ekterya.com

कैसे पता है कि आपके पास बेकर की पुटी है

एक बेकर पुटी (पोप्लिटेबल पुटी) एक थैली है जिसमें घुटने के पीछे द्रव होता है। यह आपको अपने घुटने के तनाव और पीड़ा महसूस करता है। ये अल्सर बहुत आम हैं और किसी भी चीज के कारण हो सकता है जो आपके जोड़ों को जोड़ता है, गठिया सहित। कभी-कभी, इन कोशिकाएं कोई लक्षण नहीं दिखाती हैं और केवल तब प्रकट होती हैं जब व्यक्ति किसी अन्य कारण से चिकित्सक का दौरा करता है। हालांकि, जब आप कदम 1 पर जाते हैं तो आप लोगों के अनुभवों के बारे में पढ़ सकते हैं।

चरणों

विधि 1

पहले लक्षणों को पहचानें
छवि का शीर्षक है अगर आप एक बेकर है` class=
1
घुटने के पीछे के क्षेत्र में सूजन के किसी भी लक्षण की तलाश करें सूजन द्रव के कारण होता है जो पुटी का निर्माण करता है और उसी समय क्षेत्र की सूजन उत्पन्न होती है। यह सूजन घुटने के पीछे एक गांठ जैसा दिखता है और जब आप अपने घुटने के साथ सीधे खड़े हो जाते हैं, तो आप इसकी सराहना करेंगे।
  • आप यह भी बता सकते हैं कि क्या आपके घुटने को एक दर्पण के सामने खड़ा करके और अपने दूसरे घुटने से तुलना करके सूजन हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक है अगर आप एक बेकर है` class=
    2
    अपने घुटने के पीछे कुछ तनाव का पता लगाएं जब तरल पदार्थ अल्सर में जम जाता है, तो यह आपके घुटने के पीछे दबाव डालेगा। शायद आप अपने घुटने के बारे में विस्फोट के लिए लग रहा है, विशेष रूप से जब आप पैर straight- यानी के साथ खड़े रहे जब घुटने के आसपास की त्वचा पूरी तरह से फैला है और तनाव की भावना को समझ सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक है अगर आप एक बेकर है` class=
    3
    घुटने के आसपास आपको लगता है कठोरता को नियंत्रित करें कठोरता में तनाव से अलग है कि यदि घुटने कठोर है, तो आपको तंग आकर बहुत परेशानी महसूस होगी। इसके विपरीत, तनाव के साथ आप विस्फोट के बारे में एक पानी के गुब्बारे की तरह घुटने महसूस करेंगे। आप अपने घुटने की कड़ी महसूस कर सकते हैं क्योंकि पुटीय घुटने की मांसपेशियों और जोड़ों की सूजन का कारण बनता है, जो इसे कठोर बना देगा।
  • यह भी संभव है कि जब आप लंबे समय तक खड़े हो जाते हैं तब आपको कुछ परेशानी महसूस होती है।
  • छवि का शीर्षक है अगर आप एक बेकर है` class=
    4
    अपने घुटने के पीछे आपको किसी भी दर्द पर ध्यान दें। जब आपके घुटने के पीछे पुटीय द्रव से भर जाता है, तो यह उस पर दबाव डालेगा। आप अपने घुटने के पीछे क्षेत्र में नसों पर भी दबाव डाल सकते हैं - जब आप करते हैं, तो आपको दर्द महसूस हो सकता है जब पुलाव तंत्रिकाओं पर दबाव डालता है, तो आप निश्चित रूप से दर्द महसूस करेंगे जब आप घुटने पर बहुत कुछ ले जाएंगे। बेकर के पुटी वाले ज्यादातर लोग दो तरह से दर्द का वर्णन करते हैं:
  • कुछ लोगों को एक स्थानीयकृत दर्द महसूस होता है, जिसका अर्थ है कि वे उन जगहों में एक मजबूत दर्द महसूस करते हैं जहां सूजन अधिक बढ़ जाती है।
  • कुछ लोगों को घुटने में सामान्यीकृत दर्द महसूस होता है
  • विधि 2

    देर के लक्षणों को पहचानें
    छवि का शीर्षक है अगर आप एक बेकर है` class=

    Video: सूरज को जल देते समय जल में मिलाये ये 4 चीजे और फिर देखो चमत्कार 2017

    1

    Video: मुंह में लंड लेने के फायदे क्या है | मुंह में lan*dलेने के फायदे क्या है

    जब भी आप घुटने घूमते हैं तब दर्द में वृद्धि को नियंत्रित करें जब आप अपने घुटने का उपयोग करें या एक निश्चित तरीके से ले जाते हैं, पुटी दर्द के रूप में बदतर जब भी चाल, चाहे कितना मामूली आंदोलन है लग रहा है अपनी प्रारंभिक अवस्था में अल्सर ज्यादा दर्द पैदा कर सकता है।
    • दर्द अधिक तीव्र हो जाएगा और एक जलती हुई उत्तेजना विकसित हो सकती है जहां पुटी स्थित है।
  • छवि का शीर्षक है अगर आप एक बेकर है` class=
    2
    अपने घुटने के पीछे किसी भी दृश्यमान तरल पदार्थ का पता लगाएं। जब घुटने के जोड़ में पुटी पर दबाव डाला जाता है, तो यह टूट सकता है। तरल पदार्थ आसपास के क्षेत्र में पलायन करेंगे और पुटी खुलेगा, ताकि आप देख सकें कि आपके घुटने के पीछे तरल पदार्थ झुकना है।
  • छवि का शीर्षक है अगर आप एक बेकर है` class=
    3



