ekterya.com

एचआईवी या एड्स के साथ कैसे जीना

यदि आपको हाल ही में एचआईवी या एड्स का निदान किया गया है, तो यह आपके लिए पूरी तरह से सामान्य है जैसा आपको लगता है कि दुनिया आप पर पड़ रही है। हालांकि, आपको पता होना चाहिए कि, इन दिनों, एचआईवी या एड्स का निदान मौत की सजा नहीं है। यदि आप अपनी दवा ठीक से लेते हैं और यदि आप अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखते हैं, तो आप एक सामान्य और सुखी जीवन जी सकते हैं। हालांकि, निस्संदेह, आपको शारीरिक दशा और लोगों को अपनी स्थिति के बारे में बताने की मानसिक लागत से निपटना होगा, यदि आप सही रवैया मानते हैं तो आप अभी भी एक लंबा और महत्वपूर्ण जीवन प्राप्त कर सकते हैं। वर्तमान में, 1.1 मिलियन से अधिक अमेरिकियों एचआईवी के साथ रह रहे हैं - इसलिए, सबसे महत्वपूर्ण चीजें जिन्हें आप जानना चाहिए में से एक यह है कि, आपको डर लगता है कि आप अकेले नहीं हैं। एचआईवी या एड्स के साथ कैसे जीना सीखने के लिए चरण 1 की समीक्षा करें

चरणों

भाग 1

मानसिक रूप से मजबूत रहें
एचआईवी / एड्स के साथ रहते हुए छवि चरण 1
1
तुम्हें पता होना चाहिए कि यह मौत की सजा नहीं है यद्यपि यह वास्तव में असंभव है जब आप सुनते हैं कि आपको एचआईवी या एड्स हैं, तो आपको सकारात्मक महसूस करना चाहिए, आपको याद रखना चाहिए कि आपको मौत की सजा नहीं मिली है। दरअसल, हाल के शोध में यह पता चला है कि एचआईवी या एड्स के साथ लोगों की जीवन प्रत्याशा में अंतर है और जो उन रोगियों की तुलना में पहले से कम नहीं हैं। इसका मतलब यह है कि, हालांकि आपको कुछ बदलाव करने होंगे, आपका जीवन "नहीं" समाप्त हो जाएगा। शायद ये सबसे खराब खबर होगी जो आप प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन यदि आप अपने दृष्टिकोण को समायोजित करने पर काम करते हैं, तो आप इसे दूर करने में सक्षम होंगे।
  • अध्ययन के अनुसार, उत्तरी अमेरिका में एचआईवी के साथ औसत व्यक्ति 63 वर्ष तक रहता है, जबकि औसत एचआईवी पॉजिटिव समलैंगिक आदमी 77 साल तक रहता है। बेशक, इस तरह के पहले से मौजूद स्थिति के रूप में कुछ कारकों पर निर्भर करेगी, वायरस की ताकत, एड्स के एचआईवी से संक्रमण और दवा ले में परिश्रम और उन्हें प्रतिक्रियाओं।
  • 1991 में, जब मैजिक जॉनसन ने देखा कि वह एचआईवी पॉजिटिव था, तो कई लोगों का मानना ​​था कि उनका जीवन लगभग समाप्त हो गया था। ठीक है, बीस साल बाद, वह अब भी एक स्वस्थ, सामान्य और अविश्वसनीय प्रेरणादायक जीवन है।
  • लाइव एचआईवी / एड्स के साथ शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2

