ekterya.com

एक पुटी का इलाज कैसे करें

सभी कोशिकाओं को बंद कर दिया गया थैली या कैप्सूल संरचनाएं जो तरल, सेमिसिल्ड, या गैसीय सामग्री से भरे हुए हैं जो विभिन्न प्रकार के स्थानों में उत्पादन किया जा सकता है। वे त्वचा, घुटने, मस्तिष्क और गुर्दे पर बना सकते हैं, और महिलाओं को स्तन, योनि, गर्भाशय ग्रीवा या अंडाशय भी विकसित कर सकते हैं। वे संक्रमण के कारण हो सकते हैं, एक आनुवंशिक गड़बड़ी, परजीवी संक्रमण, चोट, एक सेलुलर दोष या अवरुद्ध डक्टक्ट्स के कारण विकसित हो सकते हैं। इनमें से प्रत्येक प्रकार के पुटी को अलग-अलग उपचार की आवश्यकता होगी और उनके स्थान के आधार पर अलग-अलग लक्षण होंगे।

चरणों

विधि 1

एक प्रकार की पुटी का निर्धारण
ट्रीट अ सायस्ट चरण 1 नामक छवि
1
एक वसामय पुटी और एपिडर्मोइड पुटी के बीच अंतर। एक एपिडर्मोइड पुटी वसामय पुटी की तुलना में अधिक आम है प्रत्येक के पास थोड़ा अलग लक्षण होंगे और इसका इलाज थोड़ा अलग तरीके से किया जाएगा। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि गलाने का प्रभावी उपचार प्राप्त करने के लिए ठीक से निदान किया जाना चाहिए।
  • दोनों प्रकार के अल्सर मांस के रंग या पीले और सफेद रंग के होते हैं, और एक चिकनी सतह होती है
  • एपिडर्मोइड अल्सर अधिक आम हैं उनकी वृद्धि धीमी है और अक्सर दर्द का कारण नहीं है सामान्य तौर पर, जब तक वे दर्द या संक्रमित नहीं हो जाते तब तक उपचार लागू करने के लिए आवश्यक नहीं है।
  • सीबेसिअस अल्सर, जिसे अब स्तम्भ कहा जाता है, आमतौर पर सिर पर बालों के रोम में पाए जाते हैं वे ग्रंथियों के अंदर होते हैं जो sebum को लपेटते हैं, एक तेल पदार्थ जो बाल को कवर करते हैं। जब ये सामान्य स्राव फंस जाता है, तो वे एक बैग बन जाते हैं जिसमें पनीर जैसा पदार्थ होता है वे आमतौर पर गर्दन, निचले हिस्से और खोपड़ी के पास के इलाकों में पाए जाते हैं।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 2 में शीर्षक वाली छवि
    2
    स्तन की कोशिकाओं और ट्यूमर के बीच अंतर अल्सर एक या दोनों स्तनों में दिखाई दे सकता है मैमोग्राफ या बायोप्सी के बिना, दो अलग-अलग प्रकार के स्तन लंपों के बीच अंतर करना लगभग असंभव है स्तन पोंट के लक्षणों में शामिल हैं:
  • प्रबुद्धता चिकनी, आसान कदम और परिभाषित किनारों के साथ होगा।
  • गांठ में दर्द या संवेदनशीलता होगी
  • आपकी अवधि शुरू होने से पहले आकार और संवेदनशीलता बढ़ जाएगी।
  • आपकी अवधि के अंत में आकार और संवेदनशीलता कम हो जाएगी
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 3 नामक छवि
    3
    सिस्टिक मुँहासे के बारे में पता करें मुँहासे एक सामान्य शब्द है जो कि विभिन्न प्रकार के विभिन्न प्रकार के pimples, pustules, pimples और cysts का वर्णन करता है। मुँहासे का सबसे गंभीर रूप होने के कारण सिस्टिक मुँहासे में लाल नोड्यूल, उच्च राहत में, अक्सर 2 से 4 मिमी और नोडलर संरचना के आकार के होते हैं। एक पुटीय मुँहासे में संक्रमण अन्य जहर या pimples की तुलना में गहरा है। इस प्रकार की मुँहासे दर्दनाक होती है
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 4 नामक छवि
    4
