ekterya.com

इच्छाशक्ति कैसे है

इच्छा शक्ति, यह भी आत्म अनुशासन, आत्म नियंत्रण या दृढ़ संकल्प के रूप में जाना, अपने व्यवहार, भावनाओं और ध्यान नियंत्रित करने की क्षमता आपके पास है। इच्छा शक्ति क्रम लक्ष्यों, आवेगों अवांछित विचारों, भावनाओं की अनदेखी करने की क्षमता प्राप्त करने के लिए एक तरफ आवेगों का विरोध और तत्काल परितोषण बनाने की क्षमता, और स्वयं को विनियमित करने की क्षमता शामिल है। इच्छा शक्ति का स्तर, वित्तीय स्थिरता को बनाए रखने की क्षमता निर्धारित कर सकते हैं मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक निर्णय लेते हैं, और अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं का उपयोग करें और पदार्थों के दुरुपयोग को रोकने के और लगातार देने के लिए प्रयास करने के लिए इच्छा शक्ति का विकास विलंबित संतुष्टि के बदले तत्काल संतुष्टि के लिए इस अभ्यास से आपकी खुद की आवेगों को नियंत्रित करने की आपकी क्षमता का विकास होगा, उसी तरह कि व्यायाम समय के साथ मांसपेशियों के विकास की अनुमति देता है

चरणों

भाग 1

अपने व्यवहार से संबंधित लक्ष्य निर्धारित करें
इज़ विलॉवर चरण 1 नामक छवि है
1
अपनी आदतों का मूल्यांकन करें यदि आप अपनी इच्छा शक्ति सुधारने की कोशिश करते हैं, तो यह संभव है कि आवेग नियंत्रण की कमी से आपके जीवन के कुछ क्षेत्र को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया जा सकता है। कुछ लोगों को उनके जीवन में इच्छाशक्ति के साथ कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, जबकि वशक्ति की बातों के बारे में कुछ लोगों की विशिष्ट "कमजोरी" होती है उस क्षेत्र का निर्धारण करें जिसमें आप सुधार करना चाहते हैं और, यदि अलग-अलग इलाकों में आप ऐसा करना चाहते हैं, तो आप एक समय में एक के साथ सौदा कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, जब खाने की बात आती है तो आपके लिए इच्छाशक्ति होना मुश्किल हो सकता है यह सामान्य रूप से आपके स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आपको अपने खर्च की आदतों को नियंत्रित करने में कठिनाई हो सकती है, जो आपके लिए "बड़ी" या महत्वपूर्ण घटनाओं या ऑब्जेक्ट्स के लिए पैसा बचाना मुश्किल बनाता है
  • Video: How to increase our Will Power - अपनी इच्छा शक्ति कैसे बढ़ायें - Baba Ramdev Yoga

