ekterya.com

चुंबकीय अनुनाद छवि (एमआरआई) की व्याख्या कैसे करें

एक एमआरआई मशीन एक चुंबकीय क्षेत्र का उपयोग करता है स्पष्ट, विस्तृत चित्र क्षेत्र मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी, हृदय, हड्डियों और अन्य ऊतकों, जो चिकित्सकों के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण उपकरण है निर्माण करने के लिए। सबसे आधुनिक केन्द्रों इस मशीन का उपयोग करने वाले में, आप अपनी नियुक्ति के अंत में एक डिस्क या USB मेमोरी पर अपनी आईआरएम की एक प्रति सौंपने। यद्यपि आपको अपने एमआरआई से निदान करने के लिए डॉक्टर की ज़रूरत है, तो आप अपने घर के आराम से इसे आसानी से देख और विश्लेषण कर सकते हैं। आपको सावधान रहना होगा कि अपने चिकित्सक से परामर्श करने से पहले शीघ्र निष्कर्ष निकालना न हो।

चरणों

भाग 1
एमआरआई लोड करें

एक एमआरआई चरण 1 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
1
कंप्यूटर में डिस्क डालें आमतौर पर, परामर्श के अंत में आपको अपने एमआरआई की छवियों के साथ एक डिस्क दी जाएगी। इसका मुख्य उद्देश्य इसे अपने चिकित्सक को देना है, लेकिन एमआरआई खुद को अपने घर में व्याख्या करने में कुछ भी गलत नहीं है। डिस्क को अपने कंप्यूटर की डीवीडी ड्राइव में डालकर प्रारंभ करें
  • ध्यान दें: कुछ केंद्रों में रोगियों के लिए उनके एमआरआई की प्रतियां वितरित करने के लिए अलग-अलग पॉलिसियां ​​हैं। उदाहरण के लिए, डिस्क की बजाय, उन्हें एक यूएसबी मेमोरी दी जा सकती है इंटरनेट पर आईआरएम फाइलों को बचाने और भेजने में भी संभव है। सभी मामलों में, महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके कंप्यूटर पर आईआरएम फाइलों को सहेजना है।
  • एक एमआरआई चरण 2 पढ़ें शीर्षक वाली छवि

    Video: एमआरआई (चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग)

    2

    Video: चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई)