    नाड़ीग्रन्थि पुटी को पहचानें ये हाथ और कलाई में पाए जाने वाले सबसे सामान्य प्रकार के रोग हैं। वे कैंसर नहीं हैं और अक्सर दर्द को पेश नहीं करते हैं वे तरल से भरे हुए हैं और प्रकट होते हैं, गायब हो जाते हैं या उनका आकार जल्दी बदल सकते हैं वे उपचार की आवश्यकता नहीं करते हैं जब तक वे गतिशीलता में हस्तक्षेप नहीं करते हैं या उनकी उपस्थिति अस्वीकार्य है
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 5 नामक छवि
    5
    निर्धारित करें कि दर्द एक पीयलोनिअल पुटी के कारण होता है इस स्थिति में एक गठिया, फोड़ा या डिंपल होता है जो कि नितंबों के बीच क्रीज में होते हैं और जो रीढ़ के निचले छोर से गुदा तक जाता है। यह तंग कपड़े, अधिक शरीर के बाल, लंबे समय तक बैठे या मोटापे की समस्याओं से पीड़ित होने के कारण हो सकता है। लक्षणों में क्षेत्र से आने वाले मवाद, कॉसैक्स के निकट कोमलता या सूजन शामिल हो सकते हैं। यह भी संभव है कि रीढ़ की हड्डी के आधार पर एक चिह्न या डिप्पल के अलावा कोई लक्षण नहीं है
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 6 नामक छवि
    6
    बार्टोलिनो ग्रंथि से एक पुटीस को अलग करना ये ग्रंथियां योनि खोलने के दोनों ओर स्थित हैं और उनका उद्देश्य योनि को चिकना करना है जब ग्रंथि भरा हो जाता है, तो एक अपेक्षाकृत दर्द रहित सूजन जिसे बार्टोलिनो की गुदा रूप कहा जाता है। यदि पुटी संक्रमित नहीं है, तो आप इसे ध्यान नहीं देख सकते हैं। संक्रमण के कारण दिन में होने वाली संवेदनशीलता, बुखार, बेचैनी, यौन संबंध के दौरान दर्द और योनि खोलने के निकट एक संवेदनशील और दर्दनाक गांठ के कारण होता है।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 7 नामक छवि
    7
    निर्धारित करें कि सूजन एक testicular पुटी है टेस्टिक्युलर पुटी, जिसे स्पार्माटोसेले या एपिडिडीमल पुटी के रूप में भी जाना जाता है, आमतौर पर अंडकोष के ऊपर अंडकोश में स्थित एक पीड़ारहित, तरल पदार्थ से भरे, गैर-कंक्रीट वाला थैला होता है। यह एक डॉक्टर के लिए एक पुटी, एक कैंसर के विकास, एक हाइड्रोसेले या वृषण संक्रमण के बीच के अंतर को निर्धारित करने के लिए इस द्रव्यमान का निदान करना आवश्यक है।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 8 नामक छवि
    8
    यदि आप डॉक्टर के निदान और उपचार से संतुष्ट नहीं हैं तो दूसरी राय का अनुरोध करने पर विचार करें। हालांकि अधिकांश एपिडर्मोइड अल्सर और खंभे को डॉक्टर से उपचार की आवश्यकता नहीं है, अगर आप चिकित्सा सलाह नहीं लेते हैं या नतीजे से संतुष्ट नहीं होते हैं, तो दूसरी राय तलाशें। ज्यादातर वसामय और एपिडर्मोइड अल्सर सरल होते हैं, लेकिन उन अन्य स्थितियां हैं जो उन्हें मिल सकती हैं।
  • इंग्लैंड के रॉयल कॉलेज ऑफ सर्जन ("रॉयल कॉलेज ऑफ सर्जन ऑफ़ इंग्लैंड") में लिखे गए एक अध्ययन में, लेखकों ने दो मामलों को प्रस्तुत किया जिसमें मूलतः मेलेनोमा और एक गहरी मौखिक गुहा एक वसामय गंध के साथ भ्रमित थे।
  • एक अन्य प्रकार की संक्रामक प्रक्रियाएं होती हैं जो एक वसामय पुटी के साथ भ्रमित हो सकती हैं, जिनमें से फोड़े और कार्बुन्कल हैं।
  • विधि 2