    छवि का शीर्षक है व्हावरपॉवर चरण 2
    2
    अपनी इच्छा शक्ति का मूल्यांकन करने के लिए एक पैमाने बनाएँ अपनी इच्छा शक्ति का आकलन करने के लिए अपना स्वयं का स्तर बनाएं आप 1 से 10 के बीच में से एक को विस्तृत कर सकते हैं, जहां 1 से सटीक चीजें हैं जो आप से बचने की कोशिश करते हैं और 10, आपके द्वारा स्थापित की गई सख्त नियमों के लिए एक कठोर निष्ठा है। आप एक सरल स्केल भी बना सकते हैं जिसमें "कुछ नहीं, थोड़ा और अधिक, बहुत कुछ" जैसे स्तर हैं। पैमाने भिन्न रूप ले सकते हैं, लेकिन यह आपको अपने आप का मूल्यांकन करने का अवसर प्रदान करता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप ध्यान दें कि आप कैंडी जमा करते हैं और हर दिन फास्ट फूड रेस्तरां में निकल जाते हैं, तो आप 1 से 10 के पैमाने पर खुद को 1 या 2 का स्कोर दे सकते हैं।
  • आवेग आइटम है कि वास्तव में सिर्फ जरूरत नहीं है, क्योंकि वे बिक्री पर या ऑनलाइन खरीदारी करता है, तो कर रहे हैं और चीजें हैं जो बस पूरा नहीं करते हैं, क्योंकि वे ऊब रहे हैं पर पैसा खर्च के क्रेता, आप बल के पैमाने पर "कुछ नहीं" का एक वर्गीकरण दे सकता है खरीद के समय में रिश्तेदार के रिश्तेदार होगा।
  • इज़ व्हावरपॉवर स्टेप 3 नामक छवि
    3
    परिवर्तन के लिए दीर्घकालिक लक्ष्यों को निर्धारित करें व्यक्तिगत सुधार की ओर पहला कदम बदलने के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करना है। आपका लक्ष्य स्पष्ट, विशिष्ट और प्राप्त होना चाहिए। अगर कोई लक्ष्य बहुत अस्पष्ट या मापना असंभव है, तो यह तय करना मुश्किल होगा कि क्या आपने इसे पूरा किया है या यदि आपने इसकी ओर प्रगति की है
  • उदाहरण के लिए, आवेगपूर्ण खाने से संबंधित एक बहुत अस्पष्ट लक्ष्य "स्वस्थ खाना" है यह सापेक्ष है और पता करने के लिए जब आप उस "स्वस्थ" स्तर तक पहुंचने वाले मुश्किल होगा: एक अधिक विशिष्ट लक्ष्य हो सकता है "18 किलो (40 पौंड) स्वस्थ भोजन के माध्यम से खो देते हैं", "वापस एक पोशाक आकार 8 में" या यहां तक ​​कि "चीनी निर्भरता खत्म"
  • खर्च से संबंधित एक बहुत अस्पष्ट लक्ष्य "पैसे के साथ बेहतर होना" है फिर, यह लक्ष्य स्पष्ट या मापनीय नहीं है। एक बेहतर लक्ष्य "प्रत्येक वेतन का 10% बचाएगा," "मेरे बचत खाते को $ 3,000 तक बढ़ाएं," या "जब तक मैं $ 0 शेष नहीं मिल जाता, तब तक क्रेडिट कार्ड का भुगतान करें।"
  • छवि का शीर्षक है व्हावरपॉवर चरण 4
    4
    अल्पकालिक माध्यमिक लक्ष्यों को देखो। एक बड़ा लक्ष्य (जो भारी लग सकता है) की ओर बढ़ने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, जिस तरह से थोड़े समय के माध्यमिक लक्ष्य निर्धारित करें। ये लक्ष्यों को भी विशिष्ट और मापन योग्य होना चाहिए, और उन्हें आपको अपने सबसे बड़े दीर्घकालिक लक्ष्य की ओर निर्देशित करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप 18 किलो (40 एलबी) खोना चाहते हैं, तो आप अपना पहला अल्पावधि लक्ष्य "4.5 किग्रा (10 पाउंड)", "सप्ताह में 3 बार व्यायाम" या "डेसमर्ट को सीमित करना चाहते हैं" प्रति सप्ताह एक। "
  • यदि आप $ 3000 को बचाने के लिए चाहते हैं, तो आप अपना पहला अल्पकालिक लक्ष्य "$ 500 बचा" कर सकते हैं, "सप्ताह में दो बार रेस्तरां में अपना उपभोग सीमित करें" या "फिल्में देखने के बजाय घर पर एक फिल्म देखते हैं"
  • भाग 2

