ekterya.com

भावनात्मक खुफिया में सुधार कैसे करें

भावनात्मक बौद्धिकता भावनाओं से जुड़ने की बेहतर क्षमता है। भावनाओं के संपर्क में होने से आपको तनाव के स्तर से निपटने और दूसरों के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करने की सुविधा मिलती है, दो कौशल जो एक व्यक्तिगत और व्यावसायिक स्तर पर जीवन में सुधार होती हैं। बुद्धि के विपरीत (इंटेलिजेंस भागफल, जो पूरे जीवन में एक ही रहता है, समय-समय पर भावनात्मक बुद्धि का विकास और सुधार हो सकता है। कुछ तकनीकों के साथ अपने भावनात्मक खुफिया को विकसित करने का तरीका जानने के लिए चरण 1 पर जाएं, जिसे आप अभी कोशिश कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपनी भावनाओं से जुड़ें

इमेज शीर्षक से भावनात्मक खुफिया कदम 1 विकसित करें
1
दिन की घटनाओं के दौरान अपने भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को देखें आप दिन-ब-दिन जो कुछ जीवित रहते हैं, उसकी भावनाओं को स्थगित करना आसान है, लेकिन भावनात्मक खुफिया में सुधार करने के लिए आपके अनुभवों से आपको क्या लगता है, यह जानने के लिए समय लेना आसान है। यदि आप अपनी भावनाओं को अनदेखा करते हैं, तो आप महत्वपूर्ण जानकारी की अनदेखी कर रहे होंगे जो आपके सोच और व्यवहार के रास्ते पर बहुत प्रभाव डालती है। अपनी भावनाओं पर अधिक ध्यान देना शुरू करें और अपने अनुभवों से संबंधित करें।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप काम पर हैं और वे आपको एक मीटिंग के दौरान बाधित करते हैं। जब ऐसा होता है तो आपके अंदर क्या भावनाएं उत्पन्न होती हैं? दूसरी ओर, जब आप अपने अच्छे काम के लिए आपको बधाई देते हैं तो आपको कैसा महसूस होता है? उदासी, शर्म की बात है, खुशी, संतोष और अन्य जैसे भावनाओं को नाम देने के लिए इस्तेमाल करना आपके भावनात्मक खुफिया को तुरंत उठाना शुरू कर देगा।
  • प्रत्येक दिन निश्चित समय पर अपनी भावनाओं से जुड़ने के लिए उपयोग करें। जब आप जागते हैं तो आपकी पहली भावनाएं क्या हैं? सोते से पहले अंतिम लोग क्या हैं?
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक खुफिया कदम 2 विकसित करें

    Video: Los 10 Mudras más Poderosos y sus Beneficios.

    2
    अपने शरीर पर ध्यान दें अपनी भावनाओं के शारीरिक अभिव्यक्तियों की अनदेखी के बजाय, उन्हें सुनना शुरू करें हमारे मन और शरीर अलग-अलग संस्था नहीं हैं, बल्कि वे एक दूसरे को बहुत गहरे स्तर पर प्रभावित करते हैं। आप अपने शरीर से संकेतों की व्याख्या करने के लिए सीखकर अपने भावनात्मक खुफिया को बढ़ा सकते हैं जो आपको भावनाओं की तरह बताते हैं। उदाहरण के लिए:
  • तनाव पेट, छाती के दबाव या तेज श्वास में एक गाँठ की तरह लग सकता है।
  • दु: ख प्रकट हो सकता है जब अंगों को भारी और जागने के लिए धीमा लगता है
  • खुशी या सुख पेट में तितलियों की तरह लग सकता है, एक तेज़ पल्स या अधिक ऊर्जा
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक खुफिया कदम 3 विकसित करें
    3
    आपकी भावनाओं और व्यवहार को कैसे जुड़ा हुआ है, इसका ध्यान रखें। जब आप मजबूत भावनाओं को महसूस करते हैं, तो आप कैसे प्रतिक्रिया करते हैं? प्रतिबिंबित किए बिना प्रतिक्रिया देने के बजाय अपनी आंतरिक प्रतिक्रियाओं को आप दिन के सामने सामना करने वाली स्थितियों के बारे में समझें जितना अधिक आप समझते हैं कि आपके व्यवहार के आवेगों को क्या कहते हैं, आपको एक उच्च भावनात्मक खुफिया मिलेगी और आप भविष्य में अपने व्यवहार को बदलने के लिए जो भी जानते हैं उसका लाभ उठा सकते हैं। यहां व्यवहार के कुछ उदाहरण दिए गए हैं और उनके पीछे क्या है:
  • लज्जा या असुरक्षा के कारण आप बातचीत से हटना चाहते हैं और डिस्कनेक्ट कर सकते हैं।
  • क्रोध आप अपनी आवाज के स्वर को बढ़ाने या बहुत मजबूत कदम मिल सकता है
  • भयावह महसूस करने से आपको आतंक हो सकता है, आप अपने द्वारा किए गए धागे को खो देते हैं या आप रोते हैं
  • भावनात्मक खुफिया कदम 4 विकसित करें

    Video: Mahabharata en español 1 de 216: Introducción a todo el proyecto de 216 vídeos.