    यदि प्रोग्राम स्वचालित रूप से लोड होता है, तो स्क्रीन पर आने वाले निर्देशों का पालन करें। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो कार्यक्रम डिस्क के स्थान पर ही स्वचालित रूप से लोड हो जाएगा। इस मामले में, प्रोग्राम के संस्थापन और एक्सेस करने के लिए स्क्रीन पर आने वाले निर्देशों का पालन करें। सामान्य तौर पर, आपको डिफ़ॉल्ट विकल्प का उपयोग करना होगा (या दबाएं "स्वीकार करना") प्रत्येक संकेत के लिए प्रकट होता है
  • हालांकि, एमआरआई की कल्पना करने वाला सॉफ्टवेयर बहुत अविश्वसनीय है (यहां तक ​​कि, डॉक्टरों के लिए यह प्रबंधन करना मुश्किल है) यह संभावना है कि आपको कुछ अतिरिक्त उपायों (उनके बारे में जानने के लिए पढ़ें) लेना होगा।
  • एक एमआरआई चरण 3 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आवश्यक हो, तो विज़ुअलाइज़ेशन सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें। अगर यह सॉफ़्टवेयर स्वचालित रूप से लोड नहीं होता है, तो एक इंस्टॉलेशन प्रोग्राम अधिकांश डिस्क में शामिल है। सामान्य तौर पर, आपको फ़ाइलों को एक्सप्लोर करने, इंस्टॉलेशन प्रोग्राम ढूंढने और इसे चलाने के लिए डिस्क को खोलना होगा। सटीक चरणों का पालन करना चाहिए, इस प्रकार के आधार पर चुंबकीय अनुनाद केंद्र ने आपकी छवि डिस्क के अंदर कैसे रखी है।
  • अगर आप भाग्यशाली नहीं हैं या किसी इंस्टालेशन प्रोग्राम में शामिल नहीं हैं, तो मुफ़्त ऑनलाइन दर्शक डाउनलोड करने का प्रयास करें। यह एक पेज उन प्रोग्रामों के कई लिंक शामिल हैं जिनके साथ आप मेडिकल छवियों को मानक डीकॉम प्रारूप में देख सकते हैं।
  • एक एमआरआई चरण 4 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
    4
    अध्ययन लोड करें दोबारा, सही चरणों का पालन करना चाहिए जो सटीक प्रोग्राम के साथ थोड़ा भिन्न हो सकते हैं जिसके साथ आपकी छवियों को रिकॉर्ड किया गया है। आमतौर पर, अधिकांश एमआरआई दर्शकों के पास कुछ विकल्प लोड करने या आयात करने का विकल्प होता है जो स्क्रीन के शीर्ष पर मेन्यू बार में चुना जा सकता है। इस स्थिति में, इस विकल्प का चयन करें। इसके बाद, जिस डिस्क को आप देखना चाहते हैं उस पर छवि फ़ाइल चुनें
  • ध्यान रखें कि मेडिकल इमेजिंग सॉफ्टवेयर में, छवि संग्रह के रूप में जाना जाता है "पढ़ाई"। शायद, आपको विकल्प नहीं मिलेगा "आयात छवि", लेकिन आप विकल्प पा सकते हैं "आयात अध्ययन"।
  • एक अन्य विकल्प जिसे आप पा सकते हैं, जैसे ही प्रोग्राम लोड होता है, एक "सामग्री की तालिका" डिस्क के अंदर सभी चुंबकीय अनुनाद छवियों का इस मामले में, आपको केवल उस अध्ययन का चयन करना होगा जो आप आगे बढ़ना चाहते हैं।
  • एक एमआरआई चरण 5 पढ़िए छवि
    5
    छवियों को विज़ुअलाइज़ करें अधिकांश एमआरआई कार्यक्रम स्क्रीन के एक तरफ और बड़े तरफ एक छोटे उपकरण पट्टी के साथ चलते हैं। यदि आप छोटे चित्र को उपकरण पट्टी में एमआरआई के पूर्वावलोकन के रूप में देखते हैं, तो उस चित्र पर दो बार क्लिक करें जिसे आप देखना चाहते हैं छवि का एक बड़ा संस्करण काला क्षेत्र में लोड किया जाना चाहिए।
  • धैर्य रखें और छवियों को लोड करने के लिए प्रतीक्षा करें। जबकि इन कार्यक्रमों को आम तौर पर एक अच्छा परिभाषा है लगता है, एक ही छवि में काफी जानकारी शामिल कर सकते हैं, तो आपके कंप्यूटर कार्यभार पूरा करने के लिए कुछ समय लग सकता।
  • भाग 2
    अपने एमआरआई की व्याख्या करें