    देरी से संतुष्टि
    इज़ विलॉवर चरण 5 के शीर्षक वाला इमेज
    1
    अपने दिमाग में "बड़ी तस्वीर" रखें इच्छा शक्ति पाने के लिए खुद को "ट्रेन" करने का सबसे अच्छा तरीका एक दीर्घकालिक इनाम के लिए तुरंत संतुष्टि के लिए अपनी इच्छा का त्याग करने के लिए तैयार होना है। समय के साथ, आपका इनाम "अच्छी तरह से जी रहे हैं" या "वित्तीय स्थिरता का अनुभव" हो सकता है, लेकिन अपनी इच्छा शक्ति का उपयोग करने के तरीके के बारे में जानने के लिए, विशिष्ट पुरस्कार पाने के लिए बेहतर होगा
    • उदाहरण के लिए, यदि आप वजन कम करना चाहते हैं और अपनी आवेगी खाने की आदतों को नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं, तो आपका अंतिम पुरस्कार आपके नए आकार के अनुसार एक पूरी नई अलमारी खरीद सकता है
    • यदि आप खर्च करने के लिए अपनी आवेग को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आपका अंतिम लक्ष्य उस चीज़ के लिए कुछ महंगी हासिल करना हो सकता है जो आप सामान्य रूप से नहीं बचा सकते। उदाहरण के लिए, आप एक नया बड़े-स्क्रीन टीवी खरीद सकते हैं या एक मित्र के साथ एक उष्णकटिबंधीय द्वीप में आराम यात्रा ले सकते हैं।
  • छवि शीर्षक है है Willpower चरण 6
    2
    त्वरित अनुग्रह की छूट यह आपके इच्छाशक्ति के विकास का सार है जब आप एक आवेग को आत्मसमर्पण करने की कोशिश करते हैं, तो ध्यान रखें कि आप वास्तव में क्या चाहते हैं, तत्काल अनुग्रह के क्षणभंगुर अनुभूति प्राप्त करें। यदि आपका आवेगपूर्ण व्यवहार आपके लक्ष्यों के विपरीत है, तो आप तुरंत अनुग्रह प्राप्त करने के बाद दोषी महसूस करेंगे।
  • अगर आप तुरंत संतुष्टि पाने के लिए आग्रह को रोकना चाहते हैं, तो निम्न प्रयास करें:
  • पहचानो कि आप क्या करना चाहते हैं
  • अपने आपको बताएं कि आप केवल त्वरित अनुग्रह की तलाश में हैं
  • अपने छोटे और दीर्घकालिक लक्ष्यों को याद रखें
  • अपने आप से पूछें कि अगर आपके आवेग को दे रहा है, तो अपने पथ से विचलित होना या अपने अंतिम लक्ष्य को खतरे में डालना महत्वपूर्ण है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने खाद्य आवेगों को नियंत्रित करना चाहते हैं और किसी पार्टी में कुकीज़ के ट्रे के आगे खड़े हैं, तो निम्न कार्य करें:
  • स्वीकार करें कि आप एक कुकी (या पांच) चाहते हैं
  • यह पहचान लें कि कुकी आपकी तरस या आपकी गति की गति को संतुष्ट कर सकती है
  • याद रखें कि आप 18 किलो (40 पौंड) और नए कपड़े खरीदने के लिए एक पुरस्कार खोने के लक्ष्य तक पहुंचना चाहते हैं।
  • अपने आप से पूछें कि एक कुकी खाने का अस्थायी संतोष आपकी प्रगति से विचलित है और संभवतः अंत में अपने नये कपड़े नहीं मिल रहा है
  • इज़ विलॉवर चरण 7 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपनी प्रगति के लिए अपने आप को एक छोटा पुरस्कार दें प्रेरणा या इनाम की एक प्रणाली लंबी अवधि में आपकी इच्छाशक्ति नहीं बदलेगी, लेकिन यह आपको सफलता के रास्ते पर लाने में मदद करेगी। क्योंकि एक बड़ा अंतिम पुरस्कार लंबे समय तक ले सकता है, इसलिए आप अपनी प्रगति के लिए छोटे पुरस्कार दे सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने पूरे हफ्ते अपने आहार के बारे में अच्छे निर्णय किए हैं, तो आप अपने पसंदीदा नाश्ते को सप्ताहांत में खाने में व्यस्त कर सकते हैं आप खुद को ऐसी चीज़ों से पुरस्कृत कर सकते हैं जो भोजन से संबंधित नहीं है, जैसे कि पेडीक्योर या मालिश
  • यदि आप पैसे खर्च करने के लिए अपनी आवेग को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आप खुद को बचाने के लिए एक पुरस्कार दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप यह तय कर सकते हैं कि हर $ 500 के लिए आप बच सकते हैं, आप जो कुछ भी चाहते हैं वह $ 50 खर्च कर सकते हैं।
  • भाग 3