    4
    अपनी भावनाओं को पहचानने से बचें आपकी सभी भावनाएँ मान्य हैं, यहां तक ​​कि नकारात्मक हैं यदि आप अपनी भावनाओं का न्याय करते हैं, तो आप पूरी तरह से महसूस करने की आपकी क्षमता को बाधित करेंगे, जो आपके लिए सकारात्मक भावनाओं का लाभ उठाना कठिन बना देगा। इसे इस तरीके से देखें: आपकी सभी भावनाएं उपयोगी जानकारी का एक नया टुकड़ा है जो आपकी व्यक्तिगत दुनिया में कुछ घटना से जुड़ी हुई हैं। उस जानकारी के बिना, आपको नहीं पता होगा कि ठीक से प्रतिक्रिया कैसे करें। यही कारण है कि भावनाओं को महसूस करने की क्षमता एक तरह की बुद्धि है
  • सबसे पहले यह मुश्किल है, इसलिए आपको अपनी भावनाओं को बचाए रखने के लिए अभ्यास करना होगा और उन्हें क्या हो रहा है उससे जुड़ना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप कड़वा ईर्ष्या महसूस करते हैं, तो यह भावना आपको अपनी स्थिति के बारे में बताती है?
  • आपको सकारात्मक भावनाओं का भी पूरा अनुभव होना चाहिए। अपने आस-पास क्या होता है, इसके साथ अपनी खुशी या संतोष बताएं ताकि आप उन्हें अधिक बार महसूस कर सकें।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक खुफिया कदम 5 विकसित करें
    5
    अपने भावनात्मक इतिहास में पैटर्न की उपस्थिति का निरीक्षण करें यह आपकी खुद की भावनाओं के बारे में जितना सीख सकता है उतना सीखने का एक और तरीका है और वे आपके अनुभवों से कैसे जुड़े हैं। जब आप एक मजबूत भावना महसूस करते हैं, तो अपने आप से पूछें कि आखिरी बार कब हुआ था। इससे पहले, के दौरान और बाद में क्या हुआ?
  • यदि आप पैटर्न का पालन करते हैं, तो आप अपने व्यवहार पर अधिक नियंत्रण कर सकते हैं। जिस तरह से आपने पहले एक विशेष समस्या के साथ पेश किया है और इसे अगली बार कैसे संभाल करना चाहते हैं उसे देखें
  • अपनी भावनात्मक प्रतिक्रियाओं की एक डायरी रखें या आप हर दिन कैसा महसूस करते हैं, ताकि आप स्पष्ट रूप से जिस तरह से आमतौर पर प्रतिक्रिया दें उसे देख सकें।
  • भावनात्मक खुफिया कदम 6 विकसित शीर्षक छवि
    6
    व्यवहार करने के तरीके के बारे में निर्णय लेने का अभ्यास करें आप अपनी भावनाओं को महसूस करने से बचने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन आप यह तय कर सकते हैं कि आप उनके प्रति प्रतिक्रिया कैसे करना चाहते हैं। यदि आपकी समस्या यह है कि आप क्रोध में विस्फोट करते हैं या आपको चोट लगने पर कुछ भी नहीं कहते हैं, तो सोचें कि आप कैसे प्रतिक्रिया करना चाहते हैं अपनी भावनाओं को डूबने के बजाय, यह तय करें कि अगली बार जब आपकी भावनाएं बहुत तीव्र हों, तो आप कैसे व्यवहार करना चाहते हैं।
  • जब आपके जीवन में कुछ नकारात्मक हो जाता है, तो अपनी भावनाओं को महसूस करने के लिए कुछ समय लगता है। कुछ लोग दुखी या क्रोध की लहर को महसूस करने का दावा करते हैं जो उन्हें डूबता है जब शुरुआती लहर पार हो गई है, तो निर्णय लें कि आप कैसे व्यवहार करना चाहते हैं उन्हें दमन के बजाय अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का निर्णय करें यदि आप सफल नहीं होते हैं, तो उठो और तौलिया में फेंकने के बजाय फिर से कोशिश करें।
  • पलायनवादी आदतों के लिए विकल्प न दें नकारात्मक भावनाओं को सतह पर आने देना आसान नहीं है और बहुत से लोग बहुत ज्यादा शराब पीने, बहुत ज्यादा टीवी देखने या दर्द को छुपाने के लिए अन्य आदतों को अपनाने से छिपाने का बहाना करते हैं। यदि आप इसे अक्सर करते हैं, तो आपके भावनात्मक बुद्धि को भुगतना शुरू हो जाएगा
  • भाग 2
    दूसरों के साथ जुड़ें

