ekterya.com

सर्जन कैसे बनें

कई लोग सर्जनों के रूप में जीवन को बचाने या सुधारने का सपना देखते हैं। इस सपने को हासिल करने के लिए, आपको प्रारंभिक शिक्षा से लेकर अधिक विशिष्ट प्रशिक्षण तक चलने वाले कई वर्षों तक स्कूल में जाना चाहिए। आपको सलाहकार के रूप में अन्य सर्जनों और विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों के लिए भी देखना चाहिए। सर्जिकल स्पेशलिटी चुनें और उस क्षेत्र में प्रकाशित करें यदि आप चाहें। इसके अलावा, कसरत करने से पहले अपने क्षेत्र के लिए सभी लाइसेंसिंग आवश्यकताओं का पालन करना सुनिश्चित करें और अपना कार्य-पेपर अपडेट करें। नोट: यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं तो यह जानकारी उपयोगी होगी।

चरणों

भाग 1
अपनी शिक्षा शुरू करें

छवि का शीर्षक एक सर्जन चरण 1 बनें
1
तय करें कि आपके पास सही गुण हैं जब आप हाई स्कूल शुरू करते हैं, तो विचार करें कि क्या आपके पास एक चिकित्सकीय पेशा दर्ज करने के लिए सही व्यक्तित्व है। आपको दबाव में पनपने और प्रबंध संकट का आनंद लेने की आवश्यकता होगी। आपको लंबे समय के लिए ध्यान केंद्रित करने की क्षमता और मास्टर की बड़ी मात्रा में जानकारी की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप एक सर्जन बनने के बारे में उत्सुक हैं, तो आप कई पाठ पढ़ सकते हैं जो शल्य चिकित्सक की व्यक्तित्व और प्रोफ़ाइल पर चर्चा करते हैं। उदाहरण के लिए, अमेरिकी कॉलेज ऑफ सर्जन विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन मार्गदर्शन ग्रंथों को बेचता है
  • इमेज का शीर्षक बनें एक सर्जन चरण 2
    2
    अनुभवी चिकित्सकों से बात करें यहां तक ​​कि माध्यमिक स्तर पर भी देखें कि क्या आपका स्कूल एक ट्यूटोरियल प्रोग्राम प्रदान करता है जो आपको सर्जन के साथ एक या अधिक दिन के लिए जोड़ सकता है अपने काम के माहौल में एक सर्जन के बाद आपको इस अनूठी स्थिति के लाभों और नुकसानों को समझने में मदद मिल सकती है। कुछ उच्च विद्यालय भी विशिष्ट व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए तैयार किए गए गर्मियों के शिविरों की पेशकश करते हैं।
  • छवि का शीर्षक बनें एक सर्जन चरण 3

