ekterya.com

मल्टीपल स्केलेरोसिस के निदान से निपटने के लिए

मल्टीपल स्केलेरोसिस (एमएस) एक दीर्घकालिक न्यूरोडिनेरेटिव रोग है। एमएस के निदान को प्राप्त करना एक मुश्किल प्रक्रिया हो सकती है जो आपको इससे निपटने के बारे में जानने के बिना छोड़ देता है। अपने निदान को समझना और स्वास्थ्य पेशेवरों से समर्थन प्राप्त करना आपको अपने निदान, उपचार विकल्पों और उपलब्ध तरीकों के बारे में आवश्यक जानकारी प्रदान करेगा। अपने प्रियजनों के साथ संवाद करने के लिए आप सहायता करने के लिए भावनात्मक, मानसिक और शारीरिक देखभाल प्रदान करके अपने उपचार को जारी रखने में मदद करेंगे। यदि आप एक अभिन्न उपचार, समर्थन और देखभाल की तलाश में हैं, तो इस लेख में आप अपने निदान से निपटने के कई तरीके सीखेंगे।

चरणों

विधि 1
एकाधिक स्केलेरोसिस के बारे में सीखना

मस्तिष्क स्केलेरोसिस के निदान के साथ एक कोप नाम वाली छवि चरण 1

Video: Dr Andrew Wakefield In His Own Words (full interview)

1
एक विशेषज्ञ से सलाह लें एमएस में एक मेडिकल विशेषज्ञ की तलाश करें जो एमएस निदान के साथ आने वाली जटिल निजी और चिकित्सा समस्याओं को समझा सकते हैं। इसमें समय लग सकता है, लेकिन आपको एक डॉक्टर की तलाश में रहना चाहिए, जिसे आप पसंद करते हैं और जिनके साथ आप बातचीत में व्यस्त हो सकते हैं जो मुश्किल हो सकते हैं। एक बार जब आपको एक डॉक्टर मिल जाए, तो उसे अपने वर्तमान स्वास्थ्य की स्थिति पर चर्चा करने और संभवतः आपको सूचित करने के लिए उनके साथ नियुक्तियों का अनुरोध करें।
  • एक चिकित्सक के लिए बहुआयामी ईएम क्लीनिकों में देखें, आप अक्सर देख सकते हैं
  • अपने वर्तमान चिकित्सक से पूछें कि आप एक ईएम विशेषज्ञ से सवाल पूछ रहे हैं जैसे "क्या आप मुझे अपनी पसंद के विशेषज्ञ के लिए सुझा सकते हैं?" या "क्या आपके अभ्यास में एक ईएम विशेषज्ञ है?"
  • मस्तिष्क स्क्लेरोसिस के एक निदान के साथ कोप शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    उपचार के विकल्प जानिए अपने निदान की प्रगति के बारे में जानने और संभव उपचार के विकल्प आपको अपने विकल्पों का व्यापक दायरा देंगे और उपचार का सर्वोत्तम पालन कैसे करें। 4 अलग-अलग प्रकार के एमएस (प्रेषण-आवर्ती, प्रगतिशील-प्राथमिक, प्रगतिशील-माध्यमिक और प्रगतिशील-पुनर्रचना) हैं जो निदान की प्रगति में विभिन्न बिंदुओं पर अलग-अलग उपचार की आवश्यकता होती है।
  • अपने चिकित्सक से परामर्श करें और विभिन्न प्रकार के एमएस और उनके संभावित उपचारों के बारे में जानने के लिए नेशनल मल्टीपल स्केलेरोसिस सोसाइटी जैसे ऑनलाइन संसाधनों की समीक्षा करें।
  • एमएस उपचार में कई तत्व शामिल हैं: दवाएं जो रोग को संशोधित करती हैं, एक्स-बी-बी के इलाज, लक्षण नियंत्रण, पुनर्वास और भावनात्मक समर्थन अपने उपचार विकल्पों के बारे में पूरी तरह से समझने के लिए अपने डॉक्टर से इन तत्वों पर चर्चा करें
  • मस्तिष्क स्क्लेरोसिस के निदान के साथ कोप शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    एक उपचार योजना बनाएं किसी चिकित्सक के साथ एक उपचार योजना चुनने के लिए काम करें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है उपचार योजना के विस्तार से आप अपने निदान को नियंत्रित करने के लिए कार्रवाई करने योग्य कदम प्रदान करेंगे और आपको प्राप्त योग्य और यथार्थवादी उद्देश्यों को स्थापित करने की अनुमति देगा।
  • जैसे डॉक्टर सवाल Formúlale "मैं अपने लक्षण कैसे इलाज करते हैं?", "क्या रोग में सुधार करने वाले दवाओं मेरी निदान के लिए अधिक फायदेमंद हो सकता है?" और "जब मैं एक पुनर्वास कार्यक्रम में नामांकन करना चाहिए?"।
  • मस्तिष्क स्क्लेरोसिस के एक निदान के साथ कोप शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4