    Video: विश्व एड्स दिवस: एचआईवी के साथ जी

    इकट्ठा करने के लिए कुछ समय ले लो निम्नलिखित हफ्तों के दौरान आप यह सोचकर जीवन में एक नई गति हासिल करने की उम्मीद नहीं करते हैं कि आप गलत तरीके से रह रहे हैं और आपको सच्ची खुशी पाने के लिए सब कुछ बदलना होगा। आप सूर्य की किरण नहीं होंगे इस मुश्किल समय के दौरान सकारात्मक रहने की आपकी क्षमता के कारण आप अपने दोस्तों या अपने परिवार को प्रभावित नहीं करेंगे। लेकिन, जब आप समझने के लिए कुछ समय लेते हैं कि आपका जीवन समाप्त नहीं हुआ है और इस तथ्य को समझना है कि आप एचआईवी पॉजिटिव हैं, तो आप बेहतर महसूस करेंगे। दुर्भाग्य से, वहाँ कोई जादुई संख्या (तीन सप्ताह!, तीन महीने!) इंगित करने के लिए जब आपको लगता है "सामान्य" फिर से शुरू लेकिन अगर आप खुद के साथ रोगी हो, तो आप बेहतर महसूस करेंगे।
  • इसका अर्थ यह नहीं है कि एक बार जब आप खोजते हैं कि आप एचआईवी पॉजिटिव हैं, तो आपको तुरंत उपचार नहीं करना चाहिए। इसका केवल मतलब है कि आपको अपने साथ मानसिक रूप से रोगी होना चाहिए
  • एचआईवी / एड्स के साथ रहते हुए छवि चरण 3
    3
    अपने आप को दोषी और पश्चाताप से मुक्त करें एचआईवी होने का कई तरह से सबसे आम लिंग,, सुइयों साझा करने एचआईवी के साथ जी एक माँ का पुत्र होने के नाते या एक एचआईवी संक्रमित व्यक्ति है, जो चिकित्सा पेशे में अकसर हो सकता है के खून के साथ संपर्क कर रहे हैं। यदि आप लापरवाह व्यवहार के कारण एड्स को अनुबंधित करते हैं और अब आप अपने आप को दोषी मानते हैं, तो आपको उसे पीछे छोड़ना होगा। हो सकता है कि आप किसी को आप नहीं करना चाहिए था, शायद साझा सुइयों कि एक जो कुछ भी आपके द्वारा किए गए साझा नहीं किया जाना चाहिए के साथ यौन संबंध था, खत्म हो गया है और सभी आप कर सकते हैं पर ले जाने के लिए है।
  • यदि आप लापरवाह व्यवहार के कारण एड्स को अनुबंधित करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप जो कुछ भी करते हैं उसे मान लें - लेकिन, एक बार आप करते हैं, तो आपको आगे बढ़ना होगा। यह "दोहराना", "चाहिए, चाहिए ..." दोहराने का मतलब नहीं है क्योंकि यह वर्तमान में आपकी सहायता नहीं करेगा।
  • लाइव एचआईवी / एड्स के साथ शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    उन लोगों को बताएं जो आपकी देखभाल करते हैं मानसिक रूप से मजबूत महसूस करने का एक अन्य तरीका उन लोगों को बताने के लिए है जो आपके और आपके राज्य, आपके करीबी मित्रों और अपने परिवार के सदस्यों (यह भी आपके यौन सहयोगियों को बताएं, पिछला या वर्तमान: अतिरिक्त जानकारी नीचे)। तैयार हो जाओ क्योंकि लोगों को गुस्सा, डर लगता है या भ्रमित हो सकता है, जैसा कि आपको लगता है कि जब आप अपनी बीमारी की खोज करते हैं सबसे पहले, यह कहना आसान नहीं होगा, लेकिन, यदि वे वास्तव में आपकी परवाह करते हैं, तो वे आपके पक्ष में होंगे। जिन लोगों के साथ आप अपनी स्थिति के बारे में बात कर सकते हैं, आपको लंबे समय तक बेहतर महसूस कराना होगा।
  • यदि आप किसी करीबी दोस्त या परिवार के किसी सदस्य को बताने की योजना बना रहे हैं, तो जानकारी के साथ उन्हें आश्चर्यचकित करने के बजाय आपके पास इसके लिए एक रणनीति होना चाहिए। एक समय और जगह चुनें जहां आपके पास वास्तव में बात करने का मौका है, और सभी उत्तरों और सभी स्वास्थ्य जानकारी के साथ तैयार रहें, जो आप दे सकते हैं, क्योंकि आपको शायद कई प्रश्नों का सामना करना होगा।
  • यहां तक ​​कि अगर आप किसी के साथ अपनी स्थिति साझा करने के लिए भी क्रोधित हो रहे हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आप एक दोस्त या परिवार के किसी सदस्य जितनी जल्दी हो सके कहता हूं, तो कम से कम आप कोई है जो एक आपातकालीन चिकित्सा के मामले में avalarte सकता होगा।
  • आपको यह जानना चाहिए कि कानून आपको अपने बॉस या सहकर्मियों को अपनी एचआईवी स्थिति के बारे में बताने की आवश्यकता नहीं है, जब तक कि यह आपकी काम करने की क्षमता में हस्तक्षेप न करे। दुर्भाग्य से, यदि आप सशस्त्र बलों में हैं, तो आपको कुछ देशों में तैनात करने में सक्षम नहीं होगा यदि आपके पास एचआईवी या एड्स हैं उस मामले में, आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित करना चाहिए
