ekterya.com

भौतिकवाद से कैसे बचें और सुख प्राप्त करें

कई लोगों के लिए, भौतिकवाद से बचने के लिए खुशी पाने का सबसे अच्छा तरीका है। एक बार जब आप ऑब्जेक्ट्स, गतिविधियों और यहां तक ​​कि आपके जीवन में लोगों को मूल्य बताएंगे तो आप कितना खर्च करते हैं, आपको खुशी होगी

चरणों

Video: डर पर विजय कैसे पायें How to overcome Fear? by Swami Mukundananda

एस्केप मासूमियसिस नाम से छवि और आनंद खोजें चरण 1
1
क्रय को एक मनोरंजक गतिविधि बनाने बंद करें मनोरंजन की जगह के रूप में मॉल की सोच बंद करो मनोरंजन केंद्र के रूप में शॉपिंग सेंटर पर विचार करने की समस्या यह है कि भौतिकवाद की विचारधारा से यह जगह ग्रस्त है। सब कुछ बिक्री के लिए है। दुकानों के मालिकों को व्यावहारिक रूप से आपके लिए सब कुछ खरीदना होगा। और विज्ञापन हर जगह है यदि आप खुद को "शॉपिंग सेंटर के खरीदार" के रूप में परिभाषित करते हैं, तो जल्द ही आप महसूस करेंगे कि अगर आपने अपना होमवर्क नहीं किया है, जब तक आप जगह नहीं छोड़ते हैं, तब तक आपको चीजों से भरा नहीं है जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। जब आप पकड़े गए तो ये है!
  • दोस्तों के साथ मॉल में मत जाओ अकेले जाओ और इसे एक व्यावसायिक यात्रा में बदलें
  • आपको दुकान पर जाने से पहले ठीक वही पता होना चाहिए - इसे खरीदने और मॉल को तुरंत छोड़ दें
  • 30 दिनों की सूची का उपयोग करें। यदि आप तय करते हैं कि आप वास्तव में कुछ करना चाहते हैं, तो उसे सूची में डाल दें। अब अपने आप को समझें कि आप उस आइटम को 30 दिनों तक नहीं खरीद सकते। जब 30 दिन बीत चुके हैं, यदि आप अभी भी आइटम चाहते हैं, तो स्टोर पर जाकर इसे खरीदें। यह प्रतीक्षा अवधि आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगी कि क्या आप वास्तव में चाहते हैं / अवकाश या आइटम नहीं कहा।
  • एस्केप मासूमियसिस नाम से छवि और आनंद खोजें चरण 2
    2
    इस्तेमाल की गई चीज़ें खरीदें जब आप कुछ खरीदने की तरह महसूस करते हैं, तो इसे फिर से दोबारा इस्तेमाल करने का प्रयास करें। इस्तेमाल किया खरीदें आप मॉल से बाहर ले जाता है और आपको किसी अन्य दुनिया में ले जाता है। दूसरे हाथ की दुकानों, इस्तेमाल किए गए कपड़ों की दुकानों, और पिस्सू बाजार दूसरे बाजार संवेदनशीलता के अनुसार कार्य करते हैं। यह पर्याप्त भौतिकवादी विरोधी नहीं है, लेकिन मॉल की संवेदनशीलता की तुलना में यह निश्चित रूप से कम भौतिकवादी है।
  • ईबे और क्रेगलिस्ट की तरह इंटरनेट सेवाएं पहले से कहीं ज्यादा इस्तेमाल की गई वस्तुएं खरीदते हैं। इन सेवाओं द्वारा प्रदान किए गए प्रत्यक्ष विनिमय आपको अत्यधिक उपभोक्तावाद के चक्र से बाहर ले जा सकते हैं।
  • बचत दुकानों में चीजों का इस्तेमाल करना और पिस्सू बाजार में आमतौर पर इसका मतलब है कि आप एक अनजान निगम से निपटने के बजाय, किसी दूसरे व्यक्ति से सामना कर सकते हैं।
  • एस्केप मासूमियसिस नामक छवि और खुशी खोजें चरण 3
    3
    यह टेलीविजन को सीमित करता है आपको टीवी की आलोचक बनने की ज़रूरत नहीं है, बस यह पहचान लें कि यह विज्ञापनदाताओं के हितों पर हावी है। इतना ही नहीं कि टीवी सामग्री का बढ़ता प्रतिशत विज्ञापनों से बना है, लेकिन यह भी कि गैर-विज्ञापन सामग्री विज्ञापनदाताओं के संदेश और भौतिक विचारधारा करती है। उदाहरण के लिए, ऐसे अभिनेता जो परिस्थितियों के कॉमेडियों में प्रतिनिधित्व करने वाले लोगों को ऐसे कपड़े नहीं पहनते हैं जिन्हें उन्होंने चुना था। वे कपड़े पहनते हैं जो विज्ञापन जनसांख्यिकीय होते हैं
  • एक प्रयोग के रूप में पूरे हफ्ते टीवी देखना बंद कर दें और यदि आप नहीं कर सकते, तो इसे तीन दिनों तक देखना बंद कर दें।
  • गणना करें कि सप्ताह में कितने घंटे आप टेलीविजन देखते हैं फिर, यह निर्धारित करें कि यदि आप टीवी को पूरी तरह से बंद कर देते हैं तो आप वास्तव में क्या याद करेंगे। सिर्फ उन शो को देखें जो आप वास्तव में याद करते हैं और बाकी के बारे में भूल जाते हैं।
  • अन्य लोगों के साथ अकेले टीवी देखें - अकेले कभी नहीं कल्पना कीजिए कि टेलीविजन एक सामान्य गतिविधि के रूप में कुछ भौतिकवादी बारीकियों को कम कर सकती है क्योंकि आप अन्य लोगों के साथ बातचीत करते हैं, असहज बैठने और असंख्य विज्ञापनों द्वारा बमबारी के बजाय।
  • Video: How To Stop Negative Thinking [ In Hindi ] | Stop Negative Thoughts and Overthinking

