ekterya.com

डिम्बग्रंथि पुटी के दर्द को कैसे दूर करना

कई तरीके हैं जिनमें एक डिम्बग्रंथि पुटी का दर्द राहत हो सकता है। यदि डिम्बग्रंथि पुटी का निदान की पुष्टि हो गई है, तो आप दर्दनाशक दवाओं (ओवर-द-काउंटर या निर्धारित) ले सकते हैं। आप एक पुटी के लिए शल्य चिकित्सा भी देख सकते हैं जो दो या तीन माहवारी चक्रों के बाद नहीं चले, क्योंकि पुटी को निकालने से दर्द दूर हो सकता है जन्म नियंत्रण की गोलियां को अल्सर के भविष्य के गठन को रोकने के साधन के रूप में माना जा सकता है। हालांकि, आप वर्तमान में किसी भी डिम्बग्रंथि पुटी का इलाज नहीं कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
दर्दनाशक दवाओं का उपयोग करें

छवि ऊतक पीठ दर्द चरण 2 का इलाज करें
1

Video: Home Remedies for Poly cystic Ovarian Syndrom/PCOD/PCOS - कारण,लक्षण और घरेलू उपचार |

दर्द को दूर करने के लिए एनएसएडी लें। डिम्बग्रंथि पुटी के लिए दर्द के लिए उपचार की पहली पंक्ति NSAID analgesics हैं। आप उन्हें स्थानीय फार्मेसी में पर्चे के बिना खरीद सकते हैं। आप उन्हें डॉक्टर से एक डॉक्टर के पर्चे के लिए पूछ कर मजबूत फॉर्मूले में भी ले सकते हैं, अगर अति-काउंटर संस्करण आपके दर्द को कम नहीं कर सकते हैं।
  • एनएसएडी दवा का एक उदाहरण इबुप्रोफेन (एडविल या मॉट्रिन) है। विशिष्ट खुराक 400 या 600 मिलीग्राम हर चार या छह घंटे की आवश्यकता होती है। कंटेनर को खोने के लिए निर्देशों का पालन करें
  • एनएसएआईएड का दूसरा विकल्प है नापोरोसेन (एलेव) यह दवा नुस्खा के बिना उपलब्ध है - हालांकि, ऐसे मजबूत संस्करण हैं जिनके लिए डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता होती है।
  • एक नर्स एनेस्थेटीस्ट चरण 7 बनें
    2
    गंभीर दर्द के लिए एक मादक दर्द से राहत लेने पर विचार करें। कुछ गंभीर मामलों में, एक मादक एनाल्जेसिक आवश्यक है। डिम्बग्रंथि पुटी के उपचार में इस्तेमाल की जाने वाली पहली पंक्ति में मादक अफीम ड्रग है।
  • दर्द निवारण करने के लिए आने पर नारकोटिक्स अंतिम विकल्प होते हैं I संयुक्त राज्य अमेरिका में नशीले पदार्थों के दुरुपयोग या दुरुपयोग की राष्ट्रीय महामारी के कारण, दवाइयों को केवल आपातकालीन कक्ष में या कम से कम संभव अवधि के लिए लिया जाना चाहिए।
  • इसके अतिरिक्त, अगर आपके पास मादक द्रव्यों के सेवन का एक इतिहास है और एक गैरकानूनी या निर्धारित दवा के लिए एक पिछली लत है, तो एक नशीले पदार्थ का उपयोग करने के निर्णय लेने से पहले आपको हानि या पुनरुत्थान के जोखिम का वजन करना चाहिए।
  • डिम्बग्रंथि पुटी दर्द के लिए मोर्फ़िन आमतौर पर नसों और अस्पताल में दिया जाता है।
  • यह कारण है, इस खुराक को औचित्यपूर्ण बनाने के लिए, यह दर्द आमतौर पर बहुत तीव्र है, जिसका अर्थ है कि आपको एक आपातकालीन कमरे में जाना चाहिए।
  • प्रारंभ में, मोर्फीन की एक छोटी मात्रा में नसों का संचालन किया जाता है खुराक धीरे-धीरे तब तक बढ़ जाती है जब तक कि दर्द नियंत्रण में नहीं है।
  • अस्पताल सेटिंग में मोर्फ़िन एक बहुत ही सुरक्षित विकल्प है। अगर प्रतिकूल प्रतिक्रिया होती है तो इसे आसानी से नलोक्सोन के साथ उलट किया जा सकता है।
  • Video: Yoga for Ovarian Cysts | ओवरी सिस्ट की समस्या को दूर करते हैं ये आसन | Boldsky