    एक पुटी के गठन को रोकें
    ट्रीट अ सायस्ट चरण 23
    1
    क्या अल्सर रोका नहीं जा सकता है के बारे में पता करें पिलर कोशिकाएं यौवन के बाद विकसित होती हैं और एक आटोसॉमल प्रभावशाली विरासत है। इसका अर्थ यह है कि यह दोनों लिंगों में होता है और, यदि कोई माता-पिता एक स्तम्भ की पुटी के लिए जीन करता है, तो यह इन अल्सर का सामना करने वाले बच्चों का खतरा बढ़ जाता है। 70% लोग जिनके पास इन अल्सर होते हैं, उनके जीवन भर अधिक होगा।
    • वर्तमान में, स्तन के ऊतकों में विकसित अल्सर के लिए कोई ज्ञात कारण नहीं है।
    • जोखिम वाले कारकों और पुटीय मुँहासे की रोकथाम के बारे में चिकित्सकों का कोई स्पष्ट उत्तर नहीं है, लेकिन यह यौवन और गर्भावस्था के दौरान हार्मोन के स्तर में वृद्धि के साथ संबंधित है, और बालों के रोम के रोम में गहरे संक्रमण के साथ संबंधित माना जाता है। सीबम का कारण (त्वचा पर तेल)
  • ट्रीट अ सायस्ट स्टेप 24, शीर्षक वाली छवि
    2
    क्या अल्सर रोका जा सकता है के बारे में पता करें अधिकांश अल्स्टों को रोका नहीं जा सकता, हालांकि कुछ के साथ ऐसा करना संभव है। उदाहरण के लिए, एक पाइलोनिअल पुटी को रोकने से उन कपड़ों को पहनना पड़ता है जो तंग नहीं हैं, सामान्य वजन की सीमा को बनाए रखते हैं, और पूरे दिन में बैठने के हर 30 मिनट तक खड़े होते हैं।
  • अमेरिकन अकादमी के त्वचाविज्ञान के अनुसार, एपिडर्मोइड अल्सर के गठन को रोकने के कोई प्रभावी साधन नहीं हैं। हालांकि, ऐसे लोगों के समूह हैं जो उनको विकसित करने का अधिक जोखिम रखते हैं: महिलाओं की तुलना में अधिक पुरुष, जो लोग मुँहासे से ग्रस्त हैं और जो सूर्य के सामने बहुत समय व्यतीत करते हैं
  • जो लोग हाथ की चोट से ग्रस्त हैं, उस क्षेत्र में एपिडर्मोइड या लिम्फ नोड गले का अनुभव होने की अधिक संभावना है।
  • योनि के खुलने पर क्षेत्र की चोट के बाद Bartolino ग्रंथि अल्सर हो सकता है
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 25, शीर्षक वाली छवि

    Video: PCOD / PCOS जड़ से खत्म करें,ब्रम्हास्त्र उपाय,एक बार में ही असर..PCOD/PCOS Home Remedies

    3
    कोशिकाओं के विकास की संभावना कम करें जबकि अधिकांश अल्स्टों को रोका नहीं जा सकता है, आप उन लोगों को अनुबंधित करने का जोखिम कम कर सकते हैं जो रोके जाने योग्य हैं। त्वचा उत्पादों का उपयोग करें जिनमें तेल शामिल नहीं है और अत्यधिक सूरज एक्सपोजर से बचें।
  • अल्सर के निर्माण के लिए शेविंग और एपिलेशन भी जिम्मेदार हो सकता है। उन क्षेत्रों में शेविंग और शेविंग से बचें, जहां आपके अल्सर की पुन: प्रक्षेपण या नए लोगों के गठन को रोकने के लिए पहले से ही अल्सर हैं।
  • विधि 3

