ekterya.com

एक स्तन गांठ की पहचान कैसे करें

यदि आप अपने स्तन में एक गांठ पाते हैं, तो चिंता मत करो यह चिंता करने के लिए सामान्य है, लेकिन आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि ज्यादातर स्तन लंगर सौम्य या गैर कैंसरयुक्त हैं। हालांकि, यदि आपको संदेह है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने चिकित्सक को फोन करें और इसकी जांच करें (यदि यह कैंसरग्रस्त वृद्धि है, तो इसका पता लगाने और उसका इलाज करना आवश्यक है)। महत्वपूर्ण बात यह जानना है कि स्तन में एक गांठ को कैसे पहचानना है ताकि आप किसी भी तत्व को याद न रखें जो समस्या का प्रतिनिधित्व कर सके।

चरणों

विधि 1
स्तन में एक गांठ और असामान्यताएं पहचानें

एक स्तन चरण 1 में पहचान लें
1
स्तन स्तन की पहचान करने के लिए स्तन में मासिक परीक्षाएं करें ज्यादातर गांठ महिलाओं द्वारा पाए जाते हैं, आमतौर पर मौके के द्वारा - वास्तव में, 40% स्तन कैंसर महिलाओं द्वारा स्वयं अपने डॉक्टर को बता रही है कि उनके स्तन में एक गांठ है।
  • अपने स्तनों को देखने के लिए, अपने स्तनों पर अपने हाथों को देखने के लिए एक दर्पण के सामने खड़े होकर शुरू करें, क्योंकि यह आपके स्तन की स्थिति को अनुकूल करता है ताकि आप इसे देख सकें और इसकी तुलना कर सकें। ये कुछ तत्व हैं जिनके लिए आप दिखना चाहिए: स्तन आकार, आकार और रंग में समान हैं - सूजन नहीं - त्वचा में कोई परिवर्तन नहीं - निपल से कोई निर्वहन या निपल में कोई परिवर्तन नहीं - कोई लालिमा या चोट नहीं।
  • अपने स्तन की स्वयं जांच करने के अगले चरण के लिए उपरोक्त उल्लिखित सुविधाओं को खोजने के लिए अपने सिर को ऊपर अपने हाथ बढ़ाएं और अपने स्तनों की जांच करें। हथियारों की स्थिति में यह परिवर्तन आपके स्तनों की स्थिति को बदल देता है और किसी भी बदलाव को पहचानने का दूसरा तरीका है।
  • स्वयं परीक्षा का अगला भाग लेटा हुआ है। अपने सिर पर अपने दाहिने हाथ उठाएं। अपने बाएं हाथ के साथ, अपने दाहिने स्तन पर मजबूती से दबाएं निप्पल, आसपास के ऊतक और बगल के आसपास परिपत्र गति में अपनी उंगलियों को ले जाएं। छाती पिंजरे के अंत तक, हड्डी से लेकर छाती के पूरे क्षेत्र को और बेंत से उरोस्थि तक कवर करना सुनिश्चित करें। बाएं हाथ को उठाएं और अपने बायीं स्तन की जांच प्रक्रिया को दोहराएं, उसके आसपास के ऊतक और दाहिने हाथ से बगल।
  • यह शॉवर में आपकी जांच करने के लिए भी काम करता है जब आपकी अंगुलियां गीली और साबुनदार हों तो आप वास्तव में अपने स्तनों को बेहतर पढ़ सकते हैं, क्योंकि वे आपके ऊतकों के माध्यम से अधिक आसानी से स्लाइड करेंगे
  • एक स्तन चरण 2 में पहचान लें
    2
    अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपको नया लंप (ज्यादातर मटर का आकार) या फर्म, कठिन ऊतक लगता है अगर आपको एक मिल जाए, तो चिंता न करें - शायद यह कैंसर नहीं है, क्योंकि 10 में से 8 नहीं हैं। सौम्य लोगों को आमतौर पर अल्सर, फाइब्रोडाइनोमा या स्तन में एक सामान्य गांठ के कारण होता है।
  • थोड़ी सी अवधि के लिए स्तन में लंपे विकसित करना असामान्य नहीं है-अक्सर यह मासिक धर्म चक्र से संबंधित होता है उन्हें "शारीरिक स्तन लंपकों" कहा जाता है और मासिक धर्म चक्र के साथ प्रत्येक महीने प्रकट होता है और गायब हो जाता है।
  • आदेश शारीरिक स्तन गांठ जो लोग चिंता करनी चाहिए (मासिक धर्म चक्र से संबंधित) भेद करने में, यदि गांठ होती है और उसके बाद एक महीने में फिर से सिकुड़ता है और इस पैटर्न अपने मासिक धर्म चक्र के साथ मासिक दोहराया है तो यह देखने के । यदि यह आपका मामला नहीं है या यदि पैकेज बढ़ता रहता है, तो अपने डॉक्टर की सलाह लेने में हमेशा बेहतर होता है
  • सबसे अच्छा समय autoexaminarte करने के लिए, पहले अपने मासिक धर्म चक्र शुरू होता है एक सप्ताह है, क्योंकि यह समय जो, कम संभावना है अपने हार्मोन के रूप में, आप मासिक धर्म चक्र से संबंधित संकुल है। आप रजोनिवृत्ति के माध्यम से या यदि आपका मासिक धर्म चक्र अनियमित है चले गए हैं, तो आप आप एक ही दिन के अंदर प्रत्येक महीने स्वयं परीक्षा संभव के रूप में संगत की प्रक्रिया रखने के लिए जांच कर सकते हैं।
  • एक स्तन चरण 3 में पहचान लें
    3
    स्तन में गले में अचानक ध्यान देना या आकार बदलना। ज्यादातर महिलाओं को स्तन ऊतक (यह स्तन की प्रकृति है) में असंगतता है, लेकिन अगर समय के साथ (या बढ़ता है) बदल जाता है, तो यह चिंताजनक होने की अधिक संभावना है। इसके अलावा, आप इसे दूसरे की तुलना करके एक स्तन का मूल्यांकन कर सकते हैं: यदि आपको ऐसा लगता है, तो यह किसी भी चिंता का प्रतिनिधित्व नहीं करता है, लेकिन अगर एक स्तन एक गांठ है जो निश्चित रूप से दूसरे में मौजूद नहीं है, तो आपको चिंता करनी चाहिए।
  • एक स्तन चरण 4 में पहचान लें
    4
    अन्य लक्षणों को जानते हैं जिन्हें आपको चिंता चाहिए ये लक्षण दिखाई दे सकते हैं या स्तन गांठ के साथ नहीं: अगर वे करते हैं, वे और अधिक एक गांठ है कि आप चिंता चाहिए और आप बेहतर जितनी जल्दी हो सके एक डॉक्टर देखना चाहते हैं होने की संभावना है।
  • अपने निप्पल पर रक्त या मवाद के साथ एक प्रवाह की तलाश करें
  • आपको निप्पल के पास या चारों ओर एक गुलाबी लाल चक्कर पर ध्यान देना चाहिए
  • अपने निप्पल में किसी भी परिवर्तन पर ध्यान दें, खासकर अगर यह उलट हो।
  • स्तन की त्वचा को देखो यदि यह कठिन, स्केल, सूखा, धुंधला, लाल या गुलाबी हो जाता है, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • विधि 2
    अपने डॉक्टर से सहायता और चिकित्सा मूल्यांकन खोजें

