाने से रोक सकता है। इसके अलावा, दर्द इतना गंभीर हो सकता है कि वह लोगों को हिलाने से हतोत्साहित करता है। जैसा कि पहले बताया गया है, तनाव भंग या हल्के थकान से अधिक गंभीर फ्रैक्चर की तुलना में कम डिग्री के लिए आंदोलन को रोकने।
  • ऊतक के साथ उपास्थि के चौराहे पर टूटने वाली पसलियों विशेष रूप से दर्दनाक हो सकती हैं, खासकर ऊपरी शरीर के घूर्णी आंदोलनों में।
  • हल्के तनाव भंग के मामले में भी, कम गतिशीलता और साँस लेने की क्षमता और रिश्तेदार संवेदनशीलता के संयोजन में एक व्यक्ति की व्यायाम करने और सक्रिय रहने की क्षमता को सीमित करता है। इन मामलों में, आप किसी भी खेल का अभ्यास नहीं कर सकते जब तक कि चोट ठीक नहीं हो जाती।
  • भाग 2
    चिकित्सा मूल्यांकन का उपयोग करें

    एनीस ए रिब फ्रैक्चर चरण 5



    1
    अपने सामान्य व्यवसायी पर जाएं आप या कोई तुम्हारे पास अनुभव किया है, तो आघात के कुछ प्रकार धड़ में कहीं लगातार दर्द का कारण बना है, तो यह समझ में आता है एक डॉक्टर के पास गहराई में एक शारीरिक परीक्षा प्रदर्शन करने के लिए। भले ही दर्द अपेक्षाकृत हल्का है, एक स्वास्थ्य पेशेवर का दौरा एक अच्छा विचार है। यहां तक ​​कि जब दर्द अपेक्षाकृत हल्का है, तब भी यह एक पेशेवर चिकित्सक के पास जाने का एक अच्छा विचार है
  • एनीस ए रिब फ्रेक्चर चरण 6
    2
    आपातकालीन देखभाल का अनुरोध करने के लिए सही समय निर्धारित करें यदि आपके पास जटिलताओं है जो एक गंभीर समस्या, जैसे कि एक न्यूमॉथोरैक्स से संकेत मिलता है, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप उसे चिकित्सा सहायता प्राप्त कर सकें। लक्षण और एक छिद्रित फेफड़ों के लक्षण गंभीर श्वसन संकट, सीने में दर्द या तेज चोट पहुंचा रहा (फ्रैक्चर से जुड़े दर्द के अलावा), नीलिमा और अत्यधिक चिंता है कि सांस लेने में तकलीफ की भावना के साथ होता है शामिल हैं।
  • छाती के अंदर दबाव में बदलाव के कारण एक न्यूमोरोथेरेक्स फुफ्फुसीय पतन का मामला है। अक्सर, यह एक टूटी हुई पसली के कारण होता है जो फेफड़े के ऊतक को आँसू करता है
  • टूटी हुई पसलियों द्वारा छिद्रित या चकना देने वाले अन्य अंगों में गुर्दे, प्लीहा, यकृत और दिल (अप्रत्याशित) शामिल हैं।
  • यदि आपके पास पहले से उल्लेख किया गया कोई भी लक्षण है, तो निकटतम आपातकालीन कक्ष पर जाएं या आपातकालीन सेवाओं से संपर्क करें
  • एनीस ए रीब फ्रैक्चर चरण 7
    3
    उन्हें एक्स-रे प्लेट लेना है भौतिक मूल्यांकन के लिए एक पूरक के रूप में, एक्स-रे हड्डियों को कल्पना कर सकते हैं और सबसे अधिक पसली भंग की उपस्थिति और गंभीरता का निदान करने में प्रभावी हैं। हालांकि, तनाव में फ्रैक्चर या थकान (कभी-कभी पसलियों को कहा जाता है) "fissured") एक्स-रे प्लेट पर उनके छोटे आकार की वजह से कल्पना करना मुश्किल है और यह तथ्य है कि स्थानीयकृत सूजन के कारण दबाव को चौड़ा करने से फ्रैक्चर लाइन को रोकता है। नतीजतन, सूजन कम हो जाने के बाद (लगभग एक हफ्ते के बाद) अन्य प्रकार की एक्स-रे प्लेट सीने में ली जानी चाहिए।
  • इसके अलावा, छाती एक्स-रे फेफड़ों के पतन के निदान के लिए उपयोगी होते हैं, क्योंकि तरल पदार्थ और वायु को प्लेट पर देखा जा सकता है।
  • एक्स-रे घायल हड्डियों को भी पता लगा सकते हैं, जिन्हें फ्रैक्चर के लिए गलत किया जा सकता है।
  • यदि चिकित्सक जानता है कि फ्रैक्चर कहां स्थित है, चोट के बेहतर दृश्य प्राप्त करने के लिए घायल पसली का अधिक केंद्रित एक्स-रे लिया जा सकता है।
  • 4
    एक कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी किया है थकावट रिब फ्रैक्चर गंभीर चोट नहीं हैं और सामान्य तौर पर, अल्सर में वे दर्दनाशक दवाओं या विरोधी-इन्फ्लैमेटरीज का इस्तेमाल करते हैं, जबकि वे स्वयं को ठीक करते हैं हालांकि, एक्स-रे प्लेट पर गंभीर फ्रैक्चर के रूप में नहीं देखा जा सकता है, एक सीटी स्कैन किया जाना चाहिए। अक्सर, सीटी स्कैन में रिब फ्रैक्चर का पता चलता है कि एक्स-रे (एक्स-रे प्लेट) का पता लगा सकता है। इसी तरह, इस प्रकार की परीक्षा में अंगों और रक्त वाहिकाओं को चोट लगती है।
  • कम्प्यूटेड टोमोग्राफी प्रौद्योगिकी विभिन्न अंगों से विभिन्न प्रकार के रेडियोग्राफ का उपयोग करती है और शरीर के क्रॉस-आंशिक क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने के लिए, कंप्यूटर तकनीक का उपयोग करके उन्हें जोड़ती है।
  • सीटी स्कैन नियमित एक्सरे प्लेट्स की तुलना में काफी अधिक महंगा है इसलिए, यह देखने के लिए एक अच्छा विचार है कि आपका स्वास्थ्य बीमा इस प्रकार की परीक्षा को शामिल करता है या नहीं।
  • Video: Pasli me dard ka ilaj in hindi - पसलियों में दर्द कारण और उपचार

