ekterya.com

मल्टीपल स्केलेरोसिस का इलाज कैसे करें

मल्टीपल स्केलेरोसिस प्रतिरक्षा प्रणाली का एक विकार है जो आपके तंत्रिकाओं, अंगों और जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है। कई अलग अलग तरीकों से आप अपने एम इलाज कर सकते हैं; हालांकि, उपचार का प्रकार यह निर्भर करता है कि आपके एमएस कैसे उन्नत है और आप किस लक्षणों को प्रस्तुत करते हैं। एमएस का इलाज कैसे किया जा सकता है, इस बारे में कुछ जानकारी पाने के लिए चरण 1 पर जाएं।

चरणों

विधि 1

घर में एमएस के लक्षण कम कर देता है
ट्रीट मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
व्यायाम नियमित रूप से करें सक्रिय होने के कई लाभ हैं एक तरफ, तैराकी या चलने जैसे नियमित व्यायाम मांसपेशियों की टोन, शक्ति और समन्वय में सुधार कर सकते हैं। व्यायाम करने से आपकी आंत्र और मूत्राशय के नियंत्रण में सुधार करने में मदद मिल सकती है।
  • ट्रीट मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 2 का शीर्षक
    2
    पर्याप्त आराम करो एमएस के दुष्प्रभावों में से एक तेजी से थका हुआ लग रहा है याद रखें कि आराम आपके लिए वास्तव में अच्छा है आपके शरीर को ठीक करने और आराम करने के लिए समय की आवश्यकता होती है, जबकि ऐसा करने में आपकी मदद भी कर सकती है जबकि आपको थकान की लगातार भावनाओं को दूर करने में मदद मिलती है।
  • इमेज शीर्षक जिसका मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 3
    3
    एक संतुलित आहार खाएं एक स्वस्थ आहार आपको स्वस्थ व्यक्ति बनने के लिए बढ़ावा दे सकता है सुनिश्चित करें कि आप ताजे फल और सब्जियों का संयोजन खा रहे हैं, दुबला प्रोटीन जैसे कि मछली, कम वसा वाले डेयरी उत्पादों और साबुत अनाज उत्पादों अपनी ताकत और ऊर्जा बनाए रखने के लिए आपको पूरे दिन छोटे भोजन खाने चाहिए।
  • यदि आपको पता चलता है कि आपको निगलने में परेशानी हो रही है, तो उन खाद्य पदार्थों पर स्विच करें जो निगलने में आसान है। इन प्रकार के खाद्य पदार्थों में पोषक तत्व युक्त रस, चिकन और नरम, मिश्रित खाद्य पदार्थ शामिल हैं
  • ट्रीट मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    लिनोलिक एसिड का सेवन बढ़ाएं लिनोलिक एसिड में समृद्ध आहार एमएस पुनःप्राप्ति की गंभीरता और आवृत्ति को कम कर सकता है और रोग की प्रगति को देरी कर सकता है। जिन पदार्थों में लिनोलिक एसिड होते हैं वे हैं:
  • कुसुम बीज या काले किशमिश, सूरजमुखी तेल, ईवनिंग प्रिमरोज़ तेल, अखरोट, बादाम, मूंगफली और अंगूर के बीज के तेल के तिल के बीज के तेल।
  • ट्रीट मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    कुछ पोषक तत्वों की खुराक लें पूरक पोषण कि स्नायविक लक्षण सुधार कर सकते हैं विटामिन बी कॉम्प्लेक्स docosahexaenoic एसिड (DHA) कर रहे हैं, ओमेगा 3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड, साथ ही विटामिन सी, डी, ई, जस्ता और फोलिक एसिड।
  • इस तरह के गामा aminobutyric एसिड (GABA), 5 hydroxytryptamine, ग्लाइसिन, ग्लूटामेट, कोलीन, सिस्टीन, ग्लूटेथिओन और मेथिओनिन के रूप में अन्य की खुराक भी कुछ मामलों में सिफारिश कर रहे हैं संश्लेषण और हार्मोन कार्यों में सुधार करने के लिए मस्तिष्क।
  • ट्रीट मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 6 का शीर्षक
    6
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो एक्यूपंक्चर को समाप्त करने अवसाद, मांसपेशियों काठिन्य, दर्द, मूत्राशय की समस्याओं और स्तब्ध हो जाना या झुनझुनी सहित लक्षणों से छुटकारा कर सकते हैं। एक्यूपंक्चर रोग की प्रगति को धीमा या पतन की आवृत्ति को कम कर सकते हैं।
  • हालांकि, एक्यूपंक्चर के कोई भी वैज्ञानिक सबूत की तुलना किसी भी पीयर-समीक्षा किए गए वैज्ञानिक पत्रिकाओं में एमएस के इलाज के रूप में नहीं की गई है। हालांकि, कुछ मरीजों ने दावा किया है कि एक्यूपंक्चर का सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • टेंट मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 7 का शीर्षक
    7
    विश्राम का अभ्यास करें तनाव हर समय एक साथी की तरह महसूस कर सकता है, खासकर जब आप एमएस के साथ संघर्ष कर रहे हैं तनाव से निपटने के लिए, विश्राम के आधार पर कुछ गतिविधियां शुरू करें इन गतिविधियों में ध्यान, योग और गहरी साँस लेने के व्यायाम शामिल हैं।
  • विधि 2