  • एचआईवी / एड्स के साथ रहते हुए छवि चरण 5
    5
    एचआईवी और एड्स के साथ समुदाय में सहायता पाएं यद्यपि आपके प्रियजनों का समर्थन होने से आपको मानसिक शक्ति प्राप्त करने में बहुत मदद मिल सकती है, कभी-कभी आपको ऐसे अन्य लोगों के समर्थन की ज़रूरत हो सकती है जो आप या आपकी बीमारी के बारे में अच्छी तरह से सूचित होते हैं। यहां कुछ अन्य स्थान दिए गए हैं जिन्हें आपको सहायता मिल सकती है:
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, राष्ट्रीय एड्स हॉटलाइन (800-सीडीसी-जानकारी) को बुलाओ यह हॉटलाइन प्रति दिन 24 घंटे संचालित करता है और आपसे कोई संपर्क कर सकता है जो आपको मजबूत महसूस करने और आपको जानकारी देने में सहायता कर सकता है।
  • अपने क्षेत्र में सहायता समूह खोजें उदाहरण के लिए, सैन फ्रांसिस्को कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में परियोजना स्वास्थ्य भागीदारी की बीमारी के साथ अनुभव की डिग्री के अनुसार लोगों seropositivas- इन समूहों के लिए कई सहायता समूहों प्रदान करता है, चाहे आप हाल ही में सेरोपॉज़िटिव के रूप में निदान किया गया है या कई वर्षों convives एड्स के साथ
  • इसके अलावा, आप समीक्षा कर सकते हैं यह उपयोगी साइट स्वास्थ्य संसाधन और सेवा प्रशासन (अंग्रेजी में) से जो आपके क्षेत्र (संयुक्त राज्य अमेरिका में) के भीतर एचआईवी और एड्स वाले लोगों के लिए क्लीनिक, अस्पताल और अन्य सेवाएं ढूंढने में आपकी मदद कर सकता है
  • यदि आप अभी तक अपनी बीमारी के बारे में खुले तौर पर बात करने के लिए तैयार नहीं हैं, इंटरनेट पर आप अपने जैसे अन्य लोगों को पा सकते हैं पीओजी मंचों (अंग्रेजी में) जैसे एक उपयोगी साइट खोजें और एचआईवी पॉजिटिव लोगों के साथ ऑनलाइन बातचीत करें
  • एचआईवी / एड्स के साथ रहते हुए छवि चरण 6
    6
    अपने विश्वास में आराम प्राप्त करें यदि आपके पास पहले से ही आपके विश्वास के साथ एक मजबूत संबंध है, तो इस मुश्किल क्षण में उसे मुड़कर सकारात्मक होगा आप पहले से ही एक धार्मिक पृष्ठभूमि है, तो आप सेवाओं के लिए अधिक बार भाग लेने के लिए कोशिश कर सकते हैं, अपनी मंडली में अधिक सक्रिय हो और एक उच्च शक्ति या की घटनाओं की राशि से एक और महत्वपूर्ण अर्थ के विचार में आराम खोजने के लिए अपने खुद का जीवन यदि आप धार्मिक नहीं हैं, तो चर्च में भाग लेने के लिए एक अच्छा समय हो सकता है (हालांकि कोई अन्य विकल्प आपकी सहायता कर सकता है)।
  • लाइव एचआईवी / एड्स के साथ शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    दुश्मनों को अनदेखा करें दुर्भाग्यवश, बहुत से लोगों को एड्स या एचआईवी होने का क्या मतलब है, इसका पूर्वकल्पित विचार है वे आपको न्याय कर सकते हैं यदि उन्हें लगता है कि आपको एचआईवी या एड्स मिल गए हैं क्योंकि उन्होंने कुछ गलत किया है वे भी आपसे संपर्क करने से डरते हैं, अगर उन्हें लगता है कि वे आपके बहुत ही हवा को साँस करके पकड़ सकते हैं। यदि आप मजबूत बने रहना चाहते हैं, तो आप इन लोगों के विश्वास को प्रभावित कर सकते हैं। एड्स और एचआईवी के बारे में जितना आप कर सकते हैं, उतनी जितना भी आप स्वयं को सूचित करें, ताकि आप उनके साथ चीजें स्पष्ट कर सकें। यदि वे सिर्फ शत्रुतापूर्ण हैं और आप सुनना नहीं चाहते हैं, तो स्थिति से दूर होने का प्रयास करें।
  • आप अपने स्वयं के कल्याण के बारे में चिंतित हैं जो दूसरों के बारे में चिंतित हैं, सही है?
  • लाइव एचआईवी / एड्स के साथ शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें। निदान प्राप्त करने के बाद आपको बहुत निराश महसूस करने के लिए यह बिल्कुल सामान्य है। यह स्पष्ट है कि एक कहानी अच्छी तरह से आपके जीवन को बदल इतना है कि यहां तक ​​कि सबसे असंवेदनशील व्यक्ति दिक्कत यह है कि के लिए उसके साथ काम करना होगा सकता है, आप और अधिक मदद की जरूरत है की तुलना में आप अपने दोस्तों, अपने प्रियजनों या यहाँ तक कि सहायता समूहों ला सकता है । आपसे क्या हो रहा है, इस बारे में बात करने के लिए किसी व्यक्ति के पास, जो करीबी दोस्त नहीं है, आपको एक अलग परिप्रेक्ष्य प्रदान कर सकता है और आपको अपनी स्थिति से संपर्क में अधिक महसूस कर सकता है।
  • भाग 2