    एक एमआरआई चरण 6 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने आप को विभिन्न चुंबकीय अनुनाद दृश्य योजनाओं से परिचित कराएं। पहली छवि लोड हो जाने के बाद (यदि आप भाग्यशाली हैं), यह तुरंत स्पष्ट हो जाएगा कि आप क्या देख रहे हैं। हालांकि, कई मामलों में, आप जिस छवि को देखते हैं वह काला, सफ़ेद और ग्रे का पूरी तरह से अपर्याप्त मिश्रण हो सकता है। जानने के लिए कि एमआरआई कैसे कैप्चर किए जाते हैं, आपकी छवियों को बेहतर ढंग से व्याख्या करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। तीन मुख्य तरीके जिसमें एमआरआई कब्जा किए गए हैं:
    • सैजिटल। अक्सर, उन लोगों के लिए व्याख्या करना सबसे आसान है, जो डॉक्टर नहीं हैं। दांतेदार चुंबकीय अनुनादियां मूलतः आपके शरीर के पार्श्व या प्रोफाइल के दृश्य हैं छवि को दिखाया गया है कि यदि आप सिर से श्रोणि तक ऊर्ध्वाधर आधा में कट गया था।
    • कोरोनल। इन छवियों को मूल रूप से आपके शरीर का एक दृश्य है "अपने सिर से"। अपनी सुविधाओं को सामने से खड़ी देखें (जैसे कि आप कैमरे के सामने खड़े होते हैं)।
    • अनुप्रस्थी। अक्सर, उन लोगों के लिए व्याख्या करना सबसे मुश्किल है जो डॉक्टर नहीं हैं। असल में, आप अपने शरीर की पतली स्लाइस को ऊपर से नीचे तक देखते हैं (जैसे कि आपको कई पतले क्षैतिज स्लाइस में सिर से पैर की उंगलियों तक काट दिया गया है, जैसे सलामी)।
  • एक एमआरआई चरण 7 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
    2
    शरीर की विभिन्न विशेषताओं की पहचान करने के विपरीत के लिए देखो। चुंबकीय प्रतिध्वनिएं काले और सफेद रंग में पाए जाते हैं, और कभी-कभी, शरीर के अंगों को अलग करना मुश्किल हो सकता है। क्योंकि उनका कोई रंग नहीं है, इसके विपरीत आपका सर्वश्रेष्ठ सहयोगी है सौभाग्य से, एमआरआई में विभिन्न टोन में ऊतक दिखाई देते हैं, इसलिए विभिन्न प्रकार के ऊतक एक साथ आते हैं तो इसके विपरीत देखना आसान होता है।
  • प्रत्येक प्रकार के ऊतक का सटीक टोन एमआरआई की विपरीत सेटिंग पर निर्भर करेगा। दो मुख्य कंट्रास्ट सेटिंग्स को टी 1 और टी 2 के रूप में जाना जाता है। यद्यपि इन सेटिंग्स के बीच के अंतर छोटे होते हैं, वे डॉक्टरों की समस्याओं को और अधिक कुशलता से ढूंढने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, टी 2 का आमतौर पर रोगों (चोटों के बजाय) के लिए प्रयोग किया जाता है क्योंकि रोगग्रस्त ऊतकों को इस संदर्भ में बेहतर ढंग से प्रतिष्ठित माना जाता है। यह एक पेज टी 1 और टी 2 के बीच अंतर करने के लिए इसका एक अच्छा मार्गदर्शन है।
  • एक एमआरआई चरण 8 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
    3



    एक आकर्षक सीरियल डिज़ाइन चुनें आईआरएम कार्यक्रमों में लगभग हमेशा एक समय में एक से अधिक छवि प्रदर्शित करने की क्षमता होती है इससे डॉक्टरों के लिए एक ही क्षेत्र के अलग-अलग विचारों की तुलना करने या अलग-अलग समय पर ली गई छवियों को भी अधिक व्यावहारिक बना देता है। ज्यादातर लोगों के लिए जो डॉक्टर नहीं हैं, एक ऐसे डिजाइन का चयन करना आसान है, जो एक समय में केवल एक छवि दिखाता है और अलग-अलग चित्रों के माध्यम से चलता रहता है। हालांकि, एक बार में दो, चार, या अधिक छवियों को प्रदर्शित करने के लिए स्क्रीन पर निर्देश हो सकते हैं, इसलिए इस सुविधा का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
  • एक एमआरआई चरण 9 पढ़िए छवि
    4
    यह देखने के लिए कि क्रॉस सेक्शन कहाँ हैं, अनुभाग कट लाइन का उपयोग करें। यदि आप दांतेदार या राज्याभिषेक छवि के साथ क्रॉस सेक्शन की एक छवि दिखाते हैं, तो आप दूसरी छवि में एक अनुभाग कट लाइन देख सकते हैं। यह एक सीधी रेखा है जो छवि को पार करती है, लेकिन सभी एमआरआई में मौजूद नहीं हो सकती यदि छवि में एक नहीं है, तो यह दिखाता है कि क्रॉस अनुभाग दूसरी छवि में कहां है। आपको अनुभाग कट लाइन को केंद्र में, दाएं या छवि के बाईं तरफ ले जाने में सक्षम होना चाहिए। यह नई स्कैन दिशा से शरीर को दिखाने के लिए बड़ी डिज़ाइन छवि को बदल देगा।
  • डिज़ाइन फोटो में सेक्शन कट लाइन भी उस दिशा को दिखाती है जिससे छवि ली गई थी। उदाहरण के लिए, यदि आपकी एमआरआई एक दैनिक वस्तु की छवि थी, जैसे कि एक पेड़, तो अनुभाग कट लाइन आपको दिखा सकती है कि छवि को हवाई जहाज से लिया गया है, दूसरी मंजिल की खिड़की से, या जमीन से
  • एक एमआरआई चरण 10 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
    5
    अध्ययन के नए भागों को देखने के लिए अनुभाग कट रेखा को खींचें। खींचें छवि के एक अलग हिस्से के लिए ताकि आप कर सकते हैं "चाल" आपकी छवियों के आसपास छवि को अपने दृश्य को नए क्षेत्र में स्वचालित रूप से बदलना होगा।
  • उदाहरण के लिए, आप कशेरुकाओं में से एक के एक क्रॉस सेक्शन के साथ रीढ़ का सैजिटल छवि देख रहे हैं, तो, ऊपर और नीचे विभिन्न कशेरुकाओं के माध्यम से स्क्रॉल करने के लिए कटौती लाइन खंड ले जाता है। यह समस्याओं का पता लगाने के लिए उपयोगी हो सकता है, जैसे हर्नियेटेड डिस्क
  • भाग 3
    शरीर संरचनाओं का विश्लेषण करें