    एस्केप मासूमियसिस नामक छवि और आनंद खोजें चरण 4



    4
    वेब ब्राउज़िंग को सीमित करें दुर्भाग्य से, भौतिकवादी विचारधारा के प्रसार के मामले में इंटरनेट का प्रसारण टेलीविजन के बाद दूसरा है। सेलिब्रिटी संस्कृति का प्रसार, अविश्वसनीय रूप से घुसपैठ की जा रही विज्ञापन और, ज़ाहिर है, ऑनलाइन शॉपिंग इंटरनेट के बेहिचक भौतिकवाद से बचने के लिए कठिन है।
  • टेलीविज़न से भी ज्यादा, इंटरनेट का इस्तेमाल स्वयं-अवशोषण और एक निर्जन जीवन शैली को प्रोत्साहित करता है। एक साधु बनने के बजाय, वास्तविक सामाजिक नेटवर्क में भाग लेना, फेसबुक और ट्विटर पर होने के बजाय नए दोस्त बनाना, आभासी लोगों को नहीं बनाना।
  • एक इंटरनेट फ़ंक्शन कट करें अधिकांश लोग एक से अधिक फ़ंक्शन के लिए इंटरनेट का उपयोग करते हैं। वे इसे खेलने, समाचार पढ़ने या चीजों को खरीदने के लिए उपयोग करते हैं। इन कार्यों में से एक काटने से उन सभी को कटौती से आसान है और आप इंटरनेट का उपयोग करने वाले सभी उपयोग को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • एस्केप मासूमियसिस नामक छवि और खुशी खोजें चरण 5
    5
    पर्यावरण के बारे में अधिक जागरूक रहें सोचो हरे चीजों के बारे में सोचने के साथ संगत नहीं है, तो पारिस्थितिक संस्कृति अपनाने! जलवायु परिवर्तन, बढ़ते बड़े कचरे के डिब्बे और वायु प्रदूषण सहित कुछ सबसे गंभीर पर्यावरणीय समस्याओं का हम सामना कर रहे हैं, कुछ ही नामों को प्राकृतिक प्रक्रियाओं को खरीदने और बेचने की कोशिश करने के कारण किया गया है।
  • पर्यावरणीय गिरावट और जीवन के भौतिकवादी मार्ग के बीच संबंध को पहचानता है। उदाहरण के लिए, बोतलबंद पानी की खरीद से लाखों प्लास्टिक की बोतलों का उत्पादन होता है जो नदियों और झीलों को नेविगेट करते हैं, न कि महासागरों का उल्लेख करते हैं।
  • एक धर्म रीसाइक्लिंग करें यदि आप वास्तव में जीवन के एक तरीके को रीसाइक्लिंग करते हैं, तो आप देखेंगे कि कितना मूर्खतापूर्ण है, वह वस्तुओं के मूल्य को कितना खर्च करेगा, इसके आधार पर।
  • एक अर्थ में, मनुष्य भी एक प्राकृतिक प्रक्रिया है पारिस्थितिक संस्कृति के लिए चुनना आपकी पहचान को पुन: बनाने में आपकी मदद कर सकता है।
  • एस्केप मासूमियसिस नामक छवि और आनंद खोजें चरण 6
    6