    उपचार लें
    लाइव एचआईवी / एड्स के साथ शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    अपने डॉक्टर को बताएं यदि आपको पता चलता है कि आपके पास एड्स या एचआईवी है, तो यह महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण होगा कि आप जितनी जल्दी हो सके अपने डॉक्टर को बताएं (यदि वह वह व्यक्ति नहीं जो आपने निश्चित रूप से सूचित किया था) और आप उपचार शुरू करते हैं। जितनी जल्दी आप उपचार शुरू करते हैं, बेहतर आपको लगता है - वैसे ही, आपके शरीर में रोग और मजबूत होने की संभावना कम होगी। एक बार डॉक्टर को बताइए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप एचआईवी या एड्स विशेषज्ञ के साथ परामर्श करें। यदि आपका डॉक्टर एचआईवी या एड्स विशेषज्ञ नहीं है, तो वह उपचार शुरू करने के लिए आपको एक से सलाह दे सकता है।
  • लाइव एचआईवी / एड्स के साथ शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2

    Video: एचआईवी / एड्स के वायरस के साथ रहते हैं

    सर्वोत्तम उपचार योजना निर्धारित करने के लिए परीक्षण करें। डॉक्टर आपको न केवल दवाओं का कॉकटेल देगा और आपको घर भेज देंगे, लेकिन यह देखने के लिए भी कई परीक्षण होंगे कि सही उपचार प्राप्त करने से पहले आपके शरीर की जरूरत क्या है। ये परीक्षण शामिल होंगे:
  • आपका सीडी 4 गिनती एचआईवी इन कोशिकाओं को नष्ट कर देता है जो एक प्रकार के सफेद रक्त कोशिका हैं एक स्वस्थ व्यक्ति में, सीडी 4 गिनती में 500 और 1,000 सेदुलस के बीच उतार-चढ़ाव होता है यदि आपके पास 200 से कम सीडी 4 कार्ड हैं, तो एचआईवी एड्स के लिए विकसित हो गया है।
  • आपका वायरल लोड सामान्य तौर पर, रक्त में वायरल लोड अधिक होता है, आपकी स्थिति खराब होगी।
  • दवाओं के प्रति आपका प्रतिरोध वायरस के विभिन्न प्रकार होते हैं और यह पता लगाना महत्वपूर्ण है कि आपके जो उपभेदियां कुछ विरोधी एचआईवी दवाओं के प्रति प्रतिरोधी हैं यह आपको आपके लिए सबसे अच्छा काम करने वाली दवा ढूंढने में मदद करेगा
  • जटिलताओं या संक्रमण का पता लगाने के लिए टेस्ट इसके अलावा, डॉक्टर यौन रोगों, हेपेटाइटिस, किडनी या यकृत क्षति या अन्य शर्तों जैसे अन्य बीमारियों का पता लगाने के लिए कुछ परीक्षणों का अनुरोध कर सकते हैं जो आपके इलाज में बाधा डालते हैं।