    Video: Nicky D. C. - MS/Multiple Sclerosis

    एक समर्थन प्रणाली खोजें परिवार, दोस्तों या प्रियजन आपको भावनात्मक समर्थन दे सकते हैं, साथ ही प्रश्न पूछने के लिए एक अन्य परिप्रेक्ष्य भी कर सकते हैं। यदि आपके पास पहले से ही एक प्राथमिक देखभालकर्ता है, तो उन्हें अपने निदान के जितना संभव हो सके जानने के लिए आपको अपनी पहली नियुक्तियों के साथ ले जाना होगा।
  • अपने परिवार, दोस्त या प्यार को निदान व्याख्या, उपचार के विकल्प और विधियों, साथ ही साथ दवाएं, पुनर्वास और रेफरल के नोट लेते हैं।
  • डॉक्टर से पूछने के लिए अपने निदान या उपचार के बारे में सवालों की एक सूची का मसौदा बनाएं।
  • मस्तिष्क स्क्लेरोसिस के एक निदान के साथ कोप शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    एमएस के लोगों के लिए एक समुदाय या सहायता समूह में शामिल हों समर्थन समूहों में शामिल होने से न सिर्फ भावनात्मक समर्थन मिल सकता है, बल्कि यह एमएस की उन्नति और निदान से निपटने के लिए विभिन्न रणनीतियों के बारे में जानकारी का एक उत्कृष्ट स्रोत भी हो सकता है। स्थानीय समर्थन समूहों से मिलने के लिए राष्ट्रीय मल्टीपल स्केलेरोसिस सोसाइटी से संपर्क करें।
  • एमएस के निदान के लोगों के लिए ग्रंथ सूची, वीडियो और रिपोर्टों तक पहुंचने के लिए मल्टीपल स्केलेरोसिस के राष्ट्रीय सोसाइटी के "ज्ञान है पावर" प्रोग्राम (ज्ञान शक्ति है) में नामांकित करें।
  • विधि 2
    अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करें

    मस्तिष्क स्क्लेरोसिस चरण 6 के निदान के साथ सहल शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: PARESTESIA / MANOS O PIES DORMIDOS / REMEDIOS NATURALES salud con mary

    उचित परिवर्तन करें एमएस का निदान मतलब है कि आपको अपनी जीवन शैली को समायोजित करना होगा। संभावित परिवर्तनों से निपटना और योजना बनाने और परिवर्तन करना
    • अपने निदान के शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक प्रभावों पर विचार करें और इसके अनुसार संशोधन करें। शायद आप हर सुबह चलने नहीं जा सकते, लेकिन आप एरोबिक्स भी कर सकते हैं। निपुणता और स्मृति को सुधारने के लिए आपको अधिक बार लिखना पड़ सकता है।
    • एमएस रोगियों के लिए एक विशेष पुनर्वास क्लिनिक का पता लगाएं जो भौतिक, संज्ञानात्मक, मानसिक और व्यावसायिक पुनर्वास प्रदान करते हैं।
  • मस्तिष्क स्क्लेरोसिस के एक निदान के साथ कोप शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2



    आपको जीवन शैली में संशोधन के लिए खुला होना चाहिए लचीला हो और अपने आप को पुराने गतिविधियों को करने के नए तरीके सीखने के लिए जगह दें। यह समझना कि आपका जीवन बदल जाएगा, आप जितना संभव हो उतना इसका आनंद लेने की अनुमति देगा।
  • धीरज रखो यद्यपि यह संभव है कि कुछ कार्य या क्रियाकलापों में केवल मामूली संशोधन की आवश्यकता होती है, अन्य को आपको उन्हें पूरी तरह रिलीज करना पड़ता है
  • मस्तिष्क स्क्लेरोसिस के निदान के साथ कोप शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    यह लंबे और अल्पावधि लक्ष्यों को स्थापित करता है लक्ष्यों को निर्धारित करना आपको निर्धारित करेगा और आगे बढ़ने के लिए आपको उद्देश्य की भावना देगा। अपने लक्ष्यों को अपने पुनर्वास कार्यक्रम के साथ निर्देशित करें, साथ ही साथ अपने निजी लक्ष्यों की स्थापना, चाहे व्यावसायिक या व्यक्तिगत।
  • , इस तरह के एमएस के प्रभाव को कम करने के रूप में दीर्घकालिक लक्ष्यों, विकास अपने घर अनुकूलन यह और अधिक सुलभ या एक चिकित्सक व्यावसायिक पुनर्वास कुछ आप अपने उपचार के साथ नियंत्रित कर सकते हैं करने के लिए एक कैरियर संक्रमण बनाने के लिए साथ काम करने के लिए करने के लिए समय निकालें।
  • यह अल्पकालिक उद्देश्यों को स्थापित करता है वे इस तरह के ऐसे हर हफ्ते मित्रों के एक समूह के साथ नाश्ते के रूप में मोटर कौशल में सुधार, शक्ति और संतुलन, या व्यक्तिगत लक्ष्यों, के रूप में, उपचार और चिकित्सा से संबंधित हो सकता, एक पढ़ने समूह शुरू करने या एक नया शौक बनाने लगते हैं।
  • मस्तिष्क स्क्लेरोसिस के निदान के साथ कोप नाम वाली छवि चरण 9
    4
    व्यायाम व्यायाम विकसित करना व्यायाम एमएस से निपटने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है आप जितना अधिक अभ्यास करते हैं, उतनी मांसपेशियों को आप विकसित करेंगे और उतना कम होगा कि आप अवसाद या थकान से प्रभावित होंगे। अपने चिकित्सक या पुनर्वास कार्यक्रम से परामर्श करें ताकि आप के लिए सबसे अच्छा व्यायाम आहार निर्धारित कर सकें।
  • कम प्रभाव वाला एरोबिक्स, जैसे कि जल एरोबिक्स या तैराकी
  • मस्तिष्क स्क्लेरोसिस के निदान के साथ कोप शीर्षक वाली छवि 10 कदम
    5
    अक्सर आराम से विश्राम आपको सामान्य कल्याण की भावना को स्थापित करने और बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। आपको मानसिक और शारीरिक रूप से आराम करने वाले शौक पेश करने से तनाव को दूर करने में मदद मिल सकती है, साथ ही स्थायी राहत भी मिल सकती है।
  • एक योग या ध्यान कक्षा में भाग लें, या हर हफ्ते मालिश करें।
  • आराम बस अभी भी रहने का मतलब नहीं है बाहर जाने के लिए समय ले लो और मज़े करो!
  • विधि 3
    दूसरों के साथ संवाद करें