    सर्वश्रेष्ठ अवशोब्ब मैग्नीशियम सप्लीमेंट्स चरण 7 के शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो पुष्टि करें कि एक डिम्बग्रंथि पुटी दर्द का स्रोत है। आप पेट या श्रोणि दर्द का अनुभव है, यह एक डॉक्टर पर जाएँ और एक शारीरिक परीक्षा, अल्ट्रासाउंड और अन्य सबूत आवश्यक प्राप्त करने के लिए पुष्टि करते हैं कि दर्द का स्रोत वास्तव में एक डिम्बग्रंथि पुटी है महत्वपूर्ण है। कई अन्य समस्याएं डिम्बग्रंथि पुटी के समान दर्द पैदा कर सकती हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप एक चिकित्सक से यह पुष्टि करने के लिए जाएं कि एक डिम्बग्रंथि पुटी वास्तव में दर्द का स्रोत है।
  • डॉक्टर एक पैल्विक अल्ट्रासाउंड कर सकते हैं जिसमें एक रॉड के समान यंत्र योनि में डाला जाता है। यह डिवाइस वीडियो स्क्रीन पर अंडाशय की एक छवि बनाने के लिए उच्च आवृत्ति वाले ध्वनि तरंगों का उपयोग करता है। यह इमेजिंग परीक्षण, एक पुटी की उपस्थिति की पुष्टि आपके स्थान को इंगित और निर्धारित करने के लिए चिकित्सक की मदद कर सकते हैं अगर यह ठोस है, अगर यह अगर मिश्रित तरल से भरा या है।
  • भाग 2
    सर्जरी चुनें

    छवि शीर्षक के साथ डील विदग्नीकरण चरण 13
    1
    यदि डिम्बग्रंथि पुटी का दर्द निरंतर है, तो सर्जरी की संभावना के बारे में डॉक्टर से बात करें। तीव्र दर्द डिम्बग्रंथि पुटी (अल्पकालिक) के लिए, एक एनाल्जेसिक, जब तक लक्षण गायब हो जाते हैं दर्द को दूर करने के लिए पर्याप्त हो सकता है। दर्द दो या तीन मासिक धर्म चक्र के लिए बनी रहती है, अगर पुटी बड़े, एक कार्यात्मक डिम्बग्रंथि पुटी की तरह नहीं देख सकते हैं या बढ़ रहा है अगर है, तो बहुत संभव है कि आप सुझाव है कि आप हटाने के लिए सर्जरी के साथ आगे बढ़ना है।
    • डिम्बग्रंथि के अल्सर के विशाल बहुमत सौम्य हैं।
    • केवल अंडाशय की पुटी या पूरे अंडाशय को हटाया जा सकता है। सर्जरी की मात्रा अंडाशय में उपस्थित अल्सर की संख्या पर निर्भर करती है, साथ ही साथ रोगी और प्रजनन संबंधी विचारों की आयु। सामान्य तौर पर, रजोनिवृत्ति के बाद सर्जरी अधिक व्यापक होती है
    • सौभाग्य से, अगर पूरे अंडाशय को शल्यचिकित्सा हटा दिया जाना चाहिए, अंडाशय दूसरी तरफ रहता है, जिससे कि महिला इस सर्जरी प्रक्रिया से गुज़रने से उसकी उर्वरता खो नहीं पाती।
  • मस्तिष्क के साथ मस्तिष्क के शीर्षक वाली छवि 18
    2
    यदि कोई संदेह है कि यह कैंसर हो सकता है तो डिम्बग्रंथि पुटी को निकालने के लिए कहें। डिम्बग्रंथि पुटी के लिए एक उपचार के रूप में सर्जरी की आवश्यकता है या नहीं, यह तय करने में एक और महत्वपूर्ण कारक है कि संभावना है कि पुटी कुछ दिन कैंसर हो जाएंगे। यदि यह कैंसर बनने का खतरा है, तो डॉक्टर आपको सलाह देंगे कि ऐसा होने से रोकने के लिए सर्जरी की जा सके।
  • जब कैंसर होने के कारण होने की संभावना के कारण एक डिम्बग्रंथि पुटी हटा दिया जाता है, तो दोनों अंडाणियों के अलावा फेडोपीय ट्यूब और गर्भाशय को हटाने की भी सिफारिश की जाती है।
  • बेशक, इस माप में प्रजनन संबंधी निहितार्थ हैं, जिन्हें चिकित्सक से चर्चा की जानी चाहिए, क्योंकि इन सभी संरचनाओं को निकालने की अनुमति देने से आपको बेशर्म मिलेगा।
  • उर्जा फास्ट चरण 17 प्राप्त करें
    3
    कोशिश करो "ध्यान से प्रतीक्षा करें" यदि पुटी इस समय चिंता नहीं कर रहा है यदि डिम्बग्रंथि पुटी ने अभी तक लगातार दर्द या कैंसर के जोखिम के लक्षण नहीं दिखाए हैं, तो चिकित्सक शायद सुझाएंगे कि आप की विधि का प्रयास करें "ध्यान से प्रतीक्षा करें"। इस उपाय के रूप में दर्द से राहत डिम्बग्रंथि पुटी के लिए आवश्यक है, अंत में उम्मीद पुटी चिकित्सा हस्तक्षेप के बिना अपने आप ही गायब हो जाता है दर्दनाशक दवाओं का प्रयोग है। हालांकि, आपको धारावाहिक अल्ट्रासाउंड के साथ अनुवर्ती कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। यह उपाय यह सुनिश्चित करेगा कि गंध खराब नहीं होता है।
  • यदि पुटी समय के साथ सुधार नहीं करता है, तो सर्जरी की सिफारिश की जाएगी।
  • भाग 3
    जन्म नियंत्रण की गोलियां ले लो




