ekterya.com

सिज़ोफ्रेनिया के साथ कैसे जीना है

सिज़ोफ्रेनिया के साथ एक सामान्य और सुखी जीवन जीना आसान नहीं होगा, लेकिन यह निश्चित रूप से संभव है। ऐसा करने के लिए, आपको एक उपचार (या उपचार) ढूंढ़ने की आवश्यकता होगी जो आपके लिए काम करती है, अपने जीवन का तनावपूर्ण परिस्थितियों से बचने और अपने लिए एक समर्थन प्रणाली बनाने का प्रबंधन करें। यदि आपको सिज़ोफ्रेनिया का निदान किया गया है, तो आशा खोना नहीं है। इसके बजाय, अपनी आंतरिक शक्ति का उपयोग करें और अपनी स्थिति से निपटें। इसके बाद, हम आपको दिखाएंगे कि कैसे सिज़ोफ्रेनिया से निपटने के लिए

चरणों

विधि 1

एक इलाज के लिए खोजें
स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 1 के साथ जीता लाइव छवि
1
अपने लिए एक उपचार योजना बनाएं दुर्भाग्य से, सिज़ोफ्रेनिया ऐसी स्थिति नहीं है जो केवल फीका हो सकती है उपचार आपके जीवन का एक आवश्यक हिस्सा होगा। इसलिए, एक उपचार योजना बनाने से आप अपने उपचार को अपनी दैनिक गतिविधियों का एक सामान्य हिस्सा बनाने में मदद करेंगे। एक बनाने के लिए, अपने चिकित्सक से अपनी विशिष्ट स्थिति के लिए सर्वोत्तम दवाओं और चिकित्सा के बारे में बात करें।
  • याद रखें: सभी लोग अलग हैं और सभी दवाएं या उपचार सभी के साथ नहीं होते हैं, लेकिन आपको अपने लिए सबसे अच्छा इलाज खोजने का प्रयास करना चाहिए।
  • लाइव स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 2 के साथ लाइव छवि
    2
    उन दवाइयों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें, जिन्हें आपको प्रयास करना चाहिए। यह पता लगाने की कोशिश न करें कि इंटरनेट का उपयोग करने वाले सर्वोत्तम उपचार क्या हैं क्योंकि बहुत सारी जानकारी आपको डूब सकती है और आपको भ्रमित कर सकती है। इसके बजाय, एक चिकित्सक से बात करें, जो यह निर्धारित करने में सक्षम होंगे कि आपके लिए सबसे अच्छी दवा क्या है आपके लक्षण, उम्र और पिछले चिकित्सा इतिहास सही दवा खोजने में एक महत्वपूर्ण कारक खेलेंगे।
  • यदि आपकी दवाएं आपको किसी तरह से बुरा महसूस करती हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से बताना चाहिए। वह खुराक का अनुकूलन कर सकता है या उसे परीक्षण करने के लिए एक अलग दवा की सिफारिश कर सकता है।
  • Video: Divorce, तलाक, विवाह विच्छेद, सेक्शन 13

    लाइव स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 3 के साथ लाइव छवि
    3
    मनोचिकित्सा की कोशिश करो मनोचिकित्सा एक प्रकार की चिकित्सा है जो आपको आपकी उपचार योजना का अनुपालन करने में मदद करता है, अपने आप को और आपकी स्थिति को समझता है और अपने पारस्परिक संबंधों को बेहतर बनाता है। संभावना के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें कि मनोचिकित्सा आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। मनोचिकित्सा के कुछ सबसे आम रूपों में शामिल हैं:
  • व्यक्तिगत मनोचिकित्सा: चिकित्सक के साथ सामना करने के लिए आप किस तरह महसूस करते हैं, समस्याओं का सामना करते हैं, अन्य समस्याओं के बारे में बात करते हैं। चिकित्सक आपको यह सिखाने की कोशिश करेगा कि कैसे अपनी दैनिक समस्याओं से निपटने के लिए और अपनी स्थिति को बेहतर ढंग से समझें।
  • पारिवारिक चिकित्सा: यह चिकित्सा जिसमें आप और आपके तत्काल परिवार के सदस्य आपकी स्थिति के बारे में जानने के लिए एक साथ चिकित्सा में जाते हैं और एक दूसरे के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करने और एक दूसरे के साथ बातचीत करने पर काम करते हैं।
  • लाइव स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 4 के साथ लाइव छवि
    4
    सामाजिक चिकित्सा में जाने पर विचार करें सोशल थेरपी, जिसे पुनर्वास के रूप में भी जाना जाता है, वहां आपको सिखाया जाता है कि कैसे अपनी स्थिति के साथ रोजगार की तलाश करें और तनाव के साथ सौदा करें कि आप दैनिक आधार पर सामना कर सकते हैं। इसके अलावा, वे आपको दूसरों के साथ बातचीत करने और उनके साथ अपनी स्थिति के बारे में बात करने के लिए तकनीक सिखेंगे।
  • आप सामाजिक चिकित्सा दोनों में अकेले और समूहों में शामिल हो सकते हैं
  • लाइव स्चिज़ोफ्रेनिया के साथ लाइव स्टेप 5 चित्र
    5
    एक सामुदायिक समूह में भाग लें यदि आप अपनी स्थिति के कारण अस्पताल में हैं, तो एक सामुदायिक समूह में भाग लेने पर विचार करें। यह आपको अपने आप को समुदाय में पुनः स्थापित करने और आवश्यक समर्थन प्राप्त करने में मदद करेगा, जब आप दैनिक आदतों और सामाजिक संबंधों को विकसित करेंगे।
  • लाइव स्चिज़ोफ्रेनिया के साथ लाइव स्टेप 6 चित्र
    6
    यदि आपको अभी तक इस शर्त का निदान नहीं हुआ है और आपको लगता है कि आपके पास यह है, इलाज की तलाश करें स्किज़ोफ्रेनिया से पुनर्प्राप्त करने का यह बड़ा हिस्सा हो सकता है कि यह कितनी दूर पहले पता चला है। अगर आपको लगता है कि आपको सिज़ोफ्रेनिया है, लेकिन आपको निदान नहीं किया गया है, तो अपॉइंटमेंट की व्यवस्था करने के लिए तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें
  • आपको उस व्यक्ति से भी बात करनी चाहिए जिसे आप विश्वास करते हैं कि तनाव के दौरान आपकी मदद करने के लिए क्या हुआ।
  • विधि 2

