ekterya.com

कैसे एक minimalist के रूप में रहने के लिए

न्यूनतम जीवनशैली एक जीवन शैली विकल्प है जो किसी व्यक्ति के जीवन में अधिकियों के उन्मूलन को प्रोत्साहित करती है। बस और जितना संभव हो उतना कम रहने के लिए चलना उपभोक्तावाद और भौतिकवाद के दबाव से मुक्त होने का एक प्रयास है। एक बार जब आप कम से कम मानसिकता प्राप्त करते हैं, तो आप अतिरिक्त सामान को नष्ट करने के अनुरूप जीवन जीना शुरू कर सकते हैं। बड़े पैमाने पर, आप फर्नीचर की मात्रा को कम करने, छोटे घर जाने या अपने वाहन से छुटकारा पाने की संभावना के बारे में सोच सकते हैं। जीवन के कम से कम प्रकार के तरीकों के पास कोई विशिष्ट नियम नहीं है और आपको सूट करने के लिए पर्याप्त लचीला है, चाहे आपकी परिस्थितियां क्या हों

चरणों

विधि 1

सही मानसिक स्थिति है
लाइफ लाइक ए मिनिमलिस्टिस्ट चरण 1 शीर्षक वाला छवि
1
न्यूनतावाद के लाभों की कल्पना करें बड़े हिस्से में, अतिसूक्ष्मवाद सावधानी की प्रथा है संपत्ति से छुटकारा पाने का कार्य भौतिकवाद, उपभोक्तावाद और समकालीन दुनिया के विकर्षण की अस्वीकृति है। न्यूनतम जीवन के निम्न लाभों के बारे में सोचें:
  • यह आपको व्यक्तिगत संतुष्टि के लिए भौतिक वस्तुओं पर कम ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है।
  • आप कितना पैसा कमाते हैं, इसके संबंध में आप तनाव को कम कर सकते हैं
  • यह आपको कम अव्यवस्था और अधिक खाली स्थान के साथ रहने की अनुमति देता है
  • Video: Make money decluttering your home (I made $2k)

    एक न्यूनतम लाइव चरण की छवि जिसका शीर्षक है 2
    2
    अपनी सामाजिक प्रतिबद्धताओं को सीमित करें एक दबंग सामाजिक जीवन न्यूनतावाद के मूल लक्ष्यों (आदेश, डी-तनाव और रिफोकस) के खिलाफ है। समाप्त करने के लिए पहल करें विषाक्त संबंध अपने जीवन का, और लोगों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपकी खुशी में योगदान करते हैं। उन रिश्तों के साथ जारी रखने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें जो आपके कल्याण में सुधार नहीं करते हैं उदाहरण के लिए:
  • उन लोगों के साथ दोस्ती जो हृदय में सर्वोत्तम हित नहीं रखते हैं;
  • अस्थिर रिश्तों कि तुम उदासी कारण
  • एक न्यूनतम लाइव चरण की छवि जिसका शीर्षक है 3
    3
    सोशल नेटवर्क पर अपनी गतिविधि कम करें कुछ सामाजिक नेटवर्किंग अनुप्रयोगों के साथ रहें और बाकी को अक्षम करें। यह न्यूनतम निर्णय आपके दिन के दौरान प्राप्त अलर्ट और नोटिफिकेशन की संख्या को कम करेगा, जो अत्यधिक और तनावपूर्ण हो सकता है यदि आपको ऐप से छुटकारा पाने में सहज महसूस नहीं होती है, तो नोटिफिकेशन बंद करें और अपने खाली समय में अपडेट की जांच करें।
  • इमेज का शीर्षक लाइव पसंद है एक न्यूनतमवादी चरण 4
    4
    एक न्यूनतम समुदाय में शामिल हों कई समुदायों ऑनलाइन हैं और संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, आयरलैंड और यूनाइटेड किंगडम जैसे देशों में जीवन शैली के कम से कम तरीके के आसपास केंद्रित हैं। स्थानीय मीटअप समूह इन देशों में मिलते हैं और उन लोगों से मिलने के लिए एक अनूठा अवसर प्रदान करते हैं जो एक न्यूनतम शैली में जीवन जीते हैं और उनके बारे में अधिक जानें। जांचें कि क्या आपके क्षेत्र में बैठे हैं या अन्य न्यूनतर लोगों से मिलने के लिए एक ऑनलाइन समुदाय की तलाश करें
  • विधि 2