    इमेज शीर्षक से भावनात्मक खुफिया कदम 7 विकसित करें
    1

    Video: भावनात्मक खुफिया: सिद्धांत से हर रोज अभ्यास करने के लिए

    खुले दिमाग हो और अच्छा हो। खुले और सुखद होने के नाते भावनात्मक बुद्धि के साथ हाथ मिल जाता है एक बंद मन आम तौर पर कम भावनात्मक खुफिया का संकेत है जब आपके पास समझ और आंतरिक प्रतिबिंब के माध्यम से एक खुले दिमाग है, तो शांति में संघर्ष का सामना करना आसान है और सौंपा. आप देखेंगे कि आप सामाजिक स्तर पर और अधिक जागरूक होंगे और नई संभावनाएं आपके लिए खुलेंगी। अपने भावनात्मक बुद्धि के उस तत्व को मजबूत करने के लिए, निम्नलिखित को ध्यान में रखें:
    • सुनना कार्यवाही टीवी पर या रेडियो पर बहस के दोनों पक्षों को ध्यान में रखते हुए और बारीकियों के लिए और अधिक विस्तार से विश्लेषण करने की जरूरत है।
    • जब कोई व्यक्ति आपके जैसा भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया नहीं करता है, तो यह दर्शाएं कि क्या कारण हो सकता है और स्थिति को अपने दृष्टिकोण से देखने की कोशिश कर सकता है।
  • भावनात्मक खुफिया चरण 8 का विकास शीर्षक वाला चित्र