    घर में एक पुटी का इलाज करें
    ट्रीट अ सायस्ट चरण 9
    1
    घर पर असिनकृत एपिडर्मोइड और स्टेबैसिस अल्सर का इलाज करें संक्रमण के लक्षण प्रभावित क्षेत्र में सूजन, लालिमा, कोमलता या गर्मी में शामिल हैं यदि इन कोशिकाओं के लिए घरेलू उपचार प्रभावी नहीं है या यदि आपके संक्रमण के लक्षण हैं, तो पेशेवर उपचार के लिए डॉक्टर के पास जाएं।
    • अगर गलती चलने या सेक्स करने के दौरान दर्द का दर्द या असुविधा का कारण बनता है, तो यह आवश्यक है कि आपको चिकित्सा उपचार प्राप्त हो।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    जल निकासी और उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए एपिडर्मोइड पुटी पर गर्म, गीला दबाव रखें। कपड़ा गर्म होना चाहिए, लेकिन आपकी त्वचा को जलाने के लिए इतना गर्म नहीं होना चाहिए। इसे पुटी पर दो या तीन बार दिन पर रखें।
  • पुटीय मुँहासे गर्मी की तुलना में बर्फ के लिए बेहतर प्रतिक्रिया देता है
  • बार्टोलिनो की ग्रंथियों के घरों में गर्म पानी के साथ सिस्टज़ स्नान का उपयोग करना संभव है। इसमें पुटी नाली बनाने के लिए पानी की काफी मात्रा में बैठना शामिल है



  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    किसी एपिडर्मोइड या स्टेब्सिस गल को छूने, निचोड़ने या कोशिश करने से बचें, क्योंकि आप संक्रमण या घाव के कारण होने वाले जोखिम को बढ़ाते हैं। इसके अलावा, एक पुटीय मुँहासे को छूने या फेंकना कभी भी नहीं, यह संक्रमण को बिगड़ता है और जलन का खतरा बढ़ जाता है।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 12, शीर्षक वाली छवि
    4
    चलो एक epidermoid पपड़ी स्वाभाविक रूप से निकास एक बार जब यह नाली शुरू हो जाए, तो इसे एक बाँझ ड्रेसिंग के साथ कवर करें, जिसे आपको दिन में दो बार बदलना होगा। यदि मस्तिष्क की एक बड़ी मात्रा में अंकुरण शुरू होता है, तो आसपास की त्वचा लाल, गर्म और निविदा होती है या रक्त गले से बाहर निकलने लगती है, यह समय है कि आप चिकित्सा का ध्यान ले सकें
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 13
    5
    क्षेत्र को साफ रखें संक्रमण को रोकने के लिए, पुटी और आसपास के क्षेत्र को साफ रखें एक जीवाणुरोधी साबुन या क्रीम का प्रयोग करके दैनिक क्षेत्र धो लें
  • विधि 4

