ekterya.com

वृषण कैंसर का इलाज कैसे करें

टेस्टिक्युलर कैंसर कैंसर है जो पुरुषों के अंडकोष को प्रभावित करता है, आम तौर पर, 25 से 30 वर्ष के बीच के युवा लोग। यह कैंसर उपयुक्त इलाज के साथ अक्सर इलाज है। उपचार विकल्पों में सर्जरी, रेडियोथेरेपी और केमोथेरेपी शामिल हैं यदि आपको वृषण कैंसर का निदान किया गया है, तो जानें कि कैंसर के चरण का उपचार कैसे करें जो आपको प्रभावित करता है

चरणों

भाग 1

कैंसर के प्रकार का मूल्यांकन करें
छवि शीर्षक शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 1
1
ट्यूमर को शल्यचिकित्सा में हटा दिया गया है बायोप्सी शायद ही कभी testicular कैंसर के लिए किया जाता है, क्योंकि इस कैंसर के लिए बायोप्सी विशेष रूप से कैंसर फैलाने का खतरा बढ़ जाता है। एक नैदानिक ​​निदान द्वारा एक ट्यूमर, अल्ट्रासाउंड और रक्त परीक्षण का पता चला है, तो डॉक्टर एक प्रक्रिया कट्टरपंथी वंक्षण orchiectomy बुलाया में ट्यूमर निकाल देंगे।
  • ट्यूमर के अलावा, अंडकोष और शुक्राणुरोधक को भी हटा दिया जाएगा। यदि पूरे वृषण को हटा दिया गया है, तो आपके पास वृषण प्रत्यारोपण होने का विकल्प है।
  • फिर, ट्यूमर और अन्य ऊतक उन्हें जांचने के लिए प्रयोगशाला में भेजे जाते हैं और देखें कि उनके पास कैंसर कोशिकाएं हैं या नहीं।
  • टेट टेस्टिकुलर कैंसर चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    छवि परीक्षण प्राप्त करें विश्लेषण से पता चलता है कि ट्यूमर कैंसर की कोशिकाओं, तो डॉक्टर अल्ट्रासाउंड के रूप में इमेजिंग परीक्षण, पूछना होगा (द्रव या एक ठोस पदार्थ की जांच करने के लिए), एक्स-रे, एमआरआई, सीटी स्कैन, सीटी और हड्डी स्कैन। कैंसर के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातों को निर्धारित करने के लिए डॉक्टर को आपके शरीर की छवियों की आवश्यकता होगी।
  • इमेजिंग टेस्ट का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाएगा कि कैंसर फैल गया है और यह कहां चला गया है। ये परीक्षण आपके डॉक्टर को यह पता कर सकते हैं कि कैंसर अन्य क्षेत्रों में फैल गया है, जैसे कि लिम्फ नोड्स या अन्य अंग गणना टोमोग्राफी की सिफारिश की जाती है अगर यह संदेह हो जाता है कि यह मेटास्टासिस है और श्रोणि और छाती पर फैलता है।
  • इमेजिंग टेस्ट का उपयोग यह भी देखने के लिए किया जाता है कि क्या उपचार काम कर रहा है और यदि उपचार के बाद कैंसर वापस आ गया है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 3
    3
    कैंसर का स्तर निर्धारित करें टेस्टिक्यूलर कैंसर को चरणों में विभाजित किया गया है। कैंसर चरण कैंसर की गंभीरता को दर्शाता है। ट्यूमर ट्यूमर की परीक्षा से निर्धारित होता है, जहां प्रयोगशाला में कैंसर कोशिकाओं का विश्लेषण किया जाता है। उपचार कैंसर के स्तर पर निर्भर करता है। इसलिए, निदान प्राप्त होने पर कैंसर को हमेशा वर्गीकृत किया जाना चाहिए।
  • स्टेज 0 टेस्टीक्युलर कैंसर तब होता है जब अंडकोष में असामान्य कोशिकाएं पाई जाती हैं। ये कोशिकाएं कैंसर का विकास कर सकती हैं, लेकिन इस स्तर पर वे केवल असामान्य हैं। वे एक वृषण निशान की तरह कुछ हो सकता है।
  • स्टेज I कैंसर का पता चला अंडकोष को हटाने के बाद। यह कैंसर तब होता है जब कैंसर वृषण में या आसपास के झिल्ली में पाया जाता है इस चरण में, शुक्राणु संबंधी या वृषण में कैंसर भी पाया जा सकता है। इस चरण के लिए सर्जरी और संपूर्ण नियंत्रण सभी आवश्यक उपचार हो सकते हैं। कभी-कभी, कीमोथेरेपी और विकिरण का उपयोग भी किया जाता है।
  • स्टेज II कैंसर उस चरण में होता है जिसमें पेट में लसिका नोड्स के साथ, वृषण, वृषण, और शुक्राणु संबंधी कोशिका में कैंसर पाए जाते हैं। सामान्य तौर पर, इस चरण के कैंसर को विकिरण चिकित्सा के साथ इलाज किया जाता है कभी-कभी, प्रकाश कीमोथेरेपी भी उपयोग किया जाता है।
  • स्टेज III के कैंसर के द्वितीय चरण में उन लोगों के समान मार्कर होते हैं, लेकिन यह पेट के बाहर लिम्फ नोड्स तक फैलता है, या फेफड़े या शरीर के अन्य भागों में। आम तौर पर, केमोथेरेपी के साथ शरीर के अन्य भागों में ट्यूमर को निकालने के लिए सर्जरी आवश्यक है। केमोथेरेपी में ब्लामोसीन, एटोपोसाइड और सीस्प्लाटिन के तीन चक्रों के साथ सिस्प्लाटिन पर आधारित संयोजन उपचार शामिल हो सकता है। हालांकि, समझौता किए गए फेफड़ों के फ़ंक्शन के साथ पुरुषों को सावधानी बरतनी चाहिए अगर वे ब्लीमोसिन चिकित्सा का पालन करते हैं, क्योंकि यह कीमोथेरेपी फेफड़े की चोटों का कारण बन सकती है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 4
    4
    अपनी उपचार टीम का विकास करें जब आप वृषण कैंसर के उपचार के लिए प्रस्तुत करते हैं तो आप एक उपचार टीम के साथ काम करेंगे। उपकरण कैंसर के स्तर और उस चरण के इलाज के विकल्पों के आधार पर अलग-अलग होंगे।
  • यह संभावना है कि आपके पास एक यूरोलॉजिस्ट, एक चिकित्सा सहायक, नर्सिंग स्टाफ और नर्सिंग प्रोफेशनल हैं।
  • यदि आप विकिरण चिकित्सा से गुजरते हैं, तो आपके पास एक विकिरण ऑन्कोलॉजिस्ट होगा यदि आप कीमोथेरेपी से गुजरते हैं, तो आपके पास एक चिकित्सा ऑन्कोलॉजिस्ट होगा
  • आप सामाजिक कार्यकर्ता या अन्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों, शारीरिक चिकित्सक या अन्य पेशेवरों भी हो सकते हैं।
  • भाग 2

