ekterya.com

एक अनियिरिस्म से कैसे बचें

एक धमनीविस्फार एक रक्त वाहिनियों की दीवारों के कमजोर की वजह से पोत के दीवार में एक उभार है। अनियिरिज़म किसी भी रक्त वाहिका में हो सकता है, लेकिन सबसे खतरनाक वे हैं जो कि महाधमनी या मस्तिष्क की धमनियों में होते हैं, क्योंकि विच्छेदन से आधे मामलों में मौत हो सकती है जिसमें वे होते हैं। अक्सर, अनियंत्रित तंत्र का पता लगाना मुश्किल होता है जब तक कि विच्छेदन नहीं होता है, और इसे रोकने के लिए उतना ही मुश्किल है - हालांकि, आपको पता लगाना पड़ने पर आप उनसे बचने में मदद करने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं या टूटना रोक सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 पढ़ें

चरणों

विधि 1
एक चिकित्सा जांच करें

एक एंटीरिवैम स्टेप 1 से बचें छवि
1
अपने परिवार के इतिहास को जानें अगर आपके परिवार के कम से कम दो सदस्यों ने या तो हाल ही में या पूर्व में एक एनिरिवाइज्म किया है, तो आपको एक को विकसित करने की संभावना पर जांच करनी चाहिए। आम तौर पर, डॉक्टर हर 5 साल में ऐसे चेक-अप की सिफारिश करते हैं।
  • विस्फार के विशाल बहुमत, इस तथ्य के बाद पता चला जब वे चिकित्सा आपात स्थिति बन या जब ब्रेन इमेजिंग अन्य प्रयोजनों के लिए किया जाता है कर रहे हैं। अधिकांश चिकित्सक परीक्षाओं और अन्तर्विभाजनों के लिए बिना किसी विच्छेद के खोजों को अस्वीकार करते हैं, जब तक कि आपके पास कोई भी लक्षण न हों या किसी अनियिरिज्म का प्रोफाइल फिट हो।
  • एक एंटीरिवैम स्टेप 2 से बचें छवि शीर्षक
    2
    एन्युरिज़्म के लक्षणों को पहचानें यदि आपको आंखों के दर्द का अनुभव होता है, विशेष रूप से आंख के पीछे एक दर्द, साथ ही धुंधला दृष्टि और चेहरे का पक्षाघात, तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करने और उन्हें एक परीक्षण और एमआरआई करने के लिए कहने की ज़रूरत है
  • एक एंटीरिवैम स्टेप 3 से बचें छवि शीर्षक
    3
    विभिन्न प्रकार के अनुनादों को जानें आपका डॉक्टर आपको कई तकनीकी संभावनाएं बता सकता है ताकि इससे पहले कि आप अपने कार्यालय में फंसे हो जाएं और संभवतया महंगी परीक्षणों के विषय में आपको कुछ जानकारी दे सकें, जिसे आप नहीं करना चाहते। सामान्य तौर पर, जो अनुनादियां होती हैं उनमें ये शामिल होंगे:
  • गणना टोमोग्राफी (सीटी). यह एक विशेष प्रकार का एक्स-रे है जो आमतौर पर रक्तस्राव का पता लगाने के लिए किया जाता है। स्कैनर वर्गों को जांचने के लिए मस्तिष्क के स्लाइस के रूप में उत्पादन करता है, और इसमें एक द्रव के इंजेक्शन भी शामिल हो सकते हैं जो छवियों में रक्त को रोशन कर देगा।
  • चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई). सामान्य तौर पर, एमआरआई रेडियो तरंगों के संयोजन का उपयोग करता है जो आपके मस्तिष्क के एक विस्तृत 2 डी या 3 डी संस्करण का निर्माण करने के लिए चुंबकीय क्षेत्र के भीतर बातचीत करते हैं। आप छवि को सुधारने के लिए एक तरल इंजेक्षन भी कर सकते हैं।
  • मस्तिष्कशोथ द्रव का विश्लेषण. "रीढ़ की हड्डी के नल" के रूप में भी जाना जाता है, इसका उपयोग उन मामलों में किया जाता है जहां आप किसी अन्य रक्तस्राव का अनुभव करते हैं जो एक दूसरे गूंज में प्रकट नहीं होता है। एक भयानक आम नाम होने के बावजूद, अधिकांश रोगियों को टेस्ट के दौरान या बाद में काफी परेशानी नहीं होती।
  • मस्तिष्क एंजियोग्राफी. इस परीक्षण के दौरान, एक पतली कैथेटर गले के पास डाला जाता है और रक्तचाप को ट्रैक करने और रक्तस्राव की जांच करने के लिए उपयोग किया जाता है, जो इसके विपरीत करने के लिए धमनियों के माध्यम से मस्तिष्क तक यात्रा करता है। यह सबसे अधिक आक्रामक परीक्षण है, इसका उपयोग केवल तब ही किया जाता है जब दूसरों ने कुछ भी नहीं दिखाया।
  • एक एंटीसेवाइम स्टेप 4 से बचें छवि का शीर्षक
    4
    एक विशेषज्ञ से सलाह लें तो अपने चिकित्सक से एमआरआई पर कुछ देखती है या यदि आप एक धमनीविस्फार होने की संभावना के बारे में चिंतित हैं, तो आप शायद एक विशेषज्ञ को भेजा जाएगा। यदि आप जोखिम प्रोफाइल में फिट होते हैं या एंटीवायरम के किसी भी लक्षण को प्रस्तुत करते हैं, तो अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए न्यूरोसर्जन या न्यूरोलॉजिस्ट के साथ परीक्षाओं के बारे में परामर्श करें। यह हो सकता है कि अतिरिक्त परीक्षण और अनुनाद की आवश्यकता है, आपको क्षेत्र में किसी विशेषज्ञ से विशिष्ट जानकारी भी मिलनी होगी।
  • विधि 2
    अपने स्वास्थ्य को नियंत्रित करें