    5
    उन्हें एक हड्डी स्कैन करें। एक हड्डी स्कैन में नसों में एक छोटी मात्रा में रेडियोधर्मी सामग्री (रेडियोट्रेसर) को इंजेक्शन करना शामिल है रेडियोोट्रेसर रक्त से हड्डियों और अंगों तक यात्रा करेगा। रेडियोोट्रेसर के रूप में, यह एक छोटी मात्रा में विकिरण उत्पन्न करता है, जिसे एक विशेष कैमरे से महसूस किया जा सकता है जो आपके शरीर को धीरे-धीरे स्कैन करता है क्योंकि भंग सबसे अच्छा एक हड्डी स्कैन में दिखाए जाते हैं, इस तनाव या थकान और यहां तक ​​कि हाल ही में भंग है कि अभी भी सूजन की वजह से कर रहे हैं छोटे भंग के लिए एक अच्छा उपकरण है।
  • छोटे तनाव भंग को देखने के लिए बोन स्कैन प्रभावी हैं I हालांकि, चूंकि ये नैदानिक ​​रूप से महत्वपूर्ण नहीं हैं, इसलिए प्रक्रिया का संभावित दुष्प्रभाव उचित नहीं हो सकता है।
  • मुख्य दुष्प्रभाव रेडियोधर्मी सामग्री (रेडियोट्रेसर) को एलर्जी प्रतिक्रियाओं से संबंधित होते हैं जो कि एक हड्डी स्कैन प्रक्रिया के दौरान इंजेक्शन होता है।
  • युक्तियाँ

    • अतीत में, फ्रैक्चर्ड पसलियों को स्थिर करने के लिए डॉक्टरों को संपीड़न पट्टियों का इस्तेमाल करना आम था हालांकि, ये अब सिफारिश नहीं की जाती क्योंकि वे गहन साँस लेने की क्षमता को कम करते हैं, जिससे निमोनिया का खतरा बढ़ जाता है।
    • रिब के सबसे अधिक फ्रैक्चर के लिए, उपचार में आराम, क्रोनोथेरेपी और अल्पावधि एनाल्जेसिक और एंटी-इन्फ्लैमेटरी इन्जेस्टन शामिल है। टूटी पसलियों पर जिप्सम को लागू नहीं किया जा सकता है, जैसा कि अन्य हड्डियों के साथ होता है
    • अपनी पीठ पर सो रही है, सामान्य रूप से, रिब फ्रैक्चर के मामले में सबसे आरामदायक स्थिति।

    चेतावनी

    • एक टूटी हुई रिब (या कोई चोट) का व्यक्तिगत मूल्यांकन किसी स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा किए गए चिकित्सीय मूल्यांकन की जगह कभी नहीं देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com