ekterya.com

आपके व्यक्तित्व में सुधार कैसे करें

हो सकता है कि आप एक नए स्कूल में चले गए हैं या आपको नई नौकरी मिली है और आप अपने सहयोगियों को अच्छी छाप छोड़ना चाहते हैं। हो सकता है कि आपने महसूस किया है कि आप अच्छे इंसान नहीं हैं और आप अपने व्यक्तित्व में सुधार कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप हमेशा बेहतर होने के अवसरों की तलाश करें और अपनी गलतियों से सीखें। आप दूसरों के साथ अच्छे संबंध बनाकर, नई चीजें सीखने और मज़ेदार बनकर अधिक सौहार्दपूर्ण व्यक्तित्व विकसित कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक अच्छी छाप छोड़ दो

इंप्रूव आपका पर्सनैलिटी स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
मुस्कान के साथ हर किसी को नमस्कार करें आप अपने व्यक्तित्व को सुधारने के लिए सबसे पहले और सबसे सरल कदम उठा सकते हैं ताकि सभी लोगों को बहुत अधिक पसंद किया जा सके। लोगों को आप के रूप में किसी के अनुकूल और दयालु रूप में अनुभव होगा यदि आप उन्हें देखकर मुस्कुराते हैं अपने सफेद दांत दिखाएँ और उनके हाथ मिलाने या उन्हें गले लगाओ।
  • इंप्रुर योर पर्सनैलिटी स्टेप 2 नामक इमेज
    2
    अच्छा शिष्टाचार है सौजन्य दूसरों के प्रति सम्मान और विचार व्यक्त करते हैं किसी को शुभकामनाए जाने पर उपयुक्त शीर्षक (जैसे डॉ।) का उपयोग करें बुजुर्गों के लिए विशेष सम्मान दिखाएं, उन्हें हमेशा श्री या श्रीमती के रूप में संबोधित करें।
  • टेबल पर भी अच्छा शिष्टाचार है। सीधे बैठो, अपनी कोहनी को टेबल से दूर रखें और खाने या पीने पर शोर न करें।
  • इंप्रुर आपका व्यक्तित्व चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    खुले प्रश्न पूछें जब आप किसी व्यक्ति से मिलते हैं, तो अपने बारे में लगातार बात न करें। इसके बजाय, उसे जानने का प्रयास करें अपने बारे में अपने प्रश्न पूछिए, जिसे एक विस्तृत प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है और एक सरल "हाँ" या "नहीं" जवाब नहीं।
  • आप कुछ कह सकते हैं "मैंने सुना है कि आप एक संगीत प्रशंसक हैं आपके कुछ पसंदीदा कलाकार क्या हैं? "
  • अगर आपको दूसरों के साथ बातचीत करने में परेशानी हो रही है, तो टोस्टमास्टर्स जैसे समूह में शामिल हों इन प्रकार के समूह नेटवर्किंग और सार्वजनिक बोलने में विश्वास विकसित करने में आपकी सहायता करने के लिए तैयार हैं।
  • इंप्रूव आपका पर्सनैलिटी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने वादे रखें जिन लोगों के पास एक अच्छा व्यक्तित्व है, वे आमतौर पर बहुत विश्वसनीय हैं अगर आप किसी को बताते हैं कि आप कुछ करेंगे, बहाने मत बनो बस इतना पूरा करें कि आप जानते हैं कि यह आपके पर निर्भर हो सकता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 10 ए पर बैठक होती है मी, कुछ मिनट पहले आता है यह भाव दिखाएगा कि आप दूसरों के समय का सम्मान करते हैं यदि आप अपनी माँ को बताते हैं कि आप उसे अपने जन्मदिन के लिए रात के खाने में ले जाएंगे, तो ऐसा करें। उसे एक कार्ड भी खरीदें
  • इंप्रूव आपका पर्सनैलिटी स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    यह उन लोगों को मदद का हाथ प्रदान करता है, जिनकी आवश्यकता है। हमेशा दूसरों की मदद करने के अवसरों की तलाश करें क्या कोई ऐसा व्यक्ति है जो उच्च शेल्फ से कोई पुस्तक प्राप्त कर रहा है? यदि आप कर सकते हैं, तो कुछ करें। हो सकता है कि आप एक बस में हैं और एक गधे के साथ एक औरत के बीच। अपनी सीट की पेशकश करें व्यक्तित्व का एक भाग दयालुता का भाव है जिसे आप दूसरों को दिखाते हैं, इसलिए आज से शुरू करें
  • विधि 2
    बातचीत करने के लिए कौशल विकसित करना