    एक एंटीरिवैम चरण 5 से बचें छवि का शीर्षक
    1
    धूम्रपान बंद करो वातस्फीति और फेफड़ों के कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ाने के अलावा, धूम्रपान भी एंटीवायरम विकसित करने की संभावना बढ़ जाती है। धूम्रपान रोकने के लिए सही कार्यक्रम खोजने के लिए आपको अपने चिकित्सक की मदद की आवश्यकता हो सकती है।
    • अपने आप को निष्क्रिय धूम्रपान करने के लिए उजागर न करें। यदि आप जोखिम प्रोफ़ाइल में फिट होते हैं, तो इनडोर रिक्त स्थान से बचें जहां धूम्रपान की अनुमति है।
  • एक एंटीरिवैम चरण 6 से बचें छवि का शीर्षक
    2
    अपने शराब की खपत को मॉडरेट करें बहुत ज्यादा शराब पीने से रक्त वाहिकाओं की दीवारों को कमजोर भी हो सकता है और एंटीवायरम विकसित करने की संभावना बढ़ सकती है। यदि आप अत्यधिक पीने से संबंधित अन्य समस्याएं पेश करते हैं, तो यह संभव है कि आपको इसे पूरी तरह से छोड़ देना चाहिए।
  • एक एंटीरिवैम चरण 7 से बचें छवि का शीर्षक
    3
    दवाओं का सही उपयोग करें नशीली दवाओं के साथ, बिना या बिना पर्ची के दवाई, रक्त वाहिकाओं की सूजन और अनियिरिज्म के गठन के कारण हो सकता है। जो लोग नियमित आधार पर कोकेन और एम्फ़ैटेमिन का उपयोग करते हैं, वे विशेष रूप से मस्तिष्क संबंधी अनियिरिज़म विकसित करने के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं।
  • एक एंटीरिवैम स्टेप 8 से बचें छवि का शीर्षक