    2
    अपने स्तर में सुधार सहानुभूति. सहानुभूति दूसरों की भावना को पहचानने और उनके साथ भावनाओं को साझा करने की क्षमता को दर्शाती है। अधिक श्रोता श्रोता होने के नाते और दूसरों को जो कहते हैं, उनके लिए वास्तविक ध्यान देने से आपकी भावनाओं को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी। जब आप उस सूचना का उपयोग निर्णय लेने और अपने रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं, तो यह भावनात्मक बुद्धि का संकेत होगा।
  • अपने सहानुभूति के स्तर में सुधार करने के लिए, अपने आप को दूसरों के जूते में डाल दें। यदि आप उनकी स्थिति में थे, तो आप कैसे महसूस करेंगे, इस बारे में सोचें कल्पना कीजिए कि आपको अपने समान अनुभवों के माध्यम से जाना पड़ता है और समर्थन और देखभाल के मामले में आपके कुछ अभाव को कम कर सकता है।
  • जब आप किसी को मजबूत भावनाओं के माध्यम से देखते हैं, तो अपने आप से पूछें: "मुझे इस स्थिति पर क्या प्रतिक्रिया चाहिए?"
  • दूसरों को क्या कहते हैं, इस बारे में वास्तविक रूचि रखें, ताकि आप एक संवेदनशील तरीके से प्रतिक्रिया कर सकें। अपने मन को भटकने देने के बजाय, सवाल पूछिए और आप क्या कह रहे हैं, संक्षेप में बताएं कि आपके वार्तालाप को पता है कि आप उनकी बातचीत के प्रति ध्यान रखते हैं।
  • भावनात्मक खुफिया कदम 9 विकसित करें
    3
    दूसरों की शरीर की भाषा की व्याख्या करें लाइनों के बीच पढ़ने और लोगों की सच्ची भावनाओं की पहचान करने की कोशिश करें। ऐसा करने के लिए, आपको उनके चेहरे का भाव और उनके शरीर की भाषा के अन्य लक्षणों का पालन करना चाहिए। कई बार लोग कुछ कहते हैं लेकिन उनका चेहरा एक गहरी सच्चाई को व्यक्त करता है अधिक सचेत होने का अभ्यास करें ताकि आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए लोगों को कम स्पष्ट तरीकों की पहचान कर सकें।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके चेहरे के भावों की व्याख्या करने की क्षमता है, तो एक परीक्षण करें ताकि आप देख सकें कि क्या आप बेहतर बना सकते हैं।
  • किसी व्यक्ति की आवाज़ का स्वर भी बहुत कुछ कहता है उच्चतर आवाज़ वाले कोई व्यक्ति इंगित करता है कि उसे बल दिया गया है।
  • भावनात्मक खुफिया कदम 10 विकसित शीर्षक छवि
    4
    आप पर प्रभाव दूसरों को देखें भावनात्मक खुफिया बढ़ाने के लिए, दूसरों की भावनाओं को समझने का रास्ता आधा रास्ता है। आपको दूसरों पर होने वाले प्रभाव को भी समझना होगा। क्या आप दूसरों को घबराहट, खुश या नाराज महसूस करते हैं? जब आप कहीं दर्ज करते हैं तो बातचीत के साथ क्या होता है?
  • उन पैटर्नों के बारे में सोचो जो आपको बदलना होगा। यदि आप अपने प्रियजनों से लड़ते हैं, यदि आपकी प्रेमिका आसानी से रुक जाती है जब आप उससे बात करते हैं या अगर आप उपस्थित होते हैं तो लोगों को थोड़ा कम करना पड़ता है, तो आपको अपना दृष्टिकोण बदलना पड़ सकता है ताकि आपके लोगों पर बेहतर भावनात्मक प्रभाव पड़े।
  • अपने भावनात्मक प्रभाव के बारे में अपनी राय के लिए अपने दोस्तों या प्रियजनों से पूछो। आपके लिए दूसरों पर होने वाले प्रभाव को पहचानना कठिन हो सकता है, यही कारण है कि वे आपकी मदद कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक खुफिया कदम 11 विकसित करें
    5
    ईमानदारी से भावनात्मक रूप से अभ्यास करना यदि आप कहते हैं कि आप "ठीक" हैं लेकिन एक भद्दा है, तो आप ईमानदारी से संचार नहीं करेंगे। आपकी भावनाओं के साथ शारीरिक रूप से खुले अभ्यास करें ताकि आप दूसरों की बेहतर व्याख्या कर सकें। उन्हें बताएं कि आप परेशान हैं, लेकिन अपनी खुशी और खुशी भी साझा करते हैं।
  • "स्वयं" होने के नाते आप दूसरों को जानने और आप पर अधिक भरोसा करने में मदद करेंगे, यदि वे देख रहे हैं कि आप कहां से हैं
  • हालांकि, आपको पता होना चाहिए कि एक सीमा है: अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें ताकि वे दूसरों को चोट न दें।
  • भाग 3
    भावनात्मक खुफिया के व्यावहारिक उपयोग

    भावनात्मक खुफिया कदम 12 विकसित शीर्षक छवि
    1
    यदि आप सुधार कर सकते हैं तो देखें बौद्धिक रूप से सक्षम होने के नाते जीवन में महत्वपूर्ण है, लेकिन भावनात्मक रूप से बुद्धिमान होने के समान मूल्य हैं। उच्च भावनात्मक खुफिया होने से आपको बेहतर रिश्तों और नौकरी के अवसर मिल सकते हैं। भावनात्मक खुफिया चार केंद्रीय तत्व हैं जो आपकी मदद करेंगे संतुलित जीवन। उन्हें पढ़ें और तय करें कि आप क्या सुधार कर सकते हैं, तो उस क्षेत्र में अपने कौशल का अभ्यास करने के लिए उपयुक्त कदम उठाएं:
    • आत्म-ज्ञान: अपनी भावनाओं को सचमुच पहचानने और उन्हें समझने की क्षमता के कारण होता है। आत्म-ज्ञान का अर्थ है अपनी ताकत और सीमाएं जानना
    • ऑटोमैनेजो: अपनी आवश्यकताओं को दूसरों के साथ संतुलित करने के लिए, अनुग्रह करने की क्षमता, पहल करने और आवेग को दबाने के लिए। स्व-प्रबंधन का मतलब है कि बदलाव से निपटने और प्रतिबद्धता बनाए रखने में सक्षम हो।
    • सामाजिक संवेदनशीलता: दूसरों की भावनाओं और चिंताओं को समझने की क्षमता, साथ ही साथ सामाजिक पैटर्नों और उपयोगों को ध्यान में रखते हुए और अनुकूलन करने की क्षमता सामाजिक स्तर के बारे में जागरूक होने का मतलब है किसी भी समूह या संगठनात्मक संदर्भ के भीतर खेलने की शक्ति की गतिशीलता को देखने में सक्षम।
    • रिश्तों के प्रबंध: दूसरों के साथ साथ रहने की क्षमता, को संघर्ष को संभालना, दूसरों को प्रेरित करने और प्रभावित करने और स्पष्ट रूप से संवाद करने के लिए
  • Video: Zeitgeist Addendum