    Video: INDIAN ARMY join करने के लिए कितना पढ़ना होगा और क्या पद मिलेगा

    3
    हाई स्कूल से स्नातक उन कक्षाओं के लिए साइन अप करना सुनिश्चित करें जो गणित और विज्ञान जैसे आपकी जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, और पथरी में रुचि प्रदर्शित करता है। इस तरह से संचार पाठ्यक्रम लेने के लिए सलाह दी जा सकती है कि आप मरीजों, सहकर्मियों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ स्पष्ट रूप से संवाद करने में सक्षम हैं।
  • अतिरिक्त उन्नत स्तर कक्षाएं लेना हमेशा एक अच्छा विचार है, क्योंकि आपको कॉलेज में अधिक लचीलेपन मिलेगा।
  • जितनी अच्छी हो, आप अपने सभी वर्गों में कर सकते हैं क्योंकि अंतिम ग्रेड कॉलेज कार्यक्रम को निर्धारित करने में मदद करेगा जिसमें आप नामांकन कर सकते हैं इससे आपको प्राप्त वित्तीय सहायता की डिग्री भी प्रभावित हो सकती है।
  • यदि आप पारंपरिक कार्यक्रम पर हाई स्कूल पूरा करने में सक्षम नहीं हैं, तो आप इसके बजाय सामान्य शिक्षा विकास (जीईडी) परीक्षा ले सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक बनें एक सर्जन चरण 4
    4
    एक स्नातक की डिग्री प्राप्त करें मेडिकल स्कूलों को आम तौर पर लागू करने के लिए एक विशेष कैरियर की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, जब आप महाविद्यालय में हों, तो मूल आवश्यकताओं को कवर करने के लिए सलाह दी जाएगी। कम से कम, आपको जीव विज्ञान, भौतिकी, भाषा और रसायन विज्ञान के 2 वर्ष के एक वर्ष की आवश्यकता होगी। यह भी अधिकतर अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों पर लागू होता है
  • 4 साल की अवधि में अलग मुश्किल गणित और विज्ञान पाठ्यक्रम बहुत जल्दी अपने आप को समाप्त न हो जाए। हालांकि, यह आदेश या अन्य प्रवेश परीक्षा (अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए, MCAT) मेडिसिन संकाय के लिए प्रवेश परीक्षा के लिए पूरी तरह से तैयार करने के लिए में पिछले एक साल के लिए मुख्य आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सलाह दी जाती है।
  • ध्यान रखें कि कॉलेज के छात्रों का सामना करने की उम्मीदें स्थान के आधार पर भिन्न हैं। यूनाइटेड किंगडम में, एक छात्र को विश्वविद्यालय की शिक्षा के पूरा होने पर एक मेडिकल डिग्री प्राप्त होती है
  • छवि का शीर्षक बनें एक सर्जन चरण 5

    Video: Doctor कैसे बने सारी जानकारी How to Become a Doctor

    5
    स्कूल ऑफ मेडिसिन (एमसीएटी, अंग्रेजी में अपने संक्षिप्त नाम के लिए प्रवेश परीक्षा) ले लो। संयुक्त राज्य में विश्वविद्यालय के अंतिम वर्ष के दौरान, आपको MCAT में एक अच्छा ग्रेड लेने और प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। इसके बाद ग्रेड को विभिन्न विश्वविद्यालयों में भेजा जाएगा और यह, आपके सामान्य अकादमिक प्रोफ़ाइल के साथ मिलकर, आपके प्रवेश को निर्धारित करेगा।
  • ध्यान रखें कि आपको मेडिकल स्कूल के लिए आवेदन पैकेट के भाग के रूप में विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों से संदर्भ के पत्र प्रदान करना पड़ सकता है।
  • अमेरिकन मेडिकल कालेजों की एसोसिएशन की वेबसाइट पर जाएं (AAMC, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) संयुक्त राज्य अमेरिका में मेडिकल स्कूल में प्रवेश के लिए आवश्यकताओं को पूरा करने। आप संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर लागू करने के लिए जाना है, यह स्कूल से संपर्क करें और आवश्यकताओं के लिए पूछने के लिए सलाह दी जाती हो जाएगा।
  • कई देशों में एमसीएटी के बराबर परीक्षाएं हैं। उदाहरण के लिए, यूनाइटेड किंगडम में, छात्रों से यूके क्लीनिकल एप्टीट्यूड टेस्ट (यूकेकेएटी) लेने की उम्मीद है।
  • भाग 2
    पेशेवर अनुभव कमाएं

