ekterya.com

नाड़ीग्रन्थि पुटी से निपटने के लिए

नाड़ीग्रन्थि अल्सर त्वचा आम तौर पर (कलाई में सबसे अधिक बार) tendons या जोड़ों के साथ गठन के तहत दौर और नरम गांठ कर रहे हैं। वे छोटे हो सकते हैं या 2.5 सेमी व्यास तक माप सकते हैं। यद्यपि वे अक्सर दर्द रहित होते हैं, नाड़ीग्रन्थि अल्सर संयुक्त आंदोलन के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं या आस-पास की नसों पर दबाव डाल सकते हैं। कई अवसरों पर, वे स्वयं का समाधान कर लेते हैं, लेकिन जब वे दिखाई देते हैं तो आप उनसे निपटने के लिए कुछ कदमों का पालन कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
नाड़ीग्रन्थि पुटी के साथ काम करना

कोप विथ ए निंग गंग्लियन चरण 1 नामक छवि
1
धैर्य रखें लगभग 35% नाड़ीग्रन्थि अल्सर दर्द का कारण नहीं है (उनके साथ एकमात्र समस्या यह है कि आप उन्हें भद्दा गौर सकते हैं) सौभाग्य से, लगभग 38 से 58% नाड़ीग्रन्थि अल्सर अपने आप ही गायब हो जाते हैं यदि आपके गले में कोई समस्या नहीं होती है, तो आप इसे छोड़ सकते हैं और यह देखने के लिए इंतजार कर सकते हैं कि क्या स्थिति स्वयं को हल करती है।
  • कोप विद अ से गंग्लियन चरण 2 नामक छवि
    2
    विरोधी भड़काऊ दर्दनाशक दवाओं ले लो कई प्रकार के उत्पादों को बिना किसी पर्चे के बिक्री के लिए उपलब्ध है जो सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। यदि आप सूजन को कम करते हैं, तब तक दवा अस्थायी रूप से कम हो जाती है, जब तक कि दवा के सेवन और सूजन रिटर्न के प्रभाव हालांकि, क्योंकि कई नाड़ीग्रन्थि अल्सर अपने दम पर हल, अल्पकालिक दर्द को दूर अक्सर एक अच्छा तरीका उन्हें दूर करने के लिए है। फार्मेसियों में उपलब्ध तीन सबसे आम प्रकार के विरोधी भड़काऊ दवाएं हैं:
  • इबुप्रोफेन (एडविल, मॉट्रिन)
  • नेपोरोक्सन सोडियम (एलेव)
  • एस्पिरिन (एस्क्रिप्टिन, बायर, इकोट्रिन)
  • कोप विद अ से गंग्लियन चरण 3 नामक छवि
    3
    बर्फ लागू करें यदि आपका गुर्ची दर्द का कारण बनती है, तो उस पर कुछ ठंडा करने की कोशिश करें। आप एक फार्मेसी में एक जेल सेक को खरीद सकते हैं या तौलिया के साथ कुछ बर्फ या जमी हुई सब्जियों के पैकेज को लपेट सकते हैं। इसे सीधे उस स्थान पर लागू करें जो एक समय में 20 मिनट तक दर्द होता है। रोजाना हर तीन घंटे में कम से कम एक बार करो।
  • कोप विद अ से गंग्लियन चरण 4 नामक छवि
    4
    अधिक प्रभावित संयुक्त का उपयोग न करें हालांकि नाड़ीग्रन्थि अल्सर का सही कारण अभी भी अज्ञात है, एक प्रमुख सिद्धांत चलता है कि संयुक्त करने के लिए आघात के कारण हो सकता (एक झटका या एक मजबूत संपीड़न के रूप में)। एक अन्य सिद्धांत से पता चलता है कि जब एक संयुक्त बहुत अधिक उपयोग किया जाता है तब उनका गठन होता है दोनों मामलों में, यह ज्ञात है कि संयुक्त आंदोलन को सीमित करने से दर्द कम हो जाता है और चिकित्सा प्रक्रिया को गति मिलती है प्रभावित अंग को जितना संभव हो उतना आराम दें।
  • कोप विद अ से गंग्लियन चरण 5 नामक छवि
    5
    एक के साथ संयुक्त स्थिर बच्चों को मारने की छड़ी, यदि आवश्यक हो आपको अपने जोड़ों को आराम करने के लिए याद रखने में कठिनाई हो सकती है, खासकर यदि पुटी कलाई पर स्थित होती है याद रखना कि आपको नहीं चलना चाहिए आसान है, लेकिन अपने हाथों को बिना चलने के बोल अधिक कठिन हो सकता है उस मामले में, आप संयुक्त पर एक स्प्लिट रखने पर विचार कर सकते हैं यह एक भौतिक अनुस्मारक के रूप में काम करेगा जो आपको संयुक्त विश्राम देना चाहिए, साथ ही अंग का उपयोग करते समय आंदोलन को सीमित करना चाहिए।
  • एक कठोर ऑब्जेक्ट (लकड़ी का एक टुकड़ा) रखें जो आप स्थिर करना चाहते हैं। आप किसी पत्रिका की तरह कुछ भी जोड़ सकते हैं या तौलिया या परिधान के साथ एक मोटी पैड बना सकते हैं।
  • पट्टी दोनों दिशाओं में संयुक्त से परे विस्तार होना चाहिए, ताकि यह जितना संभव हो उतना आंदोलन को सीमित कर सके। उदाहरण के लिए, एक कलाई का पट्टा कंधे से हाथ से हाथ के किनारे तक फैली हुई है
  • अपने हाथों (टाई, टेप, बेल्ट, आदि) पर जो कुछ भी हो, उसके साथ तलछट को बांधें।
  • स्प्लिट को अधिक समायोजित न करें, क्योंकि आपको रक्त के प्रवाह को काट नहीं करना चाहिए यदि आप अपने हाथों या पैरों में झुनझुने लगने लगते हैं, तो इसे छोड़ दो।
  • कोप विद अ से गंगलायन चरण 6 नामक छवि
    6
    पुटी का मालिश एक नाड़ीग्रन्थु मूल रूप से एक गुब्बारा द्रव से भरा होता है जो दर्द को पैदा कर सकता है जब यह तंत्रिका पर दबाव डालता है। गुर्दे को स्वाभाविक रूप से तरल पदार्थ से निकालने में मदद करने के लिए, डॉक्टर अक्सर क्षेत्र की मालिश करने का सुझाव देते हैं। हालांकि, आपको किसी विशेष तकनीक का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है या व्यावसायिक मालिश की आवश्यकता नहीं है। बस पूरे दिन पुटी को धीरे से रगड़ें, कई बार। समय के साथ, आप लक्षणों में सुधार देखेंगे
  • कोप विद अ से गंग्लियन चरण 7 नामक छवि
    7