    4
    स्वस्थ आहार को अपनाना विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियां, साबुत अनाज, दुबला मांस और प्रोटीन के गैर-मांस स्रोतों के साथ एक आहार चुनें। अतिरिक्त वसा, कोलेस्ट्रॉल, सोडियम और चीनी से बचें छोटे हिस्से खाएं या अपने खुद के अधिक भोजन की तैयारी शुरू करें ताकि भाग पर अधिक नियंत्रण हो। दो या तीन बड़े लोगों के बजाय पूरे दिन में कई छोटे भोजन करने पर विचार करें
  • एक एंटीरिवैम चरण 9 से बचें छवि का शीर्षक
    5
    नियमित रूप से व्यायाम करें अच्छा हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने और एक स्वस्थ शरीर के वजन और psyches बनाए रखने के लिए प्रकाश प्रतिरोध प्रशिक्षण बनाता है। हर दिन कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करने से आपको एवरेइज्म से बचने या विच्छेदन को रोकने में मदद मिलेगी। यदि आप अभी शुरू करना चाहते हैं तो आपका डॉक्टर आपके लिए उपयुक्त अभ्यास सुझा सकता है यदि आप प्रशिक्षण शुरू करना चाहते हैं, तो आपको सब कुछ देना नहीं है, निम्न प्रयास करें:
  • नाश्ते से पहले सुबह सुबह हल्का फैला हुआ है प्रत्येक सुबह 15 या 20 मिनट के लिए कैलस्थेनिक्स अभ्यास करने से आप आगे बढ़ेंगे और अन्य गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए अच्छी तैयारी कर सकते हैं।
  • क्रंच और स्क्वेट्स की छोटी सी श्रृंखला आपको बहुत अधिक गति उठाने या मैराथन चलाने से शुरू करना नहीं है। शुरू करने और धीरे-धीरे सुधार करने के लिए 10 squats के साथ 20 crunches की श्रृंखला प्रदर्शन।
  • कुछ निर्देशित निर्देशों के लिए कुछ व्यायाम वीडियो ऑनलाइन या अपने स्थानीय पुस्तकालय में देखें या अन्य संभावनाओं के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • एक एंटीरिवैम स्टेप 10 से बचें छवि का शीर्षक
    6
    अपने सामान्य स्वास्थ्य की निगरानी करें कुछ महत्वपूर्ण कारकों विस्फार को रोकने या टूटना अपने वजन, कोलेस्ट्रॉल, रक्त शर्करा का स्तर और रक्तचाप की निगरानी में शामिल हैं रोकने के लिए। अपने चिकित्सक के साथ नियमित रूप से यात्रा कीजिए और अपने स्वास्थ्य के बारे में जागरूक होना सामान्य तौर पर अनियिरिज्म से बचने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • विधि 3
    नियंत्रण तनाव

