ekterya.com

स्तन कैंसर के लक्षणों को पहचान कैसे करें

स्तन कैंसर तब होता है जब स्तन कोशिकाएं बिना नियंत्रण से और एक घातक ट्यूमर के रूपों का विकास करती हैं। यह विशेष प्रकार का कैंसर कई महिलाओं को प्रभावित करता है लेकिन कभी-कभी पुरुषों भी स्तन कैंसर को फैलाने से रोकने के लिए आत्म-पहचान आवश्यक है। स्तन आत्म परीक्षा का प्रदर्शन नियमित रूप से कैंसर का पता लगाने में मदद कर सकता है इससे पहले कि यह फैलता है। मैमोग्राफी भी महत्वपूर्ण है

चरणों

भाग 1

एक स्तन आत्म-परीक्षा करें
स्तन कैंसर चरण 1 के लक्षण पहचानें
1
अपने स्तन स्वयं परीक्षा की अनुसूची करें कैलेंडर में एक तारीख को चिह्नित करें जिसमें आप अपनी स्वयं की परीक्षाएं करेंगे। एक महीने में एक बार एक बार स्वयं इन परीक्षाओं को निष्पादित करने का लक्ष्य ले आओ, आपकी मासिक धर्म की अवधि समाप्त होने के 5 से 7 दिनों के बाद। नियमित स्तनों की आत्म-परीक्षाएं करने से आपको अपने स्तनों की "सामान्य" सनसनी जानने में मदद मिलेगी। अपने बाथरूम या बेडरूम में अपनी स्वयं की परीक्षा की याद दिलाएं ताकि आप उसे भूल न सकें। इसके अलावा, अपनी टिप्पणियों को रिकॉर्ड करने के लिए एक पत्रिका का उपयोग करने पर विचार करें।
  • अपने स्तन स्व-परीक्षाएं उस कमरे में करें जो अच्छे प्रकाश व्यवस्था में हैं
  • स्तन कैंसर चरण 2 के लक्षण पहचानें
    2
    एक दृश्य परीक्षा लें अपने कूल्हों पर अपने हाथों के साथ एक दर्पण के सामने खड़े हो जाओ देखें कि क्या आपके स्तनों का आकार, रंग और सामान्य आकार है। यदि आपके पास निम्न लक्षणों में से कोई भी है, तो अपने डॉक्टर से पूछें:
  • कुख्यात सूजन तब भी जब आप मासिक धर्म की अवधि में नहीं हैं
  • त्वचा पर डिम्पल्स, झुर्रियाँ या गांठ
  • उल्टे निपल्स
  • निपल्स जो चले गए हैं
  • लाली, संवेदनशीलता या चकत्ते
  • स्तन कैंसर के लक्षणों को पहचानें चित्र 3
    3
    अपनी बाहों को बढ़ाएं और पिछले दृश्य परीक्षा को दोहराएं। अपने निपल्स के कुछ स्राव को देखो यदि आप इसे पाते हैं, तो उसका रंग (पीला या हल्का) और स्थिरता (दूधिया या खूनी) की जांच करें। जब आप अपने निप्पल को निचोड़ नहीं कर रहे हैं तब होता है तो छुट्टी के लिए विशेष ध्यान दें इसके अलावा, अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आपको खून या सिर्फ एक स्तन में स्पष्ट निर्वहन का पता चला है।
  • स्तन कैंसर के लक्षणों को पहचानने वाली छवि स्तन चरण 4
    4
    अपने स्तनों को स्पर्श करें लेट जाओ, अपने दहिने हाथों के सूचकांक, मध्य और अंगूठी उंगलियों में शामिल हों और एक छोटे, परिपत्र पैटर्न के बाद इन तीन उंगलियों के सुझावों के साथ अपने बाएं स्तन को स्पर्श करें। आपके द्वारा बनाई जाने वाली मंडलियों में 2 सेमी की परिधि होना चाहिए अपने स्तन को हड्डी से अपने पेट तक स्पर्श करें फिर, अपने बगल के क्षेत्र में शुरू, एक तरफ से बीच तक जाएं अपने दूसरे स्तन में अपने दूसरे हाथ से इस प्रक्रिया को दोहराएं सुनिश्चित करें कि आप पूरे क्षेत्र को स्पर्श करते हैं, ऊर्ध्वाधर पंक्तियों की तरह एक पैटर्न का उपयोग करें फिर, खड़े होकर बैठकर इन चरणों को दोहराएं। अपनी छाती को फिर से कवर करें कई महिलाएं शॉवर में इस अंतिम चरण को करना पसंद करती हैं।
  • पैकेज या किसी अन्य परिवर्तन की तलाश करें आपको अपने डॉक्टर को बताए गए किसी भी पता लगाने योग्य ढक्कन के बारे में बताना चाहिए।
  • आपको प्रत्येक परिपत्र आंदोलन में हल्का, मध्यम और दृढ़ दबाव लागू करना चाहिए। दूसरे शब्दों में, एक हल्का दबाव लगाने के लिए एक परिपत्र गति बनाओ, फिर दूसरा एक मध्यम दबाव लगाता है और आखिरकार एक अंतिम दबाव लागू होता है। त्वचा की सतह के नजदीक ऊतक को महसूस करने के लिए हल्के दबाव को लागू करना आवश्यक है - एक मध्यम दबाव आपको अधिक गहरा महसूस करने की अनुमति देता है - और फर्म दबाव आपको आपकी पसलियों के निकट गहरी ऊतक तक पहुंचने में मदद करता है।
  • 5
    विवाद से सावधान रहें कुछ जांच ऑटो एक्सैमैनियों के माध्यम से कैंसर की अधिक पहचान नहीं दिखाती है, लेकिन बायोप्सी और एक अधिक विवेक स्तन कैंसर के लिए स्वयं-परीक्षा के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें मैं सुझा सकता था कि आप अपने स्तनों से खुद को परिचित कराएं ताकि आप पता लगा सकें कि कोई बदलाव तब होता है या नहीं।
  • भाग 2