  • एचआईवी / एड्स के साथ रहते हुए छवि चरण 11
    3
    अपनी दवाइयां लें आप अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना चाहिए और दवा लेने अगर वर्तमान गंभीर लक्षण, अपने सीडी 4 नीचे 500 है, तुम गर्भवती हो, या आप गुर्दे की बीमारी थी। हालांकि न तो एचआईवी या एड्स ठीक हो सकता है, संयुक्त दवाओं के उपयोग के संयोजन ब्लॉक करने के लिए वायरस सुनिश्चित करें कि आप दवाओं आप के लिए निर्धारित के किसी भी करने के लिए प्रतिरक्षा नहीं कर रहे हैं मदद कर सकता है। एक बार जब आप अपने लिए सबसे अच्छा संयोजन पाते हैं, तो संभावना है कि आपको अपनी सारी जिंदगी के लिए कई गोलियाँ लेनी चाहिए, दैनिक और अलग-अलग समय में।
  • किसी भी परिस्थिति में दवाओं को अपने दम पर छोड़ दें। यदि आपके पास दवाओं के लिए हानिकारक प्रतिक्रियाएं हैं, तो तुरंत यह जानने के लिए कि क्या जाने का सबसे अच्छा तरीका होगा डॉक्टर के साथ तुरंत चर्चा करें। यदि आप अपने दम पर उपचार बंद कर देते हैं, तो परिणाम गंभीर हो सकते हैं (आपके वर्तमान लक्षणों से बहुत खराब)
  • आपका दवा गैर न्यूक्लीओसाइड रिवर्स ट्रांसक्रिपटेस अवरोधक (NNRTIs), कि प्रोटीन को बाधित शामिल हो सकते हैं, जिसके साथ रिवर्स ट्रांसक्रिपटेस (NRTI) है, जो प्रमुख घटक है कि एचआईवी replica- होने के लिए उपयोग करता है की दोषपूर्ण संस्करण हैं की एचआईवी न्यूक्लीओसाइड अवरोधकों replicarse- प्रोटीज इनहिबिटर्स (पीआई), एक और प्रोटीन है कि एचआईवी, प्रवेश inhibitors या संलयन replicarse- को सीडी 4 और इंटिग्रेस अवरोधकों के एचआईवी के प्रवेश को अवरुद्ध का उपयोग करता है, प्रोटीन कोशिकाएं होती हैं जो सीडी 4 कोशिकाओं में आनुवंशिक पदार्थ डालने के लिए एचआईवी का उपयोग किया जाता है।
  • एचआईवी / एड्स के साथ जीता लाइव छवि का चरण 12
    4
    साइड इफेक्ट्स के लिए तैयार करें दुर्भाग्य से, दवा के साइड इफेक्ट अप्रिय हो सकते हैं। लेकिन, अगर यह पता चला है कि संयोजन "वास्तव में" आपके लिए काम नहीं करता है, तो आप अपने डॉक्टर से कुछ समायोजन करने के लिए कह सकते हैं यह बेहतर है कि आप कुछ भौतिक लक्षणों के लिए मानसिक रूप से तैयार हैं जिन्हें आप अनुभव कर सकते हैं। हालांकि, आपको पता होना चाहिए कि यह व्यक्ति से भिन्न होता है - कुछ में गंभीर लक्षण हो सकते हैं जबकि अन्य कई वर्षों से मुश्किल में दर्द महसूस कर सकते हैं। ये कुछ लक्षण हैं जो आप अनुभव कर सकते हैं:
  • मिचली
  • उल्टी
  • दस्त
  • असामान्य दिल की धड़कन
  • सांस की तकलीफ
  • लाल चकत्ते
  • कमजोर हड्डियां
  • बुरे सपने
  • स्मृति हानि
  • एचआईवी / एड्स के साथ रहते हुए छवि चरण 13
    5
    आप की जांच करने के लिए नियमित रूप से अपने चिकित्सक से मिलें उपचार की शुरुआत में आपको वायरल लोड को मापना चाहिए और बाद में, हर तीन या चार महीनों में इसके अलावा, आपको हर 3 या 6 महीनों में रक्त में सीडी 4 गिनती की जांच करनी चाहिए। वास्तव में, अगर आप गणित, इस वर्ष के दौरान डॉक्टर के पास कई यात्राओं का मतलब होगा, लेकिन अगर आप यह सुनिश्चित करें कि उपचार काम कर रहा है और आप सबसे अच्छा तरीका संभव में एचआईवी या एड्स के साथ जीना चाहते हैं, तो होना चाहते हैं करना होगा।
  • यदि दवा ठीक से काम करती है, तो आपके वायरल भार का पता चलने योग्य नहीं होगा यह इसका मतलब यह नहीं है कि आपको एचआईवी से ठीक किया गया है या आप अन्य लोगों के लिए वायरस को प्रसारित नहीं कर सकते। इसका मतलब यह है कि आपका शरीर बेहतर है
  • भाग 3

