ekterya.com

स्तन आत्म-परीक्षा कैसे करें

स्तन आत्म परीक्षा एक वैकल्पिक प्रक्रिया है जो महिलाओं को स्तन कैंसर के शुरुआती लक्षणों की जांच करने की अनुमति देती है। एक मासिक स्तन स्वयं परीक्षा आपको अपने स्तनों को जानने के लिए, निरीक्षण और सीखने में मदद कर सकती है ताकि वह आसानी से किसी भी बदलाव को देख सकें। हालांकि, कुछ बिंदु पर स्तन स्वयं परीक्षा स्तन कैंसर का पता लगाने के लिए एक आवश्यक परीक्षण माना जाता था, आजकल इसे एक उपयोगी और वैकल्पिक परीक्षण माना जाता है।

चरणों

भाग 1
स्तन परीक्षा के बारे में अधिक जानें

एक स्तन स्व परीक्षा चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1



जानें कि आपको ऐसा क्यों करना चाहिए। कुछ महिलाएं समय-समय पर स्तन स्वयं परीक्षा का प्रदर्शन करती हैं नियमित जांच से कैंसर का पता लगाने में मदद मिलती है, क्योंकि इससे आपको कोई भी बदलाव देखने में मदद मिलती है जिसे आप अन्यथा नहीं देख पाएंगे। हालांकि, आत्म-परीक्षा कभी नहीं मैमोग्राफी को बदलना चाहिए, क्योंकि यह माना जाता है कि यह एक और सटीक परीक्षण है
  • इस परीक्षा पूर्व कैंसर घावों या कैंसर के प्रारंभिक लक्षणों से पहले यह फैलता है के लिए किया जाता है। इस स्तर पर, स्तन कैंसर के प्रसार को रोकने के लिए और अपने जीवन के लिए खतरा बनने के लिए इलाज किया जा सकता। आत्म-परीक्षा के अलावा, चिकित्सा परीक्षणों में मेमोग्राम शामिल है एक मेम्मोग्राम रेडियोग्राफी का एक प्रकार विशेष रूप से प्रयोग किया जाता है स्तन ग्रंथियों और आम जनता, calcifications, और कैंसर के अन्य लक्षण की उपस्थिति की जांच करने के लिए है।
  • कोई शोध यह नहीं दिखा सकता है कि स्तन आत्म-परीक्षण स्तन कैंसर से मृत्यु के जोखिम को कम करता है, इस वजह से कई विशेषज्ञ इसकी सिफारिश नहीं करते हैं इसी कारण से, कई महिलाएं इसे ध्यान में नहीं लेती हैं - इसके बावजूद, यह उपयोगी हो सकता है
  • क्या एक स्तन स्व परीक्षा चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    पता लगाएँ कि क्या आप जोखिम में हैं। ऐसे लोगों के समूह हैं जिनके स्तन कैंसर के लिए अधिक जोखिम वाले कारक हैं। इसके अलावा, आपके चिकित्सकीय इतिहास में आनुवंशिक विशेषताओं और कुछ घटनाओं की पूर्वकल्पना आपको जोखिम में डाल सकती है। ये कारक हैं:
  • बीआरसीए जीनों में एक उत्परिवर्तन
  • स्तन कैंसर का पूर्वकाल
  • स्तन कैंसर के परिवार के इतिहास, विशेष रूप से एक कम उम्र में
  • जिन महिलाओं के बीच 10 से 30 साल के बीच छाती विकिरण के साथ इलाज किया गया था
  • Video: Live Messages - Psychic Heart Tarot Messages

    Video: Breast Cancer Awareness Month 2018: Breast Self-Exam Video
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com