    अपनी प्रगति की निगरानी करें
    इज़ विलॉवर चरण 8 नामक छवि है
    1
    एक डायरी रखें जिसमें आप क्षणों को लिखते हैं जब आप अपनी इच्छा शक्ति का उपयोग करते हैं अपनी इच्छाओं को बढ़ाने में सफल लोगों और असफल लोगों सहित अपने आवेगों को नियंत्रित करने के अपने प्रयासों को लिखें। विवरणों को शामिल करना सुनिश्चित करें, जो बाद में स्थिति का मूल्यांकन करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "मैंने आज एक कार्यालय पार्टी में पांच कुकीज़ खाई हैं मैं काम के लिए दोपहर का भोजन नहीं छोड़ा, इसलिए मैं बहुत भूख लगी थी वहां बहुत से लोग थे और सैंड्रा ने कुकीज़ तैयार की और आग्रह किया कि मैं दूसरा खाता हूं। "
    • एक और उदाहरण यह है: "आज मैं अपने बेटे के लिए कुछ नए जींस खरीदने के लिए अपने पति के साथ मॉल गया और मैंने एक पोशाक खरीदने के लिए प्रलोभन का विरोध किया, जो बिक्री पर भी था। मैंने उस परिधान से केवल जगह छोड़ दी जिसे मैं देख रहा था और कुछ नहीं। "



  • छवि का शीर्षक है Willpower चरण 9
    2
    उन फैसलों पर चर्चा करें जो आपके फैसले को प्रभावित करते हैं। उन परिस्थितियों का ब्योरा देने के अलावा जिसमें आप ने विरोध किया या आवेगपूर्ण व्यवहार किया, उन चीजों पर टिप्पणी करें जो आपके दिमाग में चली गईं आप अपने भावनात्मक स्थिति को शामिल कर सकते हैं, आप कौन थे और आप कहां थे।
  • Video: अपनी इच्छा शक्ति कैसे बढ़ाए।। How to Increase Your Will Power।। Dr. Vivek Bindra ।।