    चिकित्सा देखभाल खोजें
    ट्रीट अ सायस्ट चरण 14 नाम की छवि
    1
    डॉक्टर को जाने के लिए सही समय निर्धारित करें अधिकांश कोशिकाएं पूरी तरह से हानिरहित होती हैं और अपने आप ही चली जाती हैं, लेकिन दूसरों को चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता हो सकती है। अगर आपके पेट की दर्दनाक या सूजन हो, या आसपास की त्वचा गर्म हो जाती है, तो अपने चिकित्सक को कॉल करें, क्योंकि ये संक्रमण के लक्षण हैं।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 15
    2
    एक extirpation के बारे में अपने डॉक्टर से पूछो यदि पुटी अपने दैनिक जीवन में हस्तक्षेप करते हैं, तो इसे अपने दम पर बस्ट करने की कोशिश न करें यह निर्धारित करने के लिए कि क्या शल्य चिकित्सा हटाने के लिए सुरक्षित और सलाह दी जाए, निर्धारित करने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 16, शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने सर्जिकल विकल्पों का मूल्यांकन करें यह स्थान, आकार और जिस तरह से गले अपने शारीरिक कार्यों के साथ हस्तक्षेप के आधार पर अलग-अलग होंगे। शरीर से एक पुटी को हटाने के लिए तीन विकल्प हैं। आप और आपके डॉक्टर दोनों को यह तय करने के लिए बात करनी चाहिए कि आपकी परिस्थितियों के लिए सबसे अच्छा विकल्प कौन सा है और आपकी छाती के प्रकार क्या हैं।
  • चीरा और जल निकासी (आई और डी) एक सरल प्रक्रिया है जहां चिकित्सक पुटी में 2 से 3 मिमी की कटौती करता है और धीरे-धीरे इसकी सामग्री को निकालता है यह प्रक्रिया इस तरह के बाह्यत्वचाभ और वसामय और गहरी या संक्रमित हैं से pilonidal के रूप में त्वचा पर अल्सर, के मामले में कार्यालय में किया जा सकता है। चीरा और जल निकासी की प्रक्रिया स्तन अल्सर, नाड़ीग्रन्थि अल्सर, वृषण या बार्थोलिन ग्रंथि स्थानीय या सामान्य संज्ञाहरण का उपयोग कर के इलाज के लिए एक आउट पेशेंट के आधार पर किया जा सकता है। हालांकि, अगर पुटी की दीवार को हटा नहीं दिया जाता है, तो इसकी एक बड़ी घटना फिर से दिख रही है। एक चीरा और जल निकासी प्रक्रिया में, पुटी की दीवार को हटाया नहीं जा सकता।
  • एक न्यूनतम छांटना तकनीक पुटी दीवार और अप्रिय कोर सामग्री को हटा देगा। पुटी खोलेगी और दीवार को हटाने से पहले नाली। चीरा के आकार के आधार पर कुछ सीवन आवश्यक नहीं हो सकते हैं। यह तकनीक स्तन के अल्सर, वृषण कोशिकाओं, बार्टोलिनो ग्रंथि अल्सर और नाड़ीग्रन्थि अल्सर के लिए विकल्प का उपचार होगा। सिस्टिक मुँहासे के उपचार में सर्जिकल उत्कर्ष बहुत कम प्रदर्शन किया जाता है। वे सामान्य संज्ञाहरण के तहत और अक्सर एक बाह्य रोगी प्रक्रिया के रूप में किया जाता है, जबकि स्थानीय संज्ञाहरण का उपयोग वसामय या एपिडर्मोइड कोशिका के उपचार में किया जाता है।
  • लेजर छिद्र का उपयोग केवल एपिडर्मोइड अल्सर के इलाज के लिए किया जाता है जब वे बड़े होते हैं या उस क्षेत्र में जहां त्वचा मोटी होती है इसमें लेसर के साथ पुटी को खोलना और अंदर से तरल पदार्थ को धीरे से फैला देना शामिल है। एक महीने बाद, पुटी की दीवार को हटाने के लिए एक न्यूनतम चीरा बनाई जाती है यह मामलों में अच्छे सौंदर्य के परिणाम देगा जहां पुटी सूजन या संक्रमित नहीं होती है।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 17 नामक छवि
    4