    प्रतिरक्षित गर्भधारण चरण 4 शीर्षक छवि
    1
    नए सिस्टों के गठन को रोकने के लिए जन्म नियंत्रण की गोलियां ले लो। यद्यपि गर्भनिरोधक गोलियां आपके अंडाशय में मौजूद किसी भी पुटी के दर्द को नियंत्रित करने में मदद नहीं कर सकती हैं, वे किसी भी नई पुटी के गठन को रोकने में मदद कर सकते हैं। इसलिए, डॉक्टरों ने डिम्बग्रंथि अल्सर के साथ रोगियों को जन्म देने की गोलियां लेना शुरू करने के लिए एक विधि के रूप में समस्या को रोकने के लिए कहा है।
    • आप गर्भनिरोधक गोलियों के लिए एक डॉक्टर के पर्चे के लिए डॉक्टर से पूछ सकते हैं।
    • गोलियां तीन हफ्तों के लिए दिन में एक बार ले जाती हैं, इसके बाद बाकी का एक सप्ताह (या एक सप्ताह का "चीनी गोलियां")। यह चक्र मासिक रूप से दोहराया जाता है।
    • जन्म नियंत्रण की गोलियों में हार्मोन हार्मोन की जगह लेते हैं जो आपके अंडकोष सामान्य रूप से उत्पन्न होते हैं।
    • जब आप गोलियां लेते हैं, अंडाशय "छोड़ना" अस्थायी रूप से उत्पादन हार्मोनों की और यह काफी एक नई पुटी के गठन के जोखिम को कम कर देता है।
  • बढ़ी हुई छवि GFR बढ़ाएं चरण 14
    2
    सुनिश्चित करें कि आपके पास कोई ऐसी चिकित्सा समस्या नहीं है जो आपको गर्भनिरोधक गोलियां लेने से रोकती है। यदि आपके पास स्तन कैंसर, गर्भाशय के कैंसर या अन्य कैंसर है "चारा" एस्ट्रोजन का, आपको गोलियां नहीं लेने की सलाह दी जाएगी यदि आप वर्तमान में एक धूम्रपान करने वाले हैं और आप 35 साल से अधिक हैं, तो आपको रक्त की थक्के विकसित करने के उच्च जोखिम की वजह से गोलियां न लेने की भी सलाह दी जाएगी। इसी प्रकार, यदि आपके पास एक अन्य जमावट विकार (जैसे कि एक विरासत में खून बह रहा विकार) है, तो आपको रक्त की थक्कों के जोखिम के कारण गोलियां नहीं लेनी चाहिए।
  • हार्मोनल गर्भनिरोधक गोलियां लेने की सुरक्षा का निर्धारण करने के लिए डॉक्टर आपके साथ आपके मेडिकल इतिहास की समीक्षा करेंगे।
  • ज्यादातर लोगों के लिए, गोलियां लेने के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है
  • Video: 8 घरेलू उपचार ओवरी में होने वाली सिस्‍ट के लिए | Home Remedies for Ovary cysts (PCOS) In Hindi