    इज़ विलॉवर चरण 10 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपने व्यवहार में पैटर्न के लिए देखो एक बार जब आप अपने पत्रिका में कई प्रविष्टियां लिखी हैं, तो आपको उन्हें पढ़ना शुरू करना चाहिए और अपने व्यवहार में पैटर्न खोजने का प्रयास करना चाहिए। आपको अपने आप से कुछ सवाल पूछना चाहिए:
  • जब मैं अकेला हो या अन्य लोगों से घिरा हो तो क्या मैं बेहतर निर्णय कर सकता हूं?
  • क्या कुछ ऐसे लोग हैं जो मेरे आवेगी व्यवहार को "ट्रिगर करते हैं"?
  • क्या मेरी भावनाएं (अवसाद, क्रोध, खुशी आदि) मेरे आवेगपूर्ण व्यवहार को प्रभावित करते हैं?
  • क्या दिन का समय होता है जब मेरे लिए मेरे आवेगों को नियंत्रित करना अधिक कठिन होता है (जैसे रात में देर हो जाती है)?
  • छवि का शीर्षक है है Willpower चरण 11
    4
    अपनी प्रगति का एक दृश्य प्रतिनिधित्व करने पर विचार करें यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन कुछ लोग अपनी प्रगति के अधिक ठोस दृश्य प्रतिनिधित्व के लिए बेहतर प्रतिक्रिया देते हैं। अगर आपके पास कुछ है, तो आप यह जान सकते हैं कि आप कितनी दूर आए हैं और कितनी दूर जाना है, आप अपनी प्रेरणा को बनाए रख सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप 18 किलो (40 एलबी) खोना चाहते हैं, तो हर बार जब आप 0.5 किलोग्राम (1 एलबी) खो देते हैं, तो आप एक जार में एक पैसा डाल सकते हैं। अपना वजन कम करने के रूप में देखे जाने से पेनी की मात्रा बढ़ती है, तो आपको यह पता चलता है कि आपने कितना प्रगति की है
  • यदि आप पैसे बचाने के लिए चाहते हैं, तो आप एक ड्रॉइंग बना सकते हैं जो कि थर्मामीटर की तरह दिखता है और आपके द्वारा सहेजे गए पैसे का स्तर रंग ले सकता है। जब आप शीर्ष पर पहुंच जाते हैं, इसका मतलब है कि आप अपने लक्ष्य तक पहुँच चुके हैं (यह आमतौर पर प्रगति दिखाने के लिए धन उगाहने में उपयोग किया जाता है)।
  • इज़ विलॉवर चरण 12 के शीर्षक वाला इमेज
    5
    विधि का पता लगाएं जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है जर्नल का उपयोग करके या बस अपने सफलताओं या अपने आवेगों को नियंत्रित करने के साथ असफलताओं के बारे में सोच कर आपको अपने लिए सबसे अच्छा काम करना चाहिए। आपको पता चल जाएगा कि साप्ताहिक पुरस्कार देने के लिए उपयोगी है - आपको ध्यान देने के लिए एक दृश्य प्रतिनिधित्व की आवश्यकता हो सकती है - प्रत्येक दिन अपनी इच्छा शक्ति का एक लिखित योग्यता देना उपयोगी हो सकता है आप देख सकते हैं कि अकेले रहना आपके आवेगी व्यवहार को ट्रिगर करता है, या किसी निश्चित स्थान पर जा रहा है या एक निश्चित व्यक्ति के साथ होने पर एक ट्रिगर के रूप में कार्य करता है विशेष रूप से अपनी आवश्यकताओं और परिस्थितियों के अनुसार अपनी इच्छा शक्ति बढ़ाने के लिए अपनी विधि का अनुकूलन करें
  • भाग 4

    असफलता से बचें या उनका निपटारा करें
    छवि का शीर्षक है Willpower चरण 13
    1
    ध्यान रखें कि तनाव प्रगति के लिए एक बाधा हो सकती है अपने विशिष्ट लक्ष्य के बावजूद, कार्य या दैनिक घटनाओं द्वारा उत्पन्न तनाव में आपकी प्रगति को बर्बाद करने की क्षमता होती है व्यायाम करने, पर्याप्त नींद लेने और खुद को कुछ डाउनटाइम देने जैसे तनाव को कम करने के लिए आपको तकनीकों का उपयोग करना पड़ सकता है
  • Video: इच्छा शक्ति कैसे बढ़ाएं – तरीके व उपाय – How to Increase The Will Power In Hindi

    इज़ व्हालपावर स्टैप 14 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    प्रलोभन से बचने के तरीकों की खोज करें कभी-कभी, प्रलोभन का विरोध करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे टालना। यदि आप विश्वास नहीं करते हैं कि आपके आवेगपूर्ण व्यवहार का विरोध करने की इच्छा है, तो आवेग उत्पन्न करने के अवसर को खत्म करने का प्रयास करें। इससे लोगों या वातावरण से बचने के लिए भी शामिल हो सकते हैं जो आपके आवेगों को गति देते हैं। यह दीर्घकालिक समाधान नहीं हो सकता है, लेकिन यह विशेष रूप से कठिन समय या आपकी पहली बार शुरू होने पर आपकी सहायता कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको आवेगी भोजन के साथ समस्याएं हैं, तो आपको अपनी रसोई और पनीर को उन सभी खाद्य पदार्थों से शुद्ध करना पड़ सकता है जो अस्वस्थ हैं। आपको अपनी नई खाने की आदतों की आवश्यकताओं के भीतर फिट नहीं होने वाली हर चीज को समाप्त करना या देना चाहिए।
  • यदि आप आवेगहीन रूप से खर्च करना बंद करना चाहते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि क्रेडिट कार्ड के बदले नकदी लेने के लिए उपयोगी है। आप किसी भी पैसे के बिना भी घर छोड़ सकते हैं, अगर आप विशेष रूप से आवेग खरीद के लिए असुरक्षित महसूस करते हैं। यदि कोई विशिष्ट स्थान है जो एक ट्रिगर के रूप में काम करता है, जैसे कि मॉल, इसे पूरी तरह से बचें अगर आपको कुछ चाहिए, तो किसी और को इसे खरीदने के लिए भेजें।
  • Video: How To Develop Will Power | इच्छा शक्ति कैसे बढ़ाएं?