    निर्धारित करें कि त्वचा से एक पुटी को हटाने के लिए आवश्यक है। ऐसे उपचार होते हैं जो घर में वसामय और एपिडर्मोइड अल्सर के जल निकासी और उपचार को बढ़ावा देने के लिए किया जा सकता है। हालांकि, अगर क्षेत्र गलती से बढ़ता है, यदि यह तेजी से बढ़ता है, यदि वह ऐसी जगह है जो लगातार चिढ़ हो या यदि वह आपको सौंदर्य कारणों से परेशान करता है, तो यह चिकित्सा का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 18
    5
    निर्धारित करें कि क्या स्तन छाती को निकालने के लिए आवश्यक है स्तन में स्थित द्रव से भरा एक साधारण पुटी के लिए कोई भी उपचार लागू करना आवश्यक नहीं है। यदि आप रजोनिवृत्ति तक नहीं पहुंच गए हैं, तो आपका डॉक्टर हर महीने पुटी को देखने के लिए कहता है। आप पुटी को निकालने के लिए ठीक सुई की आकांक्षा कर सकते हैं
  • यदि आप दो या तीन मासिक धर्म की अवधि में एक पुटी को देखते हैं जो स्वस्थ रूप से राहत या बढ़े नहीं हैं, तो आपका डॉक्टर अल्ट्रासाउंड का आदेश दे सकता है
  • मासिक धर्म चक्र के हार्मोन को विनियमित करने के लिए आपका डॉक्टर मौखिक गर्भनिरोधक विधि सुझा सकता है। यह उपचार केवल उन महिलाओं में प्रयोग किया जाता है जो गंभीर लक्षणों से पीड़ित हैं।
  • आप केवल सर्जिकल हटाने का सहारा लेना बेचैनी उत्पन्न जब अल्सर सक्शन में खूनी तरल पदार्थ होते हैं या यदि चिकित्सक सोचता है कि यह एक सौम्य वृद्धि नहीं पैटर्न हो सकता है की जरूरत है। इस मामले में, सभी पुटी, सामान्य संज्ञाहरण के तहत हटा दिया जाएगा के रूप में चीरा और जल निकासी की एक तकनीक कैप्सूल को छोड़ने और पुटी को पुन: प्रकट खतरे को बढ़ा।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    पुटीय मुँहासे के लिए एक उपचार की सिफारिश करने के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें सबसे पहले, वे अन्य प्रकार के मुँहासे के इलाज के लिए दवाएं लिखेंगे यदि आपको अच्छे परिणाम नहीं मिलते हैं, तो मैं आइसोटेटिनोइन के उपयोग की सिफारिश कर सकता हूं।
  • आइसोटेटिनोइन एक प्रभावी दवा है जो घावों के गठन को रोकने में मदद करता है। यह जन्मजात दोष का कारण बनता है, अवसाद और आत्महत्या का खतरा बढ़ सकता है, साथ ही साथ आपके लिपिड स्तर, रक्त शर्करा और सफेद रक्त कोशिका की संख्या को प्रभावित कर सकता है। दवा के लिए आपकी प्रतिक्रिया पर नजर रखने के लिए आपको एक महीने में एक बार रक्त परीक्षण करना होगा।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 20 नामक छवि
    7
    नाड़ीग्रन्थि पुटी के इलाज के लिए देखो इस प्रकार की पुटी के उपचार में आमतौर पर सर्जरी की आवश्यकता नहीं होती है और इसमें अवलोकन प्रक्रिया शामिल होगी। अगर गतिविधि आकार, दबाव या दर्द बढ़ती है तो क्षेत्र को स्थिर किया जा सकता है। अगर नाड़ीग्रन्थि का दर्द दर्द या सीमाओं का कारण बनता है, तरल पदार्थ की एक आकांक्षा का प्रदर्शन किया जा सकता है। इस प्रक्रिया में, डॉक्टर ऑफिस और बाँझ परिस्थितियों में एक सुई के साथ गुहार से तरल पदार्थ को हटा देता है।
  • यदि शल्य चिकित्सक (सुई की आकांक्षा या स्थिरीकरण) द्वारा लक्षणों से राहत नहीं मिली है या यदि गले की आकांक्षा के बाद वापस बढ़ता है, तो आपका डॉक्टर सर्जिकल छांटने की सिफारिश कर सकता है छांटने के दौरान, सम्मिलित कण्डरा या संयुक्त कैप्सूल को भी हटा दिया जाएगा। एक छोटा सा मौका है कि कुल निष्कर्षण के बाद पुटी फिर से प्रकट हो जाएगा। यह एक शल्य प्रक्रिया है जिसे सामान्य संज्ञाहरण के तहत किया जाता है, लेकिन अक्सर आउट पेशेंट के आधार पर।
  • Video: बार बार होने वाले सिर दर्द से परेशान हैं तो अपनाएँ ये घरेलू उपाय | 5 मिनट में सिर दर्द गायब