    चिकित्सा उपचार खोजें
    टेट टेस्टिक्युलर कैंसर चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) द्वारा मान्यता प्राप्त कैंसर उपचार केंद्र चुनें। जहां उपचार का सामना करना है, यह तय करते समय, उस जगह का चयन करना सुनिश्चित करें जो सक्रिय रूप से वृषण कैंसर का इलाज करता है। कुछ अस्पतालों या उपचार केंद्र अन्य प्रकार के कैंसर में विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते हैं, जैसे स्तन कैंसर, फेफड़े के कैंसर, या पेट के कैंसर। हालांकि, एनआईएच द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी कैंसर उपचार केंद्र उत्कृष्ट उपचार प्रदान करेगा। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप इस भेद को बनाते हैं। ये उपचार केन्द्र कैंसर (एनसीआई) के राष्ट्रीय संस्थानों के रूप में जाना जाता है।
    • संयुक्त राज्य भर में एनसीआई और एनआईएच द्वारा नामित 69 कैंसर केंद्र हैं। इस देश में, वे कैंसर के इलाज के लिए सबसे अच्छे स्थान हैं। सामान्य तौर पर, ये संस्थान नैदानिक ​​अनुसंधान और मूल वैज्ञानिक अनुसंधान करते हैं, और एक शैक्षणिक विधि है जो सभी प्रकार के कैंसर के उपचार पर केंद्रित है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 6
    2
    सावधान अवलोकन का उपयोग करें। कैंसर के लिए एक सामान्य उपचार शरीर में कहीं भी नहीं पाया जाता है, सिवाय इसके कि यह वृषण है, सावधान अवलोकन है। सर्जरी के बाद वृषण को हटा दिए जाने के बाद, अब आपको एक और इलाज की आवश्यकता नहीं होगी। अगले दशक के दौरान, सुनिश्चित करने के लिए कि आपके कैंसर वापस नहीं आए हैं, आपके शरीर को नियंत्रित करने के लिए नियमित अनुवर्तन होगा।
  • सर्जरी के बाद एक साल के लिए आपके पास रक्त परीक्षण होंगे और हर तीन से छह महीने तक परीक्षण करेंगे, फिर हर छह से नौ महीने। आपके पास शरीर के अन्य हिस्सों में कैंसर होने पर भी सीटी स्कैन और एक्सरे की जांच होगी।
  • विकिरण और कीमोथेरेपी का उपयोग किया जाएगा यदि कैंसर की कोशिकाओं के शरीर के अन्य भागों में पाए जाते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 7
    3
    रेडियोथेरेपी को भेजें रेडियेशन थेरेपी चरण II कैंसर के लिए एक सामान्य उपचार है। विकिरण चिकित्सा के दौरान, एक्सरे और अन्य उच्च शक्ति वाले विकिरण का उपयोग कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने के लिए किया जाता है और उन्हें समाप्त कर देता है। विकिरण चिकित्सा लिम्फ नोड में कैंसर की कोशिकाओं को मारने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल होती है।
  • प्रभावित क्षेत्र पर मशीन को लगाकर विकिरण बाह्य रूप से किया जाता है विकिरण चिकित्सा दर्द रहित है
  • कभी-कभी विकिरण का उपयोग चरण 2 के कैंसर में किया जाता है ताकि लिम्फ नोड्स में विकसित हो सकने वाले किसी भी कैंसर कोशिका को मार सकें।
  • त्रिज्या चरण 3 में प्रयोग किया जाता है जब कैंसर मेटास्टासिस होता है और शरीर के अन्य भागों में फैलता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 8