    मस्तिष्क स्क्लेरोसिस के निदान के साथ कोप के नाम का चित्र चरण 11
    1
    अपने निदान के बारे में अपने परिवार को बताएं यह जटिल हो सकता है और कई आरक्षणों के साथ आ सकता है। कोई व्यक्ति दूसरे के बराबर नहीं है और आपके निदान का कोई रहस्योद्घाटन दूसरे के समान नहीं होगा अपने निदान के बारे में सबसे निकटतम लोगों को बता कर उनका समर्थन प्राप्त करने का सर्वोत्तम तरीका है।
    • सवाल पूछना, जैसे "मैं इस व्यक्ति को क्या जानना चाहता हूं?" या "मैं आपको बताए जाने के बाद क्या प्रतिक्रियाओं की अपेक्षा करता हूं?" आप अपने रहस्योद्घाटन को तैयार करने में मदद करेंगे।
  • मस्तिष्क स्क्लेरोसिस के एक निदान के साथ कोप शीर्षक छवि 12
    2
    अपने मित्रों को अपने ईएम के बारे में बताएं यह एक समुदाय और सहायता नेटवर्क बनाने का अगला चरण है यह जरूरी नहीं है कि आप सभी को एक बार बता दें। इसलिए, जिन मित्रों के साथ आप सबसे अधिक आरामदायक महसूस करते हैं, उनसे शुरू करें। जैसे-जैसे समय बढ़ता है, आपको पता चल जाएगा कि आप अपने निदान को अधिक लोगों को प्रकट करने के लिए तैयार हैं।
  • जैसे Formularte सवाल "क्या आप इस व्यक्ति मेरी एमएस पता करना चाहते हैं?" या फिर "इस संवाद करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है: फोन पर, चेहरा एक पुस्तिका के साथ सामना करने के लिए" की मदद से आप का निर्धारण कैसे प्रकट करने के लिए अपने निदान और इसलिए अधिक समर्थन प्राप्त करें
  • याद रखें कि यह आपकी निदान है। यह आवश्यक नहीं है कि आप किसी को बताना अगर आप नहीं चाहते हैं।
  • मस्तिष्क स्क्लेरोसिस के निदान के चरण 13
    3
    एक चिकित्सक की सलाह लें एक चिकित्सक को ढूंढें, अगर आप अकेले ही उन बातों के बारे में बात करना चाहते हैं जो आपको लगता है कि आपके निदान से आपके वर्तमान रिश्तों पर कैसे असर पड़ेगा। एक चिकित्सक के पास जाने से आप उन व्यक्तिगत समस्याओं पर चर्चा कर सकते हैं, जिनके बारे में आप अभी तक अपने परिवार, दोस्तों या समर्थन समूहों के बारे में बात करने के लिए तैयार नहीं हैं।
  • चिकित्सीय सिफारिशों का अनुरोध करने के लिए अपने चिकित्सक या पुनर्वास केंद्र से परामर्श करें।
  • Video: Metabolism with Traci and Georgi

    युक्तियाँ

    • अपने पास के लोगों को कभी भी मत भूलना आपके परिवार और दोस्त आपके पक्ष में हैं, और समझते हैं कि यह एक कठिन समय है। अगर आपको कुछ चाहिए तो उन्हें जाने में संकोच न करें
    • आपको सूचित करने के लिए मत भूलना। जितना अधिक आप एमएस से परिचित और परिचित हो जाते हैं, यह क्या करता है और आप इस रोग को कैसे नियंत्रित कर सकते हैं, यह उन लोगों के लिए आसान होगा जो आपकी सहायता करना चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com