    स्वस्थ रहें
    लाइव एचआईवी / एड्स के साथ शीर्षक वाली छवि चरण 14
    1
    सुरक्षा सावधानी बरतें यदि आपके पास एचआईवी या एड्स हैं, तो आपको अन्य सावधानी के दौरान अन्य सावधानी बरतनी चाहिए। हाँ, यदि आप अभी भी अपनी पसंद के लोगों को गले लगाने के कर सकते हैं, लापरवाही से लोगों को छूने और रहते हैं अपेक्षाकृत सामान्य रूप से स्टॉक, तो आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने के रूप में हमेशा सेक्स के दौरान कंडोम का प्रयोग, सुई या कुछ भी है कि आपके रक्त के साथ संपर्क में आ गया है साझा नहीं करना चाहिए , एक शेवर या टूथब्रश की तरह, और आम तौर पर, जब आप अन्य लोगों के आसपास हों तो अधिक जागरूक रहें।
    • अगर आपको पता है कि आपके पास एड्स या एचआईवी है और आप चेतावनी के बिना एक व्यक्ति के साथ सोते हैं, तो आप कानून तोड़ देंगे
  • एचआईवी / एड्स के साथ रहते हुए छवि चरण 15
    2
    जैसे ही आपको निदान प्राप्त होता है, आपके अपने वर्तमान साथी और पिछली सभी को अपनी एचआईवी स्थिति के बारे में बताएं। किसी के साथ सोए गए किसी को बताना महत्वपूर्ण है और भविष्य में रोमांटिक संभावनाएं यह अप्रिय होगा, लेकिन अगर आप किसी के साथ किसी की सुरक्षा की रक्षा करना चाहते हैं, तो यह बिल्कुल जरूरी है कि आप इस एहतियात ले लें। यहां तक ​​कि, ऐसे वेब पेज भी हैं जो आपको व्यक्ति को अज्ञात रूप से सूचित करने में मदद कर सकते हैं, अगर आप आकस्मिक सेक्स कर चुके हैं या यदि आप उससे बात नहीं करना चाहते हैं। इस जानकारी को फैलाना महत्वपूर्ण है क्योंकि बहुत से लोग अपने एचआईवी स्थिति से अनजान हैं।
  • लाइव एचआईवी / एड्स के साथ लाइव शीर्षक छवि 16
    3
    एक स्वस्थ आहार बनाए रखें एक स्वस्थ आहार लगभग किसी भी स्थिति में मदद कर सकता है, जिसमें आपकी एचआईवी स्थिति शामिल है। स्वस्थ भोजन आपको दैनिक कार्यों को संभालने के लिए अधिक ऊर्जा देगा और आपके शरीर की सहायता करेगा और प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बनेगी। इसलिए, एक दिन में तीन स्वस्थ भोजन करने के लिए सुनिश्चित करें जिसमें स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फलों और सब्जियां शामिल हैं सैंडविच खाएं जब भी आपको भूख लगी है और खाने को नहीं छोड़ें, खासकर नाश्ता करें इसके अलावा, एक सही आहार आपको दवाओं पर प्रक्रिया करने और आपके शरीर की जरूरतों के पोषक तत्वों को प्राप्त करने में सहायता करेगा।
  • कुछ उत्कृष्ट खाद्य पदार्थों में दुबला प्रोटीन, साबुत अनाज और फलियां शामिल हैं
  • इसके अलावा, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप से बचना चाहिए क्योंकि वे बीमारियों का कारण बन सकते हैं जो आपके एचआईवी स्थिति के कारण अधिक गंभीर हो सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों में सुशी, साशिमी, कस्तूरी, अनपेटाइज्ड डेयरी उत्पाद, कच्चे अंडे और कच्चे मांस शामिल हैं
  • लाइव एचआईवी / एड्स के साथ शीर्षक वाली छवि चरण 17