    एक स्तन चरण 5 में पहचान लें



    1
    अपने परिवार के डॉक्टर को कॉल करें यदि आपको यह सुनिश्चित नहीं है कि एक स्तन गांठ चिंताजनक है यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा सबसे अच्छा होता है कि सब कुछ ठीक है या उचित जांच और परीक्षण जल्द से जल्द किए गए हैं यदि आपका डॉक्टर सोचता है कि यह चिंता का कारण है।
    • स्तन पेशेवरों को स्तन कैंसर का मूल्यांकन कैसे करें और विशेष रूप से, स्तन कैंसर का कैसे शासन करें यदि आपको संदेह है, सलाह और आपकी राय के लिए अपने डॉक्टर से पूछने में संकोच न करें।
    • स्तन कैंसर कई महिलाओं के लिए एक वास्तविक चिंता है, क्योंकि यह महिलाओं में कैंसर का सबसे अधिक अक्सर निदान है। दस महिलाओं में से एक को अपने जीवनकाल में स्तन कैंसर का निदान प्राप्त होता है, इसलिए यदि आपको संदेह है, तो एक डॉक्टर के पास जल्द से जल्द पैकेज की जांच करें। स्तन में अधिकतर ढक्कन सौम्य (यानी, वे चिंताजनक नहीं हैं) और यदि आप उन्हें जल्द से जल्द प्राप्त करते हैं, तो कई निदान पूरी तरह से उपचार योग्य होते हैं
  • एक स्तन चरण 6 में पहचान लें

    Video: Breast cancer (Symptoms and treatment) Breast cancer ke lakshan aur upchar

    2
    मैमोग्राफ प्राप्त करने के लिए एक नियुक्ति करें हर साल करो या डॉक्टर आपको कहता है। यह स्तन-ऊतक में असामान्यताओं का पता लगाने के लिए उपयोग की जाने वाली एक कम खुराक एक्स-रे परीक्षा है।
  • स्तन कैंसर का पता लगाने और पता लगाने के लिए मैमोग्राम मुख्य तरीका हैं। इसे एक स्क्रीनिंग टेस्ट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है (40 वर्ष से अधिक उम्र के किसी भी महिला के लिए सामान्य परीक्षण, बिना लक्षणों या गांठों के स्तन कैंसर का शासन करने के लिए) और एक नैदानिक ​​परीक्षण (महिलाओं के स्तनपान के लिए स्तनपान के लिए) अधिक जानकारी इकट्ठा करें और इस प्रकार यह निर्धारित करें कि कोई पैकेज चिंता का कारण है या नहीं)।
  • यह संभावना है कि जो लोग निदान के लिए मैमोग्राफ प्राप्त करते हैं (यह निर्धारित करने के लिए कि एक स्तन गांठ एक चिंता का विषय है) आपके चिकित्सक के साथ काम करने वाली जानकारी को जोड़ने के लिए अतिरिक्त परीक्षण भी प्राप्त होते हैं, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह बचा है स्तन ढकने के साथ संबंध
  • एक स्तन चरण 7 में पहचान लें
    3
    अपने चिकित्सक की सिफारिश के मामले में अपने गांठ के बारे में अधिक जानकारी के लिए स्तन में एक अल्ट्रासाउंड के साथ जारी रखें। अल्ट्रासाउंड स्तन मैमोग्राफी के एक अलग दृष्टिकोण प्रदान करता है और मदद कर सकते हैं ठोस और सिस्टिक जनता के बीच अंतर (सिस्टिक जनता सामान्य रूप में तरल पदार्थ से भरा और चिंता का नहीं हैं, यानी, गैर कैंसर कर रहे हैं)।
  • अल्ट्रासाउंड आपको अधिक जानकारी दे सकता है यह देखने के लिए कि क्या एक स्तन बायोप्सी (सूई के साथ लिया गया स्तन ऊतक का एक नमूना और माइक्रोस्कोप वाले चिकित्सकों द्वारा जांच की जाती है) आवश्यक है।
  • 4
    यदि अन्य परीक्षणों के परिणाम स्तन कैंसर से बाहर नहीं निकल सकते हैं, तो आपके डॉक्टर ने स्तन का एक गांठ बायोप्सी का निदान किया है। यह तब होता है जब एक खुर्दबीन के साथ स्तन ऊतक का एक नमूना है, जो कि क्या गांठ सौम्य है पर एक सुरक्षित जवाब दे सकता है या घातक (कैंसर) जांच की है (यानी, एक चिंता का विषय नहीं है)।
  • यदि आपको पता चला है कि गांठ सचमुच स्तन कैंसर है, तो आपको तीव्रता पर निर्भर करता है, एक सर्जिकल, हार्मोनल या कीमोथेरेपी उपचार करने के लिए ओन्कोलॉजिस्ट (कैंसर विशेषज्ञ) और शायद एक सर्जन के लिए भेजा जाएगा।
  • फिर, यह जानना ज़रूरी है कि आपके स्तन में बड़ी संख्या में गांठों का संकेत नहीं है कि आपके पास स्तन कैंसर है हालांकि, अपने चिकित्सक को देखना हमेशा बेहतर होता है और यदि आप वास्तव में निदान का निदान करते हैं तो संभवतः जल्द से जल्द उपचार प्राप्त करने के लिए किसी भी संभावना को रद्द करने के लिए और उपचार प्राप्त करने के लिए सिफारिश किए गए परीक्षणों में खुद को जमा करना बेहतर होता है (जो सबसे अच्छा परिणाम होता है) स्तन कैंसर
  • कभी-कभी चिकित्सक स्तन एमआरआई या डाक्टोग्राम का निदान परीक्षण के रूप में प्रयोग करेंगे, लेकिन वे मैमोग्राम, अल्ट्रासाउंड और स्तन बायोप्सी से बहुत कम हैं।
  • 5
    अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें अक्सर, यदि यह निर्धारित होता है कि स्तन में एक गांठ चिंताजनक नहीं है, तो डॉक्टर आपको समय के साथ समीक्षा जारी रखने और यह संकेत देने के लिए कहेंगे कि क्या कोई महत्वपूर्ण बदलाव या वृद्धि है। अक्सर, वहाँ नहीं होगा, लेकिन यह हमेशा अफसोस और सूखी में किसी भी गांठ या बनावट पर ध्यान देना जारी रखने के लिए रोकने के लिए बेहतर है यह देखने के लिए कि क्या वे समय के साथ बदले या खराब हो जाते हैं (जिस बिंदु पर यह सलाह दी जाती है कि आप डॉक्टर के पास जाते हैं हेडर)।
  • Video: स्तन कैंसर के प्रमुख लक्षण - Onlymyhealth.com

