ekterya.com

भावनात्मक खर्चों से कैसे बचें

जब आपको तनाव, ऊब या जब आपको आत्मसम्मान को बढ़ावा देने की ज़रूरत होती है, तब वास्तव में इसकी आवश्यकता नहीं होती है, जिसे भावुक व्यय के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। आवेगी खरीद, आपको एक अस्थायी भावनात्मक आवेग प्रदान करते हुए, आपके बजट पर कहर बरपा सकता है और आपको भविष्य की जरूरतों के लिए या बचाने के लिए पैसे देने से रोक सकता है। जानें कि कैसे भावनात्मक खर्चों से बचें ताकि आप अपराध की भावनाओं से बच सकें, और आपके क्रेडिट कार्ड पर संभावित ऋण हो सकते हैं।

चरणों

छवि अपने माता-पिता के साथ समझौता शीर्षक चरण 1
1

Video: घरेलू हिंसा और प्राथमिक सहायता

ट्रिगर्स को पहचानें जिससे आपको भावनात्मक खर्च उठाना पड़े, ताकि आप जानबूझकर उनसे बच सकें। जैसे ही कोई जो आपका वजन देख रहा है, सुपरमार्केट में कुकीज़ और कैंडी के क्षेत्र से बचने का निर्णय लेता है, आपको यह पहचानने की आवश्यकता है कि आपको क्या करना है, ताकि आप जब भी संभव हो तो इसे से बच सकें।
  • यदि एक फ़ैशन पत्रिका के पन्नों के माध्यम से फ़्लिपिंग आप स्टोर में चलाने के लिए नवीनतम उच्च-मूल्य वाले मॉडल खरीदने के लिए चाहते हैं, ताकि आप अपने पन्नों पर सुंदर मॉडल के रूप में देख सकें, पत्रिका ने अपना काम किया है, लेकिन आप कर सकते हैं आपको ऐसे प्रकाशनों को खत्म करने की आवश्यकता है
  • यदि आप मॉल में जाते हैं और एक विशेष मित्र के साथ खिड़कियों की दुकान करते हैं जो हमेशा बहुत से धन उपलब्ध कराता है, तो इसका परिणाम है कि आपको घर पर लौटने वाले सामानों से भरा सामान, और खाली बैंक खाते या कार्ड पर अधिक ऋण क्रेडिट के बाद, मॉल से दूर रहें।
  • विस्मना एक स्पोलेटर चरण 2 नामक छवि
    2
    अपना समय व्यतीत करने के अन्य तरीकों की तलाश करके अपनी आदतों को बदलें, ताकि आप अपने पैसे को बेतरतीब ढंग से और गैर-जिम्मेदार ढंग से खर्च नहीं कर रहे हों।
  • अपने खर्च वाले दोस्त के साथ मॉल में जाने के बजाय, उस विशेष मित्र के साथ समय बिताने के अन्य तरीकों की तलाश करें रविवार की सुबह अपने पसंदीदा जगह, एक फिल्म और एक आइसक्रीम पर बाद में, महीने में एक बार या पार्क में एक साप्ताहिक सैर पर नियमित नाश्ते की कोशिश करें।
  • यदि फ़ैशन आपको साजिश करता है, फैशन की पत्रिकाओं को देखने के बजाय जो आपको खरीदने के लिए प्रेरित करती है, तो कुछ सिलाई कक्षाएं ले लो ताकि आप सीख सकें कि कैसे अपनी खुद की डिजाइन करें। या आप फ़ैशन डिज़ाइन और उद्योग के पीछे के लोगों के बारे में लाइब्रेरी की किताबें देख सकते हैं।
  • सीडी व्यवस्थित करें शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3



    एक हफ्ते तक आपके भावनात्मक व्यय का पालन करें, अपनी रसीदों को ध्यान में रखते हुए और जो कुछ आपके पास नहीं था, उसको बताए, बिल्कुल, ज़रूरत पड़ने की ज़रूरत है, जो आप एक लहर पर खरीदा था प्रत्येक छोटी सी खरीद शामिल करें, जैसे $ 6 कलम जब आपके पास पहले से ही एक पेन पेन से भरा दराज होता है, नया $ 10 बटुआ जिसे आपने खरीदा था, क्योंकि वह बिक्री के लिए था, जब आपके पास पहले से एक जोड़ी है या डिस्काउंट स्टोर में पसंदीदा 5 डॉलर की फिल्म भी है , जब आपने इसे टीवी पर सैकड़ों बार देखा है
  • छोटी वस्तुओं पर भावनात्मक खर्च सबसे महंगी, दीर्घकालिक के रूप में विनाशकारी हो सकता है, क्योंकि उन छोटी चीजें आप जितना तेज़ी से बढ़ती हैं, उतनी ही अधिक होती हैं। फिलहाल ये मज़ेदार या मनोरंजक हो सकते हैं, लेकिन क्या आप कल उनकी देखभाल करेंगे? या क्या आप केवल खरीदार से पछतावा करेंगे?
  • बताएं कि कोई व्यक्ति नुस्खा दवाओं का दुरुपयोग कर रहा है बताइए चरण 7
    4
    एक व्यावहारिक मासिक बजट की योजना बनाएं जिसमें आपातकालीन स्थिति के लिए धनराशि सेट करना शामिल है, जिसे आप बाद में, और अपनी नियमित ज़रूरतों के लिए चाहते हैं, और इसके लिए छड़ी करें। फिर, आवेगों को खरीदने के अवसरों पर खर्च करने के लिए एक छोटी राशि दें। समय-समय पर आवेगों को ख़रीदना, एक साप्ताहिक या मासिक पुरस्कार, उस सीमा तक अच्छा होता है जिसे आपने पहले ही योजना बनाई है।
  • इमेज का शीर्षक, बे ब्यूटीफुल फॉर द फर्स्ट डे ऑफ स्कूल, चरण 8

    Video: MARIE MOORE CANCER SEPTEMBER 2018 MONTHLY HOROSCOPE

    5

    Video: MARIE MOORE CAPRICORN APRIL 16,2018 WEEKLY HOROSCOPES

    खरीदने से पहले सोचें उन चीजों पर पैसे खर्च करने से पहले अपने बजट को फिर से देखें, जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। आवेग खरीद पर पैसा खर्च करने से पहले अपने आप से कुछ ईमानदार प्रश्न पूछें: क्या मुझे इसकी ज़रूरत है? क्या मैं इसके बिना रह सकता हूं? क्या यह वास्तव में इस के साथ मेरी जिंदगी में सुधार करेगा? यदि आपका जवाब उन सवालों के "नहीं" है, तो आप बाद में दोषी महसूस करेंगे यदि आप उन वस्तुओं पर खर्च करते हैं
  • चेतावनी

    • आपके बजट में क्रेडिट कार्ड पर क्रेडिट की खुली लाइन की गणना कभी नहीं की जानी चाहिए। और एक नया कार्ड प्राप्त करने से आपको यह सोचने में ही मूर्ख होगा कि आपको खर्च करने के लिए और अधिक पैसे मिलेंगे। जब नए क्रेडिट कार्ड के ऑफ़र मेल में आते हैं, तो उसे बिना खुलने वाले कचरे में फेंक दो। ईमेल के लिए भी यही सच है: उन्हें पढ़ने के बिना हटाएं पर क्लिक करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com