    इंप्रूव आपका पर्सनैलिटी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    हर दिन कुछ पढ़ें एक और तत्व जो आपको अपने व्यक्तित्व में सुधार करने की अनुमति देगा, वह आपके ज्ञान का विस्तार है। अपने फोन पर कुछ लेख पढ़ कर या एक उपन्यास खोलकर और एक या दो अध्याय पढ़कर वर्तमान समाचार के साथ अद्यतित रहें यह क्रिया आपके मन को प्रोत्साहित करेगी और आपको दूसरों के साथ बात करने के लिए विषयों की अनुमति देगा।
  • इंप्रुर आपका पर्सनैलिटी स्टेप 7 नामक छवि
    2
    महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में राय विकसित करना अपने रीडिंग से, वर्तमान घटनाओं के बारे में अपनी राय बनाने के लिए शुरू करें बहुत जल्द, अन्य लोग आपके आस-पास के मुद्दे पर चर्चा करना शुरू करेंगे, इसलिए आपको ऐसा कुछ करना होगा जो आप में योगदान कर सकते हैं। अपने बिंदुओं को कृपया और तर्कसंगत रूप से व्यक्त करने का ध्यान रखें
  • आप कुछ कह सकते हैं "हालांकि मैं सकारात्मक कार्रवाई के खिलाफ तर्क समझ सकता हूँ, मेरा मानना ​​है कि इस देश ने अल्पसंख्यकों से निपटने के लिए भयानक काम किए हैं और हमें उस समस्या को सुधारने में कुछ ज़िम्मेदारी है।"
  • इंप्रुर योर पर्सनैलिटी चरण 8

    Video: खुद को आकर्षक कैसे बनाएं - सबकी नजरों में कैसे आएं - Khud Ko Attractive Kaise Banaye - Monica Gupta

    3
    एक अच्छा श्रोता रहो जब कोई अन्य व्यक्ति बोलता है, तो सुनो ताकि आप इसे समझ सकें। जब तक यह समाप्त नहीं हो जाता तब तक प्रतीक्षा न करें, ताकि आप जवाब दे सकें, लेकिन यह कहने पर गंभीरता से ध्यान दें। आपको समय-समय पर यह बताकर दोहराएं कि आपने ध्यान दिया है।
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "ऐसा लगता है, जूलिया, आप निराश महसूस करते हैं क्योंकि आपके बॉस ने नए लड़के को बढ़ावा देने का फैसला किया और आप नहीं। मैं समझता हूं कि यह स्थिति वास्तव में आपको परेशान करती है। "
  • इंप्रूव आपका पर्सनैलिटी चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपना फोन बंद करें दूसरों के साथ गहन संबंध बनाने के लिए और अपने व्यक्तित्व में सुधार, समय-समय पर डिस्कनेक्ट करें। यदि आप अपने चारों ओर के लोगों के साथ शामिल हैं और आपकी टाइमलाइन या "पसंद" फ़ोटो को नहीं देखें तो आपको बहुत अच्छा स्वागत होगा।
  • विधि 3
    जीवन का आनंद लें




    इंप्रुर आपका व्यक्तित्व चरण 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: आपके कपडे बताते हैं आपका व्यक्तित्व।जाने कैसे।