    इमेज का शीर्षक बनें एक सर्जन चरण 6
    1
    एक संरक्षक खोजें हाई स्कूल के रूप में, आपको उन लोगों के लिए चौकस होना चाहिए जो पेशेवर दृष्टिकोण से मार्गदर्शन और सलाह प्रदान कर सकते हैं। उन शल्य चिकित्सकों के संपर्क में रहें जो आप जानते हैं और उन्हें अपने जीवन में क्या होता है इसके बारे में अद्यतित रखें। ये सलाहकार आपको विश्वविद्यालय की प्रक्रिया के बारे में अनन्य जानकारी प्रदान कर सकते हैं और आपका जीवन बाद के जैसा होगा।
    • संभावित सलाहकार के रूप में एक या एक से अधिक विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों की पहचान करना एक अच्छा विचार है स्कूल खत्म होने के बाद उनके साथ आपका संबंध जारी हो सकता है वे आपको ऐसे संदर्भ पत्र और कनेक्शन भी प्रदान कर सकते हैं जिनके लिए आपको बहुत अधिक आवश्यकता होती है।
  • छवि शीर्षक से एक सर्जन चरण 7 बनें
    2
    चिकित्सा स्कूल को पूरा करें आमतौर पर मेडिकल स्कूल को पूरा करने में कम से कम 4 साल लगते हैं। आप सर्जिकल प्रक्रियाओं और प्रथाओं सीखने, कक्षा और प्रयोगशाला में मुख्य रूप से पहले साल बिताते हैं। इसके बाद, आप एक अनुभवी सर्जन की देखरेख में अपने कौशल पर काम करेंगे। आप विशेष से विशेषता तक बारी बारी से करने के लिए अपने आप को एक पूरी श्रृंखला के विकल्प के सामने उजागर करेंगे।
  • प्रसूति, बाल रोग और कार्डियोलॉजी सिर्फ कुछ विशेषताएं जिन्हें आप अपने घूर्णन में पा सकते हैं
  • एक बार स्नातक होने के बाद, आपको डिग्री प्राप्त होगी। संयुक्त राज्य अमेरिका में, आप या तो डॉक्टर ऑफ़ मेडिसिन (एमडी) या डॉक्टर ऑफ ओस्टियोपैथिक मेडिसिन (डीओ) डिग्री प्राप्त करेंगे।
  • छवि शीर्षक से एक सर्जन चरण 8 बनें
    3
    एक आवासीय कार्यक्रम को पूरा करें जब आप मेडिकल स्कूल में हैं, तो आप कुछ निवासी कार्यक्रमों का मूल्यांकन करना शुरू करेंगे, जो आपके वांछित विशेषता क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करेंगे। तो आप इस कार्यक्रम के लिए आवेदन करेंगे और इसे पूरा करने में 3 से 7 वर्षों के बीच खर्च करेंगे। आप अनिवार्य रूप से पर्यवेक्षण के तहत एक सर्जन के रूप में काम करेंगे।
  • रेजीडेंसी कार्यक्रम आम तौर पर दवा के किसी विशेष क्षेत्र पर केंद्रित होते हैं, जैसे मूत्रविज्ञान या गहन देखभाल यह वह क्षण है जब आप वास्तव में अपने कौशल को और अधिक विशिष्ट तरीके से सही करेंगे।
  • एक अन्य उदाहरण के रूप में, यूनाइटेड किंगडम में आप अपनी शुरुआती चिकित्सा डिग्री प्राप्त करने के बाद "बुनियादी विशेष प्रशिक्षण" नामक चरण के माध्यम से जाते हैं। इस 2 साल की अवधि के दौरान, आप मरीजों के साथ काम करेंगे और एक विशेष क्षेत्र की तलाश शुरू करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक बनें एक सर्जन चरण 9



