ekterya.com

बछड़ों में डायरिया का निदान और उपचार कैसे करें

बैक्टीरिया संक्रमण या वायरस के कारण पेड़ों से दस्त हो सकता है। इस प्रकार के दस्त को "बछड़ा डायरिया" या नवजात बछड़ा डायरिया के रूप में जाना जाता है। इस दस्त के मुख्य कारणों में शामिल हैं: रोटाविरस, कोरोनावायरस, "क्रिप्टोस्पोरिडियम पैरावम", "साल्मोनेला" और "एस्चेरिशिया कोली"

चरणों

कैल्श में स्टेप 1 निदान और उपचार स्टेप 1 छवि
1
निर्धारित करें कि आपको उपचार का उपयोग करने की आवश्यकता है। घास के माध्यम से चलने वाली बछड़ों को पूंछ के साथ उठाया जाता है, शायद उन्हें उपचार की आवश्यकता नहीं है। जांच लें कि दस्त पीला या सफेद है। यदि यह मामला है, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि कोई इलाज आवश्यक नहीं है।
  • कैल्व्स चरण 2 में निदान और उपचार स्काउट शीर्षक वाला चित्र
    2
    निर्धारित करें कि बछड़ा सुस्त लग रहा है ऐसे बेरियां जो सुस्त हों या जो अन्य बछड़ों के साथ बहुत कुछ नहीं खेलते हैं वे देखभाल की बात है और आपको उन पर ध्यान देना चाहिए। बछड़ों जो स्वास्थ्य को खोना शुरू कर रहे हैं आपको भी चिंता चाहिए
  • कैलग में पायदान 3 में निदान और उपचार स्काउट शीर्षक वाली छवि
    3
    जांच लें कि बछड़ा निर्जलित है या नहीं। आप बछड़ा की गर्दन की त्वचा पर खींच कर इसे देख सकते हैं। यदि त्वचा बहुत फैलती है तो यह निर्जलीकरण का संकेत है
  • कैल्श में स्टेप 4 में निदान और उपचार स्काउट शीर्षक वाला छवि
    4
    बछड़ा के तापमान की जांच करें एक सामान्य तापमान 100.5 डिग्री सेल्सियस (यानी 38,056 डिग्री सेल्सियस) से 102.5 डिग्री फारेनहाइट (3 9, 167 डिग्री सेल्सियस) के लिए भिन्न होता है। यदि तापमान इन सीमाओं के बाहर है तो यह एक संकेत है कि उपचार की आवश्यकता है।
  • कैल्व्स में निदान और उपचार स्काउट शीर्षक वाला चित्र चरण 5

    Video: homoeopathic treatement for animals Paralysis पशु के लकवे का होम्योपैथिक इलाज




    5
    झुंड से बीमार बछड़ों को अलग करें जो स्वस्थ है। रोग को फैलाने से रोकने के लिए आपको ऐसा करना चाहिए।
  • कैल्व्स में चरण 6 के निदान और उपचार स्काउट नाम वाली छवि
    6
    एक पशुचिकित्सा द्वारा अनुमोदित एक इलेक्ट्रोलाइट समाधान का उपयोग कर तरल पदार्थ का प्रबंध करना आपको इन तरल पदार्थ को इंट्रावेंस से इंजेक्ट करने या मौखिक रूप से उन्हें देने की आवश्यकता हो सकती है जब आप समाधान मिश्रण कर रहे हैं तो पैकेज में आने वाले निर्देशों का पालन करें।
  • उन्हें पानी के माध्यम से देना काम नहीं करेगा, क्योंकि यह आपके सिस्टम के माध्यम से बस जाएगा और पूरी तरह से अवशोषित नहीं किया जाएगा।

  • कैल्व्स में स्टेप 7 में निदान और उपचार स्काउट नाम वाली छवि
    7
    उसे एंटीबायोटिक्स देने के लिए जारी रखें, यदि आपका पशुचिकित्सा अपने अनुमोदन देता है
  • कैलफ़स में स्टेप 8 में निदान और उपचार स्काउट नाम वाली छवि
    8
    पशुचिकित्सा के निर्देशों का पालन करते हुए उचित देखभाल दें इसमें उसे आश्रय देने, उसे खिलाने और उसे गर्म स्थान दे सकते हैं जहां वह सो सकते हैं
  • आश्रय देने का एक नुकसान यह है कि संक्रमण को नियंत्रित रखें। आपको अपने बिस्तर को साफ रखने और बछड़ा को छूने, फर्श से बाड़ पैनल तक और भोजन की बाल्टी के सभी चीजों को बरकरार रखने के लिए दो बार के रूप में कड़ी मेहनत करनी होगी।

  • युक्तियाँ

    • एक साबित घर उपाय है कि बछड़ा को व्हिस्की का एक पेय "केबिन फिर भी" जैसे, एक कच्चा अंडे के बाद देना। आप ऐसा केवल तब कर सकते हैं जब बछड़ा खेत की तरह गर्म क्षेत्र में होता है व्हिस्की ने बछड़ा के रक्त वाहिकाओं को त्वचा के नीचे खोल दिया है जिससे बछड़ा और पर्यावरण के बीच अधिक गर्मी हस्तांतरण की अनुमति मिलती है। कड़ा हुआ अंडे दस्त का इलाज करने में मदद करता है। उसे इस घर उपाय देने से पहले पशु चिकित्सक से पूछें
    • दस्त का इलाज करने के लिए कुछ टीके उपलब्ध हैं। पशुचिकित्सा से पूछें कि वह क्या सुझाव देता है।

    चेतावनी

    • एक पशुचिकित्सा से संपर्क करें यदि 2% से अधिक आपके बछड़ों की मृत्यु हो गई है। हाल ही में मर चुके स्टूल के नमूने और बछड़ों को झुंड के लिए उचित उपचार निर्धारित करने के लिए जांच की जा सकती है।
    • एक पशुचिकित्सा के साथ जल्दी से संपर्क करें यदि आपके 5% बछड़ों में दस्त होता है और उपचार की आवश्यकता होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com