ekterya.com

एक परीक्षात्मक आत्म-परीक्षा कैसे करें

टेस्टिक्युलर कैंसर कैंसर का एक दुर्लभ रूप है जो 5000 पुरुषों में से 1 को प्रभावित करता है। यह किसी भी उम्र के पुरुषों को दे सकता है - हालांकि, 20 से 35 साल के बीच के पुरुषों में 50% मामले होते हैं सौभाग्य से, वृषण कैंसर का भी वसूली निदान की एक उच्च दर है, जिसमें इलाज की दर 95 से 99% है। अधिकांश कैंसर के साथ, सफल पुनर्प्राप्ति और उपचार के लिए शीघ्र पहचान आवश्यक है। जोखिम कारक, लक्षणों को समझना और नियमित टेस्टाक्निक परीक्षाएं प्रारंभिक पहचान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

चरणों

भाग 1
एक testicular आत्म परीक्षा बाहर ले

एक टेस्टिकुलर स्व परीक्षा चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
1
लक्षणों को जानें अपने आप को सही तरीके से जांचने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि आपको कैंसर है या नहीं। यह स्वयं परीक्षा निम्न लक्षणों को देखने के लिए डिज़ाइन की गई है:
  • वृषण में एक गांठ: गांठ बड़ा या दर्दनाक होना जरूरी नहीं है। आपको एक डॉक्टर की यात्रा करना सुनिश्चित करना चाहिए क्योंकि ट्यूमर मटर के रूप में छोटा या चावल का अनाज के रूप में दिखाई देना शुरू कर सकते हैं।
  • टेस्टिक्युलर इज़ाफ़ामेंट: एक या दोनों टेस्टेस में हो सकता है। ध्यान रखें कि एक वृषण के लिए यह सामान्य है कि दूसरे की तुलना में थोड़ा कम लटका है और वह भी दूसरे की तुलना में थोड़ा बड़ा है। हालांकि, यदि एक वृषण अन्य की तुलना में बड़ा है या अगर इसमें कठोरता या असामान्य आकार है, तो डॉक्टर से परामर्श करें
  • घनत्व या बनावट में परिवर्तन: क्या एक वृषण असामान्य रूप से ठोस हो गया है या ढेर हो गया है? स्वस्थ अंडकोष पूरी तरह से समोच्च के आसपास चिकनी हैं। ध्यान रखें कि वृषण एक छोटे, नरम ट्यूब के माध्यम से वास डिफरेंस से जुड़ा हुआ है जिसे एपिडीडिमिस कहा जाता है। यदि आप अपने अंडकोष को छूते हैं, तो आपको यह महसूस हो रहा है, चिंता न करें: यह सामान्य है
  • एक टेस्टिकुलर स्व परीक्षा चरण 2 के शीर्षक वाली छवि
    2
    दर्पण और कुछ गोपनीयता खोजें एक कमरा ढूँढ़ें जहां वे आपको बीच में नहीं डालते हैं और सुनिश्चित करें कि आपके पास एक उचित आकार दर्पण है (हाथ उपलब्ध होने पर)। एक बाथरूम दर्पण या एक पूर्ण लंबाई दर्पण अच्छी तरह से काम कर सकते हैं अंडाशय की असामान्यता का निरीक्षण करने में सक्षम होने के लिए परीक्षा का एक महत्वपूर्ण पहलू है और किसी भी परिधान को हटाने के लिए आवश्यक होगा जो आपके अंडरवियर सहित वास्तव में आपके निचले शरीर को शामिल करता है।
  • एक टेस्टिकुलर स्व परीक्षा चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    त्वचा की स्थिति को देखें दर्पण के सामने खड़े हो जाओ और अंडकोश की त्वचा की जांच करें। क्या वहां दिखाई देने वाले गांठ हैं? वहाँ सूजन है? क्या कोई मलिनकिरण या कुछ और जो साधारण से बाहर है? पीठ सहित अंडकोश के सभी पक्षों की जांच सुनिश्चित करें।
  • एक टेस्टिकुलर स्व परीक्षा चरण 4 के शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    असामान्यताओं का पता लगाता है खड़े हो जाओ और दोनों हाथों की उंगलियों के सुझावों के साथ अंडकोष को पकड़ो, अपनी उंगलियों के साथ एक टोकरी का आकार बना। एक ही हाथ के अंगूठे और तर्जनी के साथ एक परीक्षण करें घनत्व और परीक्षण की बनावट की जांच के लिए धीरे से दबाएं, फिर धीरे से अपने अंगूठे और तर्जनी के साथ स्पर्श करें। दूसरी तरफ दूसरे टेस्ट का प्रयोग करें।
  • अपना समय ले लो सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक वृषण की पूरी सतह को अच्छी तरह से जांचते हैं।
  • एक टेस्टिक्युलर स्व परीक्षा चरण शीर्षक से छवि चरण 5
    5
    वार्षिक शारीरिक परीक्षा की अनुसूची करें मासिक आत्म-परीक्षा करने के अलावा, एक वर्ष में कम से कम एक बार अपने डॉक्टर के साथ एक शारीरिक परीक्षा निर्धारित करें। आपके चिकित्सक आपको अन्य परीक्षणों और परीक्षणों के अलावा एक टेस्टीकल्योर परीक्षा देंगे जो आपके सामान्य स्वास्थ्य को निर्धारित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। हालांकि, अगर आप लक्षण अनुभव करते हैं, तो अपनी परीक्षा की निर्धारित तारीख तक इंतजार न करें: किसी नियुक्ति के लिए तत्काल एक डॉक्टर से संपर्क करें
  • भाग 2
    जोखिम कारक समझें