    दवाओं के साथ एमएस का इलाज करें

    Video: Embryonic stem cells | Cells | MCAT | Khan Academy

    एक डॉक्टर को इस खंड में उल्लिखित दवाओं को लिखना चाहिए। यदि आपके पास एमएस है या चिंता हो रही है क्योंकि आप एमएस के एक आवर्ती फार्म पेश कर सकते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें वह निम्नलिखित दवाओं में से एक लिख सकता है

    ट्रीट मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 8 का शीर्षक चित्र
    1
    मेथाइलेस्प्रेडेनिसोलोन ले लो यदि आप एमएस के पुनरुत्थान का अनुभव कर रहे हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें यह बहुत संभावना है कि वह मेथिलस्प्रेडिनिसोलोन सुझाएगा यह एक उच्च खुराक स्टेरॉयड दवा है जो एमएस के पुनरुत्थान वाले लोगों के लिए निर्धारित है यह पतन की तीव्रता के आधार पर गोलियां या अंतःशिण में प्रशासित किया जा सकता है स्टेरॉयड तंत्रिका सूजन और पतन को कम करते हैं
  • इमेज शीर्षक शीर्षक मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 9

    Video: Metabolism with Traci and Georgi

    2
    इंटरफेरॉन बीटा की कोशिश करें इंटरफेरॉन नई इंजेक्शन वाली दवाएं हैं जो कि एमएस के इलाज के लिए दुनिया भर में इस्तेमाल की जा रही हैं। अब तक, इंटरफेरॉन बीटा 1 ए और इंटरफेरॉन बीटा 1 बी सहित इंजेक्शन के दो प्रकार के बाजार में उपलब्ध हैं। वायरल संक्रमण और सूजन से लड़ने के लिए इंटरफेरॉन शरीर में स्वाभाविक रूप से मौजूद होते हैं। इंटरफेरॉन इंजेक्शन प्रतिरक्षा प्रणाली को व्यवस्थित करता है और तंत्रिकाओं में सूजन को कम करने या रोकने देता है। हालांकि, पूरा तंत्र अभी भी अज्ञात है
  • इंटरफेरॉन मुख्य रूप से 18 वर्ष से कम उम्र के रोगियों के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है।
  • ट्रीट मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 10 का शीर्षक चित्र
    3
    ग्लेटिअमेर एसीटेट पर विचार करें ग्लिटिमेर एसीटेट त्वचा के नीचे इंजेक्शन हैं जो एमएस के प्रेषण और आवर्तक रूपों पर हमला करता है। ग्लैटिरामर एसीटेट (कॉपाक्सोन) प्रतिरक्षा प्रणाली के कोशिकाओं को बांधता है और न्यूर्रॉल्ज़ करता है जो तंत्रिकाओं पर हमला करता है और मस्तिष्क की नसों पर नए हमलों को रोकता है।
  • अध्ययनों से पता चला है कि ग्लैटरिमर के इंटरफेरॉन्स से हल्का साइड इफेक्ट होते हैं। यह उन रोगियों के लिए निर्धारित किया जा सकता है जो 18 वर्ष या उससे अधिक पुराने हैं।
  • इमेज शीर्षक से मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 11
    4
    नटालिज़ुम्ब की कोशिश करो नतीजुमाब को पुनरावर्तक एमएस वाले लोगों के लिए निर्धारित किया गया है इन इंजेक्शन को सीधे नली के माध्यम से रक्तप्रवाह में डालना चाहिए, प्रत्येक 28 दिनों में एक बार। नतालिज़ुब एक प्रतिरक्षा कोशिका में प्रोटीन के साथ बांधता है - ऐसा माना जाता है कि यह प्रोटीन एमएस का कारण है नतालिज़मब प्रतिरक्षा कोशिका को मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी में प्रवेश करने से रोकता है, जो आगे गिरावट को रोकने में एमएस के लक्षणों को कम करता है।
  • विधि 3