    अपना जीवन प्रबंधित करें
    लाइव स्चिज़ोफ्रेनिया के साथ लाइव स्टेप 7 चित्र

    Video: My stroke of insight | Jill Bolte Taylor

    1
    अपनी स्थिति को स्वीकार करने का प्रयास करें इसे स्वीकार करना आपकी वसूली को आसान अनुभव बनाने में आपकी मदद कर सकता है। दूसरी ओर, यह नकारते हुए कि आपके साथ कुछ गलत है या सोचने पर कि आपकी स्थिति गायब हो जाएगी, यह केवल बदतर बना सकती है इस वजह से, अपने उपचार शुरू करने और इन दो तथ्यों को स्वीकार करना महत्वपूर्ण है:
    • हां, आप सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित हैं और यह इस शर्त से निपटने के लिए एक चुनौती होगी।
    • हां, आप एक सामान्य और सुखी जीवन जी सकते हैं
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 8 के साथ जीता लाइव छवि
    2



    याद रखें: एक सामान्य जीवन जीने के तरीके हैं निदान को सुनते समय प्रारंभिक झटका उन लोगों के लिए एक गंभीर समस्या का प्रतिनिधित्व कर सकता है जिनकी इस स्थिति का निदान किया गया है और उनके परिवारों के लिए वास्तव में, कुछ लोग इतने बुरे अनुभव करते हैं जब वे यह निदान सुनते हैं कि वे एक बहुत खराब बीमारी भुगतना चाहते हैं, लेकिन समाज के लिए अधिक स्वीकार्य हैं। यह अजीब प्रतिक्रिया एक ऐसा कलंक परिणाम है जो इस विकार के चारों ओर फैलता है। बहुत से लोग मानते हैं कि यदि वे इस शर्त से पीड़ित हैं, तो उनका जीवन काफी बदलेगा। हालांकि, सिज़ोफ्रेनिया वाले व्यक्ति या इस शर्त के साथ किसी व्यक्ति को प्यार करता है, आपको याद रखना चाहिए कि वे तथ्यों नहीं हैं।
  • वास्तव में, इस स्थिति वाले लोग पूरी तरह से सामान्य जीवन जी सकते हैं, जब तक वे उचित उपचार बनाए रखें। सिज़ोफ्रेनिया वाले लोग जो अपनी दवाएं लेते हैं और चिकित्सा में जाते हैं, उनके सामाजिक संबंधों के साथ बहुत कम समस्याएं पेश करते हैं, नौकरी करते हैं, परिवार होते हैं या उत्कृष्ट जीवन जीते हैं।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 9 के साथ जीता लाइव छवि
    3
    तनाव से बचें अक्सर, सिज़ोफ्रेनिया तब होता है जब आप काफी तनाव अनुभव करते हैं। इसलिए, यदि आप इस स्थिति से ग्रस्त हैं, तो उन स्थितियों से बचने के लिए महत्वपूर्ण है जो आपको तनाव या सिज़ोफ्रेनिया के एक प्रकरण का कारण बनते हैं प्रत्येक व्यक्ति के तनाव के विभिन्न स्रोत हैं चिकित्सा के लिए जाने से आपको तनाव का पता लगाने में मदद मिल सकती है एक बार जब आपके तनाव के स्रोतों को पहचाना जाता है, तो उनसे बचने का प्रयास करें जब आप कर सकते हैं। तनाव के कुछ स्रोत इसमें शामिल हो सकते हैं:
  • एक विशिष्ट स्थिति
  • एक विशिष्ट व्यक्ति
  • एक विशिष्ट जगह
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 10 के साथ जीता लाइव छवि
    4
    व्यस्त रहने की कोशिश करो एक बार जब आपके लक्षण दवाओं और उपचारों के जरिये नियंत्रित हो जाते हैं, तो आपको अपने सामान्य जीवन को फिर से शुरू करने और अपने कब्जे में रखने की कोशिश करनी चाहिए। बहुत खाली समय आपको तनाव के बारे में सोचने के लिए प्रेरित कर सकता है, जो बदले में सिज़ोफ्रेनिया के एक प्रकरण का कारण बन सकता है व्यस्त रहने के लिए:
  • अपने काम में कड़ी मेहनत करें
  • अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय व्यतीत करें
  • एक नया शौक अपनाना
  • कहीं और स्वयंसेवक के रूप में सहायता और स्वयंसेवा करें
  • विधि 3