    नियंत्रित करें कि आप अपने घुटने को कितने स्थानांतरित कर सकते हैं अब तक आप पुटी का ख्याल रखने की प्रतीक्षा करते हैं, जितना कम आप अपने घुटने को ले जा सकते हैं इसे अच्छी तरह से स्थानांतरित करने में असमर्थता आपको उस दर्द के कारण होगी जिसे आप महसूस करेंगे और सूजन जो आपको फ्लेक्स करने की अनुमति नहीं देगा। आपके पेट में इलाज करने पर विचार करने वाले लक्षणों में शामिल हैं:
  • पूरी तरह से घुटने को फ्लेक्स करने में सक्षम नहीं है
  • घुटने को खींचने (या सीधा) करने में सक्षम नहीं है
  • घुटने को फ्लेक्स और खिंचाव करने की कोशिश करते समय दर्द
  • छवि का शीर्षक है अगर आप एक बेकर है` class=
    4
    आकार में वृद्धि के संकेत के लिए देखो कभी-कभी, बेकर की पुटी आकार में बढ़ सकती है और बछड़ा की मांसपेशियों में फैल सकती है यदि ऐसा होता है, तो आपका बछड़ा लाल के समान दिख सकता है। इसके अलावा, आप अपने पैरों को गर्म महसूस कर सकते हैं (जिसे erythema कहा जाता है) और आपका बछड़ा फुला कर सकता है (जिसे एडिमा कहा जाता है)। सूजन इसलिए होता है क्योंकि पुटी के आकार में वृद्धि पैर की नसों को दबा देती है।
  • यदि आप अन्य चिकित्सा समस्याओं को जानते हैं, पुटी का विस्तार इस बीमारी के समान होता है जिसे गहरी शिरा घनास्त्रता कहा जाता है।
  • छवि का शीर्षक है अगर आप एक बेकर है` class=
    5
    ध्यान दें कि पुलाव बड़े हो जाने पर खुले हो सकता है। शायद ही, पुटीय का आकार बढ़कर विच्छेदन हो सकता है और तरल पदार्थ को बछड़ा की मांसपेशियों में झुकाया जा सकता है। यह हुआ है कि लक्षणों में आपके बछड़े में गहन दर्द, गर्मी और कोमलता शामिल है। आपके बछड़े के लिए लाल या नीले स्पॉट को विकसित करना भी संभव है जहां रक्त के आसपास के ऊतकों में छिद्र हो गए हैं। यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का पता लगाते हैं, तो तुरंत अस्पताल जाते हैं
  • विधि 3

    जोखिम कारकों को जानें
    छवि का शीर्षक है अगर आप एक बेकर है` class=
    1
    समझें कि कुछ बीमारियां बेकर के अल्सर का कारण बन सकती हैं। बेकर की पुटीय घुटनों के अंतर्निहित रोगों वाले लोगों में आम है जब आपकी घुटने सूजन और दर्द के अन्य कारणों से संबंधित होती है, तो यह अधिक संभावना है कि सूजन की वजह से एक पुटी विकसित होती है। बेकर की पुटी होने की संभावना में वृद्धि वाले रोगों में शामिल हैं:
    • रुमेटीयड गठिया, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, गठिया और सोरियाटिक गठिया
  • छवि का शीर्षक है अगर आप एक बेकर है` class=
    2
    पता है कि कुछ घुटने की चोटें इन अल्सर को विकसित करने की संभावना बढ़ा सकती हैं आप meniscal आंसू या स्नायुबंधन में से एक के रूप में बढ़ाव घुटने में कहीं में घायल हुआ हो, तो विकासशील अल्सर की संभावनाओं को बढ़ाने। इसका कारण यह है कि घुटने पहले से थोड़ा सूज होगा और यह एक पुटी के विकास के लिए प्रेरित करेगा।
  • छवि का शीर्षक है अगर आप एक बेकर है` class=

    Video: खेसारी लाल के बेटे ने डांस किया खेसारी के गाने पर। Bhojpuri News

    3
    ध्यान रखें कि पिछले सर्जरी से आप इन कोशिकाओं को विकसित करने के लिए पूर्ववत हो सकते हैं। अगर आप अपने घुटने को घायल कर देते हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि आप चोट को ठीक करने के लिए सर्जरी कर चुके हैं। जब आप अपने घुटने को संचालित करते हैं, तो यह संभव है कि बाद में पूरी तरह से ठीक हो जाने से पहले आप बहुत कठिन प्रयास करें, बाद में सूजन हो जाएंगे। गठिया के साथ-साथ, उस प्रयास से होने वाली सूजन आपको अल्सर विकसित करने की अधिक संभावना कर सकती है
  • युक्तियाँ

    • यदि आप घुटने में दबाव या दर्द महसूस करते हैं, तो जितना संभव हो उतना आराम करने की कोशिश करें।

    चेतावनी

    • यदि आप इनमें से कुछ लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो डॉक्टर को जाएं। जितनी तेज़ आप इन कोशिकाओं को पहचानते हैं और उनका इलाज करते हैं, उतना तेज़ी से आप ठीक हो जाएंगे और अपने दैनिक जीवन में वापस आ सकते हैं।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com