    एक लक्षण उपचार का प्रदर्शन

    लक्षणपरक उपचार एमएस या आपके एमएस के इलाज के लिए जो दवाएं ले रहे हैं, उसके कारण विशिष्ट साइड इफेक्ट्स के उपचार से संबंधित है। इन उपचारों में आपके लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए नुस्खे दवाएं, व्यायाम और तकनीक शामिल हैं

    दर्द का इलाज करता है




    इमेज शीर्षक से मल्टीपल स्केलेरोसिस के चरण 12
    1
    अपने न्यूरोपैथिक दर्द का इलाज करें न्यूरोपैथिक दर्द किसी भी दर्द है जो परिधीय तंत्रिकाओं में महसूस होता है जो मस्तिष्क को और जानकारी लेते हैं। एमएस के कारण तंत्रिका क्षति के कारण एमएस के साथ रोगियों में तीव्र और तेज न्यूरोपैथिक दर्द आम है। न्यूरोपैथिक दर्द प्रभावित क्षेत्र में जलन या अत्यधिक त्वचा संवेदनशीलता के रूप में पेश कर सकता है। इन लक्षणों को अमित्रिप्टिलाइन, गैबैपेंटीन और कार्बामाज़िपिन ले कर राहत मिली जा सकती है। ये दवाएं शरीर के दर्द को दर्द की प्रतिक्रिया को नियंत्रित करने और मस्तिष्क में दर्द सिग्नल को नियंत्रित करने से दर्द लक्षण कम करती हैं।
  • Video: Constipation and its causes. How to get rid of constipation?

    ट्रीट मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 13 का शीर्षक
    2

    Video: Dr Andrew Wakefield In His Own Words (full interview)

    अपने मस्कुल्कोस्केलेटल दर्द को नियंत्रित करें सामान्य तौर पर, मस्क्यूकोस्केलेटल दर्द, कठोरता और ऐंठन के रूप में प्रस्तुत करता है। इसमें आसन या बेहतर बैठने की स्थिति, मध्यम व्यायाम तकनीकों और दर्दनाशक दवाओं या एंटिडिएंटेंट्स के संयोजन को बढ़ावा देना शामिल है। इन लक्षणों के इलाज के लिए कुछ न्यूरोलॉजिस्ट ट्रान्स्काच्युत विद्युत तंत्रिका उत्तेजना चिकित्सा (टीएनएस) का उपयोग करते हैं। यह गैर-इनवेसिव प्रक्रिया तंत्रिका अंत को उत्तेजित करती है और लक्षणों से राहत देती है।
  • Musculoskeletal दर्द भी गतिशीलता समस्याओं का कारण हो सकता है। इन समस्याओं को हटाने योग्य splints और प्लास्टर splints के साथ विशेष खींच अभ्यास के साथ व्यवहार कर रहे हैं। डॉक्टरों ने बोतुलिनम विष इंजेक्शन भी सुझा सकते हैं जो प्रभावित क्षेत्र में मांसपेशियों में छूट को बढ़ावा देंगे।
  • शारीरिक विफलता का इलाज करता है

    ट्रीट मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 14 का शीर्षक
    1
    एमएस के कारण आपके मूत्राशय की समस्याओं पर काबू पाएं एमएस के साथ मरीजों को अक्सर मूत्राशय के उत्पादन में वृद्धि या मूत्राशय के उत्पादन में बड़ी कमी होती है। इन परिस्थितियों के साथ निपटने के लिए मुश्किल हैं, लेकिन दूर किया जा सकता है।
    • मूत्र के बढ़ने के मामले में: टॉलेरोराइडिन या ऑक्सीबुटिन को मूत्र को नियंत्रण के बिना सुधारने के लिए निर्धारित किया जाता है। ये दवाएं आप मूत्र को और अधिक अनुमान लगाने में मदद कर सकती हैं। मूत्र की आवृत्ति में वृद्धि के साथ इलाज किया जा सकता है desmopressin
    • की कमी हुई मूत्र के मामले यदि आप कम गतिविधि के साथ एक मूत्राशय है, आप एक मूत्र कैथेटर (एक जांच मूत्र उद्घाटन में सीधे डाला) पड़ सकता है। एक कैथेटर अतिरिक्त मूत्र मूत्राशय नालियों और मूत्राशय की समस्याओं को कम कर देता।
  • इमेज शीर्षक से मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 15
    2
    किसी भी आंतों की समस्या का सामना करना पड़ सकता है जिसे आप सामना कर सकते हैं कब्ज (मल पारित करने में असमर्थता) के रूप में आंत्र समस्याओं से मध्यम दर्जे की हल्के लाक्षणिक जुलाब लेने या बस सरल आहार संशोधनों के द्वारा इलाज किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 16
    3
    अगर आपको दृष्टि की समस्या है तो डॉक्टर से परामर्श करें एमएस कभी-कभी दृश्य हानि का कारण बनता है यदि आपको पता चलता है कि आपको परेशानी हो रही है या आपने देखा है कि आपका दृष्टिकोण उतना अच्छा नहीं है जैसा आमतौर पर होता है, एक नेत्र-संबंधी परीक्षा के लिए एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें आपका डॉक्टर आपको बता सकता है कि आपकी दृष्टि एमएस के कारण विफल हो रही है
  • एमएस के मानसिक दुष्प्रभाव का इलाज करता है