    जोखिम कारक समझें
    स्तन कैंसर के लक्षण पहचानें शीर्षक 5
    1
    जोखिम वाले कारकों के महत्व को ध्यान में रखें स्तन कैंसर का प्रारंभिक पता मौलिक है। यदि आपके पास कोई जोखिम कारक है, तो नियमित रूप से स्तन स्वयं-परीक्षाएं करें मैमोग्राम प्राप्त करें यदि आपको एक गांठ महसूस हो या जोखिम वाले कारक हों और 40 वर्ष से अधिक आयु हो।
  • Video: जानलेवा स्तन कैंसर हो सकता है यदि आपके शरीर में हैं ये 6 लक्षण | stan cancer ke lakshan in hindi

    स्तन कैंसर के लक्षण पहचानें शीर्षक 6
    2
    आनुवांशिक प्रकृति के बारे में जागरूक रहें स्तन कैंसर से ग्रस्त महिलाओं की तुलना में महिलाएं अधिक संभावनाएं हैं इसके अतिरिक्त, यदि आपके पास घनिष्ठ रिश्तेदार (उदाहरण के लिए, आपकी मां या बहन) स्तन कैंसर के साथ है, तो स्तन कैंसर के बढ़ने की आपकी संभावना बढ़ जाती है। वहाँ भी आनुवंशिक उत्परिवर्तन विरासत में मिला है जो आपको स्तन कैंसर का खतरा बढ़ने के लिए प्राथमिकता देता है। ये उत्परिवर्तन बीआरसीए 1 और बीआरसीए 2 जीन में होते हैं। स्तन कैंसर के 5 और 10% मामलों में आनुवंशिक उत्परिवर्तन का परिणाम होता है।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, सफेद महिलाओं को स्तन कैंसर होने का अधिक खतरा होता है।
  • कुछ जातीय समूहों को बीआरसीए जीनों के उत्परिवर्तन से ग्रस्त होने की अधिक संभावना है। इनमें नॉर्वेजियन, आइसलैंडिक, डच और एशकेनाज़ी वंश के लोग शामिल हैं।
  • स्तन कैंसर के लक्षण पहचानें शीर्षक 7



    3
    अपने स्वास्थ्य इतिहास के प्रभाव को समझें आपके स्वास्थ्य इतिहास की कई विशेषताएं हैं जो स्तन कैंसर के लिए आपकी जोखिम प्रोफ़ाइल को प्रभावित कर सकती हैं। जिन महिलाओं को स्तन कैंसर होता है उनमें स्तनपान होने की संभावना अधिक होती है। जिन लोगों को छाती क्षेत्र में छोटे होने पर विकिरण से अवगत कराया गया है वे उच्च जोखिम पर भी हैं। इसके अतिरिक्त, अन्य चिकित्सा जानकारी, जैसे तथ्य यह है कि 11 वर्ष की आयु के बाद या आपकी उम्र के पहले मासिक धर्म की अवधि हुई थी, जोखिम बढ़ सकता है। सामान्य होने के बाद रजोनिवृत्ति भी एक चेतावनी संकेत है। रजोनिवृत्ति शुरू होने के बाद एक हार्मोन थेरेपी के बाद जोखिम बढ़ जाता है, जैसा कि कभी गर्भवती नहीं होने का तथ्य है
  • स्तन कैंसर के लक्षण पहचानें शीर्षक 8
    4
    एहसास कैसे जीवन शैली स्तन कैंसर के जोखिम को प्रभावित करता है। मोटापे से ग्रस्त लोगों को स्तन कैंसर से ग्रस्त होने की अधिक संभावना है। प्रति सप्ताह तीन मादक पेय पदार्थों का उपभोग करने वाली महिलाओं को भी स्तन कैंसर होने की 15% अधिक संभावना होती है। जो लोग धूम्रपान करते हैं और विशेष रूप से महिलाओं को जो अपने पहले बच्चे के जन्म से पहले धूम्रपान शुरू कर देते हैं, उन्हें स्तन कैंसर से पीड़ित होने का अधिक खतरा होता है।
  • भाग 3