    4
    फ्लू के खिलाफ टीका प्राप्त करें निमोनिया या फ्लू से नियमित रूप से प्रतिरक्षण प्राप्त करना आपको स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है। आपका शरीर इन बीमारियों से अधिक प्रवण होगा, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप सावधानी बरतें। बस सुनिश्चित करें कि टीकाओं में जीवित वायरस नहीं हैं क्योंकि वे आपको बना सकते हैं अधिक रोगों के लिए अतिसंवेदनशील।
  • एचआईवी / एड्स के साथ रहते हुए छवि चरण 18
    5
    नियमित रूप से व्यायाम करें एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने की कोशिश करें जो आपको मजबूत बनाने में मदद करता है और जो आपको बीमारियों के लिए कम संवेदनशील बनाता है, जो आपके एचआईवी स्थिति के कारण जटिलताओं को पैदा कर सकता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप एक दिन में कम से कम 30 मिनट व्यायाम करें, चाहे आप जॉगिंग कर रहे हों, योग कर रहे हों, बाइक की सवारी करें या अपने दोस्तों के साथ सख्ती से चलें। यह एड्स के निदान के लिए अप्रासंगिक लग सकता है लेकिन आप इससे आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिलेगी, दोनों शारीरिक और मानसिक रूप से
  • आप वास्तव में चाहते हैं अपने शरीर को जितना संभव हो स्वस्थ है, तो आप बाहर निकलें और (या यहां तक ​​कि एक ही समय में दोनों छोड़ सकता के रूप में वे कई दवाओं के साथ contraindicated कर रहे हैं) शराब के अपने सेवन को कम कर सकते हैं। अगर आपके पास एचआईवी है, तो धूम्रपान से आप उन बीमारियों से अधिक प्रवण हो सकते हैं जो आम तौर पर इस आदत से जुड़े होते हैं।
  • एचआईवी या एड्स के निदान के बाद निराश महसूस करने के लिए यह बिल्कुल सामान्य है व्यायाम आपको अवसाद का इलाज नहीं करेगा, लेकिन यह निस्संदेह आपको खुश महसूस करने में मदद करेगा
  • लाइव एचआईवी / एड्स के साथ शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    6
    यदि आप काम नहीं कर सकते हैं, तो देखें कि आप विकलांगता भुगतान के लिए योग्य हैं या नहीं। तो और एचआईवी या एड्स, दुर्भाग्य के लक्षणों की गंभीरता के कारण आप काम करने के लिए जारी नहीं रख सकते, तो आप अगर आप बीमा जैसे नियोक्ता के अंतर्गत या सरकार द्वारा विकलांगता के भुगतान के लिए विकलांगता भुगतान, के लिए अर्हता प्राप्त देखना चाहिए सामाजिक (संयुक्त राज्य में), या बीमारी और रोजगार या विकलांगता लाभ (यदि आप यूनाइटेड किंगडम में रहते हैं) के लिए वैधानिक समर्थन लाभ।
  • यदि आप विकलांगता भुगतान के लिए योग्य हैं, तो आपको यह साबित करना होगा कि आपके पास एचआईवी या एड्स हैं और आप काम करने के लिए बहुत बीमार हैं।
  • सरकार आपको प्रदान किए जाने वाले लाभों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, अपने देश की कानूनी सेवाओं से संपर्क करें, एड्स हॉटलाइन को कॉल करें या विकलांगता बीमा पर सरकारी पृष्ठों पर जाएं।
  • युक्तियाँ