    ट्रीट अ सायस्ट चरण 21
    8
    बार्टोलिनो ग्रंथि की एक पुटीय उपचार करता है उपचार का प्रकार पुटी के आकार पर निर्भर करता है, आपकी परेशानी और चाहे संक्रमण हो। गर्म सिटज स्नान (गर्म पानी की पर्याप्त मात्रा में बैठे) कई बार एक दिन ग्रंथि को अपनी तरफ खींचने में मदद कर सकता है।
  • ग्रंथि बहुत बड़ी है या संक्रमित है और सिस्ट्ज स्नान प्रभावी नहीं हैं, तो एक शल्य चिकित्सा चीरा और जल निकासी प्रक्रिया की जाएगी। स्थानीय संज्ञाहरण या बेहोश करने की क्रिया भी इस्तेमाल किया जाएगा। पूरी तरह से जल निकासी को प्रोत्साहित करने के लिए इसे छह सप्ताह तक खुले रखने के लिए एक कैथेटर ग्रंथि में रहेगा।
  • संक्रमण का इलाज करने के लिए एंटीबायोटिक्स भी निर्धारित किया जा सकता है
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 22
    9
    वृषण गले के उपचार के बारे में पता करें यह जांचने से शुरू होगा कि पुटी सौम्य (कैंसर रहित नहीं) है। यदि गुर्ची पर्याप्त बड़ी है तो भारीपन की भावना पैदा करने या वृषण को खींचने के लिए, शल्य चिकित्सा की छानबीन करने की संभावना पर विचार किया जाएगा।
  • "बच्चों के अस्पताल फिलाडेल्फिया" शुरू में किशोरों की शल्य चिकित्सा की सिफारिश नहीं करता है। इसके बजाय, वह अनुशंसा करता है कि युवा पुरुषों को आत्म-परीक्षाएं करने और किसी भी परिवर्तन या आकार में वृद्धि की रिपोर्ट करना चाहिए जो शल्य चिकित्सा की आवश्यकता के संकेत दे सकते हैं
  • पेक्रुट्यूएशन स्केलेरोथेरेपी एक विकल्प है जो सर्जरी के जोखिम को कम कर देता है और अनुसंधान में अच्छे परिणाम रखता है। स्क्लेरोज़िंग एजेंट के इंजेक्शन के मार्गदर्शन के लिए एक अल्ट्रासाउंड का इस्तेमाल करके, अध्ययन में इस्तेमाल किए जाने वाले पुरुषों का 84% छह महीने में कोई लक्षण नहीं था। स्क्लेरोज़िंग एजेंट एक वृषण गंध के आकार और लक्षणों को कम करेगा। इस प्रक्रिया में काफी कम शारीरिक जोखिम है और साथ ही कम संभावना है कि पुटी फिर से प्रकट हो जाएगी।
  • युक्तियाँ

    • अधिकांश प्रकार के अल्सर से बचा नहीं जा सकता है और कैंसर नहीं है। कई मामलों में, आपका डॉक्टर किसी भी मेडिकल हस्तक्षेप या सर्जिकल प्रक्रिया की सिफारिश करने से पहले एक गर्भवती स्थिति को अपनाना होगा।

    चेतावनी

    • एक पुटी को कभी भी फट, निचोड़ या स्पर्श न करें इससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा और ऊतक पर निशान का गठन होगा।
    • ज्यादातर गुदा अपने दम पर चंगा करेंगे। अगर आप जल्दी से तुम्हारा निकालना चाहते हैं, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें कि आप अपने आकार के आकार, स्थान और प्रकार के प्रकार के अनुसार अपने उपचार के विकल्पों पर चर्चा करें।
    • किसी पुटी या किसी भी अन्य त्वचा संक्रमण के उपचार के पहले और बाद में अपने हाथों को हमेशा धो लें।
    और पढ़ें ... (29)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com