    एक एमआरआई चरण 11 पढ़िए छवि
    1
    विषम पैच के लिए देखो आमतौर पर, शरीर बहुत सममित है। अपने एमआरआई, आप देखेंगे कि क्या दूसरी तरफ से मिलान नहीं होता आपके शरीर के एक तरफ एक प्रकाश या अंधेरे स्थान देखते हैं, तो यह चिंता का विषय हो सकता है। इसी तरह, शरीर के अंगों इसी तरह के कई विशेषताएं है कि कई बार दोहराया जाता है कि के लिए, विशेषताओं में से कुछ में एक अंतर का संकेत हो सकता है कि कुछ गलत है।
    • दूसरे मामले के लिए एक अच्छा उदाहरण रीढ़ की हड्डी की डिस्क है। रीढ़ की हड्डी कई अलग बोनी कशेरुकाओं से बना है और एक दूसरे के शीर्ष पर खड़ी है प्रत्येक दो कशेरुकाओं के बीच द्रव से भरी डिस्क है जब आपके पास हर्निया होता है, तो इनमें से एक डिस्क टूट जाती है और द्रव का रिसाव होता है, जिससे दर्द होता है, क्योंकि यह रीढ़ की नसों के खिलाफ दबाता है। आप इसे मैरो चुंबकीय अनुनाद में देख सकेंगे (आपको कशेरुक और डिस्क की लंबी पंक्ति मिलेगी "साधारण", एक उल्लेखनीय उभार के साथ)।
  • एक एमआरआई चरण 12 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
    2
    रीढ़ की चुंबकीय अनुनादों के लिए कशेरुकाओं की संरचना की जांच करें। आम तौर पर, रीढ़ की एमआरआई उन लोगों के लिए व्याख्या करने में सबसे आसान है जो चिकित्सक नहीं हैं (विशेष रूप से बाण के सामने) कशेरुक या द्रव डिस्क में ध्यान देने योग्य misalignments पता लगाने के लिए उन्हें ध्यान से निरीक्षण करें। अगर केवल एक ही गलत तरीके से गुमराह किया गया हो (जैसा कि पिछले उदाहरण में है), यह गंभीर दर्द का कारण हो सकता है।
  • रीढ़ की हड्डी के पीछे, बाण के समान दृश्य में, आप एक सफेद रस्सी के समान एक संरचना देखेंगे। यह रीढ़ की हड्डी है, संरचना जो शरीर के सभी तंत्रिकाओं को जोड़ती है। ऐसे स्थानों की खोज करें जहां कशेरुका या डिस्क की तरह दिखें "चुभन" या रीढ़ की हड्डी में प्रवेश करें। क्योंकि नसें इतनी संवेदनशील हैं, केवल थोड़ा दबाव का प्रयोग करने से चोट लग सकती है
  • एक एमआरआई चरण 13 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
    3
    यह मस्तिष्क एमआरआई में विसंगतियों का पता लगाने के लिए पार-अनुभागीय विचारों का उपयोग करता है। ब्रेन टिश्यू एमआरआई अक्सर मस्तिष्क ट्यूमर, फोड़े, और अन्य गंभीर समस्याओं की जांच करने के लिए उपयोग की जाती हैं जो मस्तिष्क को प्रभावित कर सकती हैं। सामान्य तौर पर, इन चीजों को देखने के लिए सबसे आसान तरीका क्रॉस सेक्शन में दृश्य का चयन करना है, और फिर धीरे-धीरे सिर के ऊपर से उतरते हैं। जो कुछ सममित नहीं है (एक अंधेरे या हल्का दाग, जो एक तरफ है लेकिन दूसरे पर नहीं है, चिंता का कारण है) के लिए देखो।