    एक किताब के साथ पुटी को कुचलने न दें। कभी-कभी नाड़ीग्रन्थि अल्सर भी कहा जाता है "बाइबिल अल्सर" क्योंकि लोग बाइबल की तरह एक भारी किताब के साथ उन्हें कुचलकर उन्हें छुटकारा पाने का प्रयास करते हैं यद्यपि नाड़ीग्रन्थ अल्सर को कुचल कर अस्थायी रूप से उन्हें समाप्त कर सकता है, यद्यपि आप इस पद्धति का उपयोग करते हैं, तो 22 से 64% मौक़ा यह है कि पुटी वापस आ जाएगी। इसके अलावा, आप नाड़ीग्रन्थि पुटी (जो कि पहले से क्षतिग्रस्त है) के चारों ओर ऊतक को और अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं या यदि हड्डी को तोड़ते हैं तो आप किताब के साथ अपने आप को बहुत मुश्किल मार सकते हैं।
  • विधि 2
    पेशेवर उपचार के लिए खोजें

    कोप विद अ से गंगलायन चरण 8 नामक छवि
    1
    क्या किसी डॉक्टर ने पुटी को निकाला है? यदि आपके नाड़ीग्रन्थि को बहुत दर्द हो रहा है या आपकी कलाई के प्राकृतिक आंदोलन में हस्तक्षेप होता है, तो आपको समस्या का इलाज करने और उसे हल करने के लिए एक विशेषज्ञ से परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है। एक मेडिकल प्रोफेशनल के पास गले की राख को निकालने या निकालने का मतलब होगा, जिससे त्वचा के नीचे गहराई को नष्ट कर दिया जा सकेगा और इस तरह से इसे तंत्रिका के खिलाफ रगड़ने और दर्द के कारण रोकना होगा।
    • आपका डॉक्टर (यदि प्रकाश के माध्यम से गुजरता है, तो डॉक्टर को पता चल जाएगा तरल पदार्थ से भरा है और यह कि, वास्तव में, एक नाड़ीग्रन्थि पुटी है) पैकेज के माध्यम से एक प्रकाश निर्देशन पुटी जाँच कर सकते हैं।
  • कोप विथ ए ग्रेटिंग गंग्लियन चरण 9
    2
    आपको एक आकांक्षा के लिए तैयार होना चाहिए यद्यपि यह एक जटिल प्रक्रिया नहीं है, आपको पता होना चाहिए कि जब आप एक आकांक्षा बनाने का फैसला करेंगे तो क्या होगा। यह आपकी नियुक्ति के दौरान शांत रहने और आराम करने में मदद करेगा।
  • चिकित्सक नाड़ीग्रन्थि के आसपास के क्षेत्र को सुन्न करने के लिए एक सामयिक अस्थिरता पर लागू होगा।
  • वह एक एंजाइम के साथ पुटी को इंजेक्ट कर सकता है जिससे जिलेटिनस द्रव को हटाने में आसान होता है।
  • डॉक्टर पुटी में एक सुई डालेंगे और फिर तरल सामग्री का महाप्राणण करेंगे। यह तरल एक जैविक अपशिष्ट है जो कर्मचारियों को एक वैध और सुरक्षित तरीके से समाप्त कर देगा।
  • कोप विद के साथ एक गंगलायन चरण 10 नाम की छवि
    3
    डॉक्टर से पूछें कि क्या वह स्टेरॉयड इंजेक्शन की सिफारिश करता है सामान्य तौर पर, अकेले आकांक्षा स्थायी उपचार नहीं होती है एक अध्ययन में, आकांक्षा के साथ इलाज किए गए 59% अल्सर तीन महीनों में ही निकल गए। हालांकि, यह, ऐसा क्षेत्र है जहां पुटी अधिक सफल बहा दिया जाता है में स्टेरॉयड के कि प्रशासन दिखाया गया है, क्योंकि 6 महीने बाद, aspirated अल्सर के 95% का गठन नहीं किया गया था।
