ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि आपके कलाई में एक मोच है

कलाई मोचियां, आम तौर पर एथलीटों में आम तौर पर आम चोटें होती हैं I मस्सा तब होता है जब कलाई स्नायुबंधन खंडित होते हैं, आंशिक रूप से या पूरी तरह से। चोट की गंभीरता (या तो ग्रेड 1, 2 या 3) के आधार पर कलाई का मस्तिष्क दर्द, सूजन और कभी-कभी सूजन का कारण होता है। कभी-कभी, एक गंभीर कलाई मोच और हड्डी के अस्थिभंग के बीच अंतर करना मुश्किल होता है, इसलिए अच्छी तरह से सूचित किया जा रहा है कि आपको भेद करने में सहायता मिलेगी। हालांकि, अगर आपको किसी भी कारण से फ्रैक्चर पर संदेह है, तो अपने चिकित्सक से अपॉइंटमेंट करें और चिकित्सा उपचार प्राप्त करें।

चरणों

भाग 1

एक कलाई मोच के लक्षणों को पहचानें
आपकी कलाई की मस्तिष्क चरण 1 के बारे में बताएं
1
आंदोलन के साथ दर्द महसूस करने की अपेक्षा करें कलाई मोच खींच या प्रभावित बंधन फाड़ की डिग्री के आधार पर गंभीरता का एक विस्तृत श्रृंखला है। हल्के मोच कलाई (ग्रेड 1) बंधन से कुछ खींच शामिल है, लेकिन कोई आंसू significant- मोच मध्यम (ग्रेड 2) एक महत्वपूर्ण आंसू (ऊपर फाइबर के 50%) शामिल - और गंभीर मोच (ग्रेड 3) अतिक्रमण की अधिक मात्रा में आंसू या पूरी तरह टूटना शामिल है तदनुसार, कलाई मोच ग्रेड 1 और 2 के साथ, आंदोलन अपेक्षाकृत सामान्य है, हालांकि दर्दनाक हो जाएगा। ग्रेड 3 मोच अक्सर आंदोलन के साथ संयुक्त अस्थिरता (बहुत अधिक गतिशीलता) का कारण बनता है, क्योंकि प्रभावित अस्थिभंग कलाई की हड्डियों (कार्पल हड्डियों) से उचित रूप से जुड़ा नहीं है। इसके बजाय, आंदोलन अक्सर बहुत अधिक कलाई भंग के साथ प्रतिबंधित है और वहाँ अक्सर आंदोलन के साथ rechinido की भावना है।
  • ग्रेड 1 कलाई का मस्तिष्क हल्का दर्दनाक होता है और दर्द अक्सर अकड़न के रूप में वर्णित होता है जो आंदोलन के साथ तीव्र हो सकता है।
  • कलाई sprains ग्रेड 2 उत्पन्न गंभीर दर्द के लिए उदार, दर्द desgarro- की डिग्री के आधार पर एक आंसू ग्रेड 1 से अधिक स्पष्ट है और कभी कभी भी सूजन की वजह से तेज है।
  • कलाई sprains ग्रेड 3 बार (शुरुआत में) कम दर्दनाक हैं कि डिग्री 2 की किस्मों, के बाद से बंध पूरी तरह से टूट गया है और शायद ही हालांकि ग्रेड 3 के घावों circundantes- नसों परेशान धड़कना के अंत में महत्वपूर्ण रूप से संचयी सूजन के कारण।
  • अगर आपका कलाई मस्तिष्क चरण 2 है तो बताएं