    1

    Video: आकर्षक और स्मार्ट कैसे बनें || How to Look Attractive and Impressive

    नए लोगों से मिलो नए संपर्क बनाने से आप दूसरों के बारे में ज्यादा सिखा सकते हैं और आपके सामाजिक कौशल विकसित करने में मदद कर सकते हैं। अपने मौजूदा दोस्तों से अलग दोस्त ढूँढना आपको एक अधिक अभिन्न व्यक्ति बना सकता है
    • आप नए दोस्तों से मिलने के लिए स्कूल में एक क्लब में शामिल हो सकते हैं, किसी चर्च में जा सकते हैं या किसी समूह को ढूंढ सकते हैं, जो आपकी रुचियों के लिए उपयुक्त है, जैसे रीडिंग क्लब
  • इंप्रुर आपका पर्सनैलिटी स्टेप 11 नामक छवि
    2
    एक मजेदार शौक का अभ्यास करें सबसे मजेदार और मनोरंजक लोग ऐसे लोग नहीं हैं जो पूरे दिन Netflix देख घर पर फंस रहे हैं। वे मजेदार और उत्पादक काम कर रहे हैं कुछ ऐसा ढूंढें जिसे आप पसंद करते हैं, जो आपको दूसरों के साथ जोड़ता है और इसमें आपकी रुचियां शामिल हैं
  • उदाहरण के लिए, आप घोड़े की सवारी, तैराकी या जिम कक्षा में शामिल होने की कोशिश कर सकते हैं।
  • इंप्रुर आपका पर्सनैलिटी स्टेप 12 नामक छवि
    3
    केवल आपके लिए रोजाना कुछ करो जिन लोगों के पास सबसे अच्छे व्यक्ति हैं, आम तौर पर, वे सबसे ज्यादा खुश हैं हर दिन कुछ समय बिताने से खुश रहने की कोशिश करें, भले ही यह केवल पन्द्रह मिनट हो, कुछ ऐसा करके जो आपको आनंद मिलता है।
  • आप बास्केटबॉल खेल सकते हैं, कुछ आइसक्रीम खरीद सकते हैं, एक फिल्म देख सकते हैं या किसी मित्र के साथ डिनर पर जा सकते हैं।
  • यदि आप दिन के दौरान सनकी महसूस करते हैं, मजे की वीडियो देखकर या मजेदार मेमों की तलाश करके अपने मूड को बेहतर बनाएं।
  • इंप्रुर योर पर्सनैलिटी स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक स्वस्थ आहार बनाए रखें स्वस्थ भोजन खाने से अपने व्यक्तित्व और अपने मन में सुधार करें। यह दिखाया गया है कि विशेष रूप से फल प्रेरणा बढ़ाने में मदद करता है, इसलिए अभी कुछ सेब, संतरे और केले खाते हैं।
  • इंप्रुर आपका पर्सनैलिटी स्टेप 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    दैनिक ध्यान दें कभी-कभी, जीवन अराजक हो सकता है, जो आपके मन को और अधिक अराजक भी बना सकता है। बिना ध्यान के, दूसरों को आप के रूप में घृणास्पद, अनजान या बस क्रोधी महसूस कर सकते हैं। अपने दिमाग को साफ करने और अपने मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए प्रत्येक दिन कुछ समय लें ध्यान.
  • अगर आपने पहले ध्यान नहीं दिया है, तो हेडस्पेस या शांत जैसे अनुप्रयोग का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • इंप्रुर आपका पर्सनालिटी चरण 15
    6
    उन चीजों के प्रति हर दिन प्रतिबिंबित करें जिनके लिए आप कृतज्ञ महसूस करते हैं। प्रत्येक दिन, सुबह या बिस्तर पर जाने से पहले, एक बात के बारे में सोचने में कुछ समय लगता है जिसे आप के लिए आभारी महसूस करते हैं। यह उपाय आपको एक अधिक सकारात्मक व्यक्ति बनने में मदद करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि आप कुछ भी स्वीकार न करें।
  • आप इन चीज़ों को लिखना चुन सकते हैं या सिर्फ उनके लिए ध्यान या प्रार्थना कर सकते हैं।
  • इंप्रूव आपका पर्सनैलिटी स्टेप 16 नामक छवि
    7
    अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय व्यतीत करें आपके व्यक्तित्व को बेहतर बनाने में आपकी मदद करने के लिए सबसे बेहतर व्यक्ति सबसे निकटतम हैं प्रत्येक सप्ताह उनके साथ जुड़ने का प्रयास करें। अपनी माँ को देखें और अपने फूल लाओ या अपने बीमार दोस्त को सूप लाओ। ये लोग आपके विचार के लिए आभारी होंगे और एहसान वापस करेंगे अब आगे बढ़ो और दिखाओ कि आप कितने अद्भुत हैं।
  • विधि 4
    लक्ष्य निर्धारित करें

    इंप्रुर योर पर्सनैलिटी स्टेप 17 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करें महान व्यक्तित्व वाले लोग स्वयं के सर्वश्रेष्ठ संस्करण होने के लिए प्रेरित होते हैं। व्यक्तिगत रूप से और पेशेवर दोनों के लिए अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करें, ताकि आप अपनी पूरी क्षमता तक पहुंच सकें।
    • उदाहरण के लिए, आप इस हफ्ते तीन बार व्यायाम करने का अल्पकालिक लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं आपका दीर्घकालिक लक्ष्य एक वर्ष के दौरान काम करने के लिए एक पदोन्नति प्राप्त करने के लिए हो सकता है।
  • इंप्रुर योर पर्सनैलिटी स्टेप 18 नामक इमेज
    2

    Video: कैसे आपका व्यक्तित्व में सुधार करने के लिए | 9 व्यक्तित्व बढ़ाना टिप्स

    एक कार्य योजना तैयार करें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, आपको एक योजना की आवश्यकता होगी नीचे लिखें कि आप क्या करना चाहते हैं और इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आवश्यक प्रत्येक चरण आप जो भी कदम उठाते हैं उसका जश्न मनाएं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप पदोन्नति प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप अगले प्रस्तुति को उत्कृष्ट बनाना चाहते हैं आप प्रत्येक दिन जल्दी काम करने का लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं, अपने कौशल में सुधार के लिए अतिरिक्त कार्य और पूर्ण प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।
  • इंप्रुर आपका व्यक्तित्व चरण 1 9
    3
    नए कौशल जानें कुछ नया करने की कोशिश करने से आपको अपने काम के नैतिकता को बनाए रखने और सुधारने के लिए सिखाया जा सकता है, क्योंकि दोनों व्यक्तित्व के लिए महत्वपूर्ण हैं। ऐसी चीज़ की पहचान करें जिसे आप सीखना चाहते हैं या सुधार और जल्द ही शुरू करें।
  • आप खाना पकाने या एक नई भाषा सीखने की तरह कुछ चुन सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com