    आदेश। अपने लॉकर्स और अन्य स्टोरेज क्षेत्रों की जांच करें और उन चीजों से छुटकारा पाएं जो अब आप नहीं चाहते हैं या नहीं चाहते हैं। अधिकांश लोगों को यह पता चलता है कि वे साल के किसी मामले में कितना कूड़ा जमा करते हैं। आदेश देना एक पुरस्कृत प्रक्रिया है, और यह आपको यह समझने में सहायता करता है कि यांत्रिक उपभोक्तावाद कितना महंगा हो सकता है। आपको इनमें से किसी भी चीज की ज़रूरत नहीं है! आप उन्हें होने का आनंद नहीं लेते हैं, लेकिन आप जो आनंद लेंगे वह एक घर या एक अपार्टमेंट है जो कम गड़बड़ है।
  • एस्केप मासूमियसिस नामक छवि और खुशी खोजें चरण 7
    7
    गैर-सामग्री मनोरंजन के रूपों में भाग लेना दुनिया कई दिलचस्प गतिविधियों प्रदान करती है जो पूरी तरह से टेलीविजन देखने या इंटरनेट सर्फिंग से संबंधित नहीं हैं। बोर्ड गेम खेलें, कला बनाने या स्थानीय जंगली इलाकों में चलने का प्रयास करें। रिश्तेदारों और अन्य प्रियजनों को अक्सर बार-बार आने की कोशिश करें बनने की कोशिश करो स्वैच्छिक एक दान में
  • एक पत्रिका के बजाय एक पुस्तक पढ़ें यह बहुत समय हो गया है क्योंकि पत्रिकाओं ने सदस्यता और स्टोर खरीद कमाने बंद कर दिए। अब, सब कुछ प्रचार है! पुस्तक पढ़ना आपको पत्रिकाओं में प्रदर्शित होने वाले विज्ञापनों के बमबारी से एक ब्रेक दे सकता है।
  • अपने पड़ोसियों को जानें उन्हें पता है कि आपके माता-पिता और दादा दादी उन्हें कैसे जानते थे, ये है, उनके साथ समय बिताना। उनके साथ दोपहर का भोजन करें, उनके साथ खाना खाएं पता करें कि आपके पड़ोस के बारे में आपको क्या परेशान है और इसके बारे में वास्तव में क्या पसंद है।
  • गैर-पेशेवर खेल आयोजनों में भाग लेना पेशेवर खेल की घटनाओं में भाग लेना इतना महंगा हो गया है कि इसमें कार्यरत आबादी का एक बड़ा हिस्सा शामिल है, विशेष रूप से परिवार पेशेवर बास्केटबॉल गेम में भाग लेने के लिए चार के एक परिवार के लिए, यदि आप टिकट, भोजन, संसाधन और पार्किंग जोड़ते हैं, तो आप $ 400.00 या अधिक खर्च करने की उम्मीद कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, कई समुदायों में पास के विश्वविद्यालय हैं जहां उच्च गुणवत्ता वाला बास्केटबाल खेला जाता है और सामान्य तौर पर, उपस्थिति मुफ्त है मुद्दा ही खेल का आनंद लेना है, और गेम को $ 12.00 बीयर ग्लास के साथ क्या करना है? तो, लिटिल लीग गेम में भाग लेने के साथ क्या गलत है और 12-वर्षीय बच्चों को भाग लेने के प्यार के लिए ही खेलते हैं?
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com