    अतिरिक्त सामान निकालें
    लाइफ लाइक ए मिनिमलिस्टिस्ट चरण 5 नामक छवि
    1
    उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप उपयोग नहीं करते हैं और उनमें से छुटकारा पाएं अपने घर की जाँच करें और उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप कभी नहीं इस्तेमाल करते हैं, लेकिन यह कि अन्य लोग बहुत आनंद ले सकते हैं (उदाहरण के लिए, एक वफ़ल निर्माता, यदि आप उन्हें कभी नहीं खाते) अपने आप से पूछें कि क्या आप इन चीजों को अगले 3 या 6 महीनों में देख रहे हैं? यदि जवाब नहीं है, तो आप निम्न तरीकों से उनसे छुटकारा पा सकते हैं:
    • दोस्तों या रिश्तेदारों को चीजें देने जो उन्हें चाहते हैं
    • चीजों को ऑनलाइन बेचने के लिए एक प्रकाशन बना रहा है
    • गेराज बिक्री कर रही है
    • चीजें एक बचत दुकान पर ले जा रही हैं
    • चीजों को स्थानीय दान करने के लिए दान करना
  • इमेज का शीर्षक लाइव पसंद है एक न्यूनतमवादी चरण 6
    2



    संचित कागजात से छुटकारा पाएं अव्यवस्थित दस्तावेजों में बहुत सारे अव्यवस्था पैदा हो सकती है और जब आपको उनकी ज़रूरत होती है तब उन्हें महत्वपूर्ण भूमिका निभाने में मुश्किल होती है। श्रेणियों में ढीली कागज़ों को सॉर्ट करने के लिए प्रारंभिक सफाई करें (उदाहरण के लिए, कर दस्तावेज़, वॉरंटियां, उपयोगकर्ता मैनुअल, बैंक विवरण आदि)। महत्वपूर्ण दस्तावेज रखने के लिए एक छोटी फ़ाइल कैबिनेट या फ़ाइल फ़ोल्डर में निवेश करें, और सुनिश्चित करें कि आप अनावश्यक दस्तावेज़ (जंक मेल, स्टोर परिपत्र, आदि) को रीसायकल करते हैं, जैसे ही वे आपके लिए महत्वपूर्ण नहीं हैं। कागजी कार्रवाई की मात्रा कम करने के लिए, अपने बैंक की ऑनलाइन बिलिंग और आपके सार्वजनिक सेवा प्रदाताओं की सदस्यता लें।
  • Video: Thailand Cost of Living + The "Mango Girl" My 2nd Thai GF

    एक न्यूनतम लाइव चरण की तरह छवि 7
    3
    अपनी कोठरी साफ करें कोठरी, अलमारी या ड्रेसिंग रूम की जांच करें, और जो कुछ भी आपके पास नहीं छोड़ा गया है, खराब स्थिति में क्या है या जो आपने कई महीनों में उपयोग नहीं किया है इसे कपड़े, जूते, जूते, सड़क के कपड़े और सामान में वर्गीकृत करें, और स्थानीय दान के लिए सभी अजीब और उपयोगी वस्त्रों को पैक करें। पहना या क्षतिग्रस्त वस्त्रों को फेंक दें, या उन्हें कुछ और (उदाहरण के लिए, घर के लिए लत्ता, कला परियोजनाओं के लिए सामग्री, इत्यादि) का उपयोग करने के लिए उन्हें एक तरफ डाल दिया।
  • लाइव टाइप की मिनिमलिस्ट स्टैप 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    उन चीजों को फेंक दें जो अच्छी स्थिति में नहीं हैं कुछ चीजें हैं जो आपके पास घर पर हैं और आपको त्यागना चाहिए, या तो अधिक खाली स्थान प्राप्त करें ताकि उन्हें फिर से उपयोग न करें खाद्य पदार्थ, मसालों और समय समाप्त होने वाले मसाले, साथ ही पुराने श्रृंगार, उन चीजों के उदाहरण हैं जिन्हें आप अपने भविष्य के उपयोग से बचने के लिए तत्काल फेंक देना चाहिए। संचय से बचने के लिए समय-समय पर इन चीजों को साफ करें।
  • विधि 3