    Video: अंडकोष के कैंसर/TESTICULAR CANCER




    4
    केमोथेरेपी को भेजें केमोथेरेपी testicular कैंसर के लिए एक दवा उपचार है जो आम तौर पर एक सुई के साथ सीधे नस में इंजेक्शन होता है। इंजेक्शन दवा कैंसर कोशिकाओं तक पहुंचने के लिए शरीर के माध्यम से निर्देशित है। यह उपचार कैंसर की कोशिकाओं को पाता है और उन्मूल करता है जो कि ट्यूमर से जुड़ा नहीं होते हैं और जो शरीर में तैर रहे हैं।
  • आम तौर पर चरण I, II, या III कैंसर में कीमोथेरेपी का उपयोग किया जाता है, जब यह वृषण के बाहर फैलता है यदि कैंसर केवल वृषण में पाया जाता है, तो केमोथेरेपी का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। यह उपचार तब भी किया जाता है जब कैंसर आवर्तक होता है।
  • केमोथेरेपी, आमतौर पर एक cisplatin- आधारित चिकित्सा, उपचार और बाकी के चक्र में दिया जाता है उपचार सप्ताह या महीनों में पूरा किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 9
    5
    पेट के लिम्फ नोड्स निकाले गए हैं यदि आपके पास कुछ प्रकार का चरण I या II कैंसर है, तो आपको पेट के लिम्फ नोड्स को निकालना होगा। यह एक प्रोटेक्शन में किया जाता है जिसे रिट्रोपीरिटोनियल लिम्फ नोड डिसेक्शन (आरपीएलएलडी) कहा जाता है। यह सर्जरी पेट क्षेत्र में एक चीरा के माध्यम से की जाती है, और पेट के पीछे से लिम्फ नोड्स हटा दिए जाते हैं
  • लिम्फ नोड्स को हटाने से पास की नसों को नुकसान हो सकता है, जिससे स्खलन के साथ समस्या हो सकती है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 10
    6
    संबंधित सर्जरी के लिए सबमिट करें यदि आपके पास कुछ प्रकार के उन्नत चरण टेस्टिच्युलर कैंसर हैं, तो कैंसर शरीर के अन्य भागों में फैल सकता है। आपको केमोथेरेपी या विकिरण चिकित्सा ने कैंसर कोशिकाओं को समाप्त नहीं किया है, तो आपको शरीर के अन्य भागों पर सर्जरी से गुज़रना पड़ सकता है।
  • उदाहरण के लिए, ट्यूमर को फेफड़े, मस्तिष्क, यकृत, या अन्य अंगों में हटाया जा सकता है।
  • भाग 3

    अन्य विकल्पों पर विचार करें
    छवि शीर्षक शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 11
    1
    एक दूसरी राय प्राप्त करें यदि आपके पास एक घातक कैंसर नहीं है, तो आप दूसरी राय प्राप्त करने पर विचार कर सकते हैं। यह दूसरी राय आपको आश्वस्त महसूस कर सकती है कि आपके कैंसर का निदान सही है। एक दूसरी राय आपको आम उपचार के विकल्पों के विचार प्राप्त करने में भी मदद कर सकती है।
    • मत सोचो कि आपको दूसरी राय नहीं मिल सकती है, क्योंकि आपके डॉक्टर ने आपको बताया कि आपके पास कैंसर है। आपका स्वास्थ्य और उपचार आपके हाथों में है और आपके पास आवाज है यदि आप उपचार या निदान के विकल्प के साथ सहज नहीं हैं, तो दूसरी राय देखें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 12