    इमेज का शीर्षक रखें फोकस रखें चरण 13
    3
    प्रोफिलैक्टिक उपाय के रूप में जन्म नियंत्रण की गोलियां लेना जारी रखें। जन्म नियंत्रण की गोलियां लेने से भविष्य में नए सिस्टों के विकास की संभावना कम हो जाएगी। इसके अलावा, यह डिम्बग्रंथि के कैंसर के विकास की संभावना को कम कर सकता है। वास्तव में, अब आप गर्भनिरोधक गोलियां लेते हैं, आप जो भी जोखिम कम करेंगे I
  • भाग 4
    दर्द को दूर करने के लिए प्राकृतिक रणनीतियों का परीक्षण करें

    चित्र जिसका शीर्षक अनुपयुक्त दर्द के साथ सौदा है चरण 5
    1
    अपने विरोधी भड़काऊ गुणों के लिए अदरक या हल्दी का उपभोग करें। चिकित्सा विरोधी इन्फ्लैमेटरीज, जैसे कि इबुप्रोफेन (एडिविल या मॉट्रिन) के लिए चुनने के बजाय, कम तीव्र दर्द के लिए एक अन्य विकल्प अपने आहार के लिए प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ सामग्री जोड़ना है कुछ उदाहरणों में अदरक और हल्दी शामिल हैं दोनों को खाद्य पदार्थों के मसाले के रूप में जोड़ा जा सकता है और आप उन दर्दनाक सूजन को कम करने के लिए अपने घर के व्यंजनों का हिस्सा बना सकते हैं जो डिम्बग्रंथि के अल्सर से जुड़ा हो सकता है।
  • क्रैंक स्टेप 2 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    गर्मी का उपयोग करें पेट या पैल्विक क्षेत्र (दर्द के स्रोत पर) को गर्मी लगाने से आपकी मांसपेशियों को आराम करने और दर्द से राहत मिल सकती है। एक समय में 15 मिनट के लिए एक गर्म पानी की बोतल या एक हीटिंग पैड का उपयोग करने के लिए, आवश्यकतानुसार दर्द डिम्बग्रंथि पुटी राहत देने की कोशिश करें।
  • क्षेत्र में गर्मी को लागू करने के लिए आप गर्म स्नान के विकल्प भी चुन सकते हैं।
  • इप्सॉम लवण के साथ स्नान भी बेहतर है, क्योंकि लवण से मैग्नीशियम मांसपेशियों की छूट में मदद करता है, जिससे दर्द कम हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक हैइपनोटाईज़ किसी चरण 13
    3
    एक एक्यूपंक्चरिस्ट या एक कृत्रिम निद्रावस्था में लानेवाला पर जाएं हालांकि पारंपरिक पश्चिमी डॉक्टर आम तौर पर एक्यूपंक्चर और सम्मोहन की सिफारिश नहीं करते हैं, कुछ लोगों को दर्द को नियंत्रित करने में मदद मिलती है (उदाहरण के लिए, डिम्बग्रंथि अल्सर का दर्द)। एक्यूपंक्चर चिकित्सकों ने शरीर के माध्यम से ऊर्जा के प्रवाह को सही करने के लिए सुइयों के साथ काम किया है, जिसमें से राहत (या घटती हुई) दर्द का अंतिम लक्ष्य है। Hypnotists दर्द की मन की धारणा को कम करने के लिए काम करते हैं।
  • स्काक रस्ताफरीयन अंग्रेजी चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    दर्द से खुद को विचलित करने की कोशिश करो एक गतिविधि खोजें जो आप कर सकते हैं जो गले के दर्द से आपको विचलित करता है एक अच्छी किताब पढ़ना, निर्देशित चित्रण का उपयोग करना, वीडियो गेम खेलना, कुछ रचनात्मक करना या कुछ ऐसा करने से जो आपके दिमाग से दर्द को विचलित कर देता है, मदद कर सकता है।
  • कोशिश करो गहरी साँस लेने या ध्यान दर्द का सामना करने के लिए
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com