    एक समर्थन प्रणाली बनाएं
    स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 11 के साथ जीता लाइव छवि
    1
    अपनी स्थिति को समझने वाले लोगों के साथ समय व्यतीत करें। उन लोगों के साथ समय बिताना महत्वपूर्ण है, जो आपकी स्थिति को समझते हैं ताकि अजनबी को अपनी स्थिति समझा जाने पर जोर न लगे। अपने समय को संवेदनशील, वास्तविक और ईमानदार लोगों के लिए समर्पित करें
    • उन लोगों से बचें जो आपकी स्थिति के प्रति संवेदनशील नहीं हैं या आप पर जोर देते हैं।
  • लाइव स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 12 के साथ लाइव छवि
    2
    अपने सामाजिक अनुभवों से भागने की कोशिश न करें हालांकि आपको सामाजिक रूप से दूसरों के साथ सहभागिता करने के लिए ऊर्जा और शांति प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है, ऐसा करना महत्वपूर्ण है। जब लोग दूसरों के साथ होते हैं तो लोग मिलनसार प्राणी होते हैं, हमारे दिमाग रसायनों को छोड़ देते हैं जो हमें सुरक्षित और खुश महसूस करते हैं।
  • अपने आप को अपने प्रियजनों के साथ पसंद करने के लिए समय दें।
  • Video: Ex गर्लफ्रेंड ने किया खुलासा, कप‍िल शर्मा को आते हैं सुसाइड के ख्याल!

    स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 13 के साथ जीता लाइव छवि
    3
    आपके लिए एक समर्थन नेटवर्क बनाएं यद्यपि कुछ लोगों का मानना ​​है कि समर्थन प्राप्त करने से वे कमजोर लगते हैं, यह केवल मामला नहीं है। आरामदायक परिवार और मित्र होने से आपकी स्थिति का मुकाबला आसान हो जाएगा।
  • यह समर्थन नेटवर्क परिवार के सदस्यों, मित्रों और समर्थन समूहों से बना हो सकता है।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 14 के साथ जीता लाइव छवि
    4
    अपनी भावनाओं और किसी के साथ भय को व्यक्त करें जिस पर आप भरोसा करते हैं। स्कीज़ोफ्रेनिया आपको अलग महसूस कर सकता है - इसलिए, अपने अनुभवों के बारे में जिन लोगों पर आप भरोसा करते हैं उनसे बात करना आपको इस भावना से लड़ने में मदद कर सकता है। अपने अनुभवों और भावनाओं को साझा करना बहुत चिकित्सीय हो सकता है और दबाव को दूर करने के लिए एक तरीका के रूप में कार्य करता है।
  • आपको अपने अनुभवों को साझा करना चाहिए, भले ही जिस व्यक्ति के साथ आप उन्हें साझा करते हैं उसे आपको देने की कोई सलाह नहीं है। अपने विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने से आपको और अधिक शांत और नियंत्रित महसूस करने में सहायता मिल सकती है।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 15 के साथ जीता लाइव छवि
    5
    सहायता समूह में शामिल हों ऐसा करने से आपके जीवन के हिस्से के रूप में सिज़ोफ्रेनिया को स्वीकार करने की बात आती है तो इसके कई लाभ हो सकते हैं। यद्यपि यह कई बार संघर्ष का प्रतिनिधित्व कर सकता है, यह समझना कि ऐसे अन्य समस्याएं हैं जिनके समान समस्याएं हैं और ऐसी समस्याओं से निपटने के लिए आपको अपनी स्थिति को समझने और स्वीकार करने में मदद मिल सकती है।
  • साथ ही, एक सहायता समूह में भाग लेने से आप अपनी क्षमताओं के बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस कर सकते हैं और अपने विकार से कम डरते हैं और अपने जीवन में उसके परिणामों को कम कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सिज़ोफ्रेनिया के साथ रहना दुनिया का अंत नहीं होना चाहिए क्योंकि बहुत से लोग इस पर विश्वास करते हैं। यद्यपि इस विकार का निदान किया जा रहा है, मरीज और उनके प्रियजनों के लिए मुश्किल है, तो आपके जीवन में काफी बदलाव नहीं होना चाहिए।
    • जब तक आप अपनी स्थिति स्वीकार करते हैं और अपने उपचार के साथ जारी रखने के लिए अपनी पूरी कोशिश करने के लिए तैयार हैं, तब तक आप खुश और पुरस्कृत जीवन जी सकते हैं।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com