    4
    एक अनुसंधान अनुदान जोड़ें एक बार जब आप अपना निवास समाप्त कर लेंगे, तो आपके पास 3 वर्ष तक एक शोध अनुदान के हिस्से के रूप में अपना प्रशिक्षण जारी रखने का विकल्प होगा इस शोध अनुदान से आपको सर्जिकल उपस्वास्थ्य पर अधिक ध्यान केंद्रित करने का समय मिलता है, जैसे कार्डियोथोरेसिक सर्जरी कई शोध अनुदान प्रकाशनों के लिए वित्तीय सहायता और शैक्षिक सहायता भी उपलब्ध कराएंगे।
  • एक शोध छात्रवृत्ति कार्यक्रम से बात करना हमेशा एक अच्छा विचार है जहां आपके स्नातक वर्तमान में काम करते हैं। यह आपको इस कार्यक्रम के बाद अपने पेशेवर विकल्पों का बेहतर विचार देगा।
  • छवि का शीर्षक बनें एक सर्जन चरण 10
    5
    लाइसेंस प्राप्त करें लाइसेंस आप पर निर्भर करता है कि आप कितने हैं आपके लिए आवेदन करने की आवश्यकता वाले लाइसेंस के बारे में अपने निवास कार्यक्रम या अनुसंधान अनुदान के उन्मुखीकरण का पालन करना उचित होगा। ज्यादातर परिस्थितियों में, आपको एक मेडिकल बोर्ड की उपस्थिति में कुछ परीक्षणों को पारित करने की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, संयुक्त राज्य मेडिकल लाइसेंस परीक्षा (यूएसएमएलई) जैसे परीक्षा लेने के लिए आवश्यक है
  • छवि का शीर्षक बनें एक सर्जन चरण 11
    6

    Video: How to Become a Doctor? - Full Information – [Hindi] – Quick Support

    Publica। जैसा कि आप शिक्षा प्रक्रिया के माध्यम से प्रगति करते हैं, पेशेवर पत्रिकाओं या अस्पताल प्रकाशनों में अपने अद्वितीय विचारों को प्रकाशित करने के तरीके ढूंढें। आपके द्वारा पोस्ट किए जाने वाले प्रत्येक आलेख को आपके पुनरारंभ में एक और महत्वपूर्ण पंक्ति प्रदान की जाएगी और यह आपके छात्र से सर्जन के संक्रमण को प्रतिबिंबित करेगा।
  • भाग 3
    एक क्षेत्र और एक विशेषता चुनें