    Video: अंडकोष का कैंसर है खतरनाक, पुरुषों को जरूर पता होने चाहिए इसके लक्षण

    2
    शुक्राणु बैंक की जांच करें यदि आपके पास वृषण कैंसर है, लेकिन फिर भी आप बच्चे चाहते हैं, तो आप शुक्राणु बैंक पर विचार कर सकते हैं। वृषण कैंसर मतलब यह नहीं है कि आप बाँझ-कैंसर कीमोथेरेपी या सर्जरी से परिवर्तन कम शुक्राणु गिनती, स्खलन समस्याओं या बांझपन का कारण बन सकता हो जाएगा।
  • शुक्राणु बैंक है जहां आपके शुक्राणु के नमूनों को जमे हुए हैं ताकि आपके साथी कृत्रिम गर्भाधान द्वारा बाद में गर्भवती हो सकें।
  • वृषण कैंसर के उन्नत चरणों वाले लोग हमेशा शुक्राणु बैंक की पेशकश करते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 13
    3
    टेस्टोस्टेरोन रिप्लेसमेंट थेरेपी (टीआरटी) प्राप्त करें आपको इस चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है अगर आपके पास एक या दोनों अंडकोष निकाले गए हैं आप इंजेक्शन, पैच या जेल फॉर्म में टेस्टोस्टेरोन प्राप्त कर सकते हैं यह चिकित्सा लीबीदो बढ़ाने में मदद कर सकती है और आपको निर्माण की समस्याओं के साथ मदद कर सकता है।
  • टेस्टोस्टेरोन का निम्न स्तर वे थकान, कम यौन इच्छा पैदा कर सकते हैं, शरीर के बाल की कम वृद्धि, स्तंभन दोष और वजन में वृद्धि कर सकते हैं।
  • टीआरटी के दुष्प्रभाव हल्के होते हैं आप मुँहासे या तेल त्वचा, सूजन स्तन और पेशाब की अधिक इच्छा हो सकती थी। टीआरटी प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है, इसलिए आपको अपने डॉक्टर से इसकी चर्चा करनी चाहिए।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 14
    4
    प्रतिगामी स्खलन का इलाज करता है यदि कैंसर लसीका नोड्स में फैलता है या उन्हें नुकसान पहुंचाता है, तो आपको रेटग्रेड स्खलन हो सकता है यह एक स्वास्थ्य समस्या है जहां लिम्फ नोड्स ने वीर्य का कारण बनता है जो मूत्राशय को शरीर में वापस आने के लिए उत्सर्जित करता है। आप संभोग सुख तक पहुंच सकते हैं, लेकिन आप अपने साथी को शर्मिंदा नहीं कर सकते।
  • प्रतिगामी स्खलन का इलाज करने के लिए, आप मूत्राशय को मजबूत करने के लिए वीर्य बहते रहने के लिए दवाएं ले सकते हैं।
  • कृत्रिम गर्भाधान या इन विट्रो फलन में आप अपने साथी को भी गर्भवती कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 15
    5
    नैदानिक ​​परीक्षण से गुजरने की संभावना पर विचार करें। आप कैंसर के उपचार के भाग के रूप में नैदानिक ​​परीक्षण से गुजरने का निर्णय ले सकते हैं। कई कैंसर के उपचार में सबसे उन्नत और नए उपचार की पेशकश होती है, और अक्सर उन नए उपचारों को प्राप्त करने का एक तरीका होता है जो अभी तक सामान्य जनता के लिए उपलब्ध नहीं हैं
  • नैदानिक ​​परीक्षणों में डॉक्टरों और शोधकर्ताओं ने कैंसर के इलाज के नए और बेहतर तरीके सीखने में सहायता की है।
  • चिकित्सक से पूछें कि उपचार केंद्र या अस्पताल नैदानिक ​​परीक्षण करते हैं। आप संगठनों और अस्पतालों द्वारा आयोजित नैदानिक ​​परीक्षणों के लिए भी ऑनलाइन खोज सकते हैं जो कैंसर की जांच करते हैं।
  • नैदानिक ​​परीक्षण सभी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं अपने डॉक्टर से बात करें
  • और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com