    Video: हड्डी फ्रैक्चर या हड्डी का खिसकनाdisloctionकारण लक्षण और उपचार

    Video: टूटी हड्डी या हड्डी का दर्द के लिए रामबाण औषधि जरूर आजमाएं

    2
    एक सूजन के लिए देखो। सूजन (या सूजन) सभी कलाई मोचों और कलाई भंग का एक आम लक्षण है, लेकिन चोट की गंभीरता के आधार पर काफी भिन्न होता है। सामान्य तौर पर, ग्रेड 1 के मस्तिष्क में कम से कम सूजन होती है, जबकि ग्रेड 3 मस्तिष्क में सबसे बड़ी मात्रा होती है। स्वस्थ कलाई की तुलना में सूजन से प्रभावित कलाई को मोटा और फुलाएगा। चोट के लिए शरीर की सूजन की प्रतिक्रिया (विशेष रूप से एक मोच) एक अतिसंवेदनशीलता बनती है क्योंकि यह सबसे बुरी स्थिति की आशंका है: संक्रमण के प्रति एक खुले घाव। इसलिए, ठंडा चिकित्सा, संपीड़ित और विरोधी-भड़काऊ दवाओं के साथ एक मस्तिष्क की वजह से सूजन को सीमित करने की कोशिश फायदेमंद है क्योंकि यह दर्द कम कर देता है और कलाई में गति की रेंज को बनाए रखने में मदद करता है।
  • सूजन त्वचा में बहुत अधिक रंग का उत्पादन नहीं करती है, त्वचा के नीचे के सभी गर्म तरल के कारण कुछ लाली के अलावा।
  • सूजन के संचय के कारण (जिसमें लसीका द्रव और प्रतिरक्षा प्रणाली के विभिन्न विशेष कोशिकाओं के होते हैं), एक कलाई का मस्तिष्क स्पर्श को गर्म महसूस करेगा। ज्यादातर कलाई भंग भी सूजन के कारण गर्म महसूस करेंगे, लेकिन कभी-कभी कलाई और हाथ ठंड लग सकता है क्योंकि रक्त वाहिकाओं को नुकसान के कारण संचलन काटा जाता है।
  • छवि का शीर्षक बताएं कि आपका कलाई मस्तिष्क चरण 3 है
    3
    देखें कि क्या घावों का विकास होता है हालांकि चोट के स्थल पर सूजन पैदा करने से शरीर की प्रतिक्रिया होती है, वहीं चोट लगने के साथ ऐसा नहीं होता है इसके बजाय, क्षतिग्रस्त रक्त वाहिकाओं (छोटी नसों या धमनियों) के कारण आसपास के ऊतकों में खून से खून से उगने लगते हैं। ग्रेड 1 कलाई मोच आमतौर पर चोट लगने का कारण नहीं बनता है, जब तक कि चोट एक कठिन झटका के कारण होती है जो त्वचा के नीचे छोटे उपप्रकार रक्त वाहिकाओं को कुचल देती है। ग्रेड 2 के मोचों में अधिक सूजन शामिल है, लेकिन जरूरी नहीं कि कई घाव-यह चोट के कारण होने पर निर्भर करता है। ग्रेड 3 के मोचों में काफी सूजन और चोट लग जाती है, क्योंकि पूरी तरह से फाड़ के बंधन से होने वाले आघात आस-पास के रक्त वाहिकाओं को भी फाड़ या नुकसान पहुंचाते हैं।
  • घावों का गहरा रंग इस तथ्य के कारण होता है कि रक्त कोशिकागत सतह के ठीक ऊतकों में खून निकलता है। चूंकि रक्त में विघटन और ऊतक को छोड़ देता है, समय के साथ घाव में रंग बदलता है (गहरे नीले, हरे और फिर पीले)।
  • मस्तिष्क के विपरीत, कलाई का फ्रैक्चर लगभग हमेशा चोट लगी है क्योंकि हड्डी को तोड़ने के लिए अधिक आघात (बल) की आवश्यकता होती है।
  • ग्रेड 3 कलाई का मस्तिष्क एक अवशोषण फ्रैक्चर का कारण बन सकता है, जिसमें अस्थिभंग हड्डी की एक छोटी छिद्रता को आंसू देता है। इस मामले में, तत्काल दर्द, सूजन और झटके का एक बहुत कुछ है।
  • अगर आपका कलाई मोचाने वाला चरण 4 बताएं तो शीर्षक वाला छवि
    4



    बर्फ लागू करें और देखें कि क्या कोई सुधार है। किसी भी डिग्री के कलाई मोचों को ठंडा चिकित्सा के कारण अच्छी तरह से प्रतिक्रिया मिलती है क्योंकि यह सूजन को कम करती है और आसपास के तंत्रिका तंतुओं को जोड़ती है जो दर्द का कारण बनती हैं शीत चिकित्सा (बर्फ या जमे हुए जेल पैक) विशेष रूप से ग्रेड 2 और 3 मस्तिष्क के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि वे चोट की साइट के आसपास अधिक सूजन का संचय करते हैं। 10 से 15 मिनट हर 1 से 2 घंटे के तुरंत बाद चोट, एक या दो दिन के बाद एक चिह्नित सकारात्मक प्रभाव उत्पन्न करता है के बाद से काफी दर्द की तीव्रता कम है और आंदोलन की सुविधा के लिए एक मोच आ कलाई को ठंड चिकित्सा लागू करें। दूसरी ओर, एक कलाई फ्रैक्चर में बर्फ लगाने से दर्द और सूजन के लिए भी उपयोगी होता है, लेकिन प्रभाव गायब हो जाने पर अक्सर लक्षण लौटाते हैं। इसलिए, एक सामान्य नियम के रूप में, ठंडे उपचार ज्यादातर फ्रैक्चर की तुलना में मोच पर अधिक प्रभाव पड़ता है।
  • छोटे फ़िज़र्स (तनाव फ्रैक्चर) ग्रेड 1 या 2 मस्तिष्क के समान होते हैं और अधिक गंभीर फ्रैक्चर के मुकाबले शीत (दीर्घकालिक) थेरेपी का जवाब नहीं देते हैं।
  • जब प्रभावित कलाई को ठंडे उपचार लागू करते हैं, तो त्वचा की जलन या जमने से बचने के लिए इसे एक पतली तौलिया में लपेटें।
  • भाग 2