  • ब्रेन ट्यूमर आम तौर पर एक गोल आकार (गोल्फ गेंदों की तरह) लेते हैं और मस्तिष्क में बढ़ रहे हैं जो आम तौर पर चमकदार सफेद दिखेंगे, या एक सफ़ेद अंगूठी से घिरा सुस्त ग्रे हो जाएगा। हालांकि, अन्य मस्तिष्क की समस्याएं (जैसे एकाधिक स्केलेरोसिस) भी सफेद दिखाई दे सकती हैं, इसलिए यह अकेले ब्रेन ट्यूमर का संकेत नहीं हो सकता।
  • एक एमआरआई चरण 14 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
    4
    घुटने एमआरआई के लिए, दोनों घुटनों के बीच विसंगतियां देखें आसानी से समस्याओं का पता लगाने के लिए एक स्वस्थ घुटने के साथ घुटने की चोट के राज्याभिधान के दृश्यों की तुलना करें कुछ समस्याएं जिन्हें आप ध्यान में रखना चाहते हैं:
  • पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस। प्रभावित घुटने में संयुक्त अंतरिक्ष में कमी ऑस्टियोफ़ीट गठन (प्रभावित घुटने के एक तरफ में अनियमित बोनी अनुमान है)
  • बंधन टूटना प्रभावित घुटने में संयुक्त स्थान बढ़ गया गुहा तरल से भर सकता है और सफेद या हल्का रंग दिखाई देता है। लिगामेंट की जुदाई ही दिखाई दे सकती है।
  • मेनिसस आंसू जोड़ों की असामान्य अंतरण संयुक्त स्थान की ओर इशारा करते हुए संयुक्त स्थान के दोनों किनारों पर काले रंग के लक्षण।
  • एक एमआरआई चरण 15 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने एमआरआई से कभी-कभी स्वयं निदान न करें। यह दोहराने के लायक है: यदि आप अपने एमआरआई में कुछ अजीब बात करते हैं, तो तत्काल न मानें कि आपके चिकित्सक से परामर्श करने के बिना आपको एक भयानक बीमारी है इसी तरह, अगर आप सामान्य से कुछ भी ध्यान नहीं देते हैं, मान लें कि आप पहले अपने डॉक्टर से सलाह के बिना अच्छी तरह से हैं सामान्य लोगों को सटीक निदान करने के लिए ज्ञान या पर्याप्त प्रशिक्षण नहीं है, इसलिए, संदेह के मामले में, आपको हमेशा एक चिकित्सा पेशेवर की सलाह लेनी चाहिए
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि क्रॉस सेक्शन की छवियों को कभी-कभी छवियों के रूप में संदर्भित किया जाता है "अक्षीय"।
    • अगर आप भाग्यशाली नहीं हैं, तो डीआईसीओएम प्रारूप में आईआरएम फ़ाइल की कल्पना करने की कोशिश करते हुए, इसे एक अलग फाइल प्रकार में परिवर्तित करने का प्रयास करें। ओरेगन विश्वविद्यालय एक मुफ्त फ़ाइल कनवर्टर प्रदान करता है (जिसमें उपयोग के लिए निर्देश भी शामिल हैं)। इसे देखने के लिए, बस क्लिक करें यहां.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com