    ट्रीट मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 17 का शीर्षक चित्र
    1
    विचार, स्मृति या भाषण के साथ आपके पास किसी भी कठिनाइयों का इलाज करें एमएस के साथ संज्ञानात्मक समस्याएं, जैसे स्मृति, विचार और भाषण के साथ कठिनाई, आमतौर पर नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिकों के लिए संदर्भित हैं। इन रोगियों के इलाज के लिए ज्यादातर रोगियों को संज्ञानात्मक चिकित्सा के अतिरिक्त भाषा चिकित्सा की आवश्यकता होती है।
  • ट्रीट मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 18 का शीर्षक
    2
    भावनात्मक अशांति को नियंत्रित करें एमएस के साथ मरीजों को कभी-कभी एमएस से संबंधित शारीरिक और मानसिक समस्याओं के कारण भावनात्मक विस्फोट का अनुभव हो सकता है। यदि आप इन विस्फोटों को पेश करना शुरू कर चुके हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें वह आपको एक नैदानिक ​​मनोचिकित्सक को भेज सकता है जो आपको अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए तकनीक सिखा सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 1 9
    3
    थकान के साथ डील करें एमएस का एक और दुष्प्रभाव अत्यधिक थकान या थकान है। कुछ मामलों में, एमएस से लड़ने के लिए निर्धारित दवाएं रोगियों को थका हुआ महसूस कर सकती हैं। मांसपेशियों के समन्वय की कमी थकान की भावना भी बढ़ा सकती है। यदि आपको पता चलता है कि आप अक्सर बहुत थका हुआ महसूस करते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें। यह बहुत संभावना है कि वह एमएएस के कारण थकावट के कारण ऊर्जा बचाने के लिए व्यायाम और तकनीकों के साथ अमांडादिना लिखेंगे।
  • विधि 4

    रोग-संशोधित दवाएं का उपयोग करें

    एक चिकित्सक को नीचे उल्लिखित सभी दवाइयां लिखनी चाहिए। इस खंड में बस आप यहां मौजूद संभावित दवाओं के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने में मदद करने के लिए यहां मौजूद हैं जो आपके एमएस से निपटने के लिए निर्धारित किए जा सकते हैं।

    इमेज शीर्षक से टेंट मल्टीपल स्केलेरोसिस स्टे 20
    1
    उंगलियों को लेकर विचार करें फिंगोलिमोड एक नई प्रकार की बीमारी संशोधित दवा है जो कि एमएस के आवर्तक, प्रेषण और प्रगतिशील रूपों के लिए निर्धारित है। उंगलियों के मौखिक कैप्सूल को एक दिन में आसानी से लिया जा सकता है।
  • टेंट मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 21
    2
    Ampyra लेने पर विचार (Dalfampridine) अम्पीरा दवा का एक नया वर्ग है जो एमएस के रोगियों में चाल को बढ़ा सकता है। हालांकि, बीमारी के औषधि संशोधक, केवल नुस्खे के साथ बेचा जाता है, इस रोग के दौरान देरी नहीं करता है या उसमें परिवर्तन नहीं करता है। अमापीरा मस्तिष्क की नसों के बीच तंत्रिका संकेतों को सुधारता है। दवा ब्लॉक पोटेशियम (नमक) के प्रवाह तंत्रिका और तंत्रिका कार्यों को नियंत्रित करता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 22
    3
    एक पर्कुटिएन्ट वैनोप्लास्टी का प्रदर्शन करने पर विचार करें Percutaneous venoplasty एक शल्य दृष्टिकोण रक्त वाहिकाओं को फैला करने के लिए मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में सुधार है। इस प्रक्रिया में अवरुद्ध रक्त वाहिकाओं में से एक में त्वचा के माध्यम से एक सुई डालना शामिल है एक गुब्बारा सुई को बढ़ाने के लिए प्रयोग किया जाता है (या देरी) संकीर्ण रक्त वाहिका से जुड़ी।
  • चेतावनी

    • अपने चिकित्सक से परामर्श कुछ भी असामान्य इस तरह के दर्द या अकड़ना के रूप में बढ़ रही है लक्षण के रूप में हो शुरू होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com