    युक्तियाँ

    • कई सौम्य स्तन समस्याएं हैं जो गांठों के कारण हो सकती हैं ये समस्या स्तन कैंसर का कारण नहीं बनती है स्तन में अधिकतर ढक्कन एक समस्या का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं, लेकिन अगर आपको संदेह है, तो किसी भी चिंता से इनकार करने के लिए चिकित्सक द्वारा मूल्यांकन करना हमेशा बेहतर होता है।
    • ध्यान रखें कि कई कारकों में स्तन के ऊतकों में परिवर्तन का योगदान होता है वे महिला की आयु, उसके मासिक धर्म चक्र, उसके हार्मोन और वह दवाएं शामिल कर सकते हैं। इसलिए, हर बार एक ही समय में आत्म-जांच (अपने स्तनों की जांच) करना महत्वपूर्ण है, आम तौर पर एक हफ्ते पहले आपकी अवधि में, अन्य चर को कम करने के लिए जो स्तन में अस्थायी गांठों में योगदान कर सकते हैं, जो आमतौर पर संबंधित हैं मासिक धर्म चक्र और कहा जाता है "शारीरिक स्तन lumps।"
    • स्तन कैंसर युवा महिलाओं में दुर्लभ है - इसलिए, जब डॉक्टर स्तनपान में एक अन्य गांव या अन्य परिवर्तन युवा महिलाओं में दिखाई देते हैं हालांकि, हमेशा की तरह, खेद से सुरक्षित रहने के लिए बेहतर है और अगर आपको कोई सवाल या चिंता है तो डॉक्टर को देखें। कम से कम, जिस तरह से आप सुरक्षा के साथ रात में अच्छी तरह से सो सकते हैं (या आवश्यक जांच) जो डॉक्टर ने आपको दिया है

    चेतावनी

    • नौ महिलाओं में से एक अपने जीवन में स्तन कैंसर के साथ का निदान किया जाता है, तो यह एक वास्तविक चिंता का विषय है और निश्चित रूप से कुछ यदि आप एक स्तन गांठ बारे में चिंतित हैं पर ध्यान नहीं दिया जा करने के लिए नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com