    इमेज शीर्षक से भावनात्मक खुफिया कदम 13 विकसित करें
    2
    अपने भावनात्मक बुद्धि को ऊपर उठाने के द्वारा अपने तनाव के स्तर को कम करें तनाव एक व्यापक शब्द है जो आपको विभिन्न प्रकार की भावनाओं के कारण महसूस कर रही पीड़ा को संदर्भित करता है। जीवन कठिन परिस्थितियों से भरा हुआ है, प्यार से टूटने से नौकरी की बर्खास्तगी में। ऐसे कई कारण हैं जो तनाव को ट्रिगर करते हैं, जो कि वास्तव में से कहीं अधिक चुनौतीपूर्ण किसी भी दैनिक समस्या को बदल सकता है। यदि आप बहुत जोर देते हैं, तो जिस तरह से आप चाहते हैं, उसके अनुसार व्यवहार करना मुश्किल होगा। तनाव को कम करने की एक अच्छी योजना होने से आपके भावनात्मक खुफिया के सभी पहलुओं में सुधार होगा।
  • उन कारकों का पता लगाएं जो आपके तनाव और तकनीक को गति प्रदान करते हैं राहत देने. प्रभावी तकनीकों की एक सूची बनाओ जिससे तनाव कम हो, जैसे कि किसी दोस्त से बाहर जाना या जंगल में चलना, फिर इसे अभ्यास में रखें
  • अगर आपको मदद की ज़रूरत है, तो इसके लिए पूछें यदि आपके तनाव के स्तर इतने भारी हैं कि आप इसे अब और नहीं कर सकते, तो एक चिकित्सक या मनोचिकित्सक के पास जाएं, जो आपको उनसे सामना करने के लिए उपकरण देगा (और साथ ही आप अपने भावनात्मक खुफिया बढ़ाने में सहायता करेंगे)।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक खुफिया कदम 14 विकसित करें
    3
    घर और काम पर अधिक लापरवाह रहें जब आप आशावादी होते हैं, तो जीवन की सुंदरता, रोजमर्रा की जिंदगी की वस्तुओं को देखने और आपके आस-पास के लोगों को यह महसूस करना आसान होता है। आशावाद भावनात्मक कल्याण और अधिक अवसर पैदा करता है, इस तथ्य के लिए धन्यवाद कि लोगों को आशावादी लोगों से घिरा होना चाहिए, इसलिए वे सभी संभावनाओं के बिना आपको ये आकर्षित करेंगे कि ये संपर्क आपको प्रदान करेंगे।
  • नकारात्मकता का कारण बनता है कि किसी को फोर्जिंग के बजाय गलत हो सकता है लचीलापन.
  • जो लोग उच्च भावनात्मक खुफिया रखते हैं वे दूसरों को अधिक सुरक्षित और खुश महसूस करने के लिए हास्य का उपयोग करते हैं। मुश्किल समय के माध्यम से जाने के लिए हँसी का उपयोग करें
  • युक्तियाँ

    • कुछ चीजों को दूसरों की तुलना में अधिक विस्तार से विश्लेषण किया जाना है।
    • भावनात्मक खुफिया में भावनाओं को नियंत्रित करने से अधिक शामिल है - यह भी खुद को नियंत्रित करने की क्षमता का अर्थ है।
    • आशा मत छोड़ो: हमेशा याद रखें कि भावनात्मक खुफिया में सुधार किया जा सकता है, हालांकि कम या उच्च स्तर पर, प्रयास के एक सेट के साथ और अधिक खुला होना और अपनी आदतों को बदलने की इच्छा के साथ।
    • यदि आपके पास एक उच्च भावनात्मक बुद्धि है, तो खाते की नौकरियों में शामिल हों, जो लोगों के साथ बड़ी बातचीत की आवश्यकता होती है, नौकरियों के अलावा जो संपर्क और दूसरों के साथ संबंध शामिल करते हैं

    चेतावनी

    • एक उच्च बुद्धि रखने से उच्च भावुक खुफिया होने की गारंटी नहीं होती है।
    • खुले दिमाग होने का मतलब यह नहीं है कि आपको स्वस्थ विचारों के लिए असहिष्णुता, उत्पीड़न और नरसंहार जैसे विचारों को समान मूल्य देना चाहिए। इसके बजाय इसका अर्थ है कि आपको समझना चाहिए कि किसी व्यक्ति को एक निश्चित श्रेणी के लोगों से बहुत डरा क्यों है कि उन्हें इसे लेबल करने की आवश्यकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com