    इमेज का शीर्षक बनें एक सर्जन चरण 12
    1
    सामान्य चिकित्सा में लाभ अनुभव एक विशेषज्ञ को स्थानांतरित करने या एक शोध अनुदान के लिए भी आवेदन करने से पहले, कुछ लोग सामान्य चिकित्सक के रूप में काम करने के लिए कुछ साल लेने की सलाह देंगे। यह आपको अपने व्यावहारिक कौशल को पूरा करने की अनुमति देगा। यदि आप अभी भी अनिर्णीत नहीं हैं, तो यह आपको एक सटीक विशेषता का निर्धारण करने के लिए अधिक समय भी देगा।
    • अभ्यास के बाद, आप अतिरिक्त शोध छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने या आवश्यकतानुसार अपने कौशल का विकास करने के लिए अनुपस्थित रहने के लिए लगातार अनुमति मांग सकते हैं।
    • कुछ स्थानों में, सामान्य व्यवहार के लिए जोखिम नहीं वैकल्पिक, ब्रिटेन में मामला है है। ब्रिटेन में, हर डॉक्टर कम से कम 3 साल खर्च करने के लिए सामान्य व्यवहार में काम कर रहे, एक परीक्षण "विशेषता सर्टिफिकेट परीक्षा" (SCE, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) कहा जाता है के साथ समापन की आवश्यकता है।
  • इमेज का शीर्षक बनें एक सर्जन चरण 13
    2
    अपनी विशेषता क्षेत्र तय करें वहाँ एक विस्तृत श्रृंखला है जो आप सर्जिकल क्षेत्र के भीतर से चुन सकते हैं। यदि आप एक कार्डियक सर्जन हैं, तो आप कार्डियोवास्कुलर और हार्ट सिस्टम पर काम करते हैं। यदि आप एक आर्थोपेडिक सर्जन हैं, तो आप मस्कुलोकैक्टल समस्याएं पर काम करते हैं। जैसा कि आप अपने निवास के माध्यम से प्रगति करते हैं, एक फोकस फ़ील्ड को सीमित करने से पहले आप कई विकल्प तलाश सकते हैं।
  • इस प्रक्रिया को भी ब्रिटेन में होता है और "कोर चिकित्सा प्रशिक्षण" (बुनियादी चिकित्सा प्रशिक्षण) या "एक्यूट केयर आम स्टेम" (गहन देखभाल में बुनियादी चिकित्सा प्रशिक्षण) है, जो के बारे में 2 साल तक रहता है कहा जाता है। इस समय के दौरान, हम भी (अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए, डॉक्टरों या MRCP रॉयल कॉलेज की सदस्यता) चिकित्सकों के रॉयल कॉलेज की सदस्यता के लिए परीक्षा पास करनी होगी। तो फिर तुम 4 से 6 साल से अतिरिक्त प्रशिक्षण विशेषज्ञ गुजरती हैं।
  • इमेज का शीर्षक बनें एक सर्जन चरण 14
    3
    एक प्रकार की सर्जरी पर ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लें आपके शल्यचिकित्सा के क्षेत्र में, एक विशिष्ट प्रकार की सर्जरी में कुशल बनने के लिए सलाह दी जाएगी। यह खुली सर्जरी हो सकती है, जहां आप एक चीरा बनाते हैं और उस खोलने से काम करते हैं। या, आप अल्ट्रासोनिक स्केलपेल या इलेक्ट्रोसर्गरी में उपयोग करके कुशल बन सकते हैं। इनमें से कई कौशलों को विशेष मशीनों में अतिरिक्त प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।
  • छवि का शीर्षक बनें एक सर्जन चरण 15
    4
    नई घटनाओं से अवगत रहें जब आप अपनी शिक्षा पूरी कर लें और काम कर रहे जीवन में खुद को स्थापित कर लें, तो अपने क्षेत्र और सर्जिकल प्रकार में किसी भी प्रगति के साथ अद्यतित रहें। अपने क्षेत्र में चिकित्सा पत्रिकाओं को पढ़ें सम्मेलनों के रूप में संभव के रूप में अक्सर भाग लेते हैं। अन्य सर्जनों से बात करें कि उन्हें क्या पसंद है
  • कुछ क्षेत्रों में इस प्रक्रिया को दूसरों की तुलना में अधिक बारीकी से नियंत्रित किया जाता है। यूनाइटेड किंगडम में, एक डॉक्टर को लाइसेंस बनाए रखने के लिए प्रति वर्ष निरंतर शिक्षा का एक निश्चित संख्या पूरा करने की आवश्यकता होती है
  • इमेज का शीर्षक बनें एक सर्जन चरण 16
    5
    प्रगति के लिए अतिरिक्त अवसरों को देखें यदि आपने एकल सर्जिकल अभ्यास से दूर जाने का फैसला किया है, तो ध्यान रखें कि आपके लिए अन्य जॉब के अवसर उपलब्ध हैं उदाहरण के लिए, आप विश्वविद्यालय के प्रोफेसर के रूप में एक विश्वविद्यालय की स्थिति को स्वीकार कर सकते हैं। आप एक पूर्णकालिक शोधकर्ता बन सकते हैं आप लॉबी या विधायक के सदस्य के रूप में राजनीति में भिगो सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • उनके व्यापक ज्ञान, चिकित्सा में अनुभव और प्रशिक्षण के अलावा, चिकित्सकों के पास अच्छे संचार कौशल भी होंगे, पूरी तरह से हों, अच्छे मैनुअल निपुणता हों और संवेदनशील हों।
    • वेतन या महिमा के लिए सिर्फ एक सर्जन न बनें यह मांग के क्षेत्र में सफल होने के लिए व्यवसाय और जुनून लेता है - हालांकि, यदि आप वास्तव में जान बचाने के लिए प्यार करते हैं, तो आपको पुरस्कृत किया जाएगा।

    चेतावनी

    • चिकित्सा विद्यालय बहुत महंगा हो सकता है शिक्षण की लागत संस्था द्वारा बदलती है और कई छात्र स्कूल की लागत का भुगतान करने के लिए ऋण की मांग करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com