    स्तन कैंसर से बचें

    Video: स्‍तन कैंसर के लक्षण | breast cancer symptoms | breast cancer | breast | hindi

    स्तन कैंसर के लक्षण पहचानें शीर्षक 9
    1
    अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ को नियमित रूप से देखें अपनी वार्षिक स्त्रीरोग संबंधी परीक्षा के दौरान, आपका डॉक्टर किसी भी गांठ या असामान्यताएं का पता लगाने के लिए आपके स्तनों की जांच करेगा। यदि आप कुछ अनियमित नोटिस करते हैं, तो आपको मेमोग्राम की सिफारिश की जा सकती है
    • अगर आपके पास चिकित्सक से मिलने के लिए स्वास्थ्य बीमा या धन नहीं है, तो आपके क्षेत्र में संसाधन होने की संभावना है जो आपको निवारणीय देखभाल प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। नियोजित अभिभावक परामर्श सेवाएं प्रदान करता है और आप एक मैमोग्राफी प्रदाता के लिए संदर्भित कर सकते हैं।
    • यदि आपको नहीं पता कि सहायता की तलाश में कहां है, तो अपने स्थानीय स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करें। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, आप 1-800-4-कैंसर डायल करके राष्ट्रीय कैंसर की रेखा कह सकते हैं। वे आपकी स्थिति के लिए आपको उचित सहायता दे सकते हैं आप बिना किसी कीमत पर मैमोग्राम प्राप्त कर सकते हैं या कम कीमत के लिए
    • कम लागत वाली क्लिनिक की संयुक्त राज्य सरकार की आधिकारिक सूची पर एक नज़र डालें: https://findahealthcenter.hrsa.gov/Search_HCC.aspx.
  • स्तन कैंसर के लक्षण पहचानें शीर्षक 10
    2
    नियमित मेमोग्राम प्राप्त करें एक बार जब वे 50 बंद कर देते हैं, तो महिलाओं को हर 2 साल में मैमोग्राम होना चाहिए, जब तक कि वे 74 साल की हो जाएं। पहले वे स्तन कैंसर का पता लगाते हैं, तो यह जीवित रहने के लिए आसान होगा। आपने सुना होगा कि मेम्मोग्राम दर्ददायक है, लेकिन दर्द क्षणिक है और इंजेक्शन प्राप्त करने से अधिक चोट नहीं करता है इसके अलावा, यह आपके जीवन को बचा सकता है
  • यदि आप उच्च जोखिम में हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें कि आपको मैमोग्राम कितनी बार मिलना चाहिए। यदि आपके पास उच्च जोखिम है और आप 40 वर्ष से कम उम्र के हैं, तो आपका डॉक्टर आपको एक मैमोग्राम प्राप्त करने की सलाह दे सकता है।
  • स्तन कैंसर के लक्षण पहचानें शीर्षक 11
    3
    मदद लेने में संकोच न करें ध्यान दीजिए और अपने स्तनों को जानना सबसे अच्छा है कि आप स्तन कैंसर के लक्षणों का पता लगाने के लिए क्या कर सकते हैं। यदि आपको अपने स्तन स्व-परीक्षाओं में जो कुछ पता चलता है, उसके बारे में आपको कोई चिंता है, तो तुरंत एक डॉक्टर को देखें
  • स्तन कैंसर के निशान के निशान को पहचानें चित्र 12

    Video: स्तनों की गांठ,स्तन कैंसर ,स्तन कैंसर ,कारण, लक्षण और बचाव ,stan kensar in hindi,Breast cancer

    4
    रोकथाम एक समूह प्रयास करें प्रत्येक वर्ष एक पार्टी का आयोजन करके अपने मित्रों और परिवार को स्वस्थ रखें ताकि सभी को मैमोग्राम प्राप्त कर सकें। इस तरह आप अनुभव के डर को समाप्त कर सकते हैं और दूसरों को आपको याद दिलाने में मदद कर सकते हैं।
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "मुझे पता है कि बहुत से महिलाओं को मैमोग्राम नहीं मिलता क्योंकि वे डरे हुए हैं और उन्हें थोड़ी चोट लग सकती है, लेकिन मुझे यह पता लगाना है कि हम इसे मजेदार बना सकते हैं। इसके अलावा, हम लड़कियों के बीच एक अच्छा समय होगा! "
  • युक्तियाँ

    • अपने परिवार के किसी भी सदस्य कैंसर पड़ा है, तो जानकारी है कि अपने चिकित्सक से मदद कर सकते हैं, उदाहरण के लिए विस्तृत एकत्र, प्रकार (प्राथमिक या माध्यमिक) कैंसर, सर्जरी या उपचार, किया उपचार और परिणाम था कि के जवाब

    चेतावनी

    • कभी-कभी कुछ हफ्ते पहले इलाज शुरू करने से पहले जीवित रहने और कैंसर से बचने के बीच अंतर नहीं बना सकते हैं। अपनी परीक्षा स्थगित न करें
    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com