    इज़ व्हावरपॉवर चरण 15 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    सशर्त सोच का उपयोग करें (यदि ... तो ...)। एक सशर्त बयान आपको यह जानने में मदद कर सकता है कि अगर आप परीक्षाएं महसूस करते हैं तो आप कैसे प्रतिक्रिया देंगे। आप सशर्त परिदृश्यों में से कुछ को अग्रिम रूप से खोजकर किसी दिए गए हालात पर प्रतिक्रिया करेंगे जिस तरह से आप "रिहेर्स" कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी मदद मिल सकती है जब आपको पता चलेगा कि आप ऐसे हालात के बीच में होंगे जिसमें आप प्रलोभन का अनुभव करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं आप कई कुकीज़ के साथ एक कार्यालय पार्टी में हैं, तो आप एक सशर्त बयान ऐसे "अगर सैंड्रा मुझे एक बिस्कुट की पेशकश की, तो मैं विनम्रता से कहते हैं कि `नहीं, धन्यवाद, लेकिन वे स्वादिष्ट लग रही` और दूसरी तरफ करने के लिए जाने के रूप में उपयोग कर सकते हैं कमरे की। "
  • आप अपने आग्रह करता हूं नियंत्रित करने के लिए पैसा खर्च करना चाहते हैं, तो आप इस तरह के "अगर मैं कुछ देखते हैं मैं वास्तव में चाहते मॉल में प्रस्ताव पर है के रूप में एक सशर्त बयान इस्तेमाल कर सकते हैं, तो संख्या और आइटम के मूल्य ध्यान दें और घर जाओ। अगर मैं अभी भी अगले दिन खरीद करना चाहता हूं, तो मैं अपने पति को मेरे लिए यह करने के लिए भेज सकता हूं। "
  • इज़ व्हालपॉवर स्टेप 16, शीर्षक वाली छवि
    4
    चिकित्सा पर जाएं यदि आप अपने आवेगों को अपने दम पर नियंत्रण करने की कोशिश करते हैं और परिणाम देने में प्रतीत नहीं होते हैं, तो चिकित्सा में जाने की संभावना पर विचार करें। एक चिकित्सक आपको अपने व्यवहार को संशोधित करने के लिए विशिष्ट समर्थन और सुझाव दे सकता है। आप यह भी निर्धारित कर सकते हैं कि कोई अंतर्निहित समस्या है जो आपके आवेगी व्यवहार में योगदान करती है।
  • कुछ चिकित्सक आवेग नियंत्रण में विशेषज्ञ हैं और संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी लोगों को आवेगी या नशे की लत व्यवहार से सामना करने में मदद कर सकते हैं।
  • यह भी संभव है एक अभ्यास आदत उलट रणनीति, एक अवांछित एक और आदत के साथ (कुकीज़ आप उन्हें देख हर बार खाने का मन) को बदलने के लिए है जो के रूप में जाना के माध्यम से आवेग नियंत्रण या इच्छा शक्ति के साथ समस्याओं के कुछ प्रकार के इलाज के लिए अधिक वांछनीय (जैसे पानी की एक बोतल पीने)
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com