  • कोप विद अ से गंग्लियन चरण 11
    4
    अपने चिकित्सक के साथ सर्जिकल विकल्पों के बारे में बात करें नाड़ीग्रन्थि अल्सर एक उच्च पुनरावृत्ति दर है, तो यह संभव है कि आपको लगता है कि घर उपचार का एहसास, और यहां तक ​​कि आकांक्षा समस्या का स्थायी समाधान नहीं हैं। यदि आपके पास नाभोड़ना की पुटी है जो लगातार रूप से बने रहती है, तो अपने डॉक्टर से शल्य चिकित्सा की निकासी की संभावना के बारे में पूछें।
  • सामान्य तौर पर, यह प्रक्रिया चलनशील है, जिसमें डॉक्टर निस्तानात्मक संज्ञाहरण का संचालन करता है।
  • गले से द्रव को आसानी से निकालने के बजाय, वे पुटी को पूरी तरह से हटा दें, साथ ही साथ peduncle जो इसे कण्डरा या संयुक्त से जोड़ता है। पूर्ण छिद्र एक अन्य पुटी गठन की संभावना कम कर देता है।
  • कोप विथ ए निंग गंग्लियन स्टेप 12
    5
    सर्जिकल हटाने के जोखिमों को जानें किसी भी सर्जरी की तरह, एक संभावना है कि प्रक्रिया के दौरान कुछ गलत हो जाता है। बहुत ही दुर्लभ अवसरों पर, सर्जरी गुर्दे के आसपास के क्षेत्र में तंत्रिका ऊतक, रक्त वाहिकाओं या रंध्र को नुकसान पहुंचा सकती है। आप संक्रमण या भारी रक्तस्राव से ग्रस्त भी हो सकते हैं।
  • कोप विद अ से गंग्लियन चरण 13
    6
    सर्जरी के बाद देखभाल करें पुटी के आसपास का क्षेत्र परेशान होगा और संभवतः उपचार प्रक्रिया के दौरान दर्दनाक होगा। चिकित्सक से दर्दनाशक को नियंत्रित करने में आपकी सहायता करने के लिए, जब तक यह दूर न हो जाए, वैकोडीन जैसी एनाल्जेसिक लिखने के लिए कहें। कम से कम कुछ दिनों के लिए प्रभावित अंग जितना संभव हो सके। उदाहरण के लिए, यदि गले अपनी कलाई पर था, तो कुछ समय के लिए टाइपिंग ग्रंथ या खाना पकाने जैसी गतिविधियों से बचें। एक वसूली योजना के लिए अपने डॉक्टर से पूछें जिसमें शामिल है:
  • अनुमानित समय इसे पुनर्प्राप्त करने के लिए ले जाएगा।
  • पुनर्प्राप्ति के दौरान आपको कौन से विशिष्ट गतिविधियों से बचना चाहिए।
  • क्या लक्षण प्रक्रिया के साथ समस्याओं का संकेत हो सकता है
  • चेतावनी

    • पुटी को समाप्त करने के लिए बाइबल की प्राचीन पद्धति का उपयोग करने की कोशिश मत करो प्राचीन समय में, बाइबल जैसे एक भारी पुस्तक का उपयोग आम तौर पर नाड़ीग्रन्थि पुटी को कुचलने के लिए किया जाता था। यही कारण है कि, अक्सर, इस प्रकार की पुटी को एक पुटीय बाइबल कहा जाता था सबसे अधिक संभावना है, पुटी का पुन: रूप होगा और आप इस प्रक्रिया में आसपास के ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com