    बड़े बदलावों के बारे में सोचो
    इमेज का शीर्षक लाइव पसंद है एक न्यूनतमवादी चरण 9
    1
    अतिरिक्त फर्नीचर से छुटकारा पाएं पूरी तरह से एक न्यूनतर जीवन शैली को गले लगाने के लिए, फर्नीचर को हटाने का विचार करें जो आपके घर में अनावश्यक लगता है। उदाहरण के लिए, साइड तालिकाओं हमेशा उपयोगी नहीं होती हैं और वे अव्यवस्था पैदा करते हैं। सजावटी प्रदर्शन (और वे ट्रिंकेट जो कि वे प्रदर्शित होते हैं) कम से कम जगह के साथ बहुत विसंगत हैं, क्योंकि वे बड़े मनोरंजन केंद्र हैं। बड़ी वस्तुओं को बेच या दान करें और अतिरिक्त स्थान का आनंद लें।
  • 2
    छोटे घर में जाने के बारे में सोचें को कम करने और सरल बनाने के विषय के साथ जारी रखने, एक छोटे घर की तलाश की संभावना पर विचार करें। यद्यपि हम ऐसे समाज में रहते हैं जो बड़े "सपने" घरों के अधिग्रहण को प्रोत्साहित करता है, छोटे निवास के लिए चुनना आपके कल्याण के लिए बेहतर निर्णय हो सकता है किसी घर या छोटे अपार्टमेंट में रहने का न्यूनतम विकल्प आपको निम्न कारणों से खुश कर सकता है:
  • यह कम ऋण और कम वित्तीय जोखिम का प्रतिनिधित्व करता है।
  • एक छोटे से घर में कम रखरखाव की आवश्यकता होगी।
  • एक छोटा, सस्ती घर बेचना आसान होगा (यदि आप ऐसा करने का चुनाव करते हैं)
  • आप चीजों को जमा करने की संभावना कम होगी
  • एक न्यूनतम लाइव चरण की तरह लाइव छवि 10
    3
    कार नहीं होने की संभावना के बारे में सोचो यद्यपि एक कार बिना रहने वाले एक न्यूनतम जीवन शैली की आवश्यकता नहीं है, यह बहुत अनुकूल है। ईंधन, मरम्मत, रखरखाव और पंजीकरण के बीच, कारों की संपत्ति होती है जो लगातार ऊर्जा और धन की आवश्यकता होती है कुछ कम से कम कमियों को कुछ जीवन परिस्थितियों के कारण कार की आवश्यकता होती है (उदाहरण के लिए, उनके पास बच्चे हैं, उन्हें काम करने के लिए कार की ज़रूरत है, आदि) - हालांकि, वे केवल तभी आवश्यक हो सकते हैं जब आवश्यक हो। यदि आप ड्राइविंग बंद कर सकते हैं, सार्वजनिक परिवहन, टैक्सियों, उबेर या आपके दो पैरों का उपयोग कर अपने जीवन को सरल बनाने के बारे में सोचें।
  • लाइफ लाइफ ए मिनिमलिस्टिस्ट चरण 11 शीर्षक वाला छवि
    4
    अपने प्रियजनों के साथ हुए परिवर्तनों के बारे में बात करें यदि आप अन्य लोगों के साथ रहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उनके साथ कम से कम होने के अपने फैसले के बारे में बात करें और आप जानते हैं कि वे क्या सोचते हैं यदि आप एक न्यूनतम जीवन शैली में शामिल होने और कोशिश करने में रुचि रखते हैं, तो आपको साझा आवास और सामानों को अनुकूलित करने के कुछ तरीकों के बारे में बात करनी चाहिए। आपको एक न्यूनतम तरीके से उपभोग करने के बारे में भी बात करनी चाहिए। अगर आप इस तरह से नहीं रहना चाहते हैं, तो साझा रिक्त स्थान, सामान और आपूर्ति शामिल करने के लिए आपके न्यूनतम परिवर्तनों की सीमाओं और मापदंडों के बारे में बात करें। संघर्ष से बचने के लिए संचार में रखें और घर में सभी संभव बदलावों के बारे में पहले से बात करें
  • और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com