    एक टेस्टिक्युलर स्व परीक्षा चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    जानें कि जोखिम क्या हैं प्रारंभिक रोकथाम कैंसर के सफल उपचार के लिए मौलिक है। ध्यान रखें कि आपकी जोखिम प्रोफ़ाइल आपको लक्षणों के प्रति संवेदनशील बना सकती है, जब तक वे प्रकट होते हैं नीचे ज्ञात जोखिम कारकों की एक सूची है:
    • यदि आपका वृषण कैंसर का पारिवारिक इतिहास है, तो आप इसे भी प्राप्त कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास एक अवांछित अंडकोष है (जिसे क्रिप्टॉरिडिडिज़ कहा जाता है) दिया गया है, तो उस स्थिति में जिन व्यक्ति के पास वृषण कैंसर के 4 मामलों में से 3 मामलों में होता है।
    • इंट्रैटुबुलर जर्म सेल नेप्लासीआ होने का तथ्य: इसे अक्सर "कार्सिनोमा" कहा जाता है स्वस्थानी में। " इंट्रेटयूबलुलर जर्म सेल नेप्लासिलिया तब होता है जब कैंसर कोशिकाओं सेमिन्यकारक ट्यूबल्स के भीतर रोगाणु कोशिकाओं में प्रकट होता है जहां ये कोशिकाएं होती हैं। इंट्रेटयूब्यूलर जर्म सेल नेप्लासीआ और कार्सिनोमा सीट में वे टेस्टो के कैंसर ट्यूमर के एकसमान पूर्ववर्ती हैं, और 90% मामलों में, वे एक ट्यूमर के आस-पास के ऊतकों में पाए जाते हैं।
    • नस्ल: संयुक्त राज्य में अध्ययन ने दिखाया है कि कोकेशियान पुरुषों के लोगों के अन्य समूहों की तुलना में वृषण कैंसर होने की संभावना अधिक है।
    • पिछला निदान: यदि आप टेस्टीक्युलर कैंसर के पिछले निदान से थे और ठीक हो गए थे, तो आपको प्रभावित अन्य परीक्षणों का एक उच्च जोखिम है।
  • एक टेस्टिक्युलर स्व परीक्षा चरण 7 का शीर्षक चित्र
    2



    समझे कि जोखिम की गारंटी नहीं है अध्ययनों से पता चला है कि आहार और व्यायाम जैसे पर्यावरणीय जोखिमों को नियंत्रित करने के साथ ही सिगरेट और अल्कोहल से बचना से कैसिनोजेनेसिस (प्रक्रिया जिसके द्वारा स्वस्थ कोशिका कैंसर हो जाती हैं) को रोकने में मदद कर सकती हैं।
  • एक टेस्टिक्युलर स्व परीक्षा चरण 8 का शीर्षक चित्र
    3
    निवारक उपचारों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यदि आप वृषण कैंसर के खतरे में हैं, तो वर्तमान में नैदानिक ​​परीक्षण हैं जो निवारक उपचारों की श्रेणी का विस्तार करने की प्रक्रिया में हैं। हालांकि, उपलब्ध प्रोएक्टिव ड्रग्स के रिजिमेंस, जैसे कि केमोप्रिवेन, को कैंसर के विकास या पुनः प्रत्यावर्तन को रोकने के लिए दिखाया गया है। आपका चिकित्सक जान जाएगा कि यह विकल्प आपके लिए सही है या नहीं।
  • भाग 3
    अगर लक्षण होने पर कार्रवाई करें