    एक एंटीरिवैम चरण 11 से बचें छवि का शीर्षक
    1
    अपने जीवन में तनाव के ट्रिगर को पहचानना सीखें अपने तनाव के स्तर को नियंत्रित करने के लिए उपाय उठाकर आपको एक अनियिरिज्म के विकास से बचने या सचमुच "रक्त वाहिका विस्फोट" करने में मदद मिल सकती है। यदि आप अपने जीवन में तनाव को कम करना चाहते हैं, तो जानें कि आप किस कारण पर तनाव और आप क्या सुधार कर सकते हैं। निम्नलिखित आपको तनाव दे सकते हैं:
    • युगल समस्याएं
    • मैं काम
    • पारिवारिक प्रतिबद्धताओं
    • वित्तीय समस्याएं
    • अन्य आघात
  • एक एंटीरिवैम चरण 12 से बचें छवि शीर्षक
    2
    काम करना बंद करो आपको एक ब्रेक चाहिए, खासकर यदि आप अपने स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं थोड़े समय के आराम और कहा कि अपने जीवन को प्रभावित करता है तनाव से कुछ को खत्म करने के लिए काम करना बंद करने के लिए संभावना की चर्चा। वापस आने के लिए एक समय के लिए अपनी चिंताओं को भूल जाओ और पुनर्जीवित करें। छुट्टी पर जाएं, परिवार की यात्रा करें, कुछ ऐसा करें जो आपको आराम दे।
  • यदि आपका काम आपके जीवन में बेचैनी और तनाव का एक निरंतर स्रोत है, तो आप नौकरी बदलने, अपने आप को स्थानांतरित करने या सामान्य रूप से काम की एक नई रेखा ढूंढने पर विचार कर सकते हैं।
  • एक एंटीरिवैम चरण 13 से बचें छवि का शीर्षक
    3
    आराम और स्वस्थ शौक में भाग लें आपको शांत करने के लिए बोतलों के भीतर नौकाओं का निर्माण शुरू करना नहीं है कुछ खोजें जो आपको उत्तेजित करता है और आपको अपने जीवन में तनाव से विचलित करता है। क्या आप पेंटबॉल खेलना चाहते हैं? बाहर आओ और कोशिश करो कुछ मजेदार है, कुछ ऐसा जो आपके मन और शरीर का प्रयोग करता है निम्न प्रयास करें:
  • जैसे गेम का आनंद लें पोकर या शतरंज
  • लंबी पैदल यात्रा, बाइकिंग या तैराकी जैसी बाहरी गतिविधियां करना
  • और पढ़ें
  • एक चुनें साधन या उस ब्याज में नवीनीकृत करें जिसे आपने अतीत में सीखा है
  • एक कक्षा ले लो या पाठ
  • एक ऐन्वेरिसम चरण 14 से बचें छवि
    4
    इस पर विचार करें ध्यान. अध्ययनों से पता चला है कि दुनिया की सभी सबसे पुरानी आबादी में समानता है: वे सभी आरामदायक और शांत गतिविधियों में भाग लेते हैं जो हर दिन बात नहीं करते। बहुत सारे सामान्य लोग ध्यान के साथ आने वाले विश्राम का आनंद उठाते हैं और आपको इसके लाभों का अनुभव करने के लिए योग शिक्षक नहीं होना पड़ता है।
  • बस चुपचाप एक ही स्थान पर या बाहर प्रत्येक दिन 20 या 30 मिनट के लिए बैठे तनाव को काफी कम कर सकते हैं। आराम और ध्यान देने के लिए प्रत्येक दिन सूर्यास्त या सूर्योदय देखें
  • युक्तियाँ

    • कुछ डॉक्टर यह सलाह देते हैं कि रक्त वाहिकाओं की दीवारों को कमजोर कर सकते हैं धमनी पट्टिका के निर्माण को रोकने के लिए एंटीवरिन विकसित करने या टूटने के लिए एस्पिरिन की कम खुराक लेने वाले रोगियों की सलाह देते हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि यह उपचार आपके लिए उपयुक्त है या नहीं, अपने चिकित्सक से जांचें।

    चेतावनी

    • बिना कष्ट के बड़े अनियिरिज़्म के कारण चेहरे के एक तरफ एक आंख, फैली हुई विद्यार्थियों, पलकों झुकना, डबल या धुंधला दृष्टि, या स्तब्ध हो जाना या पक्षाघात के कारण दर्द हो सकता है।
    • एक फटा हुआ मस्तिष्क की नसों का सबसे अक्सर लक्षण तीव्र और अचानक सिरदर्द है। अन्य लक्षणों में दौरे, मितली, उल्टी, प्रकाश की संवेदनशीलता, दृष्टि समस्याएं, भ्रम या चेतना के नुकसान शामिल हैं।
    • कुछ मामलों में, विघटन पहले से खून बह रहा है जिससे अचानक और तीव्र सिरदर्द उत्पन्न होता है। तत्काल कॉल आपात स्थिति, अगर आप या किसी और को तीव्र सिरदर्द, हमलों या चेतना के नुकसान का अनुभव
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com