    • आपको एड्स होने के बावजूद आपको सकारात्मक रहने के लिए सीखना चाहिए।
    • अपने शरीर को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें सप्ताह में तीन बार 30 मिनट के लिए शारीरिक गतिविधि करें याद रखें कि थोड़ा व्यायाम कुछ भी नहीं है।
    • एक स्वस्थ आहार का पालन करें जिसमें बहुत सारे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, दुबला प्रोटीन, स्वस्थ वसा और भरपूर पानी शामिल है।
    • तनाव से निपटने का तरीका ढूंढें, जैसे ध्यान, संगीत सुनना या बस चलना। एचआईवी के बारे में चिंतन के अपने मन को साफ़ करें और इससे आपको जल्द ही सुधार करने में मदद मिलेगी।

    चेतावनी

    • रोगों की रोकथाम और नियंत्रण के लिए केंद्रों के अनुसार, लगभग 20% आबादी एचआईवी से संक्रमित है और उसे यह भी पता नहीं है। इसलिए, आप अजनबियों के साथ यौन संबंध नहीं होना चाहिए, इससे पहले कि वे पूरी तरह से संक्रमित नहीं हैं। इसके अलावा, ध्यान दें कि सुइयों और उपकरणों के लिए भेदी जो इस्तेमाल होने वाली है, अच्छी तरह से निष्फल हो जाती है, इसलिए आप उनसे संक्रमित नहीं होंगे।
    और पढ़ें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com