    एक टेस्टिकुलर स्व परीक्षा चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    1
    एक डॉक्टर के संपर्क में जाओ यदि आपको टेस्टिक्युलर टेस्ट के दौरान एक गांठ, सूजन, दर्द, असामान्य कठोरता या कुछ अन्य चेतावनी संकेत मिलता है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें हालांकि ये लक्षण वृषण कैंसर की उपस्थिति की पुष्टि नहीं कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह से जांच करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
    • जब आपके डॉक्टर के पास नियुक्ति होती है तो अपने लक्षण बताएं यह आपके चिकित्सक की संभावनाओं को आप तुरंत देखकर बढ़ेगा।
  • एक टेस्टिकुलर स्व परीक्षा चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    सभी अतिरिक्त लक्षण रिकॉर्ड करें यदि आप किसी अन्य लक्षण का पता लगाते हैं जो आपके अंडकोष या आपके शरीर के अन्य हिस्सों को प्रभावित करता है, तो एक सूची लिखें उन लक्षणों को भी रिकॉर्ड करें जो वृषण कैंसर के लक्षणों के अनुरूप नहीं दिखते हैं। अतिरिक्त जानकारी आपके चिकित्सक को निदान करने और उपयुक्त उपचार योजना तैयार करने के लिए सहायता कर सकती है इनमें से कुछ लक्षण हो सकते हैं:
  • निचले पेट या अंडकोश में भारी या दर्द।
  • पीठ के निचले हिस्से में दर्द (जो कठोरता या चोटों से जुड़ा नहीं है)
  • स्तनों की सूजन (दुर्लभ)
  • बांझपन: दुर्लभ मामलों में, यह संभव है कि कोई व्यक्ति केवल बांझपन का अनुभव करता है
  • एक टेस्टिकुलर स्व परीक्षा चरण 11 के शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    शांत और आशावादी रहें आपके डॉक्टर के पास नियुक्ति के बाद, आराम करो याद रखें कि 95% मामलों का पूरी तरह से उपयोग किया जा सकता है और इसका शीघ्र पता लगाने का प्रतिशत 99% तक बढ़ जाता है। इसके अलावा, आपको पता होना चाहिए कि लक्षण अन्य कम गंभीर कारणों से संकेत कर सकते हैं, जैसे:
  • एपिडीडिमिस (अंडकोष के ऊपरी हिस्से की ट्यूब) में एक पुटीना जिसे स्पार्माटोसेले कहा जाता है
  • एक विस्तृत वृषण रक्त वाहिका जिसे वैरिकोसेले-
  • हाइड्रोसेले- के रूप में जाना जाता वृषण झिल्ली में द्रव का एक संचय
  • हर्निया के रूप में जाना जाता पेट की मांसपेशियों में एक आँसू या खोलना
  • एक टेस्टिकुलर स्व परीक्षा चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी नियुक्ति रखें जब आपके पास चिकित्सक के साथ नियुक्ति होती है, वह उसी प्रकार की वृषण परीक्षा का प्रदर्शन करेंगे जो आपने महसूस की समस्याओं को सत्यापित करने के लिए किया था। यह आपको किसी भी अतिरिक्त लक्षणों के लिए पूछेगा कैंसर फैलाने के लिए चिकित्सक आपके शरीर के अन्य हिस्सों की जांच कर सकता है, जैसे कि आपका पेट या जीभ। अगर आपको लगता है कि साधारण से कुछ बाहर है, तो अतिरिक्त परीक्षण यह निर्धारित करने के लिए निदान की पुष्टि करेगा कि क्या एक ट्यूमर है या नहीं।
  • युक्तियाँ

    • आम तौर पर, अंडोराइज शिथिल होने पर गर्म स्नान के बाद एक वृषण परीक्षा होना आसान होता है।
    • डरो मत, यदि आप ऊपर बताए गए किसी भी लक्षण को देखते हैं। जो वास्तव में आप देखते हैं वह कुछ भी नहीं हो सकता - हालांकि, एक डॉक्टर को देखने का अवसर उठाएं और अधिक विस्तृत परीक्षाएं करें

    चेतावनी

    • इस लेख का उपयोग पेशेवर चिकित्सा देखभाल और सलाह के प्रतिस्थापन के रूप में नहीं किया जाना चाहिए इस शर्त के बारे में और किसी भी चिकित्सा समस्याओं या परीक्षणों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से अपने चिकित्सक से नियमित रूप से चेक-अप करने और योग्य मेडिकल पेशेवर से सलाह लेने का ध्यान रखें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक दर्पण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com