    एक चिकित्सा निदान के लिए खोजें
    बताइए कि छवि आपके कलाई में मस्तिष्क चरण 5 है
    1
    अपने परिवार के डॉक्टर से सलाह लें हालांकि ऊपर वर्णित जानकारी आपको समझने में मदद कर सकती है कि आपके पास कलाई का मस्तिष्क है और इसकी परिमाण का मोटे तौर पर अनुमान है, तो आपका चिकित्सक सही निदान करने के लिए अधिक योग्य है। वास्तव में, एक विस्तृत इतिहास कलाई के दर्द के 70% मामलों में एक विशिष्ट निदान को प्राप्त करने की अनुमति देता है। डॉक्टर आपकी कलाई की जांच करेंगे और इस पर कुछ अस्थिरोग संबंधी परीक्षण करेंगे। इसके अलावा, अगर चोट गंभीर लगती है, तो आपको एक हड्डी फ्रैक्चर को खत्म करने के लिए कलाई का एक्सरे लेने के लिए भेज दिया जाएगा। हालांकि, एक्स-रे केवल हड्डियों को दिखाता है और स्नायुबंधन, रंध्र, रक्त वाहिकाओं या तंत्रिकाओं जैसे नरम ऊतकों को नहीं दिखाता। टूटे हुए कार्पल हड्डियों (विशेष रूप से विखंडन) उनके छोटे आकार और सीमित स्थान की वजह से एक्स-रे पर देखना मुश्किल हो सकता है। यदि एक्स-रे एक कलाई फ्रैक्चर के लिए नकारात्मक है, लेकिन आपकी चोट गंभीर है और आपको सर्जरी की आवश्यकता है, तो डॉक्टर आपको एमआरआई या सीटी स्कैन के लिए भेज सकता है।
    • कार्पल हड्डियों (विशेषकर स्कैफोड हड्डी) के छोटे तनाव के फ्रैक्चर सामान्य रेडियोग्राफ का पता लगाना बहुत मुश्किल है जब तक सूजन पूरी तरह से गायब हो जाती नहीं है। इसलिए, आपको एक और एक्स-रे पाने के लिए एक सप्ताह का इंतजार करना पड़ सकता है। इन प्रकार की चोटों के कारण आपको लक्षणों की गंभीरता और चोट के तंत्र पर निर्भर करते हुए अतिरिक्त इमेजिंग परीक्षण जैसे कि एमआरआई या स्प्लिंट या कास्ट का सामना करना पड़ सकता है।
    • ऑस्टियोपोरोसिस (एक स्थिति जो डिंनिएलाइजेशन और भंगुर हड्डियों की विशेषता है) कलाई फ्रैक्चर के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है, हालांकि यह कलाई मोचों के जोखिम में वृद्धि नहीं करता है।
  • बताइए कि आपकी कलाई मोचाने वाला चरण 6 है, तो बताइए छवि
    2
    एक एमआरआई के लिए एक संदर्भ प्राप्त करें सभी मोच कलाई ग्रेड 1 और सबसे मोच ग्रेड 2 के लिए, आप एक एमआरआई या अन्य नैदानिक ​​परीक्षण उच्च तकनीक बनाया की जरूरत नहीं है के बाद से चोटों अस्थायी हैं और प्राप्त किए बिना कुछ ही हफ्तों में ठीक हो जाते हैं कोई चिकित्सा उपचार नहीं हालांकि, अधिक गंभीर बंधन sprains (विशेषकर ग्रेड 3 किस्मों) के लिए या यदि निदान बहुत स्पष्ट नहीं है, तो एमआरआई की आवश्यकता है। यह मुलायम ऊतकों सहित शरीर के सभी आंतरिक संरचनाओं की विस्तृत छवियों को प्रदान करने के लिए चुंबकीय तरंगों का उपयोग करता है। चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग देखने के लिए उत्कृष्ट है कि कौन-सी बंधन गंभीर रूप से टूट गया है और किस हद तक? सर्जरी की आवश्यकता होती है तो यह एक आर्थोपेडिक सर्जन के लिए बहुत उपयोगी जानकारी है।
  • Tendinitis, पट्टा टूटना और bursitis कलाई (कार्पल टनल सिंड्रोम सहित) कलाई मोच जैसे लगते हैं, लेकिन एमआरआई अलग घावों के बीच भेद कर सकते हैं।
  • एमआरआई भी रक्त वाहिकाओं और नसों को नुकसान की मात्रा को देखने के लिए, खासकर यदि कलाई की चोट इस तरह स्तब्ध हो जाना, झुनझुनी, या सामान्य रंग के नुकसान के रूप में हाथ में लक्षण, पैदा करता है उपयोगी है।
  • कलाई के दर्द का एक और कारण जो निम्न श्रेणी के मोच के समान हो सकता है, उन्मूलन की वजह से अस्थिसंधी होती है। हालांकि, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस का दर्द पुराना है, थोड़ा अधिक समय से बदतर हो जाता है और आमतौर पर कलाई के आंदोलन के साथ एक चिड़चिड़ाहट महसूस होता है।
  • आपकी कलाई का मस्तिष्क कदम 7 बताओ कि छवि का शीर्षक है
    3
    एक सीटी स्कैन होने पर विचार करें। तो अपनी कलाई की चोट बहुत गंभीर है (और कोई सुधार) और निदान एक्स-रे और एमआरआई के लिए भेजने के बाद स्पष्ट नहीं है, आप इस तरह के गणना टोमोग्राफी (सीटी) के रूप में और अधिक परीक्षण नैदानिक ​​इमेजिंग बनाने को इंगित करेगा। सीटी एक्स-रे छवियों को विभिन्न कोणों से ली जाती है और शरीर के अंदर सभी कठोर और नरम ऊतकों के क्रॉस-आंशिक चित्र बनाने के लिए कम्प्यूटरीकृत प्रसंस्करण का उपयोग करता है। सीटी सामान्य रेडियोग्राफ की तुलना में अधिक विस्तृत जानकारी प्रदान करता है, लेकिन मैग्नेटिक अनुनाद इमेजिंग के समान विस्तृत स्तर हैं। सामान्य तौर पर, सीटी कलाई के मनगढ़ंत फ्रैक्चर का आकलन करने के लिए उत्कृष्ट है, हालांकि एमआरआई अधिक सूक्ष्म बंधन और कण्डरा चोटों के मूल्यांकन के लिए बेहतर होता है। हालांकि, सीटी आमतौर पर एमआरआई से कम महंगा है, इसलिए यह एक कारक हो सकता है अगर आपके स्वास्थ्य बीमा में निदान की लागत को शामिल नहीं किया गया है।
  • गणना टोमोग्राफी आपको आयनीकृत विकिरण के लिए उजागर करती है विकिरण की मात्रा एक साधारण एक्सरे से अधिक है, लेकिन हानिकारक माना जाने योग्य नहीं है
  • कलाई बंध अधिक बार पीड़ित मोच scapholunate बंधन है, जो नवचंद्राकार साथ नाव की आकृति का हड्डी को जोड़ता है।
  • सभी इमेजिंग परीक्षण ऊपर उल्लेख नकारात्मक रहे हैं, लेकिन अपने तीव्र कलाई दर्द बनी रहती है, चिकित्सक शायद आगे के परीक्षण और मूल्यांकन realizarte के लिए एक ओर्थपेडीस्ट (हड्डी और जोड़ों के विशेषज्ञ) का उल्लेख।
  • Video: Rajiv Dixit - एलर्जी और त्वचा के रोग का ऐसा घरेलू और सस्ता इलाज कही नहीं मिलेगा

    युक्तियाँ

    Video: मोच, चोट और सूजन का घरेलू उपचार | Desi Nuskhe, Gharelu Nuskhe

    • कलाई मोच अक्सर गिरने के कारण होते हैं, इसलिए गीला, फिसलन सतहों पर चलते समय सावधान रहें।
    • स्केटबोर्डिंग कलाई को किसी भी चोट के लिए एक बहुत जोखिम भरा गतिविधि है, इसलिए हमेशा कलाई बैंड पहनते हैं।
    • यदि उपचार न छोड़ा जाए, तो एक गंभीर कलाई का मस्तिष्क पुराने होकर पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है।
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com