ekterya.com

कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी कैसे पढ़ा जाए

एक गणना टोमोग्राफी (सीटी) स्कैन विशेष एक्स-रे और कंप्यूटर का उपयोग करके आपके शरीर के किसी भी भाग के क्रॉस-आंशिक चित्र बना सकते हैं। इस प्रकार के रेडियोलॉजिकल अध्ययन में रोगों के चिकित्सीय निदान में एक महत्वपूर्ण भूमिका है जैसे उदर, कैंसर और पेट में संक्रमण, जैसे एपेंडेसिटीिस आप सीटी स्कैन को पढ़ने के लिए सीख सकते हैं यदि आप सामान्य शरीर रचना और एक्स-रे पर सफेद, ग्रे और काले रंग का अर्थ समझते हैं।

चरणों

भाग 1
गणना टोमोग्राफी को पढ़ने के लिए तैयार करें

एक CT Scan चरण 1 पढ़ें शीर्षक वाला छवि
1
सीटी स्कैन पर जानकारी पढ़ें यह जांचने के लिए एक्स-रे पर क्या मुद्रित किया गया है यह जांचें कि वे आपकी हैं और एक्स-रे पर शरीर का क्या भाग दिखाया गया है
  • आपको अपना नाम और अन्य जन्म पहचानकर्ता जैसे जन्म तिथि के रूप में देखना चाहिए। अस्पताल या चिकित्सा केंद्र का नाम जहां एक्स-रे लिया गया था और जिस दिन पढ़ाई पूरी की गई थी, वह प्रत्येक रेडियोग्राफ़ पर मुद्रित किया जाना चाहिए। क्या आपको एक्स-रे नहीं दिखाई देते हैं जो आपकी नहीं हैं और जब आप एक असामान्यता देखते हैं तो आप परेशान होते हैं
  • आप जो देखेंगे उसके बारे में आपकी अपेक्षाओं का निर्धारण उस शरीर के उस भाग द्वारा किया जाएगा जो अध्ययन किया गया था। आपके मस्तिष्क का एक सीटी खोपड़ी की पतली हड्डी के भीतर स्थित मस्तिष्क के साथ कॉम्पैक्ट होगा। अपने पैर या हाथ की एक सीटी स्कैन कॉम्पैक्ट है, लेकिन लंबाई-रे के साथ अपनी हड्डियों और कोमल ऊतकों कि शामिल किया गया (मांसपेशियों और वसा) की तस्वीरें होगा। दूसरी ओर, अपने पेट की सीटी स्कैन, बड़ा और अधिक जटिल हो जाएगा, क्योंकि आप अपने आंतों जैसी चीजों को देखने का अधिकार अपने गुर्दे, यकृत, प्लीहा, आदि के बगल की तरह coiled साँप
  • एक CT Scan चरण 2 पढ़ें शीर्षक वाला छवि
    2
    अपनी शारीरिक रचना की जांच सीटी छवियों को स्पष्ट और अच्छी तरह से परिभाषित किया गया है, लेकिन वे अब भी एक्स-रे हैं। आपके अंदर की संरचनाएं सफेद, ग्रे और काले रंग के रंगों में दिखाई जाती हैं। यह जरूरी है कि आप क्या देख रहे हैं और सामान्य क्या है इसका एक विचार है।
  • आप इस तरह की साइट पर जा सकते हैं https://imaios.com/en/e-Anatomy जहां शरीर के विभिन्न हिस्सों की टीसी छवियों के संक्षिप्त विवरण की पेशकश की जाती है। यह आपको शरीर के प्रत्येक क्षेत्र में महत्वपूर्ण है, जैसे कि मस्तिष्क, छाती या श्रोणि एक से अधिक वेबसाइट का उपयोग करें और उन लोगों की तलाश करें, जो निःशुल्क चित्र प्रदान करते हैं।
  • एक CT Scan चरण 3 पढ़िए छवि
    3
    प्रकाश के अच्छे स्रोत की तलाश करें यदि आप अपने टीसी को मुद्रित करते हैं, तो वे एक औसत खुली अखबार की तुलना में छोटे होंगे। सबसे अच्छी तरह का प्रकाश सपाट और उस आकार का होगा, या थोड़ा बड़ा होगा। यदि आपका टीसी कंप्यूटर डिस्क पर है, तो कंप्यूटर स्क्रीन "प्रकाश स्रोत" होगी
  • यदि आपके पास एक बड़ा स्क्रीन फ्लैट टीवी है और आपके पास एक डीवीआर है, तो एक दृश्य ढूंढें जहां एक उज्ज्वल पृष्ठभूमि है और इसे वहां रोकें। टेलीविज़न चमक को काफी तेज बनाने के लिए यह आसान नहीं हो सकता है प्रकाश के किसी भी स्रोत के करीब एक्स-रे पकड़ने की कोशिश करें आप स्क्रीन के बिना दीपक, फ्लोरोसेंट लैंप या आपके कंप्यूटर की स्क्रीन का उपयोग कर सकते हैं। यदि प्रकाश स्रोत छोटा है, तो आपको एक्स-रे को एक दूसरे से दूसरे स्थान पर ले जाना पड़ सकता है
  • एक सीटी स्कैन चरण 4 पढ़िए छवि
    4
    विचलित मत बनो यह जानना जरूरी है कि छवियों के अनुरुप, राज्याभिषेक या बाण के समान भाग में प्रस्तुत किए गए हैं। संदर्भ के रूप में आप एनाटॉमिकल एटलस का उपयोग कर इस जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।
  • कल्पना करो कि आप खड़े हैं और सीटी आपको स्लाइस में कटौती करती है जैसे कि आप रोटी थे अनुप्रस्थ विमान रोटी की स्लाइस होती है जो आपके सिर में शुरू होती है और आपके पैरों में अंत होती है। कोरोनल प्लेन स्लाइस जो कि आपकी पीठ के सामने और अंत में शुरू होता है - आपका चेहरे, पेट और पैर की उंगलियां पहली स्लाइस में होंगी - आपके सिर, आपके बट और आपकी ऊँची एड़ी के पीछे आखिरी कटौती में होंगे । दांतेदार कटौती एक कान से और दूसरे में अंत में शुरू होगा
  • टोमोग्राफ एक मशीन है जो विशेष एक्सरे लेता है यह एक्स-रे बीम का उपयोग करता है जो शरीर के माध्यम से शूट करता है। जब ये किरणों ने एक विशेष डिटेक्टर मारा तो एक विशिष्ट पैटर्न बनाया जाता है इस डिटेक्टर से कनेक्ट होने वाला कंप्यूटर इस पैटर्न के आधार पर चित्र बनाता है। आप एक मेज पर झूठ बोलते हैं जो एक बड़े ट्यूब के माध्यम से छोटे वेतन वृद्धि में चलता है। हर बार जब आप चलते हैं तो आप एक छवि लेते हैं चूंकि स्कैनर की ट्यूब पूरी तरह से आपके चारों ओर से घेरे है, आप आसानी से सभी तीनों विमानों में तस्वीरें ले सकते हैं।
  • भाग 2
    गणना टोमोग्राफी पढ़ें




    एक CT Scan चरण 5 पढ़िए छवि
    1
    उचित दिशा-निर्देश में एक्स-रे पकड़ो। एक्स-रे पर दिए गए शब्दों से आपको यह पता चल जाएगा कि एक्स-रे किस पक्ष का सामना करना चाहिए और जहां शीर्ष है यदि एक्स-रे एक डिस्क पर हैं, तो यह समस्या नहीं होनी चाहिए, लेकिन यह सिफारिश की जाती है कि आप वैसे भी इसकी समीक्षा करें।
    • जब आप एक सीटी देखते हैं, तो यह अपने आप को आईने में देखने की तरह है आपकी दाईं तरफ एक्सरे की बाईं ओर होगी और आपकी बाईं ओर दाईं ओर होगी रेडियोग्राफ पर पत्र आर और एल दर्शाते हैं कि शरीर के किन किन किनारा रेडियोग्राफ़ पर दर्शाए जाते हैं, वे भौतिक रेडियोग्राफ़ का ही उल्लेख नहीं करते हैं।
    • आपके शरीर के मोर्चे या सामने एक्स-रे के शीर्ष पर होंगे, और आपके शरीर के पीछे या पीछे हो जाएगा।
  • सीटी स्कैन चरण 6 पढ़ें
    2
    एक्स-रे को सही क्रम में रखें। एक्स-रे पर मुद्रित संख्याएं होगी सीटी आपके शरीर को क्रॉस सेक्शन में कटौती करती है जो रोटी के बहुत पतले टुकड़ों की तरह होते हैं। जब आप छवियों को क्रम में देखते हैं, तो आप एक प्राकृतिक प्रवाह देखेंगे। कोई भी कूद एक बीमारी या असामान्यता का सुझाव दे सकता है
  • जब आप क्रम में विशेष एक्स-रे देखते हैं, यह आप के अंदर अंगों और कैसे वे एक दूसरे से संबंधित की संरचनाओं की धीमी गति में एक फिल्म देखने की तरह है। आप अपने सीने के सीटी स्कैन देखा, तो आप कैसे ब्रांकाई (ट्यूब के माध्यम से जो हवा आपके फेफड़ों में बहती है) में बड़ी रक्त वाहिकाओं आपके फेफड़ों की वर्दी कपड़े के माध्यम से बटना देखना चाहते हैं। एक फेफड़ों के कैंसर इस पैटर्न में एक महत्वपूर्ण रुकावट पैदा करेगा।
  • जब आप अपने कंप्यूटर पर एक्स-रे देखते हैं, तो आपको छवियों के माध्यम से आगे बढ़ने में मुश्किल नहीं होगी और उन्हें धीमी गति की फिल्म के रूप में देखेंगे।
  • एक CT Scan चरण 7 पढ़िए छवि
    3
    सफेद, ग्रे और काले रंग के रंगों पर ध्यान दें इन अलग-अलग रंगों में नरम ऊतकों, वसा, हवा और आपके अंदर की हड्डी का प्रतिनिधित्व किया जाएगा। आपके शरीर के कुछ हिस्से में एक अप्रत्याशित रंग एक असामान्यता का संकेत हो सकता है
  • हड्डी जैसे घने ऊतकों को सफेद क्षेत्रों के रूप में दिखाया गया है दोनों हवा और वसा को काले भूरे या काले क्षेत्रों के रूप में दिखाया गया है। आपके नरम ऊतकों और रक्त सहित किसी भी तरल पदार्थ को ग्रे के विभिन्न रंगों में प्रदर्शित किया जाएगा। विभिन्न प्रकार के विरोधाभासों का उपयोग किया जाता है, जो आपके इंटीरियर के संरचनाओं को बेहतर ढंग से परिभाषित करने के लिए तीव्र सफेद रंग से चमकता है। आपके पेट और आंतों के अंदर द्रव को दिखाने के लिए निगल लिया गया है। एक अन्य प्रकार का द्रव आपके रक्त वाहिकाओं में रक्त दिखाने के लिए या अंग के चारों ओर द्रव को दिखाने के लिए नसों में इंजेक्शन लगाया जाता है। उत्तरार्द्ध सूजन, संक्रमण, या खून बह रहा का संकेत हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, एक मस्तिष्क सीटी जानते हुए भी कि आप एक स्ट्रोक पड़ा है की टन देखकर, खोपड़ी की हड्डी सामान्य है और grays के आसपास अनावश्यक कार्य और मस्तिष्क के ऊतकों की अश्वेतों की तरह, एक उज्ज्वल सफेद के साथ चमक जाएगा। हालांकि, एक छोटा और कमजोर क्षेत्र होगा जहां घिरा और अश्वेतों से घिरा हुआ है जहां फैल हो। इस क्षेत्र में मस्तिष्क के ऊतकों को रक्त द्रव से वंचित किया गया था। आपके क्षतिग्रस्त मस्तिष्क कोशिकाओं से गिराए गए द्रवों को इसके विपरीत के साथ गर्भवती है। यह तरल पदार्थ सफेद है, लेकिन आपकी खोपड़ी जितनी ज्यादा नहीं है
  • एक CT Scan चरण 8 पढ़ें शीर्षक वाला छवि
    4
    असामान्यताओं को देखने में आपकी सहायता करने के लिए दो पक्षों की तुलना करें द्विपक्षीय अंग अंतर करने में मुश्किल हैं, जैसे कि वे जुड़वाँ थे। शारीरिक सीटी एटलस एक अच्छा संदर्भ है, लेकिन सबसे अच्छा संदर्भ बिंदु विपरीत पक्ष पर सामान्य अंग है।
  • यह आपके जिगर, पेट या प्लीहा जैसे अंगों के साथ काम नहीं करता - आपके पास केवल एक ही है दूसरी ओर, आपके मस्तिष्क के दो भाग हैं आपके पास दो हथियार और दो पैरों हैं - आपके पास गुर्दे, फेफड़े, अंडाशय और अंडकोष जैसे अंग हैं जो द्विपक्षीय हैं।
  • एक CT Scan चरण 9 पढ़िए छवि
    5
    अपने डॉक्टर से बात। रेडियोोलॉजिस्ट, एक डॉक्टर जो आपके सीटी सहित सभी प्रकार के एक्स-रे में व्याख्या करने में माहिर है, आपके एक्स-रे पढ़ाएंगे। वह आपके डॉक्टर को एक रिपोर्ट भेजेगा जिसमें उन्होंने अपने एक्स-रे में क्या देखा होगा।
  • आपका डॉक्टर या तो अपने टीसी आदेश दिया अपने लक्षणों की व्याख्या या इस तरह के कैंसर, स्ट्रोक या एक टूटी हुई हड्डी के रूप में एक चिकित्सा हालत का पालन करने के एक निदान खोजने के लिए। शायद आप थोड़ा परेशान या उत्सुक हैं, और आपको लगता है कि डॉक्टर के साथ आपकी नियुक्ति कभी नहीं आता है। आपके पास अपने टीसी की एक प्रति है और आप इसे देखने के लिए तय करते हैं - हालांकि, सीटी को पढ़कर सही ढंग से अभ्यास और उचित प्रकाश व्यवस्था की आवश्यकता है अपने चिकित्सक और आपके रेडियोलॉजिस्ट को यह तय करें कि आपके सीटी